आकाशवाणी सार (19-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों से राष्‍ट्रीय दृष्टिकोण और क्षेत्रीय हितों में संतुलन बनाने की अपील की।

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- सरकार 2025 तक रक्षा उद्योग में 26 अरब डॉलर का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध।

*अमरीका ने दशकों पुराने अपने रूख में बदलाव करते हुए पश्चिमी तट पर बस्तियां बनाने के इस्राइल के अधिकार का समर्थन किया।

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही जे.एन.यू. और जम्मू-कश्मीर के मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के बीच बाधित।

*केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा--अगले वर्ष मार्च तक लगभग चालीस हज़ार स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र बनाये जाएंगे।

*जम्मू-कश्मीर प्रशासन युवाओं के लिए पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों में तीस हज़ार से अधिक पद सृजित करेगी।

*जम्मू-कश्मीर में पिछले छह महीने में पैंतीस लाख सैलानी पर्यटन के लिये आए।

*भारत-पाकिस्तान डेविस कप का स्थान इस्लामाबाद से बदलकर कज़ाख़स्तान की राजधानी नूर-सुलतान किया।

*राज्‍यसभा में सरोगेसी विनियमन विधेयक 2019 पर बहस शुरू हुई। विधेयक में व्‍यावसायिक किराए की कोख पर प्रतिबंध का प्रावधान।

*श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्ष पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर 29 नवम्‍बर को भारत आएंगे।

 

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि लोकतंत्र में नियंत्रण और संतुलन बनाये रखने के लिए संसद के ऊपरी सदन का होना जरूरी है तथा नियंत्रण और बाधा के बीच अंतर का होना भी जरूरी है।राज्‍यसभा के 250वें सत्र के अवसर पर चर्चा में प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय दृष्टिकोण और क्षेत्रीय हित के बीच संतुलन बनाये रखने पर जोर दिया।

राष्‍ट्रीय दृष्टिकोण को हमने हमेशा ही केन्‍द्रवर्ती रखना ही होगा लेकिन हमें राष्‍ट्रीय दृष्टिकोण के साथ क्षेत्रीय जो हित हैं इसका संतुलन भी बहुत सटीक तरीके से बनाना पड़ेगा तभी जाकर के हम उस भाव को, उस संतुलन के द्वारा आगे बढ़ा पाएंगे और ये काम सबसे अच्‍छे ढंग से कहीं हो सकता है तो इस सदन में हो सकता है यहां के माननीय सदस्‍यों के द्वारा हो सकता है और मुझे विश्‍वास है कि वो काम करने में हम निरन्‍तर प्रयासरत हैं।

श्री मोदी ने कहा कि राज्‍यसभा सदस्‍यों को जनहित के मुद्दों पर ध्‍यान आकृष्‍ट कराने के लिए सदन की कार्यवाही में व्‍यावधान डालने की बजाय आपसी विचार-विमर्श को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भारत की विविधता में एकता की सुंदर झलक राज्‍यसभा में देखने को मिलती है।

हम, एनसीपी, बीजेडी दोनों ने जो ये बहुत उत्‍तम तरीके से इस चीज को डिसि‍पलिन फॉलो किया है ये कभी न कभी इसकी चर्चा भी होनी चाहिए, उनका धन्‍यवाद करना चाहिए और मैं मानता हूं जब राज्‍यसभा सत्र कर रहे हैं तो ऐसी उत्‍तम जो घटनाएं हैं, उसका जिक्र होना चाहिए और लोगों के ध्‍यान में लानी चाहिए। मुझे विश्‍वास है कि सदन की गरि‍मा की दिशा में जो भी आवश्‍यक है उसको करने में सभी सदस्‍य अपनी भूमिका अदा करते रहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍यसभा के मंच से ही डॉक्‍टर बी आर अम्‍बेडकर जैसे महान व्‍यक्तियों ने राष्‍ट्र की प्रगति में अत्‍याधिक योगदान किया। श्री मोदी ने कहा कि राज्‍यसभा ने तीन तलाक, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण, वस्‍तु और सेवाकर तथा अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त किए जाने संबंधी कई ऐतिहासिक विधेयक पारित किए हैं।

इस अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने कहा कि कोई भी विधेयक जल्‍दी में पारित नहीं किया जाना चाहिए और सदन को उनकी जांच पड़ताल का पर्याप्‍त समय दिया जाना चाहिए।

इससे पहले राज्‍यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्‍यसभा ने देश की सामा‍जिक और आर्थिक सुधार में बहुमूल्‍य भूमिका निभाई है। उन्‍होंने सदस्‍यों से अपील की कि वे चर्चा में भाग लें और सदन की बेहतर से बेहतर कार्यवाही में प्रभावशाली सुझाव दें। चर्चा का समापन करते हुए राज्‍यसभा के उपाध्‍यक्ष हरिवंश ने सदन की गरिमा बनाये रखने पर जोर दिया। 

............

