आकाशवाणी सार (27-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 27th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* कोविड-19 संक्रमण और मृत्युदर के वैश्विक औसत की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर।

* उत्तर प्रदेश सरकार ने पंद्रह लाख प्रवासी श्रमिकों के कौशल स्तर का डेटा बेस तैयार किया, प्रवासी आयोग इनके लिए रोज़गार सुनिश्चित करेगा।

* स्वदेश लौट रहे भारतीयों के लिए होटल क्‍वारंटीन की अवधि चौदह दिन से घटाकर सात दिन की गई। केंद्र ने राज्‍यों से अतिरिक्‍त शुल्‍क लौटाने को कहा।

* आई.सी.एम.आर. ने जांच बढाई। देश में अब तक कुल 624 प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच की अनुमति दी।

* वायुसेना ने स्‍वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस के दूसरे स्क्वा़ड्रन का शुभारम्‍भ किया।

* आरोग्‍य सेतु ऐप से 11 करोड 40 लाख लोगों के जुडने से यह विश्‍व का सबसे बडा ऐप बना।

* राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर माता और बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए आवश्‍यक दवाईयों की होम डिलिवरी करने की व्‍यवस्‍था करने का सुझाव दिया।


* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा दस और बारह के विद्यार्थी अपने वर्तमान स्‍थान से शेष परीक्षा दे सकेंगे।


* असम में लगातार बारिश से नये क्षेत्रों में बाढ, कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर।

* शेयर बाजार में आज तीन प्रतिशत का उछाल। सेंसेक्‍स में 996 अंक और निफ्टी में 286 अंक की बढ़त दर्ज हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

* कोविड-19 महामारी के खिलाफ संघर्ष में, प्रति एक लाख की आबादी पर संक्रमण और मृत्यु दर के वैश्विक औसत की तुलना में भारत की स्थिति काफी बेहतर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि पूर्णबंदी और सरकार के नियंत्रण उपायों के कारण भारत में प्रति एक लाख की आबादी पर दस दशमलव सात लोग संक्रमित हैं जबकि विश्व में यह संख्या 69 दशमलव 9 है। अधिकारी ने बताया कि विश्व में इस महामारी से मौत का आंकड़ा प्रति एक लाख की आबादी पर चार दशमलव पांच है जबकि भारत में यह शून्य दशमलव तीन है। उन्होंने बताया कि भारत में सही समय पर पूर्णबंदी लागू करने और संक्रमण रोकने के उपायों के कारण कोविड-19 से मृत्यु दर दो दशमलव आठ-सात प्रतिशत है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने लोगों से बार-बार हाथ धोने, मास्क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने के उपायों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए एहतियाती उपाय जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि इस महामारी से मरने वालों में लगभग 50 प्रतिशत वृद्ध लोग है जबकि 73 प्रतिशत मृतक अन्य रोगों से भी ग्रस्त थे।
--------------

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अन्‍य राज्‍यों से लौटे लगभग 15 लाख प्रवासी कामगारों के कौशल स्‍तर का डेटाबेस तैयार कर लिया है। इससे राज्‍य सरकार को इन कामगारों को पास की ही किसी जगह पर काम दिलाने में मदद मिलेगी। राज्‍य सरकार ने प्रवासी आयोग का गठन भी किया है जो कामगारों के लिए रोजगार के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा।


प्रवासी आयोग ये सुनिश्चित करेगा कि सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने के बाद ही किसी राज्य को उत्तर प्रदेश के मजदूरों और कामगारों की सेवा दी जाए। इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि दूसरे राज्यों को पत्र लिखकर कामगारों की सूची मांगी जाए जो अभी भी उत्तर प्रदेश वापस आना चाहते हैं और सरकार उनकी वापसी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कामगारों की स्किल मैपिंग का काम अगले 15 दिनों के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। अब तक प्रदेश में स्किल मैपिंग के पहले चरण में लगभग 15 लाख प्रवासी कामगारों ने अपना पंजीकरण कराया है। इसमें ऑटो मैकेनिक, बिजली मिस्त्री और सिलाई जैसे काम शामिल हैं। राज्य सरकार मजदूरों को स्किल ट्रेनिंग देने और भत्ता मुहैया कराने के साथ ही उन्हें बीमा कवर भी दिलाएगी। 

-------------

* मध्य प्रदेश में, अन्य राज्यों से लौटे श्रमिकों को सुनिश्चित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए, राज्य में एक सर्वेक्षण किया जा रहा है। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य श्रमिकों को रोजगार के साथ-साथ राज्य की संबल योजना से जोड़ना है। यह सर्वेक्षण तीन जून तक चलेगा।


