आकाशवाणी सार (22-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 22nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि रेस्पिरेटर वाले एन-95 मास्क से कोरोना वायरस का फैलाव रोका नहीं जा सकता; कपड़े के बने तीन परतों वाले मास्क लगाने की सलाह दी।

* सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण आई.टी. और बी.पी.ओ. कंपनियों के लिए घर से काम करने की सुविधा 31 दिसंबर तक बढ़ाई।

* अमरीका ने कहा- चीन पड़ोसी देशों को धमकाने के लिए कोरोना संकट का इस्तेमाल कर रहा है।

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्‍ली में वायुसेना कमाण्‍डर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। कहा-कोविड-19 महामारी के दौरान वायुसेना के योगदान सराहनीय रहे।

* देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 28 हजार 472 लोग कोविड से ठीक हुए।

 

समाचार विस्तार से-

 

* केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि रेस्पिरेटर वॉल्‍व वाले एन-95 मास्‍क से कोरोना वायरस के फैलाव को नहीं रोका जा सकता। उन्‍होंने यह भी कहा कि छिद्र युक्‍त रेस्पिरेटर लगे एन-95 मास्‍क, कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए तय मानकों के विरुद्ध हैं। एक ट्वीट में डॉक्‍टर हर्षवर्घन ने कपड़े के बने तीन परतों वाले मास्‍क लगाने और दूसरों को भी इसी तरह के मास्‍क के लिये प्रेरित करने का आग्रह किया।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी राज्‍यों को चेहरा ढंकने संबंधी दिशानिर्देश अपनाने और एन-95 मास्क का अनुचित उपय़ोग रोकने के बारे में जागरुक करने को कहा गया है। इसमें कहा गया है कि वॉल्‍व युक्‍त रेस्पिरेटर वाले एन-95 मास्‍क कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के खिलाफ हैं।

 

एन-95 मास्क रेस्पि‍रेटर जिसको वेल्व कहते हैं, उसके साथ और बिना रेस्पिरेटर के भी एन-95 मास्क आते हैं। हाल के दिनों में कुछ साइटिफिक स्टडिज हुईं, जिन्होंने ये कहा कि जब आप वॉल्व वाला मास्क पहनते हैं तो स्वयं तो आप सुरक्षित हैं लेकिन जो आप एक्सहेल कर रहे हैं, इफ यू आर ए- सिम्टोमेटिक पर्सन देन दा प्रोपेंसिटी ऑफ देट इन्फेक्टिंग अदर्स इज देयर। दिस इज ए इवॉल्विंग सिच्युवेशन।

 

अप्रैल में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चेहरे और मुंह को ढकने के लिए घर पर बने मास्‍क के उपयोग के बारे में परामर्श जारी किया था। इसमें लोगों से, खास तौर पर घर से बाहर निकलते वक्‍त, इस तरह के मास्‍क पहनने को कहा गया था। इसमें घर में सामान्‍य मास्‍क बनाने का तरीका बताया गया था और यह भी कहा गया था कि मास्‍क चेहरे पर फिट बैठना चाहिए और इसके तथा चेहरे के बीच कोई खाली जगह नहीं होना चाहिए।

--------

* दिल्‍ली का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्‍स, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग के साथ मिलकर आज से "National Clinical Grandrounds on COVID-19" नाम का राष्‍ट्रीय कार्यक्रम आरम्‍भ करेगा। इसमें देश भर के डॉक्‍टर, कोरोना वायरस से ग्रस्‍त मरीज के इलाज के अपने अनुभवों और उपचार की सर्वश्रेष्‍ठ पद्धतियों को साझा करेंगे। नीति आयोग के सदस्‍य वी के पॉल ने कहा कि कोविड-19 महामारी की लगातार विकसित होती स्थिति में यह मंच डॉक्‍टरों को इलाज की उनकी सर्वश्रेष्‍ठ पद्धतियों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा। उन्‍होंने डॉक्‍टरों से अनुरोध किया कि वे इस पहल में बडी संख्‍या में भागीदारी करें ताकि देश में वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए सामूहिक तौर पर काम किया जा सके।

------

* सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए सूचना प्रौद्योगिकी और बी.पी.ओ. कंपनियों के लिए घर से काम करने की सुविधा इस वर्ष 31 दिसम्‍बर तक बढा दी है। दूरसंचार विभाग ने कल रात एक ट्वीट संदेश में कहा कि अन्य सेवा प्रदाताओं के लिये भी घर से काम करने की सुविधा देने के लिये नियम और शर्तों में रियायत दी गई है।

