आकाशवाणी सार (20-May-2020)
AIR News Gist

Posted on May 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा- पहली जून से हर रोज दो सौ गैर-वातानुकुलित रेलगाड़ियां चलाई जाएगी।

* रेल मंत्रालय राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की आवश्‍यकताओं के अनुसार श्रमिक स्‍पेशल रेलगाडियों के गन्‍तव्‍य और रूकने के स्‍थान तय करेगा।

* सरकार ने जे ई ई मेन और नीट परीक्षाओं के अभ्‍यास के लिए राष्‍ट्रीय परीक्षा अभ्‍यास मोबाइल ऐप शुरू किया।

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत से जुड़े स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की सराहना की। योजना से लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार।

* केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रवासियों के लिए दो महीने तक मुफ्त अनाज उपलब्‍ध कराने के लिए आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज को मंजूरी दी।

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों की सहायता के लिए तीन लाख करोड रुपये की अतिरिक्‍त राशि उपलब्‍ध कराने को मंजूरी।

* सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लिए सूक्ष्‍म खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग को भी मंजूरी।

* मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर में सभी पदों पर रोजगार के लिए मूल निवासी विशेष मापदंडों को मंजूरी दी।

* कोविड-19 से रोगियों के ठीक होने की दर बढकर लगभग 40 प्रतिशत हुई।

* देश में घरेलू उडानें 25 मई से फिर शुरू होंगी।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे अगले महीने की पहली तारीख से हर रोज दो सौ गैर-वातानुकुलित रेलगाड़ियां चलाएगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू की जाएगी। ये रेलगाड़ियां श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों के अतिरिक्त होंगी और भारतीय रेल श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियों की संख्या दोगुना करने की योजना बना रहा है ताकि प्रवासी श्रमिकों को अधिक राहत दी जा सके।

रेलमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि वे श्रमिकों की सहायता करें और निकटतम रेलवे स्टेशन पर उनका पंजीकरण करके उनकी सूची रेलवे को प्रदान करें ताकि विशेष रेलगाड़ियां चलाई जा सकें।

-----------------

* रेलवे के कार्यकारी निदेशक राजेश बाजपेयी ने बताया कि श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ी से यात्रा करने वाले व्‍यक्ति‍यों के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य है। उन्‍होंने कहा कि इन व्‍यक्तियों में से किसी के भी कोविड-19 से संक्रमित होने की स्थिति में उसके बारे में पता करने के लिए यह आवश्‍यक है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वर्तमान में रेलवे एक सौ अस्‍सी रेलगाड़ि‍यां प्रतिदिन चला रहा है और इन श्रमिक स्‍पेशल रेलगाड़ि‍यों की संख्‍या बढ़ाई जा सकती है।

एक मई को हमने निर्णय लिया था कि हम श्रमिक ट्रेनों के माध्‍यम से श्रमिकों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाएंगे और तब से भारतीय रेल द्वारा 20 लाख लोगों को ले जाया गया है। अभी लगभग हम एक दिन में 180 के करीब रेलगाड़ि‍यां चलाते हैं। हमारा प्रयास है कि हम ये तीन सौ रेलगाड़ी प्रतिदिन तक चलाएं, जिससे कि जो श्रमिक हमारे फंसे हुए हैं कहीं पर, उनको उनके गृह राज्‍यों तक ले जाया जा सके।

-----------------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी की स्थिति में दंत विशेषज्ञों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। महामारी के वर्तमान हालात में दंत चिकित्‍सक, उनके सहायक और दांतों का इलाज करा रहे मरीजों में संक्रमण का भारी खतरा हो सकता है। दांतों के इलाज की प्रक्रिया में मरीज की लार, खून और श्‍वास संबंधी स्राव के काफी नजदीक से सम्‍पर्क में आना अपेक्षित होता है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि बहुत से मरीज जिनमें कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, वे भी कोरोना के वाहक हो सकते हैं इसलिए, यह सलाह दी गई है कि दांतों का इलाज करा रहे लोगों के प्रति खास सावधानी बरती जाए।

