आकाशवाणी सार (21-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* अमरीका ने चीन पर म्‍यामां की सम्‍प्रभुता को कम आंकने का आरोप लगाया।

* केंद्र सरकार ने कहा-कोविड-19 से होने वाली मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव चार-तीन प्रतिशत और स्‍वस्‍थ होने की दर 62 दशमलव सात-दो प्रतिशत हुई।

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा-जेईई मुख्‍य परीक्षा और एनडीए की परीक्षा की तिथियां अलग रहेंगी।

 

समाचार विस्तार से-  

 

* बिहार में गंडक बांध से साढे चार लाख क्‍यूसिक पानी छोडे जाने से बाढ की स्थिति बिगड गयी है। नेपाल से बिहार में पानी छोडने के लिए बांध के सभी छत्‍तीस गेट खोल दिये गये हैं। गंडक नदी का जल स्‍तर लगातार बढ रहा है। इसके मद्देनजर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग और संबधित जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।

नेपाल और उत्‍तरी बिहार के मौदानी इलाकों के जल ग्रहण क्षेत्र में पिछले 24 घंटों से हो रही बारिश से बागमती, कमलाबलान और अधवारा समूह की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

156 पंचायतों के तीन लाख से अधिक लोग बाढ से प्रभावित हैं। 15 हजार से अधिक लोगों को निकाला गया है और वे राहत शिविरों में रह रहे हैं।

--------

* अमरीका ने चीन पर आरोप लगाया है कि वह काचिन जैसे राज्यों में अपनी कार्रवाई के माध्यम से म्यांमा की संप्रभुता को कम कर रहा है। म्‍यांमा में अमरीकी मामलों के प्रभारी जॉर्ज एन सिबली ने कहा है कि चीन ने डराने, धमकाने और मध्‍यस्‍थता की कोशिश और काचिन राज्य में अनियमित केले की उपज को प्रोत्साहित करके, मछुआरों की सीमा का निर्धारण न करके और ऐसे ही अन्‍य कार्यों के द्वारा म्‍यामां की सम्‍प्रभुता को कम किया है।

उन्‍होंने कहा कि चीन खनन और वन क्षेत्र में अनियमित निवेश और भ्रष्टाचार को मदद प्रदान करता है।

--------

* महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच, यह दुनिया में प्लाज्मा थैरेपी जांच की सबसे अधिक सुविधा वाला राज्य बन गया है। इलाज की यह पद्धति बहुत प्रभावशाली साबित हो रही है।


इसी सिलसिले में नाशिक ग्रामीण की पुलिस अधीक्षक डॉ आरती सिंह ने एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। उन्होंने ग्रामीण पुलिस बल के लिए एक सुरक्षा नेट बनाकर प्लाज्मा थैरेपी का प्रभावी इस्तेमाल किया है। उनके इस प्रयास से नाशिक जिले के ग्रामीण इलाकों और मालेगांव में कार्यरत पुलिसकर्मी महामारी के बीच कार्य करते हुए अपने को सुरक्षित महसूस करते हैं।


महाराष्ट्र के नाशिक जिले का मालेगाव इलाका जो पिछले कुछ महिनों मे कोरोना संक्रमण का मुख्य केंद्र बना था, अब इस महामारी के प्रकोप से उभर रहा है। इसका श्रेय मुख्य रूप से यहां पुलिस बल को जाता है, जिसने यहा की सड़कों पर कानून-व्यवस्था को मजबूती से कायम रखा है। साथ ही यहां के डॉक्टर्स जिन्होंने समर्पित रूप से अस्पतालों में लोगों की जान बचाने के कार्य मे खुद को ढाल दिया। नासिक ग्रामीण पुलिस अधीक्षक डॉ. आरती सिंह की सराहनीय पहल भी इस महामारी के दौरान सामने आई। डॉ सिंह, जो पेशे से डॉक्टर भी थी, उन्होने महामारी से झुंझते पुलिस दल के लिए उनकी डाक्टरी शिक्षा का सहारा लिया। जब इस क्षेत्र की स्थिति दिन-प्रतिदिन बीमारी के चपेट मे थी, उस दौरान डॉ; सिंग के मार्गदर्शन से ड्यूटी पर काम कर रहे पुलिस बल को अपना शारीरिक और मानसिक तौर पर पूरी तरह से संतुलन बनाए रखने में सफलता मिली है। यहां के 82 पुलिसकर्मी और अधिकारी जो वायरस के कारण संक्रमित थे, अब ठीक हो गए हैं और उन्होंने अपना प्लाज्मा अन्य कोरोना मरिजों के इलाज के लिए दान किया है।

