आकाशवाणी सार (21-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल पहुंचे। वे राष्ट्रपति मून-जे इन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और सोल शांतिपुरस्कार ग्रहण करेंगे।

*सऊदी अरब के युवराज ने वहां की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश दिए। भारत ने सऊदी अरब के नागरिको के लिए ई-वीजा की सुविधा प्रदान की।

*जम्मू-कश्मीर सरकार ने 18 और हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा वापस ली।

*सरकार, उत्तर प्रदेश में यमुना नदी में शीघ्र ही जल परिवहन की शुरुआत करेगी।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- महात्‍मा गांधी के विचारों और आदर्शों में दुनिया को आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के खतरे से उबराने की शक्ति। उन्‍होंने दक्षिण कोरिया के योनसेई विश्‍वविद्यालय में गांधी जी की प्रतिमा का अनावरण किया।


*प्रधानमंत्री ने सोल में भारत-कोरिया स्‍टार्ट अप हब का उद्घाटन करते हुए कहा- भारत अवसरों की भूमि के रूप में उभरा है।


*बंगलादेश की राजधानी ढाका में एक इमारत में भीषण आग लगने से 78 लोगों की मौत।

*सरकार ने पाकिस्‍तान को दिए जा रहे अपने हिस्‍से के नदी जल को रोकने का फैसला किया।


*सरकार ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को दिल्‍ली-श्रीनगर-दिल्‍ली और जम्‍मू-श्रीनगर-जम्‍मू सेक्‍टरों में हवाई यात्रा की पात्रता को मंजूरी दी।


*राष्‍ट्रपति ने दूसरी बार लागू किए जा रहे मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण सहित चार अ‍ध्‍यादेशों को मंजूरी दी।


*रूस ने अमेरिका को यूरोप में नई मिसाइलें तैनात करने के खिलाफ चेतावनी दी।


*आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्‍व कप नई दिल्‍ली में शुरू।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी दो दिन की यात्रा पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल पहुंच गए हैं। पिछले कुछ वर्षों में दौरान दोनों देशों के बीच उच्‍चस्‍तर पर हुई यात्राओं से आपसी संबंध विशेष महत्‍व के हो गए हैं। अंतरराष्ट्रीय सहयोग,वैश्विक वृद्धि तथा मानव विकास में योगदान के प्रति समर्पण के लिए श्री मोदी को सोलशांति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

--------

*सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान बिन अब्‍दुल अज़ीज़ अल सौऊद ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के अनुरोध पर सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों की रिहाई के आदेश दिए हैं। दोनों नेताओं के बीच कल नई दिल्‍ली में विस्‍तृत बातचीत हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत में सऊदी नागरिकों को ई-वीज़ा सुविधा देने का निर्णय लिया है। युवराज ने भी भारतीय हज यात्रियों का कोटा बढ़ाकर दो लाख करने की घोषणा की है।

बातचीत के बाद जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य मेंदोनों पक्षों ने नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में न केवल निवेश के बारे में, बल्कि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग की क्षमताओं का भी उल्लेख किया। प्रधानमंत्री और सऊदीअरब युवराज ने 14 फरवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में भारतीय सुरक्षाबलों पर आतंकीहमले की कड़े शब्‍दों में निंदा की। दोनों देशों ने भारत और पाकिस्‍तान के बीच विस्‍तृत बातचीत दोबारा शुरू करने के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।इसके अतिरिक्त दोनों देशों ने समुद्री सुरक्षा और कानून प्रवर्तनके साथ धनशोधन, मादक पदार्थों की तस्‍करी, मानव तस्‍करी, अवैध आव्रजन और अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय संगठित अपराधों के विरुद्ध कदम उठाने सहित सुरक्षा से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों परमौजूदा घनिष्‍ठ सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहराई।

 

--------

*जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने एक महत्‍वपूर्ण निर्णय लेते हुए राज्‍य में 18 हुर्रियत नेताओं की सुरक्षा हटा ली। गृहविभाग के प्रवक्‍ता ने कहा कि यह महसूस किया गया कि अलगाववादी नेताओं को सुरक्षा उपलब्‍ध कराना राज्‍य के सीमित संसाधनों की बर्बादी है और इन संसाधनों का कहीं और बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

इससे पहले रविवार को चार व्‍यक्तियों को दी गई सुरक्षा वापस ले ली गई थी। एक सौ 55 राजनेताओं और कार्यकर्ताओं को दी गई सुरक्षा उनके खतरे और गतिविधियों के आकलन के आधार पर हटा ली गई। इस निर्णय से अब एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी और सौ से अधिक वाहन पुलिस के नियमित कामकाज के लिए उपलब्‍ध हो गए हैं।

--------

*उत्‍तर प्रदेश में यमुना नदी में जल परिवहन शीघ्र शुरू हो जाएगा।सड़क परिवहन, राजमार्ग तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की। उत्‍तरप्रदेश की दो दिन के दौर के पहले दिन कल श्री गडकरी ने कहा कि इसके लिए बागपत जिले में अंतर्देशीय जल परिवहन केन्‍द्र बनाया जाएगा। श्री गडकरी ने मेरठ, बागपत और मुरादाबाद में कई राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।

राष्ट्रीय राजमार्ग 334 बी से जुड़े सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास करते हुए बागपत में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार की योजना यमुना में जल परिवहन शुरू करा कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पैदा होने वाली चीनी को बांगलादेश तक सीधे निर्यात करने की है। इसके लिए यमुना में शुरू होने वाला जल परिवहन इलाहाबाद से जोड़ दिया जाएगा, जिसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। आज लगातार दूसरे दिन श्री गडकरी पश्चिमी उत्तरप्रदेश के दौरे पर होंगे जहां वे 331 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग और नमानी गंगे परियोजना से जुड़े कई कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास मुजफ्फरनगर औरबुलंदशहर जिलों में करेंगे।

--------

*बांग्लादेश की राजधानी ढाका के पुराने हिस्से में स्थित एक इमारत में आग लगने से कम से कम 45 लोग मारे गये। इस इमारत को रसायनों के भंडार घर के रूप में प्रयोग किया जा रहा था। बांग्लादेश के प्रमुख अग्निशमन अधिकारी अली अहमद ने समाचार एजेंसी को बताया कि अब तक 45 शव निकाले जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह संख्या बढ़ भी सकती है। बचाव कार्य जारी है।

--------

*अंतर्राष्‍ट्रीय मातृभाषा दिवस आज मनाया जा रहा है। भाषायी और सांस्‍कृतिक विविधता को प्रोत्‍साहित करने के लिए हर वर्ष 21 फरवरी को यह दिवस मनाया जाता है। 2019 को मूल भाषाओं के अंतर्राष्‍ट्रीय वर्ष के रूप में भी मनाया जा रहा है।इसे देखते हुए विकास, शांति और समन्‍वय में स्‍थानीय भाषाओं के योगदान को मातृभाषा दिवस का विषय बनाया गया है।

 

 

 

--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन मानवता के सामने आज दो बडी चुनौतियां हैं। दक्षिण कोरिया के सोल में आज योनसेइ विश्‍वविद्यालय परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए उन्‍होंने कहा कि महात्‍मा गांधी के जीवन दर्शन और सिद्धांतों में इन समस्‍याओं का निदान मौजूद है।

आज मानव जात पूरे विश्‍व में दो गंभीर संकटों से जूझ रही है। एक संकट है आतंकवाद का और दूसरा संकट है क्‍लाइमेट चेंज का। अगर महात्‍मा गांधी के जीवन को देखें तो इन दोनों समस्‍याओं का समाधान महात्‍मा गांधी के जीवन में, उनके आदर्शों में और उनके उपदेश में हम रास्‍ता खोज सकते हैं।


इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जे-इन ने कहा कि महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती कोरिया के अहिंसक स्‍वतंत्रता संग्राम की 100वीं जयंती के साथ मनाई जायेगी। योनसेई विश्‍वविद्यालय इस स्‍वतंत्रता संग्राम का केन्‍द्र था। संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिव बान-की-मून ने इस अवसर पर अपने संबोधन में विश्‍वशांति, जलवायु परिवर्तन और मानव अधिकारों के समर्थन में प्रधानमंत्री के प्रयासों की सराहना की।
-------------


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत तेजी से अवसरों वाले देश के रूप में उभरा है। दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में आज भारत-कोरिया व्‍यापार संगोष्‍ठी को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान विश्‍वबैंक की सुविधाजनक व्‍यापार अवसर वाले देशों की सूची में भारत ने 65 स्‍थानों का सुधार करके 77वां स्‍थान हासिल किया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इन दिनों प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश के लिए बहुत उपयुक्‍त स्‍थान है और देश के 90 प्रतिशत क्षेत्रों में निवेश को तेजी से अनुमति दी जाती है। पिछले चार वर्षों के दौरान देश में ढ़ाई सौ अरब डॉलर से अधिक का विदेशी निवेश हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत, दक्षिण कोरिया को अपने सच्‍चे आर्थिक सहयोगी के रूप में देखता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि 600 से ज्‍यादा कोरियाई कंपनियों ने भारत में छह अरब डॉलर का निवेश किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत में परिवहन, ऊर्जा, बंदरगाह और शहरी ढांचागत क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं हैं, जिसका कोरियाई उद्यमियों को लाभ उठाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने स्‍टार्ट-अप इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दक्षिण-कोरिया की अपनी दो दिन की यात्रा के पहले दिन आज भारत-कोरिया स्‍टॉर्ट-अप हब का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर दक्षिण कोरिया के व्‍यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री यून-मो-सुंग ने कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग मजबूत करने में मदद मिलेगी।
-------------


*गृहमंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को हवाई यात्रा के अधिकार की मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के सभी कर्मियों को दिल्‍ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्‍ली, जम्‍मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्‍मू सेक्‍टरों में भी हवाई यात्रा के अधिकार की स्‍वीकृति दे दी है। इस फैसले से केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के कांस्‍टेबल, हैड कांस्‍टेबल और एएसआई रैंक के लगभग सात लाख अस्‍सी हजार कर्मियों को तुरंत फायदा होगा जो अभी तक इस सुविधा के पात्र नहीं थे।

-------------

*सरकार ने पाकिस्‍तान को दिए जा रहे अपने हिस्‍से के नदी जल को रोकने का फैसला किया है। कई ट्वीट संदेशों में जल संसाधन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि भारत पूर्वी नदियों के पानी के बहाव को मोड़कर जम्‍मू-कश्‍मीर और पंजाब में आपूर्ति करेगा।

पाकिस्‍तान और भारत होने के बाद जो हमारी तीन नदियां पाकिस्‍तान को मिली थीं, तीन भारत को मिली थीं। हमारे तीन नदियों के अधिकार का पानी पाकिस्‍तान में जा रहा था। अब हम उसमें भी तीन प्रोजेक्‍टों के लिए पानी भी वापिस यमुना में ला रहे हैं। तो आप समझ लीजिए कि यमुना में पानी ही पानी होगा।

सिंधू जल संधि के अनुसार कुछ नियमों के आधार पर भारत को पूर्वी नदियों - ब्‍यास, रावी और सतलुज के पानी को इस्‍तेमाल करने का अधिकार है, जबकि पाकिस्‍तान के पास पश्चिमी नदियों- सिंधू, झेलम और चेनाब के पानी पर नियंत्रण का अधिकार है।

उन्‍होंने कहा कि रावी नदी पर शाहपुर-कांडी पर बांध निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। श्री गड़करी ने कहा कि उस परियोजना से जम्‍मू और कश्‍मीर में इस्‍तेमाल के लिए भारत के हिस्‍से का पानी एकत्रित किया जाएगा और बाकी पानी अन्‍य राज्‍यों के लिए उपलब्‍ध कराने के वास्‍ते रावी-ब्‍यास द्वितीय लिंक से छोड़ा जाएगा।

---------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज चार अध्‍यादेश लागू करने को मंजूरी दे दी हैं। इनमें अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश- 2019 और दूसरी बार लागू किए जा रहे मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण, भारतीय चिकित्‍सा परिषद-अनुसंधान तथा कंपनी -संशोधन संबंधी अध्‍यादेश शामिल हैं।

मुस्लिम महिला विवाह- अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश, विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए एकसाथ तीन तलाक को अवैध घोषित करने के बारे में है। इसके तहत इसे दण्‍डनीय अपराध घोषित किया गया है।

अनियंत्रित जमा योजना प्रतिबंध अध्‍यादेश का उद्देश्‍य निवेशकों को अवैध रूप से धन जमा किए जाने वाली योजनाओं से बचाना है।


भारतीय चिकित्‍सा परिषद-संशोधन संबंधी अध्‍यादेश, भारतीय चिकित्‍सा परिषद की कार्यावधि समाप्‍त होने पर नियुक्‍त संचालन बोर्ड को अधिकारों के बारे में है।

कंपनी संशोधन अध्‍यादेश के तहत केन्‍द्र सरकार को अधिकार दिया गया है कि वह कुछ कंपनियों को ट्राइब्‍यूनल द्वारा निर्धारित वित्‍तीय वर्ष से भिन्‍न वित्‍त वर्ष तय करने की अनुमति दे सकती है।

---------

*रूस ने अमरीका को यूरोप में नई मिसाइलों की तैनाती के खिलाफ चेतावनी दी है। रूस ने कहा है कि यदि अमरीका ने ऐसा किया तो वह भी जवाबी कार्रवाई करेगा। रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि अमरीका 1987 के हथियार नियंत्रण समझौते से हट गया है, ताकि उसे नई मिसाइलें बनाने की आजादी मिल सके।1987 में अमरीका के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति रोनल्‍ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोरबाचोब ने इस संधि पर हस्‍ताक्षर किए थे।
--------

*आई.एस.एस.एफ. निशानेबाजी विश्‍व कप प्रतियोगिता आज से शुरू हुई। अभ्‍यास सत्र कल से प्रारंभ होगा, जबकि मुख्‍य मुकाबले शनिवार से शुरु होंगे। यह प्रतियोगिता 23 से 28 फरवरी तक चलेगी। भारत की मेजबानी में इस विश्वकप का आयोजन नई दिल्‍ली के डॉ कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया गया है।

--------

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 142 अंक बढ़कर 35 हजार 898 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 54 अंक की बढ़त के साथ 10 हजार 790 हो गया।
--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*सऊदी अरब के युवराज के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान अखबारों की अहम खबर है। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है -आतंक की जंग में सऊदी का साथ। खुफिया सूचनाएं साझा करने पर सऊदी अरबराजी। मसूद अजहर के खिलाफ प्रस्‍ताव का भी विरोध नहीं करेगा।

 

*दैनिक भास्‍कर की बड़ी सुर्खी है-18 अलगाववादियों और 155 नेताओं की सुरक्षासे एक हजार जवान और 100 गाडि़यां हटाई गईं। पुलवामा हमले के बाद कश्‍मीर में पाकिस्‍तानपरस्‍तों से सुरक्षा और सुविधा छीनने की दूसरी कार्रवाई।

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में कुलभूषण मामले पर राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है, जाधव मामला सिविल अदालत को सौंपा जाए। उधर दैनिक भास्‍कर की टिप्‍पणी है आई सीजे में पाकिस्‍तानी वकील बदतमीजी पर उतरा, भारत ने कहा-कोर्ट लक्ष्‍मण रेखा खींचे,पाकिस्‍तानी वकील के अभद्र भाषा पर भारतीय वकील हरीश साल्‍वे बोले-मेरी संस्‍कृति मुझे ऐसी भाषा से रोकती है।

 

*बेंगलूरू के येलाहंका हवाई अडडे पर एयरो इंडिया प्रदर्शनी के पहले दिन विमानों का प्रदर्शन अखबारों की बड़ी सुर्खिंयां हैं। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-पहले ही शो में छा गया राफाल। साहसिक हवाई करतब से लोगों का दिल जीता। दैनिक जागरण की सुखी है भारत में एफ-21 बनाना चाहती है लॉकहीड मार्टिन। मेक इन इंडिया के तहत 110 लड़ाकू विमानों के लिए अरबों डॉलर के सौदों की लगी होड़।

 

*एरिक्‍सन का बकाया न चुकाने पर आर कॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी को अदालत की अवमानना के दोषी करार दिए जाने पर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है-अनिल को सुप्रीम कोर्ट ने कहा-चार हफ्तेमें 453 करोड़ चुकाओ या जेल जाओ।

 

*हिन्‍दी आलोचना के शिखर पुरूष नामवर सिंह के देहान्‍त पर दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है-अपनी रचना की आलोचना करना ही नामवर को नामवर बनाता है।

 

*आधारकार्डके मध्‍यान्‍ह भोजन योजना के लिंक होने पर खुली पोल शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है-आधार के जादू से 55 हजार बच्‍चे गायब। सरकारी स्‍कूलों में फर्जी नामांकन से हर साल लग रहा था 18 हजार करोड़ रुपये का चूना।