आकाशवाणी सार (21-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत इस वर्ष बीस हज़ार स्वास्थ्य केन्द्र बनाए जाएंगे।

*विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ईरान के कब्जे में ब्रिटिश तेल टैंकर पर सवार भारतीय नागरिकों की जल्द रिहाई की कोशिशें जारी।

*हिमा दास ने चेक गणराज्य में 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता, इस महीने यह उनका पांचवां स्वर्ण पदक।

*प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत सात करोड़ 32 लाख से अधिक किसान परिवारों को दो-दो हजार रूपये की दो किस्‍तें मिलीं।

*कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ पंचतत्‍व में विलीन।

*उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोनभद्र गोलीबारी के प्रभावित परिजनों से मुलाकात की। उन्‍हें हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

*विराट कोहली के नेतृत्‍व में वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा।

*इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन में सिंगल्‍स फाइनल में पी. वी. सिंधु को जापान की अकाने यामागुची ने हराया।

 

समाचार विस्तार से- 

*आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत इस वर्ष बीस हज़ार स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन ने हैदराबाद में कहा कि इस कार्यक्रम के तहत देशभर में डेढ़ लाख स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जाने हैं।

डाक्टर हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सी.एस.आई.आर. प्रयोगशालाओं के वैज्ञानिकों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत कार्यक्रम सबके लिये स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का एक सफल मॉडल है। उन्होंने परिषद के वैज्ञानिकों और अधिकारियों से खासकर असाधारण जीन आनुवांशिक रोगों के निदान के लिये मौलिक पहल करने और सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2025 तक देश से तपेदिक उन्मूलन का लक्ष्य रखा है। उन्होंने यह भी बताया कि नया राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद विधेयक संसद में कल पेश किया जाएगा। 

-------

*तटवर्ती कर्नाटक में जल संरक्षण के पारंपरिक तरीकों में मडका सबसे आम तरीका है। इस अनूठी पारंपरिक पद्धति में बड़े जलाशय के आसपास जल भराव क्षेत्र में एक तरफ प्राकृतिक तरीके से पानी रोकने के लिए बांध बनाया जाता है। यह जहां धान की फसल की जरूरत पूरी करता है वहीं जल स्तर बढ़ाने का काम भी करता है।

मडका एक बहुउद्देशीय जलाशय है जो स्थानीय गाँव की धान की खेती से लेकर घरेलू उद्देश्यों तक सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है। पानी की कमी के दौरान भूमिगत जल स्तर को बचाए रखने के लिए इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। लेकिन पिछले कई सालों से मडकाओं की उपेक्षा की जा रही है और उनमें से कई खत्म होने की कगार पर हैं। श्री पड्रे कसगोड के जाने-माने वर्षा जल संचयनकर्ता हैं, उनका कहना है कि तटीय कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में मडकाओं जैसे जल स्रोतों की उपेक्षा की गई है। उन्होंने बताया कि एक सदी पहले उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और कासरगोड जिलों में 3000 से अधिक मडका थे।

मडकों का निर्माण धान की फसल, सिंचाई और सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए किया जाता था। मडका वास्तव में पानी का खजाना है, जिनसे लगातार क़ृषि कार्यों और पीने के पानी आवश्यकता पूरी होती है।

श्री पड्रे का कहना है कि पुराने मडकों का जीर्णोद्धार करना और नए मडकों का निर्माण करना दो महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने चाहिए।  

-------

*ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने ईरान के रिवोल्युश्नरी गार्ड के कब्जे में जलपोत की रिहाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार ईरान के साथ तनाव कम करना चाहती है।

ब्रिटेन के एक टैंकर को ईरान के एक गुट द्वारा अपने कब्जे में लेने के बाद आपात समितियों की बैठक के बाद यह बयान आया है।

इस जलपोत पर चालक दल के 23 में से 18 भारतीय सदस्य हैं।

-------

*भारत ने कहा है कि वह ईरान द्वारा तेलवाहक जहाज के साथ भारतीय चालक दल के सदस्‍यों को गिरफ्तार करने के बारे में और जानकारी हासिल करेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रविश कुमार ने कहा कि ईरान में भारतीय दूतावास गिरफ्तार भारतीय नागरिकों की जल्‍द रिहाई और उन्‍हें स्‍वदेश लाने के लिए ईरान सरकार के संपर्क में है।

