आकाशवाणी सार (21-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

  • पंद्रहवां प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आज से वाराणसी में शुरू।
  • सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा कम्‍प्‍यूटिंग को रक्षा प्रणाली में शामिल करने पर बल दिया।
  • भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस परिसंघ का महिला टूर्नामेंट जीता।
  • मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा आज स्‍थापना दिवस मना रहे हैं।
  • प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने नागेश्‍वर राव के सीबीआई के अंतरिम निदेशक नियुक्‍त किये जाने के मामले की सुनवाई से अपने को अलग किया।
  • दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन-2019 गोआ में आगामी 23 जनवरी से आयोजित होगा।
  • प्रयागराज में आज पौष पूर्णिमा पर कुम्‍भ का दूसरा मुख्य स्‍नान।
  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे आज ब्रेक्जिट के बारे में वैकल्पिक योजना प्लैन-बी संसद में पेश करेंगी।
  • अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने कहा--भारत विश्‍व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बना रहेगा। इस वर्ष साढ़े सात प्रतिशत वृद्धि दर का अनुमान। 2020 में वृद्धि दर सात दशमलव सात प्रतिशत होने की उम्‍मीद।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में, सेरेना विलियम्‍स और नोवाक जोकोविच क्‍वार्टर फाइनल में।

 

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रवासी भारतीय दिवस समारोह आज से उत्तर प्रदेश के वाराणसी में शुरु हो रहा है। तीन दिन के इस आयोजन में करीब छह हजार प्रवासी भारतीयों के शामिल होने की संभावना है। यह वाराणसी में पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

 

इस वर्ष का विषय है- नए भारत के निर्माण में प्रवासी भारतीयों की भूमिका।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द कुमार जगनॉथ सहित भारतीय मूल के कई विश्व नेता इस समारोह में भाग लेंगे और इस वर्ष की थीम पर विचार प्रकट करेंगे। 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी औपचारिक रूप से कल इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को समापन समारोह को सम्बोधित करेंगे और प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर ने कल एक भारत स्‍वच्‍छ भारत विषय पर डिजिटल प्रदर्शनी सहित कई प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया।

 

आज ही युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उत्तर प्रदेश प्रवासी भारतीय दिवस का भी आयोजन होगा। इसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे।



...........

 

*संविधान में संशोसन करके सामान्‍य वर्ग के गरीबों को शैक्षणिक संस्‍थाओं और सरकारी सेवाओं में 10 प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था की गई है। किसी के साथ अन्‍याय नहीं होगा, एससी हो, एसटी हो या ओबीसी हो सबके आरक्षण वैसे के वैसे ही बने रहेंगे।-  गृहमंत्री राजनाथ सिंह

 



------------

 

*सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत ने सशस्‍त्र बल व्‍यवस्‍था में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा कम्‍प्‍यूटिंग शामिल करने पर जोर दिया है। वे कल हैदराबाद में रक्षा विनिर्माण में आत्‍मनिर्भरता विषय पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। जनरल विपिन रावत ने कहा कि भविष्‍य में युद्ध साइबर क्षेत्र में लड़े जाएंगे और इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा कम्‍प्‍यूटिंग का महत्‍व समझना आवश्‍यक है।

 


------------

 

*मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा आज स्‍थापना दिवस मना रहे हैं। वर्ष 1972 में आज ही के दिन तीनों राज्‍यों को उत्‍तर-पूर्व क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के अन्‍तर्गत पूर्ण राज्‍य का दर्जा मिला था। 


------------

 

*ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे आज ब्रेक्जिट के बारे में वैकल्पिक योजना प्लैन-बी संसद में पेश करेंगी। टेरिजा मे की सरकार बुधवार को विश्वासमत हासिल करने में सफल रही थी।

 


------------

 

*विश्‍व के सबसे अधिक आयु के व्‍यक्ति जापान के मसाजो नोनाका का 113 वर्ष की आयु में निधन हो गया। गिनीज़ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने अधिकारिक रूप से नोनाका को सबसे अधिक आयु के पुरुष के रूप में मान्‍यता दी थी। श्री नोनाका का जन्‍म 1905 में आशोरो कस्‍बे में हुआ था।


------------

 

*भारत की अंकिता रैना ने सिंगापुर में अंतरराष्‍ट्रीय टेनिस फेडरेशन का 25 हजार डॉलर का महिला टूर्नामेंट खिताब जीत लिया है। अंकिता ने कल फाइनल में नीदरलैंड्स की अरांत्‍जा रस को 6-3, 6-2 से हराया। फेडरेशन कप टूर्नामेंट कजाकिस्‍तान के अस्‍ताना में अगले महीने के पहले हफ्ते में शुरू होगा। 


------------

 

*देश के प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने नागेश्‍वर राव को सीबीआई का अंतरिम निदेशक नियुक्‍त किये जाने के मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है। श्री गोगोई ने कहा कि वे सीबीआई के नये निदेशक के चयन के लिए बनाई गई समिति के सदस्‍य होंगे। उच्‍चस्‍तरीय चयन समिति में प्रधानमंत्री, सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता और प्रधान न्‍यायाधीश या उनके द्वारा नामित न्‍यायाधीश सदस्‍य होते हैं।

 

-----------------------

 

