आकाशवाणी सार (21-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर में त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर पंचायती राज अधिनियम को लागू करने की मंजूरी दी।

* सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की।

* देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव आठ-एक प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* महाराष्ट्र मास्क की कीमतों की अधिकतम सीमा तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य सरकार ने कल इस निर्णय की घोषणा कर दी है।एन-95 मास्क की कीमत 19 रुपये से लेकर 49 रुपये के बीच तय की गई है जबकि दो और तीन लेयर वाले मास्क की कीमत तीन से चार रुपये होगी।


राज्य में मास्क की आवश्यकताओं को देखते हुए, निर्माता को राज्य में उत्पादित सामान निर्धारित दर पर उपलब्ध कराना आवश्यक होगा। महाराष्ट्र में सरकारी और निजी अस्पतालों / नर्सिंग होम / कोविड देखभाल केंद्रों / समर्पित कोविड अस्पतालों आदि में रोगी की सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित अधिकतम विक्रय मूल्य सीमा के 70 प्रतिशत की दर से मास्क प्रदान करना आवश्यक होगा। आदेश में यह उल्लेख किया गया है कि निजी अस्पताल निर्धारित दर पर मास्क खरीदने के बाद खरीद मूल्य का 110 प्रतिशत से अधिक शुल्क नहीं ले सकते हैं।

------

* आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिये मध्यप्रदेश में एक आत्म निर्भर भारत प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया गया है।


इसके माध्यम से महिलाओं को हस्तशिल्प, कला और संस्कृति आधारित पारंपरिक कौशल का प्रशिक्षण दिया जायेगा।


मप्र की वित्तीय राजधानी इंदौर में स्थापित किये गए आत्मनिर्भर भारत प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन लोक संस्कृति मंच के माध्यम से किया जायेगा। इस केंद्र का उद्घाटन कल स्थानीय सांसद शंकर लालवानी ने किया। श्री लालवानी ने बताया कि इस संस्थान में कला और हस्तशिल्प से जुड़े उत्पादों के निर्माण का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उनकी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए भी मदद दी जाएगी।

 

माननीय प्रधानमंत्री जी ने एक बात कही है कि भारत को आत्म निर्भर बनाना है, हमारी माता, बहनों को सभी चीजों को लेकर हम प्रशिक्षण देंगे।

 

खास बात यह है कि इस प्रशिक्षण केंद्र में मिट्टी, गाय के गोबर और अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे दैनिक जीवन से जुड़े तत्वों से उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत प्रशिक्षण केन्द्र के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के प्रयासों को नई दिशा मिलेगी।

------

* आज (21st October) पुलिस स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। पुलिसकर्मियों की निष्ठा और राष्ट्र के प्रति बलिदान को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष 21 अक्तूबर को यह दिन मनाया जाता है। गृहमंत्री अमित शाह आज सवेरे नई दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।


आज ही के दिन 1959 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल- सीआरपीएफ ने लद्दाख के दुर्गम दर्रों में अपने पराक्रम और बलिदान की गाथा लिखी थी। सीआरपीएफ और खुफिया ब्यूरो के 20 जवानों का एक गश्तीदल लापता टोही दल को ढूंढने निकला था जब उसपर चीनी सेना ने घात लगाकर हमला कर दिया।


इस अचानक हमले और प्रतिकूल परिस्थितियों में भी भारतीय जवानों ने बड़ी संख्या में भारी हथियारों के साथ आए चीनी सैनिकों का बहादुरी से मुकाबला किया। इस लड़ाई में सीआऱपीएफ के 10 जवान देश की रक्षा में शहीद हो गए।

------

* छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने धान से उत्पादित एथनोल का मूल्य निर्धारित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर उनका आभार व्यक्त किया है। राज्य में धान के अतिरिक्त उत्पादन से बने एथनोल की कीमत 54 रूपये 87 पैसे प्रति लीटर तय की गई है।


मुख्यमंत्री ने अनुरेाध किया है कि राज्य के किसानों से खरीदा गया अतिरिक्त धान सीधे एथनोल संयंत्रों तक पहुंचाने की अनुमति दी जानी चाहिए थी ताकि किसान सीधे इन संयंत्रों को धान बेच सकें। उन्होंने कहा है कि अतिरिक्त धान से, सीधे एथनोल का उत्पादन करने से राज्य के किसानों की आर्थिक प्रगति में सहायता मिलेगी।