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश 2025 तक 26 अरब डॉलर के रक्षा उद्योग के लक्ष्‍य को प्राप्‍त कर लेगा। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में इंडिया राईजिंग सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत रक्षा क्षेत्र को बहुत महत्‍व दिया गया है। इसका उद्देश्‍य आयात पर निर्भरता कम करने के साथ ही देश को रक्षा साजोसामान के निर्माण का एक बड़ा केन्‍द्र बनाना भी है। श्री सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात लगभग छह गुना बढ़ा है। रक्षा मंत्री ने कहा कि 2025 तक एयरोस्‍पेस और रक्षा साजोसामान तथा सेवाओं के क्षेत्र में दस अरब डॉलर के निवेश की संभावना है। इससे 20 से 30 लाख लोगों को रोजगार भी उपलब्‍ध हो सकेगा।

............

*अमरीका ने चार दशक पुराने अपने रूख में बदलाव करते हुए फलस्तीन में पश्चिमी तट पर बस्तियां बनाने के इस्राइल के अधिकार का समर्थन किया है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने घोषणा की कि अमरीका अब यह नहीं मानता कि फलस्तीनी क्षेत्र में इस्राइल की बस्तियां अवैध है ।

उधर, इस्राइल के प्रधानमंत्री ने कहा है कि अमरीका का बयान ऐतिहासिक भूल में सुधार है। लेकिन फलस्तीन प्रशासन ने अमरीकी नीति में बदलाव की निंदा की है और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून के खिलाफ बताया है। इस बीच, यूरोपीय संघ ने फलस्तीनी क्षेत्र में बस्तियां बनाने की इस्राइल की नीति की आलोचना की है।

...........

*सरदार पटेल राष्ट्रीय एकता पुरस्कार 2020 के लिए इस महीने की 30 तारीख तक ऑनलाइन नामांकन किया जा सकता है। नामांकन गृह मंत्रालय की वेबसाइट https://www.nationalunityawards.mha.gov.in पर प्राप्त किये जा रहे हैं।

केंद्र सरकार ने देश की एकता और अखंडता में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार आरंभ किया है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय एकता और अखंडता तथा सुदृढ़ और संगठित भारत के प्रति उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रदान किया जायेगा।

............

*सरकार ने कहा है कि पिछले महीने तक देशभर में सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन स्‍थापित करने के कुल 711 लेटर ऑफ इन्‍टेंट जारी किये गये। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्‍यसभा में बताया कि इस वर्ष 31 अक्‍टूबर को कुल 273 सामुदायिक रेडियो स्‍टेशन काम कर रहे थे।

............

*सरकार ने कहा है कि इस महीने की चौदह तारीख तक 33 लाख लोगों ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में पंजीकरण कराया है। लोकसभा में लिखित उत्‍तर में श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने बताया कि देशभर में फैले साढ़े तीन लाख जन सुविधा केन्‍द्रों की मदद से पंजीकरण किया जा रहा है।

............

*नई दिल्ली के प्रगति मैदान में उन्तालीसवां भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला आज से आम लोगों के लिए खुल रहा है। इस महीने की 14 तारीख से शुरू हुआ मेला 27 नवंबर तक चलेगा। मेले के पहले पांच दिन व्यापारियों के लिए थे।

इस वर्ष मेले का थीम है - कारोबार में आसानी। सुबह साढे नौ बजे से शाम के साढ़े सात बजे तक मेला देखा जा सकेगा। 

............

*खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने हिन्‍दी को अब ओलम्पिक चैनल की आधिकारिक भाषा बनाए जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि इस निर्णय से देश के लोगों को फायदा होगा और अब वह भारत की ओलम्पिक यात्रा और खिलाडियों के बारे में हिन्‍दी में भी जान सकेंगे।

............

*संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही जेएनयू के मुद्दे और जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति पर विपक्ष के हंगामे के कारण बाधित रही। राज्यसभा की कार्यवाही आज जैसे ही शुरू हुई, वामदलों के सांसदों ने आम आदमी पार्टी और कुछ कांग्रेस सदस्‍यों के साथ मिलकर इस मुद्दे को सदन में उठाना चाहा। लेकिन सभापति वेंकैया नायडू ने इसकी अनुमति नहीं दी। इसपर इन सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। जिसके बाद सभापति ने सदन की कार्यवाही स्‍थगित कर दी।

जेएनयू के छात्र फीस में वृद्धि और छात्रावास के नये नियमों के मसौदे का विरोध कर रहे हैं।

------------
*गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा हटाने और जेएनयू सहित अन्य मुद्दों को लेकर लोकसभा में भी हंगामा हुआ। कांग्रेस, डीएमके और वामपंथी दल के सदस्यों ने आज सुबह सदन के बीचोबीच आकर सरकार के खिलाफ नारे लगाये। शोरशराबे के बीच सदन में प्रश्नकाल चला। अध्यक्ष ओम बिरला ने उत्तेजित सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। लोकसभा की कार्यवाही तीन बजे तक के लिये स्थगित कर दी गयी है।

------------
*सरकार ने कहा है कि अगले वर्ष मार्च के अंत तक करीब 13 हजार और स्‍वास्‍थ्‍य तथा कल्‍याण केन्‍द्र बनाये जायेंगे। इस समय देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में ऐसे 27 हजार केन्‍द्र काम कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में सतत विकास के लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए चिकित्‍सा उत्‍पादों तक पहुंच पर वैश्विक सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना के अन्‍तर्गत 2022 तक डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र खोले जाने का निर्णय लिया है।

 
आयुष्‍मान भारत योजना के अंतर्गत एक साल के अंदर 60 लाख से भी ज्‍यादा गरीब लोगों ने 90 हजार अस्‍पतालों में इलाज का फायदा उठाया है। इस योजना का एक महत्‍वपूर्ण अंग है, देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र स्‍थापित करना। इसमें से 31 मार्च 2020 तक हम 40 हजार केन्‍द्र स्‍थापित करने की ओर बढ़ रहे हैं।

------------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति के प्रतिनिधि और सत्‍तारूढ़ अल नाहयान परिवार के सदस्‍य सुल्‍तान बिन ज़ायद बिन सुल्‍तान अल नाहयान के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नाहयान को भेजे एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में वे अल नाहयान परिवार और संयुक्‍त अरब अमारात के लोगों के साथ हैं।

------------
*जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने कहा है कि प्रशासन 30 से 40 हजार युवाओं को पुलिस और अन्‍य सुरक्षा बलों में रोजगार देने की दिशा में काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं की भर्ती प्रक्रिया को तेज करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। श्री मुर्मू गान्‍दरबल के मनीगाम में पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज में आयोजित 14वीं बेसिक भर्ती प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की पासिंग आउट कम अटेस्‍टेशन परेड को सम्‍बोधित कर रहे थे। जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के बलिदान पर उपराज्‍यपाल ने कहा कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण वातावरण बनाये रखने और कानून-व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा बल सराहनीय काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस ने सभी चुनौतियों का मुकाबला किया है। इस अवसर पर उपराज्‍यपाल ने लोगों से सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है और प्रशासन ऐसी सभी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

------------
*गृह राज्‍यमंत्री जी0 किशन रेड्डी ने लोकसभा में बताया कि पिछले छह महीने के दौरान 13 हजार विदेशियों सहित कुल 35 लाख पर्यटकों ने जम्‍मू कश्‍मीर की यात्रा की। लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में श्री रेड्डी ने कहा कि इस दौरान पर्यटन क्षेत्र को 25 करोड़ रूपये की आमदनी हुई। ये आंकड़े जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने जारी किये हैं।

जी0 किशन रेड्डी ने बताया कि सरकार ने हाल में जम्‍मू कश्‍मीर के पर्यटकों के लिए कोई परामर्श जारी नहीं किया है। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाये जाने के बाद से पत्‍थरबाजी की घटनाओं में कमी हुई है।

------------

*राष्ट्रीय स्वयंसेवक प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में इंटरनेशनल प्रिंसिपल्स एजुकेशन सम्‍मेलन-आईपीईसी का उद्घाटन किया। शिक्षा प्रणाली में व्यक्तिगत उत्कृष्टता के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उत्कृष्टता के लिए प्रयास करते रहना ही जीवन में सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि यह शिक्षण संस्थानों की जिम्मेदारी है कि वह छात्रों को सच्चे अर्थ में निर्भय और आत्म-विश्वासी मनुष्य बनाये।