इससे पहले घर से काम करने की समयावधि 31 जुलाई को समाप्‍त हो रही थी।

--------

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि चीन कोरोना संकट का इस्‍तेमाल अपने पडोसियों पर धौंस जमाने और दक्षिण चीन सागर के सैन्‍यीकरण के लिए कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस संकट के दौरान दुनिया की मदद करने के बदले चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी अपने पडोसियों को धमकाने में लगी है। अमरीकी विदेश मंत्री कल रात लंदन में ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब के साथ बातचीत के बाद संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। श्री पोम्पियो ने कहा कि पूरे विश्‍व को यह सुनिश्‍चत करने के लिए एकजुट प्रयास करने की जरूरत है कि चीन सहित प्रत्‍येक देश अंतररष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था के अनुरूप समुचित आचरण करें। उन्‍होंने चीन पर कोरोना महामारी से संबंधित आरम्भिक जानकारी दबाने का भी आरोप लगाया। इस महामारी के फैलने से अब तक विश्‍व में छह लाख दस हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। श्री पोम्पियो ने कहा कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी इस आपदा का भी अपनी स्‍वार्थसिद्धि में इस्‍तेमाल कर रही है जो अनुचित और निन्‍दनीय है।

-----

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वाले रोगियों को अस्‍पताल से छुट्टी देने की संशोधित नीति जारी की है। अब राज्‍य में किसी भी रोगी को अस्‍पताल से छुट्टी देने में नये दिशा-निर्देशों का पालन किया जायेगा। रोगियों के बारे में जानकारी पर नज़र रखने के लिए एक बेवसाइट UP COVID19 TRACKS.IN बनायी गयी है।

होम आइसोलेशन में रह रहे बिना लक्षणों वाले मरीजों को बीमारी से मुक्त तब माना जायेगा जब उनमें दस दिनों तक कोई लक्षण न दिखें। बिना लक्षणों वाले वो मरीज जो कोविड अस्पतालों में भर्ती होंगे उन्हें पहली जांच के दसवें दिन या फिर भर्ती कराये जाने के 7वें दिन तब डिस्चार्ज किया जायेगा जब उनमें कोई लक्षण न दिखें। हल्के लक्षणों वाले मरीजों के नमूनों की जांच पहला नमूना लिये जाने के 8वें दिन ट्रूनैट मशीनों से की जायेगी और अगर ये निगेटिव रहती है तो पहला सैम्पल लिये जाने या लक्षण नजर आने के दसवें दिन उन्‍हें डिस्चार्ज किया जा सकेगा। मध्यम और तेज़ लक्षणों वाले कोविड मरीजों के फ़ॉलोअप के जांच नमूने लक्षण नहीं दिखने के तीन दिन बाद लिये जायेंगे और अगर ये नगेटिव रहते हैं तो उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। 

------

* देश की एक प्रमुख टीका निर्माता कंपनी--सीरम इंस्‍टीट्यूट इंडिया ने कहा है कि वह अगस्‍त के अंत तक ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और एस्‍ट्राजेनेका द्वारा विकसित कोविड-19 के टीके का परीक्षण शुरू कर देगी और अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल जून तक यह टीका उपयोग के लिए बाजार में आ जाएगा। पुणे की इस कंपनी के प्रमुख अडर पूनावाला ने कल मुंबई में यह जानकारी दी। ऑक्‍सफर्ड विश्‍व विद्यालय ने इस बारे में सीरम इंस्‍टीट्यूट इंडिया के साथ भारत और 60 अन्‍य देशों में टीके के निर्माण और आपूर्ति का समझौता किया है।

पूनावाला ने कहा कि एक विशेष अनुमति के अनुसार, उनकी कंपनी अक्टूबर तक प्रति माह वैक्सीन की 7 करोड़ खुराक का निर्माण करेगी और दिसंबर तक इसे प्रति माह 10 करोड़ तक ले जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी 20 करोड़ यू.एस. डॉलर की लागत से 30 करोड़ डोज़ का निर्माण करेगी। अंतिम अनुमोदन इस वर्ष की अंत तक आने की संभावना है। इस वैक्सीन के परीक्षण के लिए मुंबई और पुणे के चार से पांच हजार स्वयंसेवकों में इंजेक्ट किया जाएगा। परीक्षण का यह महत्वपूर्ण तीसरे चरण ही निर्धारित करेगा कि इसे बाजार में पेश किया जा सकता है या नहीं।

-----

* अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों से दिल्‍ली पहुंचने वाले यात्रियों को अब अपने खर्च पर सात दिन तक संस्‍थागत क्‍वारेंटीन में रहना होगा। दिल्‍ली हवाई अड्डे के नये दिशानिर्देशों के अनुसार इसके बाद भी इन यात्रियों को 7 दिन के लिए घर पर क्‍वारेंटीन में रहना होगा।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर इम्‍फाल में आयोजित कार्यक्रम में मणिपुर के राज्‍यपाल, मुख्‍यमंत्री और मंत्रिमंडल के सहयोगी, सांसद और विधायकों के मौजूद रहने की संभावना है।