 

कंटेनमेंट ज़ोन में दंत चिकित्‍सा क्‍लीनिक बंद रहेंगे। हालांकि वे मरीजों को डेली परामर्श प्रदान करना जारी रख सकते हैं। इस ज़ोन के मरीज एंबुलेंस के ज़रिए पास के कोविड दंत चिकित्‍सा केन्‍द्र पर जा सकते हैं। रेड ज़ोन में आपातकालीन दंत चिकित्‍सा प्रक्रियाओं को अंजाम दिया जा सकता है। ऑरेंज और ग्रीन जोन में दंत चिकित्‍सा क्‍लीनिक परामर्श प्रदान करने के लिए कार्य करेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि केवल आपातकालीन और ज़रूरी परिस्थिति में ही ऑपरेशन किए जाएंगे और ओरल कैविटी की जांच से जुड़े उच्‍च जोखिम के कारण राष्‍ट्रीय कैंसर स्‍क्रीनिंग कार्यक्रम के तहत मौखिक कैंसर स्‍क्रीनिंग को नए दिशा-निर्देश जारी होने तक स्‍थगित कर दिया जाना चाहिए। 

------------

* इस बीच, जम्‍मू-कश्‍मीर के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने कोविड-19 और लॉकडाउन का तनाव दूर करने के लिए ''सुकून'' कार्यक्रम की शुरूआत की है। इसका उद्देश्‍य मनो‍वैज्ञानिक तनाव दूर करने के उपायों के बारे में जागरूकता लाना है। यह कार्यक्रम दूरदर्शन कशीर चैनल पर प्रत्‍येक मंगलवार को रात नौ बजे प्रसारित किया जाएगा। 

---------------

* केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्‍ट्रीय परीक्षा अभ्‍यास नाम से एक नया मोबाइल ऐप शुरू किया है। राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी-एनटीए ने संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा-जेईई मेन और राष्‍ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट जैसी परीक्षाओं के अभ्‍यास के लिए यह ऐप तैयार किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लॉकडाउन के कारण शिक्षण संस्‍थान और एनटीए के परीक्षा अभ्‍यास केन्‍द्र बंद होने के कारण विद्यार्थियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए इसकी शुरूआत की गई है।

 

इस अभ्‍यास ऐप की सुविधा छात्रों को स्‍मार्ट फोन और कम्‍प्‍यूटर पर भी उपलब्‍ध होगी, ताकि वे अभ्‍यास के लिए प्रेक्टिस टेस्‍ट डाउनलोड कर उसे हल कर सकें। इस ऐप पर ऑफलाइन मोड की भी सुविधा होगी अर्थात छात्र बिना इंटरनेट नेटवर्क के भी अभ्‍यास पत्र हल कर सकते हैं। अपनी क्षमता का आकलन करने के लिए छात्रों को पुन: ऑनलाइन जाकर हल किए हुए अभ्‍यास पत्र को सबमिट करना होगा। यह मोबाइल ऐप एंड्रॉयड बेस्‍ड स्‍मार्टफोन और टेबलेट पर भी काम करेगा और उसे गूगल प्‍लेड स्‍टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जल्‍द ही ये सुविधा आईओएस प्‍लेटफॉर्म पर भी उपलब्‍ध होगी। ऐप के डाउनलोड होने के बाद छात्रों को कुछ जानकारी भरकर एक अकाउंट बनाना होगा और इसके बाद वे संबंधित परीक्षा के लिए नि:शुल्‍क अभ्‍यास पत्र प्राप्‍त कर सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा प्रतिदिन एक नया अभ्‍यास पत्र उपलब्‍ध कराने की योजना है। 
--------