-------

*भारतीय धाविका हिमा दास ने कल चेक गणराज्य के नोवे मेस्टो में 400 मीटर दौड़ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर 52 दशमलव शून्य नौ सेकेंड में स्वर्ण पदक जीता। 2 जुलाई के बाद से हिमा का ये पांचवां स्वर्ण पदक है। हिमा ने यूरोप में दो जुलाई को अपनी पहली प्रतिस्पर्धी दौड़ पूरी की थी।

-------

*ब्रिटिश एयरवेज़ ने सुरक्षा कारणों से मिस्र की राजधानी काहिरा जाने वाली सभी उड़ानें सप्ताह भर के लिए रद्द कर दी हैं।

ब्रिटिश एयरवेज़ ने काहिरा जाने के लिए लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पहुंचे यात्रियों को बताया कि एक सप्ताह तक कोई वैकल्पिक उड़ान भी उपलब्ध नहीं होगी। एयरलाइन्स ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि किन सुरक्षा कारणों से उड़ानें रद्द की गई हैं।

-------

*प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सात करोड़ 32 लाख से अधिक किसान परिवारों को पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी है। हर परिवार को दो-दो हजार रूपये की दो किस्‍तों में कुल 14 हजार 646 करोड़़ रूपये वितरित किए गए हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सूची में उत्तर प्रदेश सबसे ऊपर है। प्रदेश में दो करोड़ बीस लाख किसान परिवार लाभान्वित हुए हैं। बहत्तर लाख किसानों के साथ आन्ध्र प्रदेश दूसरे नम्बर पर और पचास लाख किसानों के साथ महाराष्ट्र तीसरे नम्बर पर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य देश के 14 करोड़ पचास लाख किसानों को लाभ पहुंचाना है।

-----

*लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद राम चन्‍द्र पासवान का आज नई दिल्‍ली में निधन हो गया। वे 57 वर्ष के थे। उन्‍होंने राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। दिवंगत राम चन्‍द्र पासवान बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा सीट से सांसद थे।

-----
*केन्‍द्र सरकार खादी की लोकप्रियता बढ़ाने तथा लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए देश में खादी की ब्रैंडिंग और इसके उत्‍पादन को बढ़ावा दे रही है। केन्‍द्र सरकार की पहल के आधार पर उत्‍तर प्रदेश सरकार अब सौर चरखा द्वारा बनायी गईं खादी की वर्दियां प्राथमिक स्‍कूली बच्‍चों को प्रदान करने की योजना बना रही है।

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में अब स्कूली बच्चे भी खादी की यूनीफॉर्म पहने हुए नजर आयेंगे। सरकार ने स्कूली बच्चों को खादी की बनी यूनीफॉर्म मुहैया कराने के लिए चार जिलों में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है और इस महीने के अंत तक इन जिलों में स्कूली बच्चों को स्वयंसेवी समूहों के माध्यम से तैयार खादी की यूनीफॉर्म मुहैया करा दी जायेगी। प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्रालय के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि सोलर चरखे की मदद से जारी यह प्रयोग सफल रहा तो जल्द ही पूरे प्रदेश में प्राइमरी स्कूलों के बच्चे खादी की यूनीफॉर्म में नजर आयेंगे।


स्‍कूल के जो हमारे प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्‍कूल के बच्‍चे हैं उनको हम लोग पायलट के तौर पर 4 जिलों में और 7 ब्‍लॉक में खादी बोर्ड जो है खादी यूनीफॉर्म उपलब्‍ध करा रहा है। इसमें 70, 30 और 67, 33 का परसेंटेज जो खादी और पॉलिएस्‍टर का है उससे एक बहुत अच्‍छा सॉफ्ट कपड़ा बनेगा जिसकी यूनीफॉर्म हमारी संस्‍थाएं बनाएंगी और वो संस्‍थाएं स्‍थानीय लोगों से ही धागा बनवाएंगी। उससे क्‍या है प्रदेश में ही स्‍थानीय परिवारों को रोजगार पैदा हो रहा है। लगभग डेढ़ करोड़ बच्‍चे हैं अगर उनको 2 यूनीफॉर्म देनी है तो 3 करोड़ यूनीफॉर्म कम से कम प्रदेश में एक से डेढ़ लाख लोगों को रोजगार दे सकते हैं।

