आकाशवाणी सार (21-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


* केन्‍द्र सरकार ने गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालय आने से छूट दी।

* मेक-इन-इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 26 रक्षा वस्तुएं केवल स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीद की मंजूरी दी।

* नागर विमान मंत्रालय ने घरेलू उडानों को फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। केवल कन्‍फर्म वेब-चैकइन वाले यात्री ही हवाई अड्डे में प्रवेश कर सकते हैं।

* पश्चिम बंगाल सरकार ने तूफान के बाद पुनर्निर्माण कार्य के लिए एक हजार करोड रुपये का कोष बनाया।

* अमरीकी सीनेट ने चीन की कम्‍पनियों को अमरीकी शेयर बाजार से हटाने का विधेयक पारित किया।

 

समाचार विस्तार से- 

* आंध्र प्रदेश सड़क परिवहन निगम-एपीएसआरटीसी आज (21 May) से राज्य के अंदर और जिलों के बीच अपनी बस सेवाएं फिर शुरू करेगा। राज्‍य परिवहन निगम ने कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए 21 मार्च से बस सेवाएं बंद कर दी थी। पूरे राज्य में आज से बस सेवा फिर से शुरू की जा रही है।


यात्री एपीएसआरटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुक करा सकते हैं। परिवहन निगम के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एम प्रताप ने बताया कि बस में सवार होने वाले सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप भी अनिवार्य कर दिया गया है।
........................

* कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने गर्भवती महिला अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालय आऩे से छूट दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री और कार्मिक तथा प्रशिक्षण राज्य़ मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि इससे संबंधित परिपत्र जारी कर दिया गया है और उम्मीद है कि विभिन्न मंत्रालय, विभाग और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारें इसका पालन करेंगी। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं पहले से ही मातृत्व अवकाश पर नहीं है उऩ्हें भी कार्यालय आने से छूट रहेगी। दिव्यांग कर्मचारियों को भी इसी तरह की छूट दी गई है।


डॉ. सिंह ने कहा कि अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए विभाग प्रमुखों को कार्यालय आऩे के लिए तीन चरण के समय तय करने की सलाह दी गई है। ये समय होंगे- सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक, सुबह साढ़े नौ बजे से शाम छह बजे तक और सुबह दस बजे से शाम साढ़े छह बजे तक।

........................

* इस बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के युवाओं को उद्यमिता प्रोत्साहन के लिए स्टार्टअप कोष शुरू किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल लखनऊ में एक समारोह में भारतीय लघु उद्य़ोग विकास बैंक को 15 करोड़ रुपए की पहली किस्त दी।


मुख्यमंत्री ने कोष की शुरूआत करते हुए कहा कि कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए नई स्टार्टअप उद्यम नीति समय की जरूरत है, ताकि राज्य के युवा इन उद्यमों से जुड़ सकें। उन्होंने राज्य सरकार और सिडबी के बीच सहमति पत्र को इस दिशा में एक कदम बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर राज्य में आए हैं और उन्हें उनकी कुशलता के आधार पर रोजगार दिया जाना चाहिए।
........................

* दिल्‍ली विकास प्राधिकरण ने कोविड-19 बीमारी के मद्देनजर प्रतिबंधों और उचित दूरी मानक के पालन के साथ खेल मैदानों और गोल्‍फ कोर्स को खोलने का निर्णय लिया है। खेल मैदानों को खोलने का समय सुबह आठ से शाम छह बजे तक होगा। 65 साल के ऊपर के वरिष्‍ठ नागरिक, दस साल से कम उम्र के बच्‍चे और लाइलाज बीमारी से जूझ रहे लोगों को अनुमति नहीं होगी। इसमें टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, गॉल्‍फ, शूटिंग रेंज सहित कई सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। खेल मैदानों में प्रवेश करने वाले लोगों को अपने मोबाइल में आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और इसे प्रवेश के समय दिखाना होगा।
दिल्‍ली विकास प्राधिकरण ने कहा है कि सदस्‍यों के लिए मास्‍क और दस्‍ताने अनिवार्य हैं।
........................