* विभिन्‍न माध्‍यमों से फैलाई जा रही फेक न्‍यूज़ यानी भ्रामक समाचारों के बारे में श्रोताओं को सही जानकारी देने के प्रयास में इस खंड में हम आपको असलि‍यत की जानकारी देते हैं। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक संदेश प्रचारित किया जा रहा है जिसमें एक महिला एक छोटे बच्‍चे को साथ लेकर रेल के डिब्‍बों में यात्रा करती दिखाई गई है। इसके साथ दिए गए संदेश में कहा गया है कि यह महिला प्रवासी है और अपने घर वापस जाने का प्रयास कर रही है।

एक ट्वीट संदेश में पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने च‍ित्र की पड़ताल कर बताया है कि यह चित्र वर्ष 2016 का बांग्‍लादेश का है न कि भारत का।
--------
* गुजरात सरकार ने इन आरोपों का खंडन किया है कि कोविड-19 के इलाज में कम कीमत वाले धमन-1 वेंटिलेटर का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि कम लागत के इन वेंटिलेटरों का विनिर्माण वैश्विक मानकों के अनुरूप किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग में प्रधान सचिव जयंती रवि ने बताया कि सरकारी मान्यता प्राप्त ईक्यूडीसी प्रयोगशाला ने इसे सुरक्षित बताया है।

----------


* नारियल की जटा से तैयार किए गए कॉयर जीयो टेक्‍सटाइल को ग्रामीण सड़कों के निर्माण के उपयुक्‍त पाया गया है। राष्‍ट्रीय ग्रामीण ढांचागत विकास एजेंसी के अनुसार, इसका इस्‍तेमाल प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना - तीन के अंतर्गत बनाई जाने वाली ग्रामीण सड़कों के लिए किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने बताया है कि इस योजना के तहत बनाई जाने वाली ग्रामीण सड़कों के 5 प्रतिशत हिस्‍से में इसका इस्‍तेमाल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि देश के सात राज्‍यों में लगभग एक हजार 6 सौ किलोमीटर ग्रामीण सड़कों के निर्माण में कॉयर जीयो टेक्‍सटाइल का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इस काम के लिए लगभग 70 करोड़ रूपये मूल्‍य के कॉयर जीयो टेक्‍सटाइल का प्रयोग होगा।

------------------------

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असंगठित क्षेत्र के लिए सूक्ष्‍म खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग योजना को मंजूरी दे दी है। इसके लिए दस हजार करोड रूपये आवंटित किये गये हैं। इसके तहत असंगठित क्षेत्र के लिए देशभर में सूक्ष्‍म खाद्य प्रसंस्‍करण उद्यमों को औपचारिक रूप दिया जाएगा।


इसका उद्देश्‍य इन इकाइयों के लिए वित्‍तीय सहायता में वृद्धि, राजस्‍व में वृद्धि, खाद्य गुणवत्‍ता और सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन और असंगठित क्षेत्र से औपचारिक क्षेत्र में लाकर इस उद्योग की क्षमता बढ़ाना है। इससे महिला उद्यमियों और आकांक्षी जिलों पर विशेष ध्‍यान दिया जायेगा।


केंद्र में खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री की अध्‍यक्षता में अंतर-मंत्रालय उच्‍चाधिकार समिति इस योजना की निगरानी करेगी। राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश में इस समिति की अध्‍यक्षता मुख्‍य सचिव करेंगे।

------------------------

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना के अंतर्गत तीन लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि उपलब्‍ध कराने की मंजूरी दे दी है। इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों पात्र कर्जदारों और मुद्रा योजना के अंतर्गत और ऋण लेने के इच्‍छुक लोगों को फायदा होगा।


आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना कोविड-19 की वजह से देशभर में जारी लॉकडाउन से उत्‍पन्‍न अभूतपूर्व स्थिति से निपटने के लिए खासतौर पर तैयार की गई है।