---

* जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर की जिला अदालत परिसर में एक पारिवारिक अदालत की शुरूआत की गई है। उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल ने इसका उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इसकी स्थापना का उद्देश्य पारिवारिक मामलों में कम खर्च पर और जल्द न्याय उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इन अदालतों की स्थापना के लिए एक लंबा रास्ता तय करना पडा है। साथ ही उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ये अदालतें अपेक्षित उद्देश्य को पूरा करने में सफल होंगी।

---

* आजाद हिंद सरकार के 77वें स्थापना दिवस के अवसर पर आज (21st October) दिल्ली के लालकिले पर एक समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रल्हाद पटेल उपस्थित थे। आजाद हिंद फौज के 99 वर्षीय नाइक लल्ती राम, एक सौ एक वर्ष के सिपाही परमानंद यादव और नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के परिवार के सदस्य भी समारोह में मौजूद थे।


श्री पटेल ने अपने संबोधन में, आजाद हिंद सरकार का स्थापना दिवस मनाने की परम्परा शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि देश 2022 में अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनायेगा।


जीवन दाव पर लगा कर ही आजादी मिलेगी उसकी कीमत तो समझ में आती है। शायह हम आज आज़ादी की कितनी कीमत कर पाते हैं। आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होंगे और नेता जी के जन्‍म जयंति का 125वां वर्ष होगा। देश में अब एक नए सिरे से विचार करना पड़ेगा। हम सब आईएनए के उन तमाम शहीदों के प्रति आदर्णीय नेता जी के चरणों में और जो हमारे जीवित स्‍मारक है उनके चरणों में भी मैं नमन करते हुए अपनी बात को समाप्‍त करता हूं।

---

* हरियाणा देश के 29 राज्यों में एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) सूचकांक में सबसे ऊपर है। पूरे भारत में एनीमिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और यूनिसेफ ने एनीमिया मुक्त भारत अभियान की शुरू की थी। यह जानकारी चंडीगढ़ में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य सोसाइटी की 8 वीं बैठक के दौरान दी गई।


स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि हाल ही में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक जारी किया गया जिसमें हरियाणा 46 दशमलव सात सूचकांक के साथ शीर्ष स्थान पर है। उन्होंने बताया कि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत 34 राष्ट्रीय कार्यक्रम चल रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2019-20 में पहली बार राज्य में 93 प्रतिशत टीकाकरण किया गया था।

---

* ऑस्‍ट्रेलिया को वार्षिक युद्धाभ्यास मालाबार में भाग लेने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित करने के भारत के फैसले का समर्थन करते हुए अमरीकी सांसदों के एक समूह ने कहा है कि चीन की बढ़ती सैन्य और आर्थिक मुखरता के सामने क्वाड को मजबूत बनाना महत्वपूर्ण हो गया है।


अमरीका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू को लिखे एक पत्र में सांसदों ने यह बात कही। कोविड-19 महामारी के कारण चीन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपनी सैन्य मौजूदगी को एक अवसर रूप में इस्‍तेमाल किया है। चीन के खतरनाक इरादों को भांपते हुए अमेरिका ने इस क्षेत्र में अपनी मजबूत सैन्‍य उपस्थिति की प्रतिबद्धता का संकेत दिया है।


अमरीकी सांसदों के समूह ने कहा है कि यह आवश्यक है कि अमेरिका और भारत क्वाड सदस्यों के साथ-साथ न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और वियतनाम के बीच भी संवाद स्‍थापित करे।

---

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पंचायती राज अधिनियम- 1989 को जम्‍मू कश्‍मीर में लागू करने की मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस पहल से देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह जम्‍मू-कश्‍मीर में भी त्रिस्‍तरीय पंचायती राज प्रणाली लागू हो जायेगी।


ग्राम पंचायत, ब्‍लॉक पंचायत और अब जिला पंचायत ऐसी पूरी त्रिस्‍तरीय रचना जो पंचायत राज के कानून में निहित है वो अब कश्‍मीर में भी लागू होगी। और जम्‍मू-कश्‍मीर में अपने जिले के विकास की योजना बनाना, डिस्ट्रिक प्‍लानिंग करना, उस पर अमल करना उसके लिए आर्थिक सहायता भी उनको मिलेगी। अभी चुनाव की प्रक्रिया जल्‍दी शुरू होगी और लोग चुनाव से अपनी प्रतिनिधि चुनेंगे। प्रधानमंत्री ने कश्‍मीर में और गृहमंत्री जी ने संसद में, ये वादा किया था कि त्रिस्‍तरीय पंचायत समिति की रचना हम लागू करेंगे वो आज के इस निर्णय से पूरी हो गई।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने 2019-20 के लिए केन्‍द्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए उत्‍पादकता से जुड़े बोनस को भी मंजूरी दी। यह बोनस विजयदशमी से पहले एक ही किस्‍त में दिया जायेगा।


3,737 करोड़ रूपये का बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा। तीस लाख कर्मचारियों को जो नॉन-गेजीटेड हैं 17 लाख कर्मचारियों को 2791 करोड़ इतना बोनस मिलेगा। 13 लाख कर्मचारियों को नॉन प्रोडेक्टिविटी लिंक्ड बोनस मिलेगा और उन्‍हें भी 906 करोड़ रूपये बोनस के उपलक्ष्‍य में मिलेंगे।

-----

* आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रभावी भूमि रिकार्ड प्रबंधन प्रणाली के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने ई -धरती पोर्टल का शुभारंभ किया। इस पोर्टल से सम्‍पत्ति के लेन- देन में पारदर्शिता बढ़ेगी।


श्री पुरी ने भूमि रिकार्ड को डिजिटल रूप देने और व्‍यवस्थित तथा पारदर्शी प्रणाली स्‍थापित करने की दिशा में किये गये कार्य की सराहना की। यह प्रणाली इस्‍तेमाल करने वालों के लिए अनुकूल है और रहन-सहन को आसान बनाती है। श्री पुरी ने कहा कि 1947 में दिल्‍ली की आबादी करीब 8 लाख थी। दिल्‍ली के भू क्षेत्र में कोई परिवर्तन नहीं हुआ लेकिन जनसंख्‍या बेतहाशा बढ़ गयी। श्री पुरी ने कहा कि ई -धरती पोर्टल व्‍यवस्‍था को साफ-सुथरी बनायेगा और उपभोक्‍ताओं को इससे लाभ होगा।

----- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* प्रधानमंत्री के कल राष्‍ट्र के संबोधन में यह कहना कि लॉकडाउन गया है कोरोना नहीं, सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक जागरण लिखता है- त्‍योहारी सीजन और बढ़ते प्रदूषण से पहले पीएम ने किया सचेत। हरिभूमि ने उनके इन शब्‍दों को दिया है- फिलहाल काबू में दिख रही है महामारी लेकिन इसे बिगड़ने न दें। नवभारत टाइम्‍स की पहली खबर है- तीन महीने में पहली बार नये मरीज 47 हजार से कम। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- जीत की ओर बढ़ते कदम, मरीजों का रिकवरी रेट 88 प्रतिशत से ज्‍यादा।

 

* केन्‍द्र ने चुनाव में खर्च सीमा दस प्रतिशत बढ़ाई अमर उजाला की खबर है। पत्र लिखता है- कानून मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार लोकसभा चुनाव में अब उम्‍मीदवार 77 लाख रूपये तक खर्च कर सकता है।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने खुशखबरी शीर्षक से लिखा है-टी ई टी की वैधता जीवन भर के लिए मान्‍य होगी। पत्र लिखता है- केन्‍द्र सरकार ने शिक्षक बनने के इच्‍छुक अभ्‍यार्थियों के हक में महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है। अब उन्‍हें हर सात साल में शिक्षक अहर्ता परीक्षा पास करने की जरूरत नहीं है।

 

* आर पी घोटाले की जांच अब सीबीआई के हवाले अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों में है। पत्र लिखता है- केन्‍द्र सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

 

* अमर उजाला की खबर है- गूगल के एकाधिकार जमाने के हथकंडों पर अमरीका में मुकदमा। पत्र आगे लिखता है कि गूगल पर आरोप है कि उसने कारोबार बढ़ाने और प्रतिस्‍पर्धा खत्‍म करने को अनैतिक समझौते किये।

 

* बीस दिन पहले ही दिल्‍ली में पहुंची सर्दी, ग्‍यारह साल में सबसे ठंडा यह अक्‍तूबर लिखता है नवभारत टाइम्‍स। पत्र ने आगे लिखा है- हवा की रफ्तार धीमी, जोर पकड़ेगा प्रदूषण।