आधिकारिक जानकारी के अनुसार, श्रम विभाग ने इस सर्वेक्षण से संबंधित एक कार्य योजना सभी कलेक्टरों को भेजी है। मजदूरों के सर्वेक्षण का कार्य ग्राम पंचायतों में पंचायत सचिव और रोजगार सहायकों द्वारा और शहरी क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जाएगा। सर्वेक्षण के बाद, प्रवासी मजदूरों को विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे मनरेगा और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल सकेगा। इस बीच, अतिरिक्त मुख्य सचिव और राज्य नियंत्रण कक्ष प्रभारी आईसीपी केशरी ने जानकारी दी है कि कोरोना के प्रकोप के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे 5 लाख 45 हजार मजदूरों को अब तक मध्य प्रदेश वापस लाया जा चुका है। श्री केशरी ने बताया कि अब तक 129 ट्रेनें राज्य में आ चुकी हैं और अभी कुछ और ट्रेनों के आने की संभावना है। वहीं, राज्य के बाहर के लगभग 4 लाख 30 हजार मजदूरों को भी बसों द्वारा उनके गृह राज्यों में पहुँचाया गया है।

--------------

* स्‍वदेश लौट रहे भारतीयों के लिए होटल क्‍वारंटीन की अवधि 14 दिन से घटाकर सात दिन कर दी गई है। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए। केन्‍द्र ने राज्‍यों से सुनिश्चित करने को कहा है कि स्‍वदेश लौट रहे भारतीयों से क्‍वारंटीन अ‍वधि के लिए होटलों द्वारा लिया गया हफ्तेभर का अतिरिक्‍त शुल्‍क लौटा दिया जाए। विदेशों से लौट रहे भारतीयों ने 14 दिन के लिए होटल की अग्रिम बुकिंग कर ली थी। केन्‍द्रीय गृहसचिव अजय भल्‍ला ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को लिखे पत्र में कहा है कि कुछ होटल सात दिन का अग्रिम भुगतान लौटाने से मना कर रहे हैं, उन्हें केवल सात दिन का शुल्‍क लेने का निर्देश दिया जाए।

----------------------

* खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री राम विलास पासवान ने राज्‍यों से आग्रह किया कि राशन की दुकानों और खासतौर से क्‍वारेंटीन केंद्रों में वितरित किए जा रहे अनाज की गुणवत्‍ता पर गंभीरता से ध्‍यान दिया जाए। खराब गुणवत्‍ता के अनाज के वितरण की खबरों के मद्देनजर श्री पासवान का यह बयान आया है। उन्‍होंने ट्वीटर पर कहा कि केंद्र भारतीय खाद्य निगम के जरिए राज्‍यों को ऐसा अनाज भेजता है जिसके गुणवत्‍ता मानकों से कोई समझौता नहीं किया जाता। श्री पासवान ने कहा कि आपूर्ति के समय राज्‍यों और भारतीय खाद्य निगम के अधिकारी मौजूद रहते हैं।

----------------------

* मध्यप्रदेश में किसान अब रबी की अपनी पूरी फसल एक ही बार में बेच सकेंगें। केंद्र सरकार ने किसानों को यह छूट दी है। इससे उन्हें बार-बार फसल बेचने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा और उनका कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हो सकेगा।


आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में चल रहे मौजूदा रबी सीजन के दौरान मूल्य समर्थन योजना-पीएसएस के तहत चना, मसूर और सरसों का उत्पादन करने वाले किसानों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए, केंद्र सरकार ने प्रति किसान 25 क्विंटल प्रति दिन की खरीद की सीमा को हटा दिया है। राज्य के किसान कल्याण और कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि इस फैसले से राज्य के किसानों को काफी फायदा होगा और उनके ईंधन के साथ-साथ श्रम की भी बचत होगी। इस बीच, लॉकडाउन के तहत दो महीने से अधिक समय के बाद,आज से भोपाल के बाजारों में रौनक काफी हद तक लौट आई क्योंकि जिला प्रशासन ने व्यापारियों की मांग पर आज से सशर्त बाजार खोलने की अनुमति दे दी है। सरकार ने दिन में 11:00 बजे से शाम 5.00 बजे तक चरणबद्ध तरीके से दुकानें खोलने की अनुमति दी है, लेकिन शहर में तालाबंदी पहले की तरह जारी रहेगी और शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक जिले की सीमाएं सील रहेंगी। 