------------------------

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम-2019 के तहत जारी 2020 के जम्‍मू-कश्‍मीर द्वितीय राज्‍य कानून अनुकूलन आदेश को अपनाने की स्‍वीकृति पिछली तारीख से प्रदान कर दी है। इस आदेश के तहत केंद्र-शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में सभी स्‍तरों की नौकरियों के लिए अधिवास संबंधी शर्तों में और संशोधन किया गया है। यह आदेश प्रदेश में सभी पदों पर रोजगार के लिए निवास संबंधी मानदंडों के बारे में है।

------------------------

* मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने कोयले की नीलामी के तौर-तरीकों को आज स्‍वीकृति दे दी। राजस्‍व में साझेदारी के आधार पर कोयला खदानों और लिग्‍नाइट या फिर इनकी बिक्री और कुकिंग कोल लिंकेज की अवधि बढ़ाने के तौर-तरीकों को भी मंजूरी दी गई।


अब से नीलामी के मानदंड राजस्‍व में साझेदारी पर आधारित होंगे।


बोलीदाताओं को सरकार को देय राजस्‍व की प्रतिशत हिस्‍सेदारी के लिए बोली लगानी होगी।


सफल बोलीदाताओं को मासिक भुगतान करना होगा जो राजस्‍व हिस्‍सेदारी के प्रतिशत यानी अंतिम बोली, महीने के दौरान देय वैधानिक रॉयल्‍टी से संबंधित कोयले की मात्रा और काल्‍पनिक या वास्‍तविक कीमत, जो भी अधिक हो, पर आधारित होगी।

------------------------

* केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों और आवास वित्‍त कंपनियों के लिए नई विशेष नकदी योजना स्‍कीम आरंभ करने के वित्‍त मंत्रालय के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। इन कंपिनयों की नकदी की स्थिति सुधारने के लिए यह प्रस्‍ताव स्‍वीकार किया गया है।


सरकार को इसके लिए पांच करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था करनी होगी।


कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण वित्‍तीय स्थिरता सुदृढ़ बनाने की बजट घोषणा तुरंत लागू करने की आवश्‍यकता के मद्देनजर यह फैसला किया गया है।

------------------------

* देश में इस समय 61 हजार 149 कोविड-19 रोगियों का इलाज चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि अब तक 42 हजार दो सौ 98 रोगी स्‍वस्‍थ हो गये हैं। उन्‍होंने कहा कि लॉकडाउन लागू होने के समय रोगियों के ठीक होने की दर सात दशमलव एक प्रतिशत थी जो अब 39 दशमलव छह-दो प्रतिशत हो गई है। उन्‍होंने कहा कि लगभग 40 प्रतिशत रोगी स्‍वस्‍थ हो गये हैं।


जब हमने लॉकडाउन स्‍टार्ट किया था तो हमारे यहां पर रिकवरी रेट अराउंड सैवन प्‍वाइंट वन पर्सेन्‍ट था। एफट्र करते रहे, फोकस रहा कि हम कोशिश करें कि हम हर दिन केस आइडेन्टिफिकेशन करें, उसके साथ ही जो हमारा क्‍लीनिकल मैनेजमैन्‍ट है जो पॉजि़टिव केस हैं उस पर हम एफर्ट करें। तो उसके तहत हमने देखा कि यह रिकवरी रेट बढते हुए जब सैकेन्‍ड लॉकडाउन हमारा शुरू हुआ तो 11.42 पर्सेन्‍ट के करीब था। धीरे-धीरे बढते हुए वह 26.59 पर्सेन्‍ट हुआ। और आज हम पाते हैं कि अराउंड 39.62 पर्सेन्‍ट यानि कि अप्रोक्‍सीमेटली 40 पर्सेन्‍ट लोग जो कि कोविड पॉजि़टिव पाये गये वह रिकवर हो चुके हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि विश्‍व में एक लाख की जनसंख्‍या में से 62 लोग संक्रमित हैं जबकि भारत में यह संख्‍या केवल सात दशमलव नौ है।