* रक्षा मंत्रालय ने मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए रक्षा से संबंधित 26 वस्तुएं केवल स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीदने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और वस्तुओं के विनिर्माण, उत्पादन और सेवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए सार्वजनिक क्रय आदेश 2017 जारी किया है। इस आदेश के तहत रक्षा उत्पादन विभाग ने अब तक 127 वस्तुओं को अधिसूचित किया है जिनकी खरीद के लिए स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को प्राथमिकता दी गई है। खरीद करने वाली कंपनियां अब इन वस्तुओं को खरीद मूल्य पर ध्यान दिये बिना केवल स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से खरीदेंगी, लेकिन स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को प्रत्येक वस्‍तु के लिए निर्धारित न्यूनतम स्थानीय शर्तें पूरी करनी होंगी।
........................

* कपड़ा मंत्रालय ने कोविड़-19 के बारे में शारीरिक जांच के लिए जरूरी "सिंथेटिक ब्लड पेनीट्रेशन प्रतिरोधी परीक्षण" करने के लिए आवश्यक सुविधाओं से युक्त प्रयोगशालाओं की एक सूची जारी की है। इन प्रयोगशालाओं में पीपीई से जुड़ी आवश्यक प्रमाणन और गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रिया तथा सभी प्रकार की जांच की जा सकती है। इनमें कानपुर स्थित लघु अस्त्र कारखाना, मुंबई में कपड़ा समिति प्रयोगशाला और तमिलनाडु में भारी वाहन कारखाना की प्रयोगशालाएं शामिल हैं।
........................

* महाराष्ट्र सरकार ने सात लाख 67 हजार निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के खातों में वित्तीय सहायता के रूप में एक सौ 53 करोड चालीस लाख जमा किए हैं। महाराष्ट्र के श्रम मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल ने बताया है कि कोविड-19 वायरस से निपटने के दौरान राज्य सरकार ने प्रत्येक पंजीकृत निर्माण कार्य में लगे मजदूर के बैंक खाते में दो हजार रूपये जमा कराने का फैसला किया है।

 

बृहन मुम्बई नगर निगम ने अधिकारियों को मुम्बई के सभी 24 वार्डों में निजी नर्सिंग होम और छोटे अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए एक सौ बिस्तर निधार्रित करने का निर्देश दिया है जिसमें दस बिस्तर गहन चिकित्सा कक्ष के लिए होंगे।

 

बीएमसी आयुक्त ने वार्ड अधिकारियों को निजी नर्सिंग होम, पॉलीक्लिनिक्स और अस्पतालों के खिलाफ पुलिस शिकायतें दर्ज करने के भी निर्देश दिये हैं, जो अभी भी बंद हैं और स्वास्थ्य सेवा नहीं दे रहे। साथ ही वार्ड अधिकारियों को निजी नर्सिंग होम और अस्पतालों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट प्रदान करने के भी निर्देश बीएमसी कमिश्नर ने दिए हैं। वहीं दूसरी तरफ, कार्मिक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने कोरोनोवायरस संक्रमण मे लॉकडाउन का सख्त कार्यान्वयन को लागू करने के लिए बुधवार रात दक्षिण मुंबई के एक क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया। 

------- 

* रेलवे ने कहा है कि रेलगाडि़यों में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों श्रेणियों की सीटें आरक्षित होंगी। सामान्‍य बोगियो में भी बैठने के लिए सीटें आरक्षित करानी होंगी। इन रेलगाडि़यों में कोई अनारक्षित बोगी नहीं होगी। इन विशेष रेलगाडि़यों में दिव्‍यांगों को दी जाने वाली रियायत 11 श्रेणियों में होंगी। रेल मंत्रालय के अनुसार ये रेलगाडियां पहले से चल रही श्रमिक विशेष रेलगाडियों और विशेष वातानुकूलित रेलगाडियों के अलावा हैं। मंत्रालय ने कहा कि सभी मेल, एक्‍सप्रैस और पैसेंजर रेलगाडि़यां तथा उपनगरीय रेल सेवाएं फिलहाल रद्द रहेंगी। रेलवे के प्रवक्ता राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया है कि रेलगाडि़यों में अग्रिम आरक्षण 30 दिन का होगा।