*दूसरा विश्‍व एकीकृत औषध सम्‍मेलन-2019 गोआ में आगामी 23 जनवरी से आयोजित होगा। होम्‍योपैथिक औषधियों के नियमों पर केन्द्रित इस तीन दिवसीय सम्‍मेलन का उद्घाटन केन्‍द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येसो नायक करेंगे। बीस देशों के प्रति‍निधि इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। 

आज के दिन अलग-अलग देश में, अलग-अलग किस्‍म के होम्‍योपैथिक की दवाईयों को रेगुलेट करने के अलग-अलग किस्‍म के नियम हैं। जरूरत इस बात की है कि इन नियमों का अध्‍ययन करके, इस नियमों के बारे में विस्‍तृत चर्चा करके, एक इस तरह का हारमोलइज्‍ट नियम बनाया जाये कि जनता को और होम्‍योपैथिक डॉक्‍टर्स को एक हाई क्‍वालिटी होम्‍योपैथिक मेडिसन सारी दुनिया में एवलेबल हो पाये। 

 

 

-----------------------

 

 

*उत्‍तरप्रदेश के प्रयागराज में पौष पूर्णिमा के अवसर पर आज बड़ी संख्‍या में श्रद्धालुओं और कल्‍पवासियों ने संगम पर स्‍नान किया। पौष पूणिॅमा से एक महीने के कल्‍पवास की शुरूआत होती है और इसे कुंभ का दूसरा महत्‍वपूर्ण स्‍नान माना जाता है।

 

 

-----------------------

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष-आई एम एफ ने कहा है कि इस वर्ष भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी आयेगी। आई एम एफ का अनुमान है कि इस वर्ष अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर साढ़े सात प्रतिशत रहेगी जबकि अगले वर्ष ये दर सात दशमलव सात प्रतिशत होगी। भारत की वृद्धि दर इन दो वर्षो में चीन की अनुमानित विकास दर छह दशमलव दो प्रतिशत से एक प्रतिशत अधिक रहेगी। आई एम एफ ने तेल की कम कीमतों और मौद्रिक सख्‍ती की धीमी गति को भारत की विकास दर में वृद्धि का प्रमुख कारक बताया है।

वाशिंगटन में आज जारी जनवरी माह के विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के परिदृश्‍य रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा।

इससे पहले प्राइस वाटर हाउस कूपर की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि इस वर्ष भारत विश्‍व की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की सूची में ब्रिटेन से आगे निकल जायेगा।

 

 

-----------------------

* नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को देशभर से मिले प्रतिष्ठित और स्‍मरणीय उपहारों की सार्वजनिक नीलामी करेगा। इस नीलामी से प्राप्त धनराशि का उपयोग नमामि गंगे परियोजना में किया जायेगा।

 

-----------------------

 

 

* नोवाक जोकोविच, केई निशिकोरी और सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 


*नौकरियों में सवर्ण आरक्षण फरवरी से-- हिंदुस्तान की पहली ख़बर।पत्र लिखता है-- सरकारी सेवाओं के लिये कार्मिक विभाग का आदेश जारी।

 


*आस्था ही नहीं, आमदनी का ज़रिया भी है कुम्भ शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है-- कुम्भ मेले से उत्तर प्रदेश सरकार को मिलेंगे एक हज़ार दो सौ अरब रुपये। वहीं नवभारत टाइम्स ने भारतीय उद्योग परिसंघ-सी.आई.आई. के हवाले से लिखा है-- कुम्भ कमाई में भी विशाल, छह लाख रोज़गार मिलेंगे।


*लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेतृत्व वाली एन.डी.ए. सरकार के खिलाफ विपक्ष की एकजुटता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तंज को अधिकांश समाचार पत्रों ने पहली ख़बर बनाया है। नवभारत टाइम्स की सुर्ख़ी है--फिर चली मोदी गन, गठबंधन को बताया भ्रष्टाचार का संगम। जनसत्ता लिखता है-- भाजपा कार्यकर्ताओं से संवाद में मोदी ने कहा-- हमारा गठबंधन एक सौ पच्चीस करोड़ भारतीयों के सपनों के साथ। दैनिक ट्रिब्यून ने पीएम के शब्दों को दिया है-- उधर धनशक्ति, हमारे पास जनशक्ति।


*कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घमासान के हिंसक रूप लेने का समाचार अधिकतर अख़बारों के पहले पन्ने पर है। दैनिक जागरण की सुर्ख़ी है-- विधायकों में मारपीट तक पहुंचा कर्नाटक का सियासी नाटक। देशबंधु ने इसे बॉक्स में देते हुए लिखा है-- आपस में भिड़े कांग्रेस के दो विधायक, अस्पताल में भर्ती।

 


*रेलवे स्टेशनों पर होगी कुल्हड़ों की वापसी--इस ख़बर को राष्ट्रीय सहारा ने बॉक्स में दिया है। पत्र के अनुसार--रेल मंत्री ने वाराणसी और रायबरेली स्टेशनों पर खान-पान का प्रबंध करने वालों को मिट्टी के कुल्हड़ इस्तेमाल करने का दिया निर्देश।


*सच्चे मन से श्रमदान करके भी देश सेवा की जा सकती है। देशभक्ति का एक जज़्बा यह भी शीर्षक से राजस्थान पत्रिका की ख़बर है-- चीन सीमा पर वायुसेना की हवाई पट्टी बनाने के लिये उमड़े ग्यारह गांवों के लोग।