--------------

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मनोदर्पण पहल की वर्चुअल रूप से शुरूआत की है। इस पहल से विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को मनोवैज्ञानिक-सामाजिक सहायता मिलेगी।


श्री निशंक ने इस अवसर पर कहा कि मनोदर्पण इस मुश्किल समय में विद्यार्थियों, शिक्षकों और परिवारों को मजबूती, सहाय़ता और सुझाव देगा।


ये जो हमारा मनोदर्पण है वो ऐसी श्रृंखला, ऐसी ताकत बनकर उभरेगा, जो न केवल मेरे छात्र-छात्राओं को बल्कि अभिभावकों को भी, अध्‍यापकों को भी आमजन को भी वो ताकत देगा। इस पोर्टल पर आप परामर्श कर सकते हैं, आप अपने सुझाव दे सकते हैं, आप उससे सुझाव ले सकते हैं। उस पोर्टल पर आप संवाद कर सकते हैं, हमारे चिकित्‍सकों से, मनोवैज्ञानिकों से। आपको परेशानी होती है, तो आप टेलीफोन करिए और आप उसका परामर्श ले सकते हैं।


श्री निशंक ने कहा कि परामर्श के लिए एक हेल्पलाइन नम्बर-8 4 4 8 4 4 0 6 3 2 शुरू किया गया है। इस पर सवेरे 8 बजे से रात 8 बजे तक फोन किया जा सकता है। श्री निशंक ने शिक्षकों और विद्यार्थियों की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि देश में 33 करोड़ विद्यार्थी हैं और वे भारत को स्वस्थ और स्वच्छ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के प्रयास कर रही है।

--------------

* मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का आज सुबह लखनऊ में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार आज शाम साढे चार बजे लखनऊ के गुलाला घाट पर किया जाएगा। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ में उनके आवास पर जाकर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी।


योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लालजी टंडन लखनऊ की आत्मा की तरह थे और वे लखनऊ और उत्तर प्रदेश में उनकी सेवाओं के लिए याद किए जाएंगे। रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि लालजी टंडन का लंबा सार्वजनिक जीवन जनता की सेवा के लिए समर्पित था।


लालजी टंडन लखनऊ से भाजपा के सांसद और राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। कोविड-19 के दिशानिर्देशों के अनुरूप उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके पुत्र और उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने सभी से अपने घर से ही दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने का अनुरोध किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।


राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और कई अन्‍य नेताओं ने मध्‍यप्रदेश के राज्‍यपाल लालजी टंडन के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि देश ने अपने एक महान नेता को खो दिया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि लालजी टंडन समाज सेवा के अपने अथक प्रयासों के लिए याद किए जाएंगे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि लालजी टंडन का लम्‍बा सार्वजनिक जीवन लोगों की सेवा में बीता। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि लालजी टंडन भारतीय राजनीति पर अपनी अमिट छाप छोड गए और उनका निधन एक अपूरणीय क्षेति है। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने अपने शोक संदेश में कहा है कि लालजी टंडन आदर्श व्‍यक्तित्‍व के धनी थे। केन्‍द्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि श्री टंडन को शासन कला की गहरी समझ थी।

भोपाल में आज राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मंत्रियों ने राज्यपाल स्वर्गीय लालजी टंडन को श्रद्धांजलि दी।


श्री टंडन के निधन पर राज्य में पांच दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है। श्री टंडन ने 29 जुलाई, 2019 को मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ली, तब राज्य में कांग्रेस सत्ता में थी। भोपाल के राजभवन में उनका कार्यकाल लगभग 11 महीने तक रहा। जब मुख्यमंत्री कमलनाथ की कांग्रेस सरकार को 22 पार्टी विधायकों के इस्तीफे के कारण आंतरिक विद्रोह का सामना करना पड़ा, तब श्री टंडन ने अपने राजनीतिक कौशल से इस मामले को हल किया था। कोविड-19 संकट के दौरान भी श्री टंडन ने जरूरतमंदों के लिए भोजन के पैकेट तैयार करने के लिए राजभवन की रसोई के द्वार खोल दिए थे। राज्य विश्वविद्यालयों के चांसलर के रूप में भी उन्होंने नियमित रूप से शैक्षिक संस्थानों की निगरानी की और यह सुनिश्चित किया कि शैक्षणिक मानकों को हर कीमत पर बनाए रखा जाए। 