 

केन्‍द्र ने हर घर जल के लक्ष्‍य के साथ 2024 तक ग्रामीण भारत के हर घर में सुरक्षित, पर्याप्‍त और साफ पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की शुरूआत की है। यह मिशन पानी के लिए सामुदायिक दृष्टिकोण पर आधारित है।

-----
* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के काकरापार परमाणु बिजली संयंत्र के तीसरे रिएक्‍टर की शुरूआत पर परमाणु वैज्ञानिकों को बधाई दी है। ट्विटर पर श्री मोदी ने कहा कि देश में विकसित सात सौ मेगावाट का यह रिएक्‍टर मेक इन इंडिया का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि यह भविष्‍य में कई उपलब्धियों के लिए प्रेरणा बनेगा।

-----

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि राष्‍ट्र कुछ बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में वायुसेना की भूमिका का पूरा सम्‍मान करता है। वायुसेना कमांडर सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र में श्री सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी से राष्‍ट्र के संघर्ष के दौरान वायुसेना का योगदान अत्‍यधिक सराहनीय रहा है। तीन दिन के इस सम्‍मेलन का विषय है- अगले दशक में भारतीय वायुसेना। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कमांडर मौजूदा संचालन परिदृश्‍य और तैनाती का जायजा लेंगे। अगले दशक में वायुसेना की संचालन क्षमता बढ़ाने की कार्य योजना पर भी चर्चा होगी। इस अवसर पर रक्षा सचिव अजय कुमार और वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया भी उपस्थित थे। 

-----

* उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज कहा कि नियंत्रक और महालेखा परीक्षक- सी ए जी मजबूत और भरोसेमंद संस्‍थान है। इसका श्रेय संविधान निर्माताओं खासतौर से डॉक्‍टर भीमराव आम्‍बेडकर को दिया जाना चाहिए। बाबा साहेब आम्‍बेडकर ने सी ए जी की स्‍वतंत्रता और व्‍यापक जनादेश सुनिश्चित करने का विजन रखा था। उपराष्‍ट्रपति ने आज नई दिल्‍ली में सी ए जी कार्यालय में डॉक्‍टर आम्‍बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करते समय यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि सी ए जी ने बाबा साहेब के इस विजन को साकार किया है।

-----

* दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि प्रत्येक माह सीरो सर्वेक्षण किया जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कहा कि सीरो सर्वेक्ष्रण हर महीने एक से पांच तारीख तक किया जायेगा। पहला सीरो सर्वेक्षण 27 जून से दस जुलाई तक किया गया था। इसमें 22 दशमलव आठ-छह प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। यह सर्वेक्षण दिल्ली के सभी 11 जिलों में किया गया था। इस जांच के जरिये लोगों में रोग प्रतिरोधक की उपस्थिति की पहचान की जाती है।

 

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र ने बताया है कि आठ जिलों में बीस प्रतिशत से ज्यादा लोग सीरो प्रभावित मिले और 77 प्रतिशत अब भी संवेदनशील हैं।

-----

* देश में कोरोना वायरस से स्‍वस्‍थ होने की दर लगातार बढ रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कोरोना वायरससे स्‍वस्‍थ होने वालों में दिल्‍ली 84 दशमलव आठ-दो प्रतिशत के साथ शीर्ष पर है। इसकेबाद लद्दाख, तेलंगाना, हरियाणा और अण्‍डमान निकोबार द्वीपसमूह का नम्‍बर आता है। इन पांच राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में ठीक होने कीदर 75 प्रतिशत से अधिक है। 19 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में स्‍वस्‍थ होनेकी दर देश की औसत 63 दशमलव एक-दो प्रतिशत से अधिक है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍याके आधार पर महाराष्‍ट्र पहले, तमिलनाडु दूसरे और दिल्‍ली तीसरे तथा तेलंगाना चौथे स्‍थान पर है। 29 राज्‍योंऔर केन्‍द्रशासित प्रदेशों में मृत्‍यु दर देश की औसत दर दो दशमलव चार प्रतिशत से कमहै। कुल संक्रमित लोगों में 68 प्रतिशत मामले महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और उत्‍तरप्रदेश से हैं।

