आकाशवाणी सार (24-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--देश की लड़ाई आतंकवाद के विरुद्ध है, न कि कश्मीरियों के। पुलवामा हमले के बाद कश्मीरियों को निशाना बनाने के खिलाफ लोगों को चेतावनी दी।

 

*श्री नरेंद्र मोदी आज किसानों के खातों में दो हज़ार रुपये की पहली किस्त भेजकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ करेंगे। इस योजना का लाभ देशभर के बारह करोड़ से ज़्यादा किसानों को होगा।

 

*जम्मू-कश्मीर में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये श्रीनगर और अन्य जगहों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात।

 

*वेनेजुएला में सीमावर्ती शहरों में विपक्षी दलों के मानवीय सहायता मंगवाने पर हुई झड़पों के बाद तनाव बढ़ा।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि हमारा संघर्ष कश्मीर के लिए है, न कि कश्मीरियों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि पुलवामा हमले का सबसे ज्यादा नुकसान कश्मीरियों को हुआ है। श्री मोदी ने देश के दूसरे हिस्सों में कश्मीरियों को निशाना बनाने वालों को आगाह भी किया। श्री मोदी ने कहा कि हर कश्मीरी की सुरक्षा देश के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। 

 

-----------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश में गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ करेंगे और चयनित किसानों के खाते में दो - दो हजार रूपए की पहली किस्त अंतरित करेंगे।

इस योजना से 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ होगा।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हेक्टेयर जोत वाले लघु और सीमांत किसानों को छह हजार रुपये दिये जाने का प्रस्ताव है। इस योजना का लाभ एक दिसंबर 2018 से मिलेगा। प्रधानमंत्री इस अवसर पर गोरखपुर में नौ हजार करोड़ से ज्यादा लागत की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री बंद हो चुकी पिपराइच और मुंडेरवा चीनी मिलों का लोकार्पण करने के साथ ही गोरखपुर एम्स, गोरखपुर मेडिकल क़ॉलेज के सुपर स्पेशलिटी इमारत और गोरखनाथ मंदिर में लाइट एंड शो सहित कई अन्य योजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर-आजमगढ़ एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर-कांडला एलपीजी पाइपलाइन और गोरखपुर इलेक्ट्रिक लोकोशेड सहित कई अन्य योजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

 

-----------------------

*वेनेजुएला में प्रदर्शनकारियों पर राष्ट्रीय सुरक्षाकर्मियों द्वारा आँसू गैस के गोले छोड़े जाने के बाद से सीमावर्ती शहरों में तनाव बढ़ गया है। राष्ट्रपति निकोलस मादुरों के आदेश का उल्लंघन करते हुए विपक्षी दलों के मानवीय सहायता मंगवाने के बाद यह हिंसा हुई। सीएनएन के अनुसार सिपाहियों ने कल सीमा पर कर कोलंबिया जाने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की।


राष्ट्रपति मादुरो ने कहा है कि मदद को रोकने के लिए कोलंबिया से लगने वाली सीमा आंशिक रूप से बंद की गई है।

 

-----------------------

*पुलवामा में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमले के विरोध में अमरीका में भारतीय मूल के दो सौ से ज्यादा अमरीकी नागरिकों ने ह्यूस्टन में पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के सामने प्रदर्शन किया है। प्रदर्शनकारियों ने तिरंगा लहराते हुए पाकिस्तान के आतंकी गुट जैश-ए-मोहम्मद और इसके सरगना मसूद अजहर पर शीघ्र सख्त कार्रवाई करने की मांग की।

 

-----------------------

*नेपाल में हजारों लोगों ने पुलवामा आतंकवादी हमले में शामिल पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ प्रदर्शन किया। भारत सरकार के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए पारसा, महोत्तरी, रूपनदेही और अन्य जिलों में कैंडल मार्च निकाला गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*प्रधानमंत्री के राजस्‍थान में एक जनसभा में दिए गए इस बयान को नवभारत टाइम्‍स, अमर उजाला, राष्‍ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण और हरि भूमि ने प्रमुखता से दिया है कि हमारी लड़ाई कश्‍मीर के लिए है, कश्‍मीरियों से नहीं। जनसत्‍ता ने लिखा है - मोदी ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री को सुनाई दो टूक। कहा - अमन की बात को कसौटी पर तोलने का समय। राजस्‍थान पत्रिका ने इसे प्रधानमंत्री की चेतावनी कहा है।

 

*अखबारों ने आज किसान सम्‍मान योजना शुरू होने की भी चर्चा की है। वीर अर्जुन लिखता है - योजना की पहली किस्त आज जारी होगी।

 

*जनसत्‍ता ने भारत की कूटनीतिक कवायद के सही दिशा में बढ़ने का जिक्र करते हुए लिखा है - भारत पहली बार ओ.आई.सी. बैठक में आमंत्रित। अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने का अवसर।

 

*दैनिक ट्रिब्‍यून ने मुखपृष्‍ठ पर लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान पर जाती बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु के चित्र के साथ लिखा है- सिंधु तेजस विमान उड़ाने वाली पहली महिला, उपलब्धियों के साथ नया कीर्तिमान। अमर उजाला ने सिंधु के चित्र के ऊपर लिखा है - तेजस पर सिंधु, पहली भारतीय महिला।

 

*दिल्‍ली सहित देशभर के हवाई अड्डों की सुरक्षा बढ़ाने को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

 

*दिल्‍ली के नजदीक नोएडा में ज़मीन धोखाधड़ी मामले की जांच के सिलसिले में पहुंची सी.बी.आई. अधिकारियों के दल पर हमले की ख़बर जनसत्‍ता, राष्‍ट्रीय सहारा, वीर अर्जुन और दैनिक जागरण में है।

 

*हिन्‍दुस्‍तान ने संकेत शीर्षक से लिखा है - सरकारी क्षेत्र की निर्माण कंपनी एन.बी.सी.सी. नोएडा के अटके प्रोजेक्‍ट पूरा करेगी।