आकाशवाणी सार (18-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिड़ला लोकसभा अध्‍यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्‍मीदवार।

*बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर का दौरा किया। उन्‍होंने दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों के बेहतर इलाज के लिए अधिकारियों को आवश्‍यक कदम उठाने के निर्देश दिये।

*सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने परामर्श जारी करके सभी निजी टी वी चैनलों से डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चों को उपयुक्‍त रूप से दिखाने को कहा ।

*केंद्र सरकार, दिमागी बुखार को फैलने से रोकने और इस पर काबू पाने के लिए एक स्‍थायी बहुआयामी विशेषज्ञ दल का गठन करेगी।

*प्रयागराज की एक विशेष अदालत ने 2005 के अयोध्‍या आतंकी हमले के चार आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

*सरकार ने सीमा शुल्‍क और उत्‍पाद के 15 वरिष्‍ठ अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्‍त किया।

*देश के विभिन्‍न भागों में मॉनसून-पूर्व वर्षा से लोगों को गर्मी से राहत।

 

समाचार विस्तार से-

 

*मध्यप्रदेश में बेतुल जिले का बांचा गांव खाना बनाने के लिए शतप्रतिशत सौर स्टोव का इस्तेमाल करने वाला देश का पहला गांव बन गया है। गांव के सभी 75 परिवार खाना बनाने के लिए रसोई गैस या लकड़ी का इस्तेमाल नहीं करते। अब गांव में पेड़ों की कटाई रुक गई है और वन संरक्षण को बढ़ावा मिल रहा है।

इस योजना से लाभांवित एक ग्रामीण अरविंद ने कहा कि हम जंगल पहले जाते थे, लकड़ी लाके खाना पकाते, पूरा धुंआ-धुंआ होता था। इससे हमको आधे एक घंटे 40 एक मिनट में पूरा खाना बन जाता था इससे, समय बच रहा है। गांव की एक अन्‍य महिला जमना बाई ने इसे एक बड़ा बदलाव करार दिया। अभी ये सोलर पैनल है चूल्‍हा लगाई करके, यहां इसमें फायदा हो रहा है। समय पर खाना बन जाता है। घर भी अच्‍छा है काला नहीं होता घर भी। बांचा की सफलता नये भारत के विकास की कहानी है जो अक्षय ऊर्जा की क्षमता को दिखाती है।इससे न केवल देश का ईंधन पर खर्च होने वाला बहुत पैसा बचेगा। बल्कि पर्यावरण की सेहत के लिए भी यह अनिवार्य जरूरत है।

................

*असम कौशल विकास मिशन राज्‍य में जापानी भाषा के प्रशिक्षण संबंधी कक्षाएं शुरू करने जा रहा है।असम के उद्योग और विकास मंत्री चंद्र मोहन पटोरी ने बताया कि राष्‍ट्रीय कौशल विकास आयोग के असम में कई केंद्र स्‍थापित किए जाएंगे, जिनमें युवाओं को जापानी भाषा का प्रशि‍क्षण दिया जाएगा।

कौशल विकास और उद्योग मंत्री मंत्री चंद्रमोहन पटोरी ने कहा कि असम सरकार डेढ सौ जापानी कंपनियों के साथ एक बैठक आयोजित करने जा रही है। उन्‍होंने यह भी कहा कि जेट्रो नामक एक जापानी कंपनी के साथ बातचीत चल रही है। जो ऑटो मोबाइल पुर्जों के निर्माण के लिए असम में "जेट्रो सिटी" स्थापित करने में रुचि रखते हैं। श्री पटोरी ने यह भी कहा कि दक्ष नामक एक मोबाइल-आधारित ऐप जल्‍द ही शुरू किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कौशल विकास पर बल देते हुए असम के

मंगलडोई में एक स्किल यूनिवर्सिटी बनाया जाएगा।  

................