जैसा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि कोविड 19 जो है वह जंग से लेकर जग तक उससे इम्‍पैक्‍ट हुआ है। तो हम देखें तो पाते हैं कि अगर पूरे देश की जनसंख्‍या लें, पूरी दुनिया की जनसंख्‍या लें, तो पूरी दुनिया की जनसंख्‍या में करीब 62 केसेज़ पर लैख पाप्‍यूलेशन कोविड 19 से अफैक्‍ट हुए हैं। और उसके साथ ही उसके कम्‍पैरिज़न में अगर हम इंडिया में देखें तो पाते हैं कि करीब 7 प्‍वाइंट 9 पीपल पर लैख पाप्‍यूलेशन ऑफ दिस कंट्री गॉट अफैक्टिड बिकाउज़ ऑफ कोविड।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि विश्‍व के दस सबसे अधिक प्रभावित देशों में एक लाख की आबादी में 115 से 496 लोग संक्रमित हुए। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व में कोविड-19 से एक लाख की आबादी में से चार दशमलव दो लोगों की मौत हुई। जबकि भारत में यह आंकडा शून्‍य दशमलव दो है।


ओवरऑल हम देखते हैं कि जहां 4.2 पर लैख पॉप्‍यूलेशन अक्रॉस द वर्ल्‍ड, दे हैव डाइड बिकाउज़ ऑफ कोविड 19। इंडिया में उसका स्‍टेटस अब करीब ज़ीरो प्‍वाइंड टू केसेज़ डैथ्‍स रिपोर्टिड पर लैख पॉप्‍यूलेशन है। अगर पूरी दुनिया के केसेज़ को हम देखते हैं तो पाते हैं कि एज़ आई एफ 59, 53, 52 इस तरीके से तो नौ देश तो एैसे हैं जहां पर दस से अधिक की संख्‍या में पर लैख पॉप्‍यूलेशन मॉर्टेलिटी भी रिकॉर्ड हुई है। इसको अगर हम दस मोस्‍ट अफैक्‍टेड कंट्रीज़ से कम्‍पेयर करें तो पाते हैं कि करीब छ: कंट्रीज़ में तो दो लाख से अधिक केसेज़ रिकॉर्ड हुए हैं। और उसमें एज़ हाईएस्‍ट 14 लाख के करीब यह केसेज़ इंडिविज़ुअल देशों में रिकॉर्ड किए गये हैं। अगर हम डैथ की भी एनॉलॉइसेज़ करें तो देखते हैं कि छ: देश एैसे हैं जहां पर कि दस हजार से ज्‍यादा डैथ्‍स भी रिकॉर्ड हुई हैं। और उसके कम्‍पैरिज़न में इससे रिलेटिवली वी वर एबल टू मैनेज द सिचुएशन वैल सो फार दो दा चैलेंज स्टिल कंटिन्‍यूज़।

 

अधिकारी ने बताया कि राज्‍यों और नागरिकों के सहयोग से भारत स्थिति को संभालने में सफल रहा है लेकिन चुनौती अभी बनी हुई है। देश में लगभग 61 हजार रोगियों का इलाज चल रहा है जिनमें से लगभग दो दशमलव नौ प्रतिशत ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर है। तीन प्रतिशत आई सी यू में और शून्‍य दशमलव चार-पांच प्रतिशत रोगी वेंटिलेटर पर हैं। अधिकारी ने बताया कि रोगियों की जल्‍दी पहचान और निगरानी पर ध्‍यान देने से सरकार, सकारात्‍मक परिणाम हासिल करने में सफल रही।

------------------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए एक लाख आठ हजार 121 नमूनों की जांच की गई। अब तक देश भर में 25 लाख 12 हजार 388 लोगों की जांच की जा चुकी है। इस बीच अनुसंधान परिषद कोरोना वायरस की जांच सुविधा बढाने के लिए सरकारी और प्राइवेट केन्‍द्रों को जांच की अनुमति दे रहा है। अब तक 391 सरकारी और 164 प्राइवेट जांच केन्‍द्रों को मंजूरी दी जा चुकी है।