----------------------

* झारखंड में अब 25 करोड़ रूपये तक की विकास योजनाओं के लिए सरकारी निविदाएं और ठेके सरकार में पंजीकृत स्थानीय ठेकेदारों को ही दिये जाएंगें। कोविड-19 के कारण पैदा आर्थिक संकट की स्थिति में स्थानीय लोगों और कामगारों को रोजगार के अवसर देने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे अन्य़ जगहों से राज्य में लौट रहे मजदूरों को अपने घर के आस-पास ही रोजगार मिल सकेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है और अब इसे राज्य मंत्रिमंडल के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा।

----------------------

* प्लास्टिक अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी अनुसंधान का राष्ट्रीय संस्थान सीपेट स्वास्थ्य रक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास की नयी पहल करेगा। रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन काम करने वाला यह संस्थान कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए व्यक्तिगत रक्षा उपकरणों का विनिर्माण और प्रमाणन करेगा।


मंत्रालय ने एक वक्तव्य में बताया है कि सीपेट के भुबनेश्वर, चेन्नई और लखनऊ केंद्रों में विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा निर्देशों के अनुरूप व्यक्तिगत रक्षा उपकरण तथा संबंधित उत्पादों की जांच की सुविधा आरंभ की जाएगी। वक्तव्य में बताया गया है कि सीपेट के मुर्थल, जयपुर, मदुरै और लखनऊ केंद्रों में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के रक्षा उपकरण तैयार किय़े गये हैं।

----------------------

* विभिन्न मंचों से फैलाई जा रहीं फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए हम तथ्‍यों की जांच कर भ्रांतियां दूर करने का प्रयास करते हैं। गृह मंत्रालय ने मीडिया में आई इन खबरों को खारिज कर दिया है कि उसने सभी राज्यों को स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि समूचे देश में शिक्षा संस्थानों को खोलने पर रोक जारी है।

----------------------

* देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज (27 May) पुण्‍यतिथि है। वर्ष 1964 में 27 मई को उनका निधन हुआ था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पंडित नेहरू की पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।

----------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पूर्णबंदी करने का सबसे बडा फायदा यह हुआ है कि इससे महामारी के फैलाव की दर धीमी हुई है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय के अनुसार पूर्णबंदी लागू करने से अनेक लोगों की मृत्‍यु और संक्रमण को रोका जा सका है। इसके साथ ही पूर्णबंदी के दौरान देश में कोविड-19 से संबंधित विशेष बुनियादी ढांचे का विकास हुआ है, टीका अनुसंधान को बढावा मिला है और आरोग्‍य सेतु के रूप में महामारी से पीडित लोगों के संपर्क में आए व्‍यक्तियों पर नजर रखने वाली प्रणाली सुदृढ हुई है।


मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के साथ कोविड-19 की रोकथाम, इसका फैलाव रोकने और रोगियों के प्रबंधन के लिए कई कदम उठा रही है। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के लिए आवश्‍यक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा लॉकडाउन के दौरान सुदृढ हुआ है। देश में नौ सौ से अधिक कोविड अस्‍पताल बनाए गए हैं जिनमें एक लाख 58 हजार से अधिक आइसोलेशन बैड, बीस हजार से अधिक आई सी यू बैड और करीब 70 हजार ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बैड उपलब्‍ध हैं। केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को एक करोड 13 लाख एन-95 मास्‍क और करीब 90 लाख पी पी ई किट उपलब्‍ध कराए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कोविड-19 महामारी की मृत्‍युदर दो दशमलव आठ छह प्रतिशत है जबकि विश्‍व स्‍तर पर इसकी औसत दर छह दशमलव तीन छह प्रतिशत है।

---------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित 64 हजार 426 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 42 दशमलव चार पांच प्रतिशत हो गई है।


पिछले 24 घंटे के दौरान तीन हजार 935 लोग ठीक हुए। इस दौरान छह हजार तीन सौ 87 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या एक लाख 51 हजार सात सौ 67 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में इस महामारी से 170 लोगों की मौत हो गई। कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्‍या चार हजार तीन सौ 37 तक पहुंच गई है।

---------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि आरोग्‍य सेतु ऐप कोरोना रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने वाला दुनिया का सबसे बडा ऐप हो गया है। उन्‍होंने कहा कि सिर्फ चालीस दिन में 11 करोड चालीस लाख लोग इससे जुडे हैं। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि यह ऐप सरकार, उद्योग और नागरिकों के बीच तालमेल का शानदार उदाहरण है।


सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को सीमित करने के हो रहे प्रयासों में मदद करने के लिए 2 अप्रैल को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जारी किया। यह ऐप 12 भाषाओं में एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। पारदर्शिता, गोपनीयता और सुरक्षा आरोग्य सेतु एप के आधार स्तंभ हैं। ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर भारत की नीति के अनुरूप, अब आरोग्य सेतु के स्रोत कोड को एक खुला स्रोत बना दिया गया है। अब तक यह मंच नौ लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं को क्‍वारंटिन होने, सावधानी बरतने और परीक्षण में मदद मिली है। जिन लोगों को परीक्षण कराने के लिए कहा गया उनमें से लगभग 24 प्रतिशत में कोविड-19 के लक्षण पाए गए। सुपर्णा सैकिया के साथ भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

---------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना महामारी के दौरान माता और बच्‍चों का स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने के लिए नियंत्रण क्षेत्र में कैल्शियम, जीवन रक्षक घोल, जिंक, गर्भ निरोधक और आयरन की गोलियों जैसी आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलिवरी की व्‍यवस्‍था करें।


मंत्रालय ने कहा है कि जच्‍चा-बच्‍चा स्‍वास्‍थ्‍य बच्‍चों और किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी पौष्टिक आहार की आपूर्ति को भी आवश्‍यक वस्‍तुओं से संबंधित सेवाओं में शामिल किया जाना चाहिए। इस संबंध में मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोविड-19 के बावजूद महिलाओं, बच्‍चों और किशोर-किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित महत्‍वपूर्ण सेवाओं को जारी रखा जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य अभियान के तहत दी जाने वाली विटामिन-ए खुराक, डाइरिया नियंत्रण पखवाडा, राष्‍ट्रीय कृमि उन्‍मूलन दिवस, ए‍नीमिया के बारे में परामर्श जैसे अभियान स्‍थानीय स्थिति का ध्‍यान रखते हुए संचालित किए जाने चाहिए। इन अभियानों के लिए दवाओं के वितरण की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना के सभी संदिग्‍ध और संक्रमित मामलों से संबंधित सेवाएं कोविड-19 सुविधा केन्‍द्रों में उपलब्‍ध करायी जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि इन सेवाओं के लिए कोविड-19 का परीक्षण कराना अनिवार्य नहीं है। इस संबंध में आई सी एम आर के दिशा निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। 

---------------------

* ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के केंद्रीय उपक्रम पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड-पीएफसी ने अग्रिम पंक्ति के कोविड योद्धाओं को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्‍ध कराने के लिए एशिया की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक ताजसैट्स के साथ अनुबंध किया है। इस प्रयास के तहत, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोविड-19 रोगियों के उपचार में लगे डॉक्टरों और अन्य चिकित्‍साकर्मियों को डिब्‍बा बंद भोजन प्रदान करेगा।


पीएफसी लिमिटेड ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों और चिकित्‍साकर्मियों को उच्च गुणवत्ता और पौष्टिक भोजन की आपूर्ति के लिए ताजसैट्स को साठ दिनों की अवधि के लिए 64 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। इससे पहले, पीएफसी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए पीएम-केयर्स फंड में दो सौ करोड़ रुपये का योगदान दिया।

---------------------

* केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई द्वारा पहली जुलाई से आयोजित होने वाली10 वीं और 12 वीं की लंबित परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों को एक बड़ी राहत दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जो छात्र दूसरे राज्य या जिले में चले गए हैं, वे वहीं से इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को इन परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अपने पिछले परीक्षा केंद्रों पर जाने की आवश्यकता नहीं है।

 

श्री पोखरियाल ने कहा कि छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अपने जिले के पसंद के स्‍कूलों के बारे में सूचित करना होगा। इसके बाद, सीबीएसई स्कूलों के साथ समन्वय स्‍थापित करके छात्रों को नए परीक्षा केंद्र की जानकारी देगा। मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि सरकार छात्रों के लिए हर संभव व्यवस्था करने के लिए लगातार काम कर रही है ताकि छात्र बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सकें।

---------------------

* बैंकिंग और आई टी शेयरों में तेजी से घरेलू शेयर बाजारों में आज तीन प्रतिशत से अधिक का उछाल आया। बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 996 अंक बढकर 31 हजार 605 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 286 अंक की बढत से नौ हजार तीन सौ पन्‍द्रह पर पहुंच गया। रुपया आज पांच पैसे कमजोर होकर एक डॉलर के मुकाबले 75 रुपए 71 पैसे के स्‍तर पर रहा। देशव्‍यापी पूर्णबंदी के कारण घरेलू सर्राफा बाजार बंद रहे और ब्रेंट कच्‍चे तेल के दाम घटकर 35 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के आसपास रहे।