------------
*राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी की 102वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें याद कर रहा है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के नेतृत्‍व में सांसदों ने आज केन्‍द्रीय कक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, डी एम के नेता टी आर बालू और संसद के मौजूदा तथा पूर्व सदस्‍यों ने भी स्‍वर्गीय इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

--------------

*राज्यसभा में विचार और पारित कराने के लिए सरोगेसी यानी किराए की कोख विनियमन विधेयक, 2019 पर चर्चा शुरू हो गई है। विधेयक में व्यावसायिक किराए की कोख पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है, लेकिन निस्वार्थ किराए की कोख की अनुमति होगी। इसके प्रावधानों में राष्ट्रीय सरोगेसी बोर्ड और राज्य सरोगेसी बोर्ड की स्थापना तथा किराए की कोख के काम और प्रक्रिया के नियमन के लिए उपयुक्त अधिकारियों की नियुक्ति शामिल है।


विधेयक पेश करते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत हाल के वर्षों में किराए की कोख के केन्द्र के रूप में उभरा है।


यह विधेयक नैतिक रूप से जरूरी होने पर जरूरमंद, गर्भधारण करने में असफल महिलाओं और प्रवासी भारतीयों सहित शादी-शुदा भारतीय जोड़ों को किराये की कोख की सुविधा प्रदान करने का अवसर देता है। यह विधेयक किराये की कोख के व्‍यवसाय पर रोक लगाता है।


चर्चा शुरू करते हुए कांग्रेस के राजीव गौड़ा ने विधेयक के कुछ प्रावधानों पर सवाल उठाते हुए कहा कि वे विधेयक से संतुष्ट नहीं हैं। उन्होंने कहा कि नियम जटिल है और इन्हें सरल बनाने की जरूरत है।


समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, जनता दल यूनाइटेड की कहकशां परवीन, डीएमके के पी. विल्सन और अन्य सदस्यों ने भी चर्चा में भाग लिया।

--------------

*संसद ने आज जालियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया। राज्यसभा ने इस विधेयक को आज मंजूरी दी, जबकि लोकसभा इसे पिछले सत्र में ही पारित कर चुकी थी।


विधेयक में जालियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक विधेयक, 1951 में संशोधन का प्रस्ताव है। इसमें कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष को न्यासी के पद से हटाने का प्रावधान है। विधेयक में स्पष्ट किया गया है कि जब लोकसभा में विपक्ष का नेता नहीं होगा तो सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का नेता न्यासी बनेगा।

 

विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि इसमें कोई राजनीति नहीं है। उन्होंने सवाल उठाया कि कांग्रेस पार्टी ट्रस्टी के रूप में अपने अध्यक्ष को हटाए जाने पर क्यों आपत्ति कर रही है।


चर्चा शुरू करते हुए कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ने विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि यह निहित स्वार्थ से प्रेरित है। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग की।

---------------

*स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने राज्यसभा में तीन विधेयक वापस ले लिए। ये हैं - भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 1987।


स्वास्थ्य के लिए मानव संसाधन आयोग विधेयक, 2011 और, भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 2013.

---------------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार ने कारोबारी सुगमता सूचकांक के बारे में भारत को उच्‍च स्‍थान पर लाने के लिए सुधार के ठोस प्रयास किए हैं। अब इसका उद्देश्य सभी नागरिकों के जीवन को आसान बनाने में सुधार करना है। श्री कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, राष्‍ट्रीय तकनीकी संस्‍थान और आई आई ई एस टी के निदेशकों के सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया। राष्‍ट्रपति ने विश्वास व्यक्त किया कि आई आई टी और एन आई टी जैसे संस्थान प्रौद्योगिकी के नजरिए से नागरिकों के जीवनयापन को सुगम बनाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

--------------

*महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महिलाओं और बच्चों को उनके घरों में सुरक्षा सुनिश्चित कराने और उन्हें हिंसा तथा दुर्व्यवहार से बचाने के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने पर जोर दिया है। वे आज नई दिल्ली में दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन के दूसरे संस्करण को संबोधित कर रही थीं। हिंसा और दुर्व्यवहार रोकने के लिए उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए श्रीमती ईरानी ने कहा कि मुहल्लों में ही मामले दर्ज करने के लिए केन्द्र बनाए गए हैं। श्रीमती ईरानी ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक प्रत्येक जिले में इस तरह का कम से कम एक केन्द्र काम करने लगेगा।