 

------------------------

* वित्‍त आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के बारे में अपने उच्‍च-स्‍तरीय समूह का पुनर्गठन किया है। यह समूह कोविड-19 महामारी के संदर्भ में अपनी पहले की सिफारिशों की समीक्षा करेगा। कोविड-19 महामारी के प्रकोप और भविष्‍य में देश में इसी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चुनौतियों से निपटने के तौर-तरीके तैयार करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-दिल्‍ली के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया इस उच्‍च-स्‍तरीय समूह के प्रमुख हैं। राजधानी दिल्‍ली स्थित यकृत और पित्‍त-रोग विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर एस. के. सरीन तथा महाजन इमेजिंग के संस्‍थापक डॉक्‍टर हर्ष महाजन को भी इस समूह में शामिल किया गया है।


यह समूह स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जनशक्ति और देश में अगले पांच वर्षों के लिए संसाधनों की अनुमानित आवश्‍यकता का भी नए सिरे से आकलन किया जाएगा। समूह इन आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए धन की आवश्‍यकता के बारे में भी गहरी पड़ताल करेगा। 

------------------------

* नेपाल में आज 25 नए पॉजिटिव मामले आने के बाद कोविड-19 के मरीजों की संख्या 427 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार आज कोविड 19 के 13 मामले कपिलवस्तु में, छह बांके में, पांच धनकुटा और एक नवलपारसी पश्चिम जिले में मिले हैं। नेपाल में कुल 380 सक्रिय मामले हैं जबकि 45 रोगी ठीक हो चुके हैं।

------------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* अगर आज के समाचारपत्रों पर एक नजर डालें तो लॉकडाउन से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे आम लोगों को राहत देने एक जून से 200 नॉन एसी रेलगाडि़यां चलाया जाना का आज के सभी समाचार पत्रों के पहले पृष्‍ठ पर है। दैनिक जागरण लिखता है कि इसी हफ्ते से होगी ऑनलाइन टिकटों की बिक्री। निर्धारित टाइम टेबल के साथ नियमित चलेंगी ट्रेंने।

* प्रवासी मजदूरों की वापसी के लिए बसें भेजने पर सियासी घमासान को भी अखबारों ने अहमियत दी है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- मजदूरों के लिए हजार बसे, लेकिन चक्‍के तले आई सियासत। पत्र ने उत्‍तर प्रदेश के उप-मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हवाले से लिखा है कि सौंपी गई बसों की लिस्‍ट में ऑटो रिक्‍शा और बाइक के नंबर डालकर कांग्रेस कर रही गुमराह।

* लॉकडाउन के चौथे चरण में पाबंदियों में रियायत के बाद राजधानी दिल्‍ली में व्‍यावसायिक गतिविधियां फिर शुरू होने को नवभारत टाइम्‍स सहित लगभग सभी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर जगह दी है। पत्र के अनुसार 58 दिनों बाद खुला रोजगार का ताला, पर नियमों को लेकर भ्रम। पंजाब केसरी लिखता है- छूट के पहले दिन सड़कों पर जाम।

* बंगाल की खाड़ी से उठे सुपर साइक्‍लोन उम्‍पुन से होने वाले संभावित नुकसान को कम करने के सरकार के प्रयासों को भी अखबारों ने अहमियत दी है। दैनिक भास्‍कर के अनुसार ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरफ की 41 टीमें तैनात, 24 टीमें रिजर्व रखी गईं। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- प्रशासनिक अमला तैयार, लाखों लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया।

* जम्‍मू-कश्‍मीर में हिजबुल के डिप्‍टी कमांडर जुनैद सहराई के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में ढेर होने का समाचार राष्‍ट्रीय सहारा ने दिया है। मोस्‍ट वांटेड 10 आतंकवादियों की सूची में तीसरे नंबर पर था जुनैद।