 

तीस दिन का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड है। मतलब आप अगर आज टिकट बुक करेंगे तो आप को अगले दिन की किसी भी तीस दिन का ट्रेन का टिकट मिल सकता है। ये ज्यादातर ट्रेनें जो हमारी रेगुलर ट्रेन्स है। उन्हीं के पेटर्न पर चलाया गया है इनको। थोड़ा सा नम्बर में चेंज है उसी पेटर्न पर , उन्हीं स्टॉपेज़िस पे उन्हीं कम्पोजिशन में और उसी टाइमिंग पर हमने इन ट्रेन्स को चलाया है।

 

इन दो सौ रेलगाडि़यों में सामान्‍य किराया लिया जाएगा और सामान्‍य बोगियों के लिए द्वितीय श्रेणी का सीटिंग किराया लेकर यात्रियों को सीट दी जाएगी। रेलवे के प्रवक्ता राजेश दत्त बाजपेयी ने बताया है कि सभी रेलगाडि़यों को संक्रमण रहित करने की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

 

जो ट्रेन्स हम चलाते हैं उसकी यात्रा शुरू करने से पहले पूरी तरह उसको डिसइन्फेक्ट करते हैं। सारे प्रोटॉकोल जो हैं जो केमिकल यूज करते हैं वो इस तरह के केमिकल्स होते हैं कि इस तरह के वायरस को हम मार सकें। सभी ट्रेनों को , सभी टायलेट्स को, सीट को जो हमारे दरवाजे होते हैं उनको डोर्स को , विंडोज को बाहर से अंदर से अच्छी तरह से साफ किया जाता है। यात्रा के दौरान जो हमारे बडे स्टॉपेज हैं जहां पे क्लीनिंग की फेसिलिटी है। उन सभी स्टेशनों पर टॉयलेट की सफाई, डोर की सफाई हम कोशिश करते हैं कि पूरी तरह हम कर सकें। मैं एक ही अपील करना चाहुंगा कि अपना ध्यान खुद रखें। अपना मास्क लगाएं, पूरी तरह ढपे-ढके, बगल वाले यात्रियों से ज्यादा संपर्क न करे। 

-------

* नागर विमानन मंत्रालय ने घरेलू उड़ाने फिर शुरू करने के लिए विमानन कंपनियों, हवाई अड्डों, यात्रियों और अन्‍य हितधारकों के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। केवल पुष्‍ट वैब चैक-इन यात्रियों को हवाई अड्डे में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्रियों को केवल एक चेक-इन बैग की अनुमति होगी। विमान में भोजन नहीं परोसा जाएगा। विमानन कंपनियों को कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार द्वारा निर्धारित किराए की सीमा का पालन करना होगा। मंत्रालय ने कहा है कि यात्रियों को उड़ान के निर्धारित समय के कम से कम दो घंटे पहले हवाई अड्डे पहुंचना होगा। विमान के उड़ान भरने से एक घंटा पहले यात्री विमान में चढ़ना शुरू करेंगे और उड़ान भरने से बीस मिनट पहले विमान के दरवाजे बंद कर दिए जाएंगे। यात्रियों को मॉस्‍क जैसे सुरक्षात्‍मक उपाय करने होंगे।

-------

* विभिन्‍न मंचों पर प्रचारित की जा रही फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए हम आपको तथ्‍यों से अवगत कराते रहे हैं।

 

इसी क्रम में सरकार ने व्‍हाट्स एप पर आ रही उन खबरों का खण्‍डन किया है, जिनमें दावा किया जा रहा है कि आयुष्‍मान-योजना डॉट ओआरजी आयुष्‍मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट है। पत्र सूचना कार्यालय ने अपने ट्वीट में स्‍पष्‍ट किया है कि यह एक गलत खबर है। कार्यालय के अनुसार राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण ने कहा है कि पीएमजेएवाई डॉट जीओवी डॉट इन ही आयुष्‍मान भारत योजना की एकमात्र आधिकारिक वेबसाइट है।