--------------

* डेटा विनिमय को लेकर आज केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, सीबीडीटी और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, सीबीआईसी के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत दोनों संस्‍थाओं के बीच नियमित तौर पर डेटा और सूचना के आदान-प्रदान की व्‍यवस्‍था है। इसके अलावा दोनों संस्‍थान आवश्‍यकता पडने पर अपने डेटाबेस में उपलब्ध किसी भी जानकारी का आदान प्रदान कर सकेंगे। यह समझौता ज्ञापन आज से लागू हो गया है। दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में सीबीडीटी के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी और सीबीआईसी के अध्यक्ष अजीत कुमार ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

------------

* दिल्ली सरकार ने आज राज्य में घर-घर राशन पहुंचाने की एक योजना को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री गरीब घर-घर राशन योजना के तहत, राष्ट्रीय राजधानी में गरीब और जरूरतमंदों को उनके घर पर आटे के पैकेट वितरित किए जाएंगे। वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस कदम को क्रांतिकारी बताया और कहा कि यह योजना वैकल्पिक होगी।

--------------

* स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के सक्रिय और स्‍वस्‍थ होने वाले मामलों के बीच का अंतर लगातार बढ़ रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल सात लाख 24 हजार पांच सौ 78 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं और स्‍वस्‍थ होने की दर 62 दशमलव सात-दो प्रतिशत तक पहुंच गई है। इस समय देश में चार लाख दो हजार दो सौ 59 लोगों का इलाज चल रहा है।


आज नई दिल्‍ली में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत में प्रति दस लाख की तुलना में आठ सौ 37 मामले हैं जो वैश्विक औसत से कम है।


मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी घटकर दो दशमलव चार-तीन प्रतिशत हो गई है।


मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत की दर से कम है।


राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र ने कहा कि कोरोना संक्रमण के संपर्क में आने वाली आबादी के अनुपात को जानने के लिए दिल्ली में किए गए सीरो सर्वेक्षण से पता चलता है कि केवल 22 दशमलव आठ-छह प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से ग्रस्‍त हैं। केन्‍द्र का कहना है कि 77 फीसदी आबादी अब भी संक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील है।

----------

* केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए इसके परीक्षण की सुविधा बढाएं। एक पत्र में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय तथा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि देश में मौजूदा हालात को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। केन्‍द्र सरकार ने इस संबंध में तात्‍कालिक और मध्‍यम अवधि के उपाय करने की रणनीति तैयार की है।

----------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सांस लेने के लिए बनाए गए वाल्व युक्त एन-95 मास्‍क के इस्‍तेमाल के खिलाफ लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से नहीं रोकता है, क्‍योंकि यह उसे बाहर नहीं निकलने देता। स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक डॉक्‍टर राजीव गर्ग ने सभी राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा प्रमुख सचिवों को इस संबंध में पत्र लिखा है। इसे देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशालय ने राज्‍यों से आग्रह किया है कि वे चेहरे और मुंह ढकने के दिशा-निर्देशों का पालन करने और रेस्पिरेटरी वॉल्व युक्त एन-95 मास्‍क के उपयोग को रोकने का निर्देश दें।

----------

* जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता वाले श्रीअमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए इस वर्ष अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है। उपराज्यपाल ने श्राइन बोर्ड की 39वीं बैठक की आज अध्यक्षा की तथा बोर्ड के सदस्यों ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस वर्ष की यात्रा के बारे में अपने विचार रखे। बोर्ड ने सुझाव दिया कि वर्तमान परिस्थिति में जनहित को देखते हुए यात्रा को इस वर्ष आयोजित करना उचित नहीं होगा।


बोर्ड ने कहा कि छड़ी मुबारक तथा अन्य पारम्परिक अनुष्ठान सरकार की देखरेख में पूरे किए जाएंगे। इस बीच, स्वामी अमरनाथ की छड़ी मुबारक आज श्रीनगर में हरि पर्बत पर शरीका भवानी मंदिर ले जाई गई।