-------

* उपराष्‍ट्रपति और राज्‍यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने राज्‍यसभा के नवनिर्वाचित सदस्‍यों से कहा है कि वे देश के कानून बनाने वालों के रूप में अपने दायित्‍यों का निर्वहन करते समय सदन के नियमों और स्‍थापित मानदंडों का पालन करें।

 

श्री नायडु ने नवनिर्वाचितसदस्‍यों को शपथ दिलाने के बाद अपनेसम्‍बोधन में कहा कि सदस्‍यों को यह सुनिश्चित करना चाहिएकि उनका आचरण सदन के अंदर और बाहर ऐसा हो जिससे जनता की नजर में इस सदन की गरिमा बनीरहे।

 

उन्‍होंने पहली बार सदन की सदस्‍यता ग्रहण कर रहे सदस्‍यों से कहा कि वे पिछले 68 वर्षों के दौरान राज्‍यसभा के योगदान के इतिहास, स्‍वाधीनता संग्राम, संविधान के निर्माण और संसदीयसंस्‍थाओं की कार्यप्रणाली के बारेमें ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी हासिल करें।

 

नायडु ने इस अवसर परकेंद्र, राज्‍य सरकारों, चिकित्‍सकों, सुरक्षा बलों और मीडिया की ओर से कोविड महामारी पर काबू पाने के लिए किए जारहे प्रयासों की सराहना की और उम्‍मीद जताई कि जल्‍द ही जनजीवन सामान्‍य हो जाएगा।

-------

* रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद उर्वरकोंका उत्पादन और आपूर्ति पूरे देश में जारी है। उन्होंने कहा कि इस साल भी देश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं होगी। श्री गौड़ा ने कहा कि इस वर्ष अप्रैल से जून की अवधि के दौरान उर्वरकों का कुल उत्पादन 101 लाख टन को पार कर गया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 2 दशमलव सात नौ प्रतिशत ज्‍यादा है। उन्होंने कहा कि यूरिया का उत्पादन भी 60 लाख टन से अधिक हुआ है जो पिछले वर्ष की तुलना में 8 दशमलव चार प्रतिशत अधिक है।

श्रीगौडा ने कहा कि 2018-19 की तुलना में 2019-20 के दौरान विभिन्न उर्वरकों की बिक्रीऔर खपत में काफी वृद्धि हुई है। यूरिया की बिक्री और खपत पिछले वर्ष के 320 लाख टनकी तुलना में इस साल 336 लाख टन को पार कर गई है।

-------

* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 59 अंक गिरकर 37 हजार आठ सौ72 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 30 अंक फिसलकर 11 हजार एक सौ 33 पर आ गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* आज सभी अखबारों ने राजधानी दिल्‍ली में हुए सीरो सर्वे की रिपोर्ट को अपनी प्रमुख खबर बनाया है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- दिल्‍ली की चौथाई आबादी संक्रमित होकर स्‍वस्‍थ। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार हर चौथे शख्‍स को हुआ कोरोना पता ही नहीं चला। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द है- हर चौथे दिल्‍लीवासी का वायरस से सामना, रैंडम सर्वे में मिले एंटीबॉडीज। दैनिक जागरण की सुर्खी है- कोरोना को हरा चुकी एक चौथाई आबादी।

* राजस्‍थान में चल रही राजनीतिक हलचल पर जनसत्‍ता की सुर्खी है- सचिन को कोर्ट से राहत, शक्ति परीक्षण की तैयारी में जुटे गहलोत। हिन्‍दुस्‍तान ने सुनवाई शीर्षक से लिखा है- पायलट खेमे को 24 जुलाई तक राहत मिली। पंजाब केसरी लिखता है- राजस्‍थान में तीन दिन का खेल। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- हाईकोर्ट से पायलट खेमे को राहत, पर सियासी संकट अभी टला नहीं। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- बहुमत साबित करने की तैयारी में अशोक गहलोत।

* भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे तनाव को देखते हुए दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- उत्‍तर मे नजर रखेंगे मिग-29-के। दैनिक भास्‍कर ने सुर्खी दी है- चीन से सीमा पर तनाव, उत्‍तरी क्षेत्र में तैनात किये जाएंगे नेवी के मिग-29 लड़ाकू विमान। पंजाब केसरी लिखता है- चीन पर नजर रखेंगे नौसेना के लड़ाकू जैट।

* कोरोना संक्रमण के कारण श्राइन बोर्ड की बैठक में अमरनाथ यात्रा रद्द किये जाने पर लिये गए फैसले पर दैनिक भास्‍कर के शब्‍द हैं-अमरनाथ यात्रा रद्द, इस बार बाबा बर्फानी के वर्चुअल दर्शन। पंजाब केसरी लिखता है- अबकी बार अधूरी रह जाएगी बाबा बर्फानी के दर्शन की आस।