आकाशवाणी सार (20-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 21st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 


*वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा-भारत ने अगले सात-आठ वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थ-व्‍यवस्‍था बनने की क्षमता।


*रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में देश के दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया।


*मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ एक सप्ताह की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन में शामिल होंगे।

 

*खेलो इंडिया प्रतियोगिता पुणे में सम्पन्न। मेजबान महाराष्‍ट्र 85 स्‍वर्ण के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय फिल्‍मों ने संवेदनशील क्षमताओं की सशक्‍त अभिव्‍यक्ति से पूरे विश्‍व में भारतीय सिनेमा की पहचान बनाई है। उन्‍होंने कहा कि देश के मनोरंजन उद्योग ने मानवीय भावनाओं के सभी पहलुओं को सफलतापूर्वक सामने रखा है। मुम्‍बई में कल फिल्‍म प्रभाग के परिसर में देश के पहले राष्‍ट्रीय भारतीय सिनेमा संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए श्री मोदी ने विख्‍यात फिल्‍म निर्माता-निर्देशक और अभिनेता राजकपूर का उदाहरण दिया, जिनकी फिल्‍में पूरे विश्‍व में सराही गईं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की फिल्‍में नए भारत का आशावादी पक्ष प्रस्‍तुत करती हैं। नई सोच को सामने लाने में सिनेमा की मौन शक्ति का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने महिला सशक्तिकरण, खेल-कूद और शौचालय जैसे विभिन्‍न सामाजिक विषयों पर बनी हाल की सफल फिल्‍मों का उल्‍लेख किया।


टॉयलेट जैसा विषय हो, वुमन एमपॉवरमेंट जैसा विषय हो, स्पोर्ट हो, बच्चों के समस्या से जुड़े पहलू हो या फिर हमारे सैनिकों के शौर्य। आज एक से एक बेहतरीन फिल्में आप सबके माध्यम से देश तक पहुंच रही हैं। इन फिल्मों की सफलता ने सिद्ध किया है कि सामाजिक विषयों को लेकर भी अगर बेहतर विजन के साथ फिल्म बने तो वो बॉक्स ऑफिस में भी सफल हो और नेशन बिल्डिंग में अपना योगदान भी दे सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार फिल्‍मों की पाइरेसी रोकने के लिए 1952 के सिनेमेटोग्राफी अधिनियम में संशोधन पर विचार कर रही है। इस संशोधन के ज़रिए फिल्‍म रिकॉर्डिंग में कैमकॉर्डर के इस्‍तेमाल को दण्‍डनीय अपराध बनाया जाएगा।


इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा कि देश में शूटिंग की अनुमति मांगने वाले विदेशी फिल्‍म निदेशकों के लिए सारी प्रक्रिया एक ही स्‍थान पर जल्‍द निपटाने के उद्देश्‍य से फिल्‍म सुविधा केन्‍द्र शुरू किया गया है।


देश-विदेश के निर्माता है उनको एक सहुलियत हो, आसानी हो उनके सिंगल विंडो से ताकि जितनी भी पर्मिशन्स है वो एक जगह मिल सके। 2016 और 2017 में हमने सेंटर और एक्सलेंस फॉर गेमिंग, एनिमेशन एण्ड विजुवल इफेक्ट का एक रूप रखा और उसके लिए महाराष्ट्र सरकार ने हमें यहीं मुंबई में जगह दी थी। 



...........

 

*वाणिज्‍य और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि भारत में अगले सात से आठ वर्ष में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की क्षमता है। वाइब्रैंट गुजरात सम्‍मेलन में कल गांधी नगर में निर्यात पर एक संगोष्ठी में श्री प्रभु ने कहा कि उनके मंत्रालय ने विनिर्माण, सेवा क्षेत्र और कृषि को महत्‍व देते हुए इसे संभव बनाने के लिए एक रूपरेखा तैयार की है।

...........

 

*मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनॉथ एक सप्‍ताह की भारत यात्रा पर आज नई दिल्‍ली पहुंचेंगे। कल वे प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के लिए वाराणसी रवाना होंगे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मिलेंगे और गंगा आरती के बाद नौका विहार करेंगे।



------------

 

*उत्‍तर प्रदेश में केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍य मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थाओं में सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण देकर ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्‍होंने कहा कि पहले सामान्‍य श्रेणी के उम्‍मीदवारों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्गों के उम्‍मीदवारों के प्रति गुस्‍सा हुआ करता था क्‍योंकि आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को आरक्षण प्राप्‍त नहीं था। उन्‍होंने कहा कि इससे बड़ी संख्‍या में सामान्‍य श्रेणी के गरीब लोगों को फायदा होगा।


श्री आठवले ने कहा कि इस निर्णय को अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती क्‍योंकि संसद ने विधेयक पारित कर दिया है और राष्‍ट्रपति ने इसे मंजूरी दे दी है।


पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बैनर्जी की रैली पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने कहा कि बड़ी संख्‍या में लोगों का आना सत्‍तारूढ़ दल के लिए कोई बड़ी बात नहीं है।


------------

 

*असम सरकार ने कहा है कि वह राज्‍य के मूल निवासियों के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने मोरीगांव में एक कार्यक्रम में कहा कि यह अफवाह फैलाई जा रही है कि नागरिकता संशोधन कानून बनने से बंगलादेश से एक करोड़ 90 लाख लोग असम आ जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि वे राज्‍य के लोगों के साथ कभी विश्‍वासघात नहीं होने देंगे।


------------

 

*सऊदी अरब के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सेना ने यमन की राजधानी सना में कल देर रात कई ठिकानों पर हवाई हमले किए। इन हमलों में फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पिछले महीने गठबंधन के समर्थन वाली सरकार और शिया विद्रोहियों के बीच शांति समझौते के बाद यह पहला हवाई हमला है। समझौते में संघर्ष विराम और बंदरगाह शहर हुदैदा से प्रतिद्वंद्वी बलों को वापस बुलाए जाने तथा कैदियों की अदला-बदली की बात कही गयी थी लेकिन इस सहमति पर अमल नहीं किया जा सका है।


------------

 

*मैक्सिको में एक पाइपलाइन में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 76 हो गई है। ईंधन की एक अवैध पाइपलाइन से गैसोलीन चुरा रहे सैकड़ों लोगों पर सरकारी कार्रवाई के दौरान विस्‍फोट हुआ था। राष्‍ट्रपति लोपेज़ ओबराडोर ने ईंधन की चोरी के खिलाफ कार्रवाई जारी रखने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है।


------------

 

*ब्रिटेन में, प्रधानमंत्री टेरिजा मे के कार्यालय ने कहा है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के मुद्दे पर सरकार की शक्तियों को कम करने की संसद की साजिश वाली खबरें बेहद चिंताजनक हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने उन खबरों की आलोचना की है जिनमें कहा गया है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को अलग करने की सुश्री टेरिजा मे की योजना को विफल करने के लिए सांसद नई नियमावली लाने की कोशिश कर रहे हैं। ब्रिटेन के समाचार माध्‍यमों के अनुसार सांसदों के कुछ समूह इस संबंध में इसी सप्‍ताह संसद में संशोधन पेश करने की योजना बना रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय की प्रवक्‍ता ने बताया कि ब्रिटेन की जनता यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में है और निर्वाचित प्रतिनिधियों को इस बात का खयाल रखना चाहिए।


------------

 

*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा है कि अगर मैक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए पांच अरब 70 करोड़ डॉलर की मंजूरी मिल जाती है तो वे देश में अवैध रूप से लाए गए बच्‍चों के अस्‍थाई संरक्षण को तैयार हैं। व्‍हाइट हाउस ने अपने संबोधन में श्री ट्रम्‍प ने कहा है कि वे सरकारी कामबंदी से पैदा गतिरोध दूर करने के प्रयास कर रहे हैं। अमरीका में पिछले 29 दिनों से आंशिक सरकारी कामबंदी जारी है।

 

 

 

 

-----------------------

 

*इस बीच, संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में रह रहे लगभग 300 से अधिक प्रवासी भारतीय वाराणसी में हो रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्‍सा लेने के लिए आज रवाना हो गए। प्रवासी दिवस का आयोजन 21 जनवरी से 23 जनवरी तक किया जा रहा है। इस वर्ष भारतीय प्रवासी दिवस का मुख्‍य विषय है आधुनिक भारत में प्रवासी भारतीय समुदाय का योगदान।

 


आंखों में नमी और दिलों में मातृभूमि के प्रति आगाध प्रेम लिए अप्रवासी भारतीय आज अपने पुरूखों के धरती पर पहुंचे हैं। काशी पहुंचने के बाद बहुत से अप्रवासी भारतीय बाबा विश्‍वानाथ के दर्शनों के लिए पहुंचे। प्रवासियों के स्‍वागत के लिए पूरा शहर सज-धज कर तैयार है। श्री बालेश्‍वर अग्रवाल प्रवासी नगर यानी टेंट सिटी में ठहरने वाले प्रवास भारतीय वहां की सुवि‍धाओं की जमकर तारीफ कर रहे हैं। वहीं काशी का आतिथ्‍य योजना के तहत लगभग 400 प्रवासी बनारस के लोगों के घरों में रहकर यहां की संस्‍कृति और आतिथ्य से परिचित होंगे। 

 

 

-----------------------

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय सलाहकार कंपनी प्राईस वाटर हाउस कूपर ने कहा है कि 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने की संभावना है।


रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन और फ्रांस में विकास और जनसंख्‍या का स्‍तर लगभग समान होने के कारण दोनो देश नियमित रूप से एक दूसरे को पछाड़ते रहते हैं लेकिन भारत की रैंकिंग में स्‍थाई सुधार की संभावना है।

 

-----------------------

 

 

*खेलो इंडिया युवा खेल आज पुणे में सम्‍पन्‍न हो गए। समापन समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एथलीटों ने खेलों के लिए पांच मिनट और के विचार को साकार किया है। श्री जावडेकर ने कहा है कि अगले वर्ष से सभी स्‍कूलों में खेलों को अनिवार्य विषय बनाया जायेगा और प्रतिदिन एक घंटा खेलों के लिए निर्धारित होगा।

 


85 स्‍वर्ण 62 रजत और 81 कांस्‍य ऐसे कुल 228 पदक जीतने वाले महाराष्‍ट्र के खिलाडियों को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और महाराष्‍ट्र के क्रीडा मंत्री विनोद तावरे ने विजेता की ट्राफी प्रदान की। खेलों इंडिया का गत वर्ष विजेता हरियाणा इस वर्ष 62 स्‍वर्ण 56 रजत और 60 कांस्‍य ऐसे कुल 178 पदकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है। 48 स्‍वर्ण 36 रजत और 51 कांस्‍य ऐसे कुल 136 पदक जीतने वाली दिल्‍ली तीसरे स्‍थान पर है।

 

 

 

 

 

 

-----------------------

 

*राजधानी में आयोजित होने वाले गणतन्‍त्र दिवस समारोह को लेकर सुरक्षा को देखते हुए हवा में उड़ाये जाने वाली वस्‍तुओं पर दिल्‍ली पुलिस ने प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आज से 15 फरवरी तक लागू रहेगा।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 


*गुजरात के हजीरा में स्वदेशी तोप निर्माण इकाई देश को सौंपने के समाचार को अधिकांश अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। ये देश की ऐसी पहली इकाई होगी जहां 43 किलोमीटर तक मार करने और 15 सैकेंड में तीन गोले दागने वाली होवित्जर तोपों का निर्माण किया जाएगा। हिन्दुस्तान लिखता है-करगिल युद्ध के समय से ही ऐसे तोपों की आवश्यकता महसूस की गई थी। जनसत्ता, हिन्दुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक ट्रिब्यून और पंजाब केसरी ने टैंक का मुआयना करते प्रधानमंत्री के चित्र को मुख पृष्ठ पर दिया है।


*विपक्ष की महारैली भी कई अखबारों ने विस्तार से दी है। नवभारत टाइम्स ने इसे विपक्ष का महाकुंभ बताते हुए लिखा है-15 दलों के 20 से ज्यादा बड़े नेता ममता के मंच पर। दैनिक ट्रिब्यून ने खबर का शीर्षक दिया है-23 दलों की हुंकार। हरिभूमि ने इसे विपक्षी दलों का शक्ति प्रदर्शन बताया है।


*राष्ट्रीय सहारा के शब्द हैं- प्रधानमंत्री ने निशाना साधते हुए कहा- लूटने से रोका, तो महागठबंधन।


*दैनिक भास्कर और देशबंधु ने नीरव मोदी मामले में सरकारी बैंक के दो कार्यकारी निदेशकों को बर्खास्त करने की खबर दी है।


*दैनिक जागरण लिखता है-नगालैंड के सभी सश्स्त्र संगठनों से जल्द ही सरकार का शांति समझौता हो सकता है। अखबार ने इसे कानूनी ढांचे के भीतर होने वाला अहम समझौता कहा है।
हिन्दू संगठनों से जुड़े लोगों पर हमले की साजिश में तीन लोगों की गिरफ्तारी जनसत्ता, नवभारत टाइम्स और हिन्दुस्तान की बड़ी खबर है।


*अगले हफ्ते पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान दैनिक ट्रिब्यून की खबर है।


*हिन्दुस्तान ने बॉक्स में गोरखपुर वर्कशॉप ने बनाए जाने वाले अत्याधुनिक रेल यान के चित्र के साथ लिखा है-रेल पटरियों की निगरानी अब उच्च क्षमता वाले कैमरों से की जाएगी, इससे स्क्रीन पर रेल पटरी पर आई खामी देखी जा सकेगी। बिना इंजन का यह यान 15 मार्च को तैयार होगा।


*देशबंधु और वीर अर्जुन लेह जिले के खरदुंगला में तूफान में फंसे सभी लोगों के शव बरामद होने की खबर दी है।


*हरिभूमि और दैनिक भास्कर ने सिख समुदाय द्वारा पहने जाने वाली पगड़ी को लेकर अमरीका की नीति में परिवर्तन करवाने वाले उद्यमी गुरिंदर सिंह को सम्मानित किए जाने की खबर दी है।