----------

 

* भारत और मालदीव ने राजधानी माले में आपातकालीन चिकित्‍सा सेवाओं के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह कई लघु और मध्‍यम परियोजनाओं में से एक है जिसे भारत अपने पड़ोसी देश के लिए लगभग दो करोड़ अमरीकी डॉलर की अनुदान सहायता के तहत उपलब्‍ध करा रहा है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने भारत सरकार का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि आपातकालीन चिकित्‍सा सेवा इकाई से आपातस्थिति में बेहतर देखभाल मिलेगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि इससे विशेष तौर पर गंभीर संकट के समय स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं और आपदा प्रबंधन इकाईयों के बीच सहयोग बढ़ेगा।


माले में भारतीय उच्‍चायोग ने कहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सहयोग भारत और मालदीव की साझेदारी के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। भारत ने महामारी से निपटने के लिए मालदीव की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पूर्ण समर्थन दिया है। भारत ने 14 सदस्‍यीय चिकित्‍सा दल भेजा है और आवश्‍यक दवाएं, एच.सी.क्‍यू गोलियां और दवाओं के निर्यात के लिए छूट प्रदान की है।

----------

* सरकार ने अर्थव्यवस्था में ढंचागत सुधारों के लिए निरंतर प्रयास किए हैं, जिससे बड़ा बदलाव आएगा। कोविड-19 महामारी के चुनौती के दौरान भी, सरकार ने बड़े सुधारों की घोषणा की तथा कृषि और अन्य क्षेत्रों में बड़े ढंचागत बदलाव किए हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अमरीका भारत व्‍यापार परिषद के इंडिया आइडियाज समिट को वर्चुअली संबोधित करते हुए यह बात कही।

 

----------

* बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 511 अंक की वृद्धि के साथ 37 हजार 930 पर बन्द हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 140 अंक बढ़ कर 11 हजार 162 पर पहुंच गया।

----------

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के एक हजार से कम मामले आने को लगभग सभी समाचारपत्रों ने अपनी सुर्खी बनाया है। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - दिल्ली में रफ्तार पर ब्रेक। वहीं वीर अर्जुन ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के बयान को अपने मुखपृष्ठ पर दिया है - दिल्ली में बीत चुका कोरोना का पीक। कई राज्यों में आना बाकी। राजस्थान पत्रिका ने चिंताजनक शीर्षक से लिखा है - हजारों कोरोना पॉज़िटिव मामलों में नहीं मिल रहा सुराग। दिल्ली, बंगाल और केरल ने माना कई इलाकों में सामुदायिक प्रसार।

 

* दैनिक भास्कर ने दुनिया में कोरोना काल की सबसे बड़ी खुशखबरी शीर्षक से लिखा है - ज़िन्दगी का टीका दमका, ऑक्सफॉर्ड की कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर दूसरा ट्रायल भी सफल। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है - नज़र न लगे इस टीके को, कोरोना पर पहली जीत। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - भारत में बनी पहली कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण कल से शुरू।

 

* विकास दुबे मुठभेड़ मामले पर आज के सभी समाचार पत्रों की नज़र है। जनसत्ता लिखता है - सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश करेंगे जांच। दैनिक जागरण ने लिखा है - अदालत ने कहा विकास दुबे जैसे शख़्स को ज़मानत मिलना संस्था की विफलता।

 

* राजस्थान पत्रिका के मुखपृष्ठ पर है - रामनगरी अयोध्या में पांच अगस्त को भूमि पूजन की तैयारियां शुरू, घर-घर विराजेंगे भगवान राम, बड़ी-बड़ी स्क्रीनों पर समारोह देखेगी अयोध्या। चार सौ हेक्टेयर में नई अयोध्या बसाने की तैयारी दैनिक जागरण में है। पंजाब केसरी लिखता है - प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या दौरे से संतों में उत्सुकता।

* नवभारत टाइम्स में है - कोरोना के चलते टी-ट्वेन्टी वर्ल्ड कप साल भर टला जबकि आई.पी.एल. की राह साफ। दैनिक जागरण ने लिखा है - इस साल नहीं होगा टी ट्वेन्टी वर्ल्डकप।

 

* दिल्ली विश्वविद्यालय में सितंबर अंत तक दाखिले की प्रक्रिया शुरू - हिन्दुस्तान की खबर है।