---------------------

* भारत, नेपाल के घटनाक्रम पर पूरी सतर्कता से निगाह रखे हुए है। सरकारी सूत्रों ने कहा है कि सीमा से संबंधित मामले बडे संवेदनशील होते हैं और उन्‍हें एक-दूसरे की संतुष्टि के अनुसार सुलझाने के लिए भरोसे और विश्‍वास की आवश्‍यकता होती है। सूत्रों ने यह भी कहा कि नेपाल में इस मुद्दे को लेकर एक बडी बहस जारी है, जिससे मुद्दे की गंभीरता और भारत और नेपाल के संबंधों को दिए जाने वाले महत्‍व का पता चलता है। सूत्रों ने कहा है क‍ि भारत स्थिति पर लगातार निगाह रखेगा।

 

नेपाल में देश के मानचित्र को अद्यतन बनाने के लिए संवैधानिक संशोधन के बारे में पूर्व निर्धारित चर्चा को स्‍थगित कर दिया है। नेपाल सरकार ने हाल ही में देश का आधिकारिक संशोधित मानचित्र जारी किया था जिसमें भारतीय क्षेत्र को अपने हिस्‍से में दिखाया गया था।

---------------------

* वायुसेना ने आज (27 May) हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस के नए स्‍क्‍वाड्रन नंबर-18-फ़्लाइंग बुलेट्स का शुभारंभ किया। वायु सेना प्रमुख एअर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने कोयम्‍बटूर के निकट सुलूर वायुसेना अड्डे में इसकी शुरूआत की। फ़्लाइंग बुलेट्स आधुनिक बहुउद्देश्‍यीय लड़़ाकू विमान तेजस के साथ संचालित होने वाली वायु सेना की दूसरी स्‍क्‍वाड्रन के रूप में काम करेगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच बढ़ती तनातनी की खबर सभी समाचार पत्रों में है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर सैनिक बढ़ायेगा भारत।


* दैनिक जागरण का शीर्षक है- चीन का होगा डटकर मुकाबला। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार चीन सीमा पर प्रोजक्‍ट बंद नहीं करेगा भारत। पंजाब केसरी की सुर्खी है- चीन की हर चाल पर है भारत की पैनी नजर।


* हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- देश में कोरोना से मृत्‍यु दर तीन प्रतिशत से कम हुई। अमर उजाला का शीर्षक है- साठ हजार से ज्‍यादा स्‍वस्‍थ, रिकवरी रेट 41 दशमलव छह हुआ। कोविड-19 पर प्रोफेसर जी वी एस मूर्ति का अनुमान देते हुए राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- भारत में नहीं होंगी आठ हजार से ज्‍यादा मौतें। नवभारत टाइम्‍स ने आई सी एम आर के हवाले से लिखता है- इलाज में जारी रहेगा हाईड्रॉक्‍सी क्‍लोरोक्‍वीन का इस्‍तेमाल, वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल जल्‍द। पत्र लिखता है- दिल्‍ली में सात दिन में पहली बार नये मरीज पांच सौ से नीचे। पंजाब केसरी लिखता है- महाराष्‍ट्र सरकार में सियासी हलचल, कोरोना से निपटने के मामले पर शिवसेना, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस में मतभेद। भाजपा ने की राष्‍ट्रपति शासन लागू करने की मांग। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- राहुल बोले हम महाराष्‍ट्र में प्रमुख भूमिका में नहीं।


* अमर उजाला ने सुप्रीमकोर्ट के केन्‍द्र और रिजर्व बैंक से मांगा जवाब, ई एम आई में तीन माह की छूट तो ब्‍याज क्‍यों? याचिका में दावा, ई एम आई से छूट लेने पर ग्राहकों से इस अवधि के दौरान चक्रवृद्धि ब्‍याज वसूला जा रहा है, ऐसे में छूट का उद्देश्‍य ही खत्‍म।


देशभर में भीषण गर्मी के प्रकोप पर दैनिक जागरण की टिप्‍पणी है- अब 47 डिग्री पार हुआ राजधानी का पारा। राजस्‍थान पत्रिका ने नौ तपा का कहर जारी देते हुए लिखा है- चुरू दुनिया का सबसे गर्म शहर।