मैं सार्वजनि‍क रूप से गृह मंत्रालय की भूमिका की सराहना करती हूं। गृह मंत्रालय ने पूरे देश में प्रत्‍येक पुलिस स्‍टेशन में महिला सहायता केन्‍द्र खोलने के लिए धन जुटाने में मदद की है हमारा मंत्रालय राष्‍ट्रीय महिला आयोग और राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सम्‍पर्क में और ए‍क डिजिटल प्रणाली विकसित करेगा ताकि वे इन पुलिस स्‍टेशनों के ज़रिये अपने राज्‍य आयोग के साथ जुड़ जाएं।

--------------

*असम सरकार ने राज्य में बनाए गए विभिन्न हिरासत केंद्रों में रखे गए कैदियों की स्थिति के निरीक्षण के लिए आठ सदस्यीय विशेष समीक्षा समिति गठित की है। समिति ने आज कोकराझार जिले में स्थापित एक हिरासत केंद्र का दौरा किया। समिति इन केंद्रों में किए जाने वाले आवश्यक सुधारों के बारे में अपनी राय देने के अलावा यहां रह रहे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था के बारे में भी रिपोर्ट देगी।

------------

*श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्ष इस महीने के अंत में अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आएंगे। शनिवार को राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के बाद, गोताबाया ने आज सुबह श्रीलंका के सातवें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 29 नवंबर को नई दिल्ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रहमण्‍यम जयशंकर की आज कोलंबो यात्रा के दौरान श्री राजपक्ष से मुलाकात के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया।

------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री हेंग स्वी कैट से मुलाकात की। सिंगापुर में बैठक के दौरान, श्री सिंह ने संयुक्त अभ्यास करने में भारत और सिंगापुर के सशस्त्र बलों के बढ़ते संबंधों पर संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने पर भी सहमति व्यक्त की।

--------------

*बुल्गारिया की उप प्रधानमंत्री मारियाना निकोलोवा ने भारतीय कंपनियों को अपने देश में निवेश के लिए आमंत्रित किया है और कहा है कि बुल्‍गारिया में व्यापार करने के लिए अनुकूल वातावरण है। वे आज नई दिल्ली में भारतीय कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रही थीं।

-------------

*कजाकिस्‍तान की राजधानी नूर-सुल्तान में आगामी डेविस कप मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ ने मैच की मेजबानी के लिए नूर-सुल्तान को चुना है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन-एआईटीए के महासचिव हिरनमॉय चटर्जी ने कहा कि आईटीएफ ने एआईटीए को सूचित कर दिया है कि पाकिस्तान की अपील खारिज कर दी गई है।


तटस्थ स्थल पर मैच करवाने के डेविस कप कमेटी के फैसले के खिलाफ पाकिस्तान की अपील रद्द कर दी गई है और मैच अब 29 तथा 30 तारीख को कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान इंडोर स्टेडियम में खेला जाएगा। हमलोग खुश है कि मैच अब तटस्थ स्थल पर खेला जाएगा।

-------------

*प्रगति मैदान में चल रहा 39वां अतंर्राष्ट्रीय व्यापार मेला आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। मेला 27 नवम्बर तक आम लोगों के लिए सुबह साढ़े नौ बजे से शाम को साढ़े सात बजे तक खुला रहेगा। दर्शक प्रगति मैदान के गेट नं 1 और 10 से प्रवेश कर सकते हैं।

--------------

*बम्‍बई शेयर बाज़ार का संवेदी सूचकांक आज 186 अंक की बढ़त के साथ 40 हज़ार 470 पर बंद हुआ। निफ्टी 56 अंक बढ़कर 11 हज़ार 940 पर पहुंच गया।

--------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा के 250वें सत्र के अवसर पर विशेष चर्चा में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का वक्‍तव्‍य अमर उजाला ने मुख पृष्‍ठ पर दिया है - लोग आएंगे जाएंगे व्‍यवस्‍था बनी रहेगी, वेल में आए बिना भी जीत सकते हैं दिल।

*राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार की कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी समाचार पत्रों की सुर्खी बनी है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - महाराष्‍ट्र में गठबंधन की तस्‍वीर साफ नहीं, पवार ने नहीं खोले पत्‍ते।

*छात्रावास शुल्‍क बढ़ोतरी के खिलाफ जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के हजारों छात्रों के प्रदर्शन को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

*अर्थव्‍यवस्‍था धीमी, लेकिन मंदी नहीं - वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामण के लोकसभा में इस बयान को देते हुए हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - भारत अभी भी जी-20 देशों में अभी भी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था।