प्रदेश सरकार के इस कदम से न केवल खादी हर घर का हिस्सा बनेगी बल्कि इस उद्योग से जुड़े लाखों लोगों को स्वरोजगार भी मुहैया होगा।

-----
भारतीय बॉडीबिल्‍डर रविन्‍दर कुमार मलिक ने मिस्‍टर साउथ एशिया का खिताब जीत लिया है। उन्‍हें काठमांडु में कल 12वीं दक्षिण एशियाई बॉडीबिल्डिंग और शरीर सौष्‍ठव खेल प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया।

-----

*दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर आज निगमबोध घाट पर पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ पंचतत्‍व में विलीन हो गया। 81 वर्षीय कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता का कल हृदयाघात के बाद निधन हो गया था।


इस अवसर पर संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन की अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, गृहमंत्री अमित शाह, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया तथा कई वरिष्‍ठ नेता उपस्थित थे। सोनिया गांधी ने कहा कि उनका निधन कांग्रेस पार्टी के लिए भारी क्षति है। कांग्रेस पार्टी के हज़ारों कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने भारी वर्षा के बीच उन्‍हें विदाई दी।


भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी और पूर्व विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने श्रीमती दीक्षित को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी श्रद्धांजलि देने उनके आवास पर गए थे। उनका पार्थिव शरीर कांग्रेस मुख्‍यालय में रखा गया जहां पार्टी के शीर्ष नेताओं ने उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। श्रीमती दीक्षित लगातार तीन बार 1998, 2003 और 2008 में दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री बनीं। उनके कार्यकाल में दिल्‍ली में व्‍यापक स्‍तर पर बदलाव हुआ और यह विश्‍व स्‍तर का शहर बन गया। उन्‍होंने दिल्‍ली की सार्वजनिक परिवहन व्‍यवस्‍था को पर्यावरण के अनुकूल बनाने की शुरूआत की और पेट्रोल और डीजल के वाहनों को सीएनजी वाहनों में बदल दिया गया।

..........


*उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि सोनभद्र की घटना के जिम्‍मेदार लोगों को बक्‍शा नहीं जाएगा। उन्‍होंने इस घटना के लिए कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के शासन काल में हुई गड़बडि़यों को जिम्‍मेदार ठहराया। मुख्‍यमंत्री ने आज घोरावल तहसील के उम्‍भा गांव का दौरा किया और पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उन्‍हें सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्‍वासन दिया।


सरकार ने उन सभी परिवारों को जिन्‍होंने अपने परिवार के सदस्‍यों को खोया है। प्रारंभिक रूप में पांच लाख रूपये की सहायता और घायलों को 50 हजार रूपये की सहायता अब तक उपलब्‍ध कराई है। मुख्‍यमंत्री राहत कोष और समाज कल्‍याण विभाग के द्वारा एससी/एसटी से संबंधित मामलों में जो सहायता दी जाती है। उन सबको लेकर के सरकार लगभग साढ़े 18 लाख रूपये मृतक परिवारजनों को घायलों को ढाई लाख रूपये की सहायता उपलब्‍ध कराने के मैंने आज निर्देश दिए हैं।


इस सिलसिले में अब तक मुख्‍य आरोपी सहित 29 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

..........


*विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश-एफडीआई में पिछले छह वर्ष में लगभग 80 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस दौरान निवेश करीब 36 अरब डॉलर से 64 दशमलव तीन-आठ अरब डॉलर हो गया है। वाणिज्‍य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इसका श्रेय सरकार की नीतियों को जाता है, जिनसे एफडीआई नीति, निवेशकों के अनुकूल बनी है। सरकार की मंशा एफडीआई के अनुकूल माहौल बनाना और बाधाओं को हटाना है।

..........