*भारतीय जनता पार्टी के सांसद ओम बिड़ला लोकसभा अध्‍यक्ष के पद के लिए एनडीए की ओर से उम्‍मीदवार हैं। वे राजस्‍थान के कोटा से दो बार सांसद चुने गए। उन्‍होंने लोकसभा अध्‍यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र भरा। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमितशाह और नितिन गडकरी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्‍ताव रखा। बीजू जनता दल, शिवसेना, अकाली दल, लोक जनशक्ति पार्टी, वाई एस आर कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड और एआईए डीएमके ने प्रस्‍ताव का समर्थन किया। प्रहलाद जोशी ने बताया कि कांग्रेस ने प्रस्‍ताव का समर्थन नहीं किया लेकिन वह ओम बिड़ला की उम्‍मीदवारी का विरोध भी नहीं करेगी।

-----------------
*भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त कार्यवाहक अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि वे कार्यकर्ता के रूप में पार्टी को मजबूत बनाने का काम करेंगे। उन्होंने स्वयं पर भरोसा व्यक्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी प्रमुख अमित शाह को धन्यवाद दिया। जे पी नड्डा को कल नई दिल्ली में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक में भारतीय जनता पार्टी का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

 

जे पी नड्डा का आज संसद के बाहर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्‍य पार्टी सांसदों ने स्‍वागत किया। उनके सम्‍मान में आज भाजपा मुख्‍यालय में भी एक कार्यक्रम हुआ, जहां गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता मौजूद रहे।

---------------

*सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने परामर्श जारी करके सभी निजी टी वी चैनलों से डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चों को उपयुक्‍त रूप से दिखाने को कहा है। मंत्रालय के परामर्श में कहा गया है कि देखने में आया है कि कई डांस कार्यक्रमों में छोटे बच्‍चे ऐसी मुद्राएं करते हैं जो उनकी आयु को देखते हुए उचित नहीं होतीं। फिल्‍मों और अन्‍य मनोरंजन कार्यक्रमों में वयस्‍क कलाकार ऐसा करते हैं। ऐसी मुद्राओं से गलत संकेत भी जाते हैं और इनसे बच्‍चों पर तनाव भी बनता है। मंत्रालय के अनुसार सभी टी वी चैनलों से उम्‍मीद की जाती है कि वे केबल टेलीविजन नेटर्वक्‍स नियमन कानून के तहत कार्यक्रम और विज्ञापन संहिताओं में निर्धारित प्रावधानों का पालन करें। इन नियमों के अनुसार ऐसा कोई कार्यक्रम टी वी पर नहीं दिखाया जा सकता जिसमें बच्‍चों को अशोभनीय ढंग से पेश किया जाये।

-----------------

*बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने आज मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से उत्‍पन्‍न स्थिति का जायजा लिया। उनके साथ उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी श्री कृष्‍ण मेडिकल कॉलेज के बच्‍चों के वार्ड में गए, जहां दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों का इलाज चल रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री ने चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को बच्‍चों के बेहतर इलाज के बारे में हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए।

 

मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने चिकित्सकों, स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि बीमारी से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन को संसाधनों की कोई कमी नही होने दी जाएगी। जरूरत के अनुसार अतिरिक्त संसाधन और दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मुजफ्फरपुर जिले के चार प्रखंड़ों मीनापुर, मुशेरी, मोतीपुर और कांटी में दिमागी बुखार का सबसे अधिक प्रकोप है। मुख्यमंत्री ने विशेष दल ने यहां का दौरा करने को कहा। मुख्यमंत्री ने गर्मी और उमस बढ़ने के साथ विकट रूप धारण करने वाली दिमागी बुखार की बीमारी के विस्तरित अध्ययन पर भी जोर दिया। 

 

राज्‍य में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 132 हो गई है। 

----------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार लौटें गांव की ओर कार्यक्रम के माध्‍यम से गांव के लोगों तक पहुंचने की पहल शुरू करेगी। आठ दिन का यह कार्यक्रम बृहस्‍पतिवार से राज्‍य की सभी पंचायतों में चलाया जायेगा। 


इस कार्यक्रम में राज्य के लोग और और सरकारी अधिकारी शामिल होंगे जो मिलकर ग्रामीण इलाकों के एक जैसे विकास को हासिल करने के लिए काम करेंगे। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक राजपत्रित अधिकारी को एक ग्राम पंