आकाशवाणी सार (20-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* मौजूदा वित्‍तवर्ष के पहले पांच महीनों में भारत के कृषि निर्यात में 14 दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि।

* भारत, अमरीका और जापान के मालाबार नौसैनिक अभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल होगा।

* अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए आरंभिक मतदान महत्‍वपूर्ण फ्लोरिडा प्रांत में शुरू हुआ।

* सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने असम में देश के पहले मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी।

* देश में कोविड से अब तक 67 लाख से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव छह-तीन प्रतिशत हुई।

* लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के खर्च की सीमा दस प्रतिशत बढाई गई।

* ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने ब्‍लॉक और जिला स्‍तरीय विकास योजनाओं की तैयारियों की रूपरेखा जारी की।

 

समाचार विस्तार से-

 

* भारत का कृषि निर्यात कोरोना महामारी के दौर की गिरावट के असर से उबर गया है। वित्त वर्ष 2020-21 के पहले पांच महीनों- अप्रैल से अगस्त के दौरान 53 हजार करोड़ रुपये मूल्य के प्रमुख कृषि उत्पादों का निर्यात हुआ। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इसमें 14 दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। अप्रैल से अगस्त की अवधि में किसानों को चावल, गेहूं और चीनी के अधिक निर्यात से लाभ हुआ। इस दौरान बासमती चावल के निर्यात में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में आठ दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि गैर बासमती चावल का निर्यात मूल्य 91 दशमलव तीन प्रतिशत बढ़ा।

-----

* केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और उच्‍च राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज वर्चुअल माध्यम से असम में देश के पहले बहुमॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशि‍ला रखेंगे। इस कार्यक्रम अध्‍यक्षता मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल करेंगे। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह, जनरल वी. के. सिंह, रामेश्‍वर तेली सहित राज्‍य के कई मंत्री शामिल होंगे।

बोंगाईगांव जिले के जोगी‍घोपा में 694 करोड़ रुपये के लागत से बनने वाले ये मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क असंख्‍य लोगों को हवाई, सड़क, रेल और जलमार्ग से सीधे संपर्क प्रदान करेगा। इसे केन्‍द्र सरकार की भारतमाला योजना के तहत विकसित किया जाएगा। इस मल्‍टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क के लिए फंड तीन किस्‍तों में जैसे सड़क और रेलवे कनेक्टिविटी के साथ-साथ बिल्डिंग और बुनियादी ढांचे में खर्च किया जाएगा। इस परियोजना को लागू करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। 

-----

* पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में व्यापार के विभिन्न अवसरो का लाभ लेने के लिए ब्रिटेन और निजी क्षेत्र को निवेश के लिए आमंत्रित किया है। ब्रिटिश उच्चायोग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक में डॉ सिंह ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच एक दूसरे को फायदा पहुंचाने वाले व्यावसायिक संबंध हैं और दोनों देश पूर्वोत्तर क्षेत्र में नए अवसरों की तलाश के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। डॉ सिंह ने कहा कि कोविड काल के बाद नया परिदृश्य उभरेगा जिसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार, वैज्ञानिक अनुसंधान और अन्य कई क्षेत्रों में प्रगति के नए अवसर खुलेंगे और यह भारत और ब्रिटेन दोनों के लिए लाभकारी होगा।

----

* डिजिटल नवाचार से सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए नीति आयोग ने कल अमेजॉन वेबसर्विसेज के सहयोग से अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी से संबंधित क्‍लाउड इनोवेशन सेंटर की स्‍थापना की घोषणा की है। यह केन्‍द्र अमेजॉन वेबसर्विसेज के वैश्विक कार्यक्रम का हिस्‍सा है जिससे सरकारी एजेंसियों, मुनाफे के उद्देश्‍य से काम न करने वाले संगठनों और शिक्षा संस्‍थाओं को चुनौतियों से मिलकर निपटने का अवसर प्राप्‍त होता है। इसमें डिजाइन संबंधी परिकल्‍पना, नये विचारों और टेक्‍नोलॉजी संबंधी विशेषज्ञता से चुनौतियों का समाधान खोजा जाता है।

----

* भारत, अमरीका, और जापान के मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया भी शामिल होगा। ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रिनॉल्ड्स ने कहा कि मालाबार अभ्यास आस्ट्रेलिया के रक्षा बल के लिए एक विशिष्ट अवसर है। उन्होंने कहा कि यह हिन्द-प्रशांत क्षेत्र के चार बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच गहरे भरोसे और साझा सुरक्षा हितों के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दर्शाता है।

वार्षिक नौसेना अभ्यास-मालाबार 2020 इस वर्ष बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में आयोजित किये जाने की आशा है। इस बार कोविड महामारी को देखते हुए अभ्यास के दौरान नौसेनाओं के बीच सुरक्षित दूरी बनाई रखी जाएगी। इस अभ्यास से भागीदार देशों की नौसेनाओं के बीच सहयोग- समन्वय मजबूत होगा।

-----

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा है कि दुनिया के एक सौ 84 देश कोवैक्‍स अभियान का हिस्‍सा बन चुके हैं। जिनेवा में कोविड-19 के बारे में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य कोविड के टीके का सभी सम्‍पन्‍न और कम सम्‍पन्‍न देशों में समान रूप से वितरण करना है। संगठन के महानिदेशक ने कहा कि यूरोप और उत्‍तरी अमरीका में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकारों के लिए यह जरूरी है कि वे इस संक्रमण को रोकने के सभी प्रयास करें ताकि लोगों के जीवन और उनके रोज़गार को बचाया जा सके। श्री टेड्रोस का कहना था कि सु‍रक्षित दूरी बनाए रखना, मास्‍क पहनना, हाथ को साफ रखना, भीड-भाड़ से दूर रहना और खिड़कियों को खुला रखना कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका हम सभी को बहुत ध्‍यान के साथ पालन करना चाहिए।

---------

* केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि सरकार ने कई पहल की हैं, जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था में इस्पात के उपयोग को बढ़ावा देंगी। आत्मनिर्भर भारत पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री प्रधान ने कहा है कि एक लाख करोड़ रुपये के एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का वितरण किया जा रहा है जिससे कई क्षेत्रों की प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में पहचान हुई है। उन्होंने कहा कि आने वाले पांच से छह वर्षों के दौरान डेढ करोड मिलियन मीट्रिक टन बायो गैस का उत्पादन किया जाएगा। श्री प्रधान ने कहा कि ये स्टील के उपयोग को बढ़ावा देंगे और इसका उद्देश्‍य 74 किलोग्राम उपभोक्‍ताओं के लिए स्टील की खपत को और बढ़ाना देना है।

---------

* केन्‍द्रीय नौवहन मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज नई दिल्‍ली में जलयान यातायात निगरानी से जुड़े स्‍वदेश में ही निर्मित एक सॉफ्टवेयर को वीडियो कांफ्रेन्‍स के ज़रिये जारी किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि स्‍वदेश में निर्मित यह सॉफ्टवेयर विदेशी सॉफ्टवेयरों की तुलना में बहुत कम लागत का हैं। नौवहन मंत्री ने कहा कि इससे बंदरगाहों पर जलयानों के सुचारू संचालन में मदद मिलेगी।

----------

* असम और मिजोरम के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने कल कछार जिले के लाइलापुर में अंतर-राज्य सीमा के निकट बातचीत की, जहां पिछले दिनों हिंसक झड़प में कई लोग घायल हो गए थे। दोनों पक्षों के अधिकारियों ने अंतर-राज्य सीमा पर शांति बनाये रखने के लिए आवश्यक कदम उठाने का फैसला किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कल असम-मिजोरम सीमा पर हुई घटनाओं और तनाव के बारे में मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा से बात की। उन्‍होंने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद पर चिंता जताते हुए इसे सौहार्दपूर्ण तरीके से हल करने के लिए सभी मदद का आश्वासन दिया। केन्‍द्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍यमंत्री जितेंद्र सिंह और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने भी मुख्यमंत्री से बात की। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी ज़ोरमथांगा से बात की और दोनों नेताओं ने विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से समाप्त करने का संकल्प लिया। मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने असम के गृह मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से भी बात की। सरकारी सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने इच्छा व्यक्त की है कि शांति सुनिश्चित किया जाना बहुत जरूरी है।

---------

 

* प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना के अंतर्गत महाराष्‍ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की 13 हजार गर्भवती महिलाओं को पांच करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। जिला स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जिले की 13 हजार सात सौ छह गर्भवती महिलाओं को अब तक पांच करोड़ 76 लाख रुपये वितरित किए जा चुके हैं।

----------


* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं, के मंत्र का पूरी तरह पालन करना आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन खत्‍म हो गया है और आर्थिेक गतिविधियां धीरे-धीरे फिर शुरू हो रही हैं। लेकिन हम सबको अभी पूरी तरह सतर्क रहना है।


पिछले सात महीनों में सातवीं बार राष्‍ट्र को संबोधन में श्री मोदी ने कहा कि जनता कर्फ्यू से लेकर आज तक कोरोना से लड़ाई में भारत लंबा सफर तय कर चुका है। उन्‍होंने कहा कि महामारी की वैक्‍सीन बनने तक यह लड़ाई कमजोर नहीं पड़नी चाहिए। प्रधानमंत्री ने लोगों को याद दिलाया कि लॉकडाउन भले ही खत्‍म हो गया लेकिन वायरस अभी तक नहीं गया है।


समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है। हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं। त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है। लेकिन हमें ये भूलना नहीं है कि लॉकडाउन भले चला गया हो, वायरस नहीं गया है। बीते 7-8 महीनों में, प्रत्येक भारतीय के प्रयास से, भारत आज जिस संभली हुई स्थिति में हैं, हमें उसे बिगड़ने नहीं देना है, और अधिक सुधार करना है।


प्रधानमंत्री ने डॉक्‍टर, नर्स और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को धन्‍यवाद देते हुए कहा कि वे सब सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए विशाल जनसमुदाय की निस्‍वार्थ सेवा कर रहे हैं।


श्री मोदी ने कहा कि दुनिया की तुलना में भारत में ज्‍यादा लोगों की जान बचाई जा रही है।


आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, फेटालिटी रेट कम है। दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। आज हमारे देश में कोरोना मरीजों के लिए 90 लाख से ज्यादा बेड्स की सुविधा उपलब्‍ध है। 12,000 क्‍वारंटिन सेंटर्स हैं। कोरोना टेस्टिंग की करीब 2000 लैब्स काम रही हैं। देश में टेस्ट की संख्या जल्द ही 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि जांच की बढ़ती संख्‍या कोविड महामारी से लड़ाई में प्रमुख ताकत रही है। देश में मृत्‍यु दर कम है और स्‍वस्‍थ होने की दर अच्‍छी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे प्रयास किए जाएंगे कि कोविड वैक्‍सीन सब लोगों तक पहुंचे।


बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर पूरी दुनिया में काम हो रहा है। अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं। हमारे देश के वैज्ञानिक भी वैक्‍सीन के लिए जी-जान से जुटे हैं। भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं। आशास्‍वत स्‍थिति दिखती है। कोरोना की वैक्‍सीन जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है। एक-एक नागरिक तक वैक्‍सीन पहुंचे, इसके लिए तेजी से काम हो रहा है। इसलिए याद रखिए, जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।


प्रधानमंत्री ने मीडिया से जागरुकता फैलाने की भी अपील की।


दो गज की दूरी, समय-समय पर साबुन से हाथ धुलना और मास्क लगाना इसका ध्यान रखिए। और मैं आप सबसे करबद्ध प्रार्थना करना हूँ आपको मैं सुरक्षित देखना चाहता हूँ। ये त्‍योहार आपके जीवन में उत्‍साह और उमंग बढ़े ऐसा वातावरण चाहता हूँ और इसलिए मैं बार-बार हर देशवासी से आग्रह करता हूँ। मैं आज अपने मीडिया के साथियों से भी, सोशल मीडिया में जो सक्रिय हैं उन लोगों से भी बड़े आग्रह से कहना चाहता हूँ कि आप जागरूकता लाने के लिए इन नियमों का पालन करने के लिए जितना जन जागरण अभियान करेंगे ये आपकी तरफ से देश की बहुत बड़ी सेवा होगी। आप जरूर हमें साथ दीजिए, देश के कोटि-कोटि जनों को साथ दीजिए।

-----
* लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा दस प्रतिशत बढ़ा दी गई है। केंद्र ने इस सम्‍बंध में निर्वाचन आयोग की सिफारिश स्‍वीकार कर ली है। आयोग ने कहा था कि कोविड के मद्देनज़र उम्‍मीदवारों को प्रचार में मुश्किलें आ रही हैं इसलिए उन्‍हें ज्‍यादा खर्च करने की अनुमति दी जाए। विधि मन्‍त्रालय ने कल रात इस सम्‍बंध में अधिसूचना जारी कर दी। अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवार अब 77 लाख रुपये खर्च कर सकेगा। पहले यह सीमा 70 लाख रुपये थी। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले प्रचार खर्च की सीमा बढ़ाई गई थी।

-----

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश के 14 राज्‍यों में परजीवी आंत्र कृमि संक्रमण को कम करने में सफलता मिली है। इस तरह के संक्रमण को मिट्टी के ज़रिए कृमियों से फैलने वाली बीमारी भी कहा जाता है। मंत्रालय ने बताया कि नौ राज्‍यों में सर्वेक्षण से कृमि संक्रमण में महत्‍वपूर्ण कमी का पता चला। ये राज्‍य हैं- छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और बिहार।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि मिट्टी के जरीए पेट में कीड़ों की समस्‍या प्रमुख सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है जो ज्‍यादातर कम संसाधन वाले परिवारों में होती है। इस तरह के संक्रमण के कारण बच्‍चों की शारीरिक वृद्धि पर बुरा असर पड़ता है और उन्‍हें खून की कमी तथा कुपोषण की समस्‍या का सामना करना पड़ता है। 'राष्ट्रीय कृमि निवारण दिवस' की शुरूआत 2015 में हुई थी।

-----

* भारत शंघाई सहयोग संगठन में निरंतर सक्रिय बना हुआ है। भारत ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के ज़रिए शंघाई सहयोग संगठन के प्रोसीक्‍यूटर जनरल की 18वीं बैठक में भाग लिया। बैठक में शामिल सभी देश भ्रष्‍टाचार से निपटने और उसकी रोकथाम, आपसी कानूनी सहायता और विनियामक कानूनी अधिनियमों के आदान-प्रदान के बारे में सहयोग मजबूत करने पर सहमत हुए। भारत का प्रतिनिधित्‍व महाधिवक्‍ता तुषार मेहता ने किया। उन्‍होंने कहा कि भारत भ्रष्‍टाचार और कालेधन को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति अपना रहा है। श्री मेहता ने सरकार की प्रमुख स्‍कीम प्रधानमंत्री जनधन योजना का उल्‍लेख करते हुए कहा कि इससे देश के वित्‍तीय ढांचे का विस्‍तार हुआ है। भारत अगले साल प्रोसीक्‍यूटर जनरल की बैठक की मेज़बानी करेगा।

-----


* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 113 अंक बढकर चालीस हजार पांच सौ 44 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 24 अंक बढत के साथ 11 हजार आठ सौ 97 पर पहुंच गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कोरोना से जंग में भारत ने किया कमाल, अपने अनुभव के दम पर अन्य देशों को महामारी से निपटने की राह दिखाने को तैयार- वैश्विक सम्मेलन ग्रैंड चैलेंजस वार्षिक बैठक में प्रधानमंत्री के दृढ़ विश्वास को दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में प्रमुखता दी है। हिन्दुस्तान ने प्रधानमंत्री के शब्द प्रकाशित किये हैं- कोरोना वैक्सीन के अगले चरण में देश, लॉकडाउन से संभले हालात। नवभारत टाइम्स ने बताया है - देश में एक दिन में संक्रमण से 579 मौतें, तीन महीने में सबसे कम।

 

* कोरोना से जंग में भारत ने किया कमाल, अपने अनुभव के दम पर अन्य देशों को महामारी से निपटने की राह दिखाने को तैयार- वैश्विक सम्मेलन ग्रैंड चैलेंजस वार्षिक बैठक में प्रधानमंत्री के दृढ़ विश्वास को दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में प्रमुखता दी है। हिन्दुस्तान ने प्रधानमंत्री के शब्द प्रकाशित किये हैं- कोरोना वैक्सीन के अगले चरण में देश, लॉकडाउन से संभले हालात। नवभारत टाइम्स ने बताया है - देश में एक दिन में संक्रमण से 579 मौतें, तीन महीने में सबसे कम।

 

* अमर उजाला की सुर्खी है- चीन का विरोध दरकिनार, मालाबार अभ्यास से जुड़ा ऑस्ट्रेलिया। बंगाल की खाड़ी-अरब सागर में ताकत दिखाएंगे क्वाड देश -भारत, अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया। लद्दाख सीमा में पकड़े गए चीनी सैनिक की खबर जनसत्ता सहित सभी अखबारों में हैं। दैनिक भास्कर ने तहजीब शीर्षक से लिखा है- हमारी सेना ने इलाज, गर्म कपड़े देकर जान बचाई। पत्र के अनुसार चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुसे अपना याक को लेने आया था, राष्ट्रीय सहारा ने बताया है- मानवीय आधार पर सैनिक को सौंपने का फैसला।

 

* हिन्दुस्तान ने सहूलियत शीर्षक से लिखा है- दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के विद्यार्थी भी अब प्रथम वर्ष की पढ़ाई के बाद रेगुलर कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे।

 

* हिन्दुस्तान ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के हवाले से लिखा है- पश्चिम बंगाल में इस वर्ष दुर्गा पूजा में आम लोगों को पंडालों में प्रवेश नहीं।