*राज्‍यसभा सदस्‍य डी राजा को भारतीय कम्‍पयुनिस्‍ट पार्टी का महासचिव नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले पार्टी की राष्‍ट्रीय समिति की तीन दिवसीय बैठक में उन्‍हें सर्वसम्‍मति से एस.सुधाकर रेड्डी का उत्‍तराधिकारी चुना गया। डी राजा ने नई दिल्‍ली में कहा कि वे चाहते हैं कि सभी मार्क्‍सवादी दल एक साथ आकर नई रणनीति पर काम करें।

..........


*पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए इलेक्‍ट्रानिक वोटिंग मशीन की बजाए मत पत्र का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। शहीद दिवस के मौके पर उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में नगर-निगमों और नगरपालिकाओं का चुनाव राज्‍य चुनाव आयोग मत पत्र से कराएगा।


1993 में आज ही के दिन युवा कांग्रेस के 13 कार्यकर्ता पुलिस गोलीबारी में मारे गए थे। वे मतदान के लिए वोटर पहचान पत्र अनिवार्य बनाने की मांग करते हुए कोलकाता में राज्‍य सचिवालय की ओर बढ रहे थे। ममता बैनर्जी उस समय राज्‍य युवा कांग्रेस की अध्‍यक्ष थीं।

..........


*बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख ह‍सीना ने निर्दे‍श दिया है कि अल्‍पसंख्‍यक अधिकार कार्यकर्ता प्रिया साहा के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया जाना चाहिए। प्रिया साहा ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प से शिकायत की है कि बंगलादेश में अल्‍पसंख्‍यकों को बिना उनकी बात सुने सज़ा दी जाती है।

..........


*वेस्टइंडीज दौरे के लिए कप्‍तान विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रि‍केट टीम की घोषणा कर दी गई है। तीन अगस्त से शुरू हो रहे इस दौरे में भारतीय टीम तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी, तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलेगी। महेंद्र सिंह धोनी की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह को एकदिवसीय और ट्वेंटी-ट्वेंटी टीम से और हार्दिक पंड्या को पूरे दौरे से आराम दिया गया है।

..........


*जकार्ता में इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला सिंगल्‍स के फाइनल में पी.वी. सिंधू जापान की अकाने यामागुची से हार गयीहै। सिंधू पहली बार इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंची थी।

..........

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के निधन और दिल्ली में दो दिन के शोक का समाचार अधिकांश अखबारों की पहली खबर बना है। दिल्ली की शिल्पकार नहीं रहीं, लिखता है दैनिक भास्कर।

*ब्रिटेन का तेल टैंकर ईरान द्वारा ज़ब्त किए जाने को जनसत्ता ने बड़ी खबर बनाते हुए लिखा है - चालक दल के 23 लोग फंसे, इनमें 18 भारतीय शामिल। विदेश मंत्रालय ने सुरक्षित रिहाई के प्रयास शुरू किए।

*चार राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

*राष्ट्रीय सहारा ने थार रेगिस्तान में शुक्रवार को किए गए टैंकरोधी मिसाइल नाग के सफल परीक्षण को महत्व दिया है। अधिकतम दूरी के लक्ष्य की प्रहार क्षमता और किसी भी मौसम में दिन या रात कभी भी दुश्मन के टैंक को पूरी तरह ध्वस्त करने और अन्य सभी मानकों पर खरे उतरने पर रक्षा मंत्री के डीआरडीओ वैज्ञानिकों और सेना की टीम को बधाई दिए जाने को विस्तार से दिया है।

*हिंदुस्तान ने खबर दी है विवाह और अन्य आयोजनों पर खाना बर्बाद करने पर निगरानी की तैयारी शुरू। बनेंगे नए नियम। देश में छह करोड़ टन से अधिक खाना हर वर्ष बर्बाद होता है।

*दिल्ली एनसीआर में बारिश की झमाझम से थोड़ी राहत और थोड़ी आफत पर अखबारों ने लिखा है - पारा तीन डिग्री गिरा, लेकिन कई सड़कों पर लगा लम्बा जाम।