-------

* पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्‍य में अम्‍फन तूफान के बाद पुनर्निर्माण कार्य के लिए एक हजार करोड रुपये का कोष गठित किया है। आज कोलकाता में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि तूफान से जुडी घटनाओं में अब तक 72 लोगों की मृत्‍यु हुई है। इससे पहले सुश्री बनर्जी ने महा तूफान से होने वाले नुकसान का आकलन करने के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की।
-------------

* खादी के सुप्रसिद्ध फेस मास्‍क अब अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के होने जा रहे हैं। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय द्वारा गैर चिकित्‍सीय और गैर सर्जिकल मास्‍क के निर्यात से प्रतिबंध हटा लेने के बाद खादी और ग्राम उद्योग आयोग, खादी के सूती और रेशमी फेस मास्‍क विदेशों को निर्यात करने की संभावना तलाश रहा है। आयोग दुबई, अमरीका, मॉरिशस, विभिन्‍न यूरोपीय और खाडी देशों को खादी के फेस मास्‍क की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है, जहां पिछले कुछ सालों में खादी को काफी पंसद किया गया है। यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के देश के नाम संबोधन में लोकल टू ग्‍लोबल के आह्वान के बाद उठाया जा रहा है। आयोग के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि खादी मास्‍क के निर्यात से इसके उत्‍पादन में तो वृद्धि होगी ही साथ ही भारत में कामगारों को बडे स्‍तर पर रोजगार के अवसर भी प्राप्‍त होंगे।
---------------

* देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 45 हजार तीन सौ अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि रोगियों के स्वस्थ होने की दर चालीस प्रतिशत से ज्‍यादा हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान तीन हजार से अधिक लोग स्वस्थ हुए। इस दौरान पांच हजार 609 नए मामलों के बाद संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 12 हजार 359 हो गई है। पिछले एक दिन में 132 लोगों की मृत्‍यु हुई है और अब तक कुल तीन हजार 435 लोगों की मौत हुई है।


फिलहाल भारत में मृत्‍यु औसत तीन दशमलव शून्‍य छह प्रतिशत है, जो वैश्विक औसत छह दशमलव छह पांच प्रतिशत से बहुत कम है।


पिछले 24 घंटों में कुल एक लाख तीन हजार 532 नमूनों की जांच की गई। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रतिनिधि ने बताया कि देश में अब तक कुल 26 लाख 15 हजार 920 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई है।


अधिकारी ने बताया कि देश में तीन हजार 27 समर्पित कोविड अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों के साथ छह लाख 50 हजार से अधिक कोविड देखभाल केंद्रों की पहचान की गई है। समर्पित कोविड़ अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में दो लाख 81 हजार से अधिक आइसोलेशन बिस्‍तरों और 11 हजार 387 ऑक्‍सीजन सिलेंडरयुक्‍त बिस्‍तरों की पहचान की गई है।


अधिकारी ने बताया कि सरकार ने राज्‍यों को 65 लाख पीपीई किट और एक करोड़ से अधिक एन 95 मास्‍क की आपूर्ति की है।

------------

* देश के अन्‍य हिस्‍सों की तरह लद्दाख के करगिल में सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए आतंकवाद रोधी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने सभी प्रकार के आतंकवाद को इसके हर रूप में हराने के लिए दृढ संकल्‍प व्‍यक्‍त किया। मुख्‍य समारोह करगिल में उपायुक्‍त कार्यालय के परिसर में आयोजित किया गया, जहां जिले के विभिन्‍न अधिकारियों ने आतंकवाद रोधी शपथ ली।
------------

* अमरीकी सीनेट ने चीन की कं‍पनियों को स्‍टॉक एक्‍सचेंज से हटाने का विधेयक पारित कर दिया है। सीनेट ने बुधवार को सर्वसम्‍मति से इस विधेयक को मंजूरी दी। इसके तहत कंपनियों को यह स्‍पष्‍ट करना होगा कि उनका स्‍वामित्‍व या नियंत्रण विदेशी सरकार के हाथ में नहीं है। इस कदम के बाद अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग्‍स लिमिटेड और बाईदू इंक जैसी चीनी कंपनियों को अमरीकी स्‍टॉक एक्‍सजेंच में सूची‍बद्ध होने से वंचित किया जा सकता है।
------------

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 114 अंक उछल कर 30 हजार नौ सौ तैंतीस पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 40 अंक बढकर नौ हजार एक सौ छह हो गया।
------------ 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* 25 मई से घरेलू हवाई सेवा शुरू होने की ख़बर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है - लॉकडाउन लैंडिंग की ओर, 25 से देश में हवाई सफर। इंटरनेशनल उड़ानों पर फैसला जल्‍द होने की उम्‍मीद। जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है - घरेलू उड़ान भरने को तैयार विमान। हिन्‍दुस्‍तान ने 'फैसला' शीर्षक से लिखा है कि गृह मंत्रालय ने प्रतिबंधित गतिविधियों की सूची में किया बदलाव। दैनिक जागरण के अनुसार - नागरिक उड्डयन मंत्री का ऐलान - दो माह बाद अब फिर उड़ेंगे विमान।


* दैनिक भास्‍कर का कहना है कि व्‍यस्‍त रूटों पर एक जून से चलेंगी नॉन ए.सी. ट्रेन। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार - एक जून से शुरू होने वाली रेलगाड़ि‍यों की सूची जारी, अब आर.ए.सी. टिकट भी मिलेंगे। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - एक जून से शताब्‍दी स्‍पेशल चलाने की तैयारी। नवभारत टाइम्‍स के अनुसार - दो सौ ट्रेनों के लिए बुकिंग आज से होगी।


* जनसत्‍ता लिखता है - देश में मामले एक लाख दस हज़ार से ज्‍़यादा। चौबीस घंटे में तीन हज़ार 124 मरीज ठीक हुए। कुल स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या 42 हज़ार 297 हुई। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार - दिल्‍ली में एक दिन में सर्वाधिक केस। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है कि 24 घंटे में एक लाख टेस्‍ट। पत्र ने स्‍वास्थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन के डब्‍ल्‍यू.एच.ओ. बोर्ड के अध्‍यक्ष बनने की ख़बर सचित्र प्रकाशित की है।


* दैनिक जागरण ने कामयाबी शीर्षक से लिखा है - देश में एक करोड़ गरीबों को मिला मुफ्त इलाज। आयुष्‍मान भारत के तहत पीएम-जय योजना से काफी तादाद में लाभान्वित हुए लोग। लॉन्‍च होने के बीस महीने के भीतर योजना ने हासिल की उपलब्धि। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार - मोदी की एक करोड़वीं लाभार्थी से बात, पीएम ने मेघालय की पूजा से पूछा - सेहत कैसी है?


* अमर उजाला की सुर्खी है - बीस साल के सबसे अधिक शक्तिशाली तूफान उम्‍पुन ने दी दस्‍तक। हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है - चक्रवात ऊम्‍पुन ने तबाही मचाई, 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा। नवभारत टाइम्‍स लिखता है कि पांच मीटर तक ऊंची लहरें उठीं, बस्तियों में भरा पानी। बंगाल में बड़े नुकसान की आशंका। राहत का काम तेज़ी से शुरू।


* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - सी.बी.एस.ई. की छूटी बोर्ड परीक्षाएं स्‍व-केन्‍द्र में होंगी। जनसत्‍ता के अनुसार - दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए पूर्णबंदी में छूट का फैसला। पत्र के अनुसार - स्‍कूलों के पास परीक्षा कराने के लिए कमरे मौजूद।


* राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार - जर्मन फुटवियर कंपनी भी चीन छोड़कर भारत आई, एक हज़ार कंपनियों से संपर्क, कोरोना के दौर में भारत के लिए जबर्दस्‍त मौका। पत्र लिखता है - 550 से अधिक उत्‍पाद निर्माताओं से वार्ता, भारत आने को बेताब।