आकाशवाणी सार (22-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पु‍लवामा आतंकी हमले की कड़ी निंदा की, कहा- आतंकवाद से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भारत के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करें।

*उच्चतम न्यायालय ने पूर्व न्यायाधीश डी.के. जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का लोकपाल नियुक्त किया।

*असम के गोलाघाट जिले में एक चाय बागान में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विश्‍व समुदाय से आतंकवाद के खिलाफ मिलकर कार्रवाई करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने सोल शांति पुरस्‍कार 2018 ग्रहण किया।

*आतंकी गुटों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍था एफ ए टी एफ ने आतंकी गुटों को वित्‍तीय मदद रोकने में नाकाम रहने पर पाकिस्‍तान की आलोचना की। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्‍तान को अपनी निगरानी सूची में बरकरार रखा।

*आयुष्‍मान भारत योजना के तहत अब तक 12 लाख से अधिक लोगों ने मुफ्त इलाज करवाया।

*मुंबई में भारतीय महिला टीम ने पहले एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्‍लैंड को छियासठ रन से हराया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अनुरोध किया है कि वे आतंकवाद के साजिशकर्ताओँ, उसको अंजाम देने वालों, धन उपलब्ध कराने वालों और प्रायोजकों को सजा दिलाने में भारत के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करें। चीन सहित 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद ने एक बयान में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमलों की कड़ी निन्दा की है। पिछले हफ्ते हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे।


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस हमले को घृणित और कायरतापूर्ण बताया। निन्दा प्रस्ताव में पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद का भी नाम लिया गया जिसने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। परिषद ने प्रतिबद्धता व्यक्त की कि किसी भी प्रकार का आंतकवाद अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा है। सदस्य देशों ने इस हमले की जिम्मेदारी तय करने और उनको सजा दिलाने की आवश्यकता पर जोर दिया।


इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुतरस ने हमले की कड़ी निन्दा की और इसके जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने का आह्वान किया। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की है और आतंकवाद का मुकाबला करने में भारत को समर्थन दिया है।


जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी की सूची में शामिल करने के भारत के प्रयासों में तेजी आई है। इस संबंध में फ्रांस मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में संयुक्त राष्ट्र में जल्द ही एक प्रस्ताव पेश कर सकता है। अगर यह प्रस्ताव पेश होता है तो पिछले दस वर्षों में संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को इस सूची में शामिल करने का यह चौथा प्रयास होगा।
----------

*पाकिस्‍तान ने 2008 के मुम्‍बई आतंकवादी हमले के षड्यंत्रकारी हाफिज़ सईद के नेतृत्‍व वाले जमात-उद-दावा और उसकी धर्मार्थ संस्‍था फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है।


पाकिस्‍तान ने जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाने का फैसला बढ़ते अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के बीच लिया है।
----------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आंध्र प्रदेश में निल्लूर जिले में स्वर्ण भारत ट्रस्ट के 18वीं वर्षगांठ के समारोह में भाग लेंगे। वे अक्षय विद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे।
----------

*उच्चतम न्यायालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई के स्वीकृत नये संविधान के तहत उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश डी.के. जैन को बीसीसीआई के लोकपाल के रूप में नियुक्त किया है। लोकपाल, राज्य क्रिकेट संघों के खिलाड़ियों से जुड़े मुद्दों और वित्तीय मुद्दों का समाधान करने की भूमिका निभाएगा।
----------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आज प्रतिष्ठित सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। यह पुरस्‍कार उन्‍हें अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग में योगदान और वैश्‍विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया।


प्रधानमंत्री ने यह पुरस्‍कार भारत के एक अरब तीस करोड़ लोगों को समर्पित किया है। श्री मोदी ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि उन्‍हें यह पुरस्‍कार महात्‍मा गांधी की 150वें जयंती वर्ष में दिया जा रहा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के विकास की कहानी केवल भारतवासियों के लिए ही नहीं बल्कि सारे विश्‍व के लिए अच्‍छी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-


श्री मोदी 14वें प्रमुख व्‍यक्ति हैं, जिन्‍हें यह पुरस्‍कार दिया गया। प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि कट्टरपंथ और आतंकवाद अब वैश्विक रूप ले चुके हैं और ये वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को कोरियाई प्रायद्वीप में शांति के लिए योगदान करने पर गर्व है। उन्‍होंने कहा कि दोनों कोरिया के बीच तथा अमरीका और उत्‍तर कोरिया के बीच बातचीत की मौजूदा प्रक्रिया का भारत दृढ़ता से समर्थन करता है।


प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सोल शांति पुरस्‍कार की एक करोड़ तीस लाख रूपए की राशि नमामी गंगे कोष में दे दी जाएगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि अब समय आ गया है, जब वैश्‍व‍िक समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ बातों से आगे बढ़कर सामूहिक कार्रवाई करनी चाहिए।


आज भारत के गृहमंत्रालय और कोरिया के राष्‍ट्रीय पुलिस एजेंसी के बीच संपन्‍न हुआ एमओयू हमारे काउंटर टेरिरिज्‍म सहयोग को और आगे बढ़ायेगा, और अब समय आ गया है कि वैश्विक समुदाय भी बातों से आगे बढ़कर इस समस्‍या के विरोध में एकजुट होकर कार्रवाई करे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया आतंकवाद के खिलाफ पारस्‍परिक तथा अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और बढ़ाने के लिए वचनबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत को समर्थन देने के लिए राष्‍ट्रपति मून के प्रति कृतज्ञता प्रकट की।


श्री मोदी ने कहा कि दोनों देश रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्‍त उत्‍पादन करने की कार्य योजना पर राजी हो गए हैं।


हमारी बढ़ती सामरिक साझेदारी में रक्षा क्षेत्र की अहम भूमिका है। डिफेंस टैक्‍नोलॉजी और को-प्रोडक्‍शन पर एक रोडमेप बनाने के लिए भी सहमति की है, और इसके अंतर्गत हम भारत में बनाये जा रहे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर्स में कोरियाई कंपनियों की भागीदारी का भी स्‍वागत करेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया 2030 तक आपसी व्‍यापार को बढ़ाने के लिए वचनबद्ध है।


आज राष्‍ट्रपति मून और मैंने 2030 तक हमारे द्विपक्षीय व्‍यापार को बढ़ाकर 50 बिलियन डॉलर्स तक ले जाने के लक्ष्‍य के प्रति अपना कमिटमेंट दोहराया है। इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर, पोर्ट लेड डेवलेपमेंट, मरीन और फूड प्रोसेसिंग, स्‍टार्टअप्‍स और स्‍मॉल और मीडियम एन्‍टरप्राइजिस जैसे सेक्‍टर्स में हम अपना सहयोग बढ़ाने पर सहमत हैं।


दोनों देशों के बीच छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए जिनमें स्‍टार्ट अप के क्षेत्रों में सहयोग, सीमा पार से आतंकवाद और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपराधों को रोकने तथा प्रसार भारती और कोरियाई प्रसारण व्‍यवस्‍था के बीच सहयोग के समझौते शामिल हैं।

----------------


*असम के गोलाघाट जिले में एक चाय बागान में जहरीली शराब पीने से 9 महिलाओं सहित 16 लोगों की मृत्‍यु हो गई। गोलाघाट के पुलिस अधिक्षक पुष्‍पराज सिंह ने बताया कि यह घटना कल रात सलमारा चाय बागान में हुई।


गोलाघाट जिले में अवैध शराब पीने से 16 लोगों की मौत के बाद पुलिस और आबकारी विभाग तुरंत कार्रवाई में जुट गए हैं। हालांकि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है लेकिन पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस अधीक्षक ने कहा जो व्‍यक्ति अवैध शराब बेचने में शामिल था वो भी शराब के सेवन से मर गया है। गोलाघाट और जोरहट जिले में कई व्‍यक्तियों का ईलाज चल रहा है।

 

 

 

 

------------------------

*अंतर्राष्ट्रीय आतंकी गुटों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली संस्‍था वित्तीय एक्शन टास्क फोर्स -एफएटीएफ ने पुलवामा आतंकी हमले की निंदा की है। पेरिस में अपनी सप्‍ताहभर चलने वाली बैठक के समापन पर पाकिस्‍तान को निगरानी सूची में बरकरार रखने का निर्णय लिया है। भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान को इस सूची से न हटाने को सुनिश्चित बनाने का भरपूर प्रयास किया था।


संस्‍था ने कहा है कि पाकिस्‍तान धनशोधन और आतंकवाद को वित्‍तीय सहायता रोकने में नाकाम रहा है और पाकिस्‍तान लश्‍कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्‍मद, जमात-उद-दावा और अन्‍य आतंकी गुटों से उत्‍पन्‍न भयावह स्थिति को समझने में विफल रहा है।

------------------------

*निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को आगामी लोकसभा चुनाव में विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए ऑनलाईन मतदान अधिकार के बारे में चलाये जा रहे फर्जी समाचार की जांच करने को कहा है। अपनी शिकायत में आयोग ने कहा है कि जनता को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर उसके प्रतीक चिह्न का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। आयोग पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुका है कि इस तरह की सुविधा अप्रवासी भारतीयों के लिए उपलब्‍ध नहीं है।

 

------------------------

*आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदु भूषण ने बताया है कि इस योजना के अंतर्गत अब तक देशभर में 12 लाख से अधिक लोग मुफ्त में इलाज करा चुके हैं। आयुष्‍मान भारत के अंतर्गत देश में 10 हजार से अधिक स्‍वास्‍थ्‍य और संपूर्ण चिकित्‍सा केंद्र काम कर रहे हैं। इन केंद्रों में तीस और इससे अधिक आयु वर्ग के कुल एक करोड़ तीस लाख लोगों की सामान्‍य गैर-संचारी रोगों के लिए जांच की गई है।


विश्‍व की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत अब तक 12 लाख से ज्‍यादा लोगों को मुफ्त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई जा चुकी है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत लगभग 2 करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड भी जारी किए जा चुका है। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को 5 लाख सालाना चिकित्‍सा सहायता देती है। इसका लक्ष्‍य 10 करोड़ से ज्‍यादा गरीब परिवारों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य सहायता उपलब्‍ध कराना है।

 

------------------------

*न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह ने आज नगालैंड के पहले लोकायुक्‍त के पद की शपथ ली। राज्‍यपाल पी बी आचार्य ने आज शाम राजभवन में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति उमानाथ सिंह मेघालय उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश रह चुके हैं।

------------------------

*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आज 27 अंक की मामूली गिरावट से 35 हजार 871 के स्‍तर पर बंद हुआ। हालांकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दो अंक की मामूली बढ़त के साथ 10 हजार 792 के स्‍तर पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे की मजबूत से 71 रुपए 14 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ।

------------------------

*भारत ने इंग्लैंड से पहला एकदिवसीय महिला क्रिकेट मैच 66 रन से जीत लिया है। मुंबई में भारत ने 49 ओवर और 4 गेंद में 202 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 41 ओवर में 136 रन पर सिमट गई। एकता बिष्‍ट ने चार विकेट लिए। एकता बिष्‍ट को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 


*सरकार के इस फैसले को कि अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की आवाजाही सरकारी खर्च पर कमर्शियल फ्लाइट से होगी नवभारत टाइम्स और अधिकतर अखबारों ने पहली खबर बनाया है। हिंदुस्तान ने लिखा है कि इस फैसले से केंद्रीय अर्द्ध-सैनिक बलों के लगभग आठ लाख जवानों को फायदा मिलेगा।


*केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की यह घोषणा कि पाकिस्तान जा रहे अपने हिस्से के पानी को रोकेगा भारत, राजस्थान पत्रिका सहित सभी अखबारों में है। पंजाब केसरी ने इसे पाकिस्तान पर वाटर स्ट्राइक बताया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - अब पानी को तरसेगा पाकिस्तान।


*भारत और दुनिया के गुस्से से बचने के लिए आतंक के आका के दो संगठनों पर पांच महीने बाद पाकिस्तान ने फिर लगाई पाबंदी। इस खबर को दैनिक भास्कर ने पाकिस्तान का नया पैंतरा बताया है।


*प्रधानमंत्री का यह बयान कि मानव जाति के सामने आतंकवाद और जलवायु संकट सबसे बड़ी चुनौतियां हैं- जनसत्ता की पहली खबर है। पत्र ने उनके इस कथन को भी अहमियत दी है कि गांधीजी के रास्ते पर चलने से मिलेगा समस्याओं का समाधान।


*कर्मचारी भविष्यनिधि जमा पर ब्याज दर बढ़ा कर आठ दशमलव छह पांच करने को अमर उजाला ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि इससे छह करोड़ लोगों को फायदा होगा।


*राजस्थान पत्रिका की यह खबर ध्यान खींचती है कि कुम्भ में चित्रकारी और सफाई पर गिनिज़ बुक की नज़र। पत्र ने लिखा है - इस बार जहां ऋषि मुनियों के चित्र दीवारों पर जी उठे हैं, तो वहीं बाल विवाह के खिलाफ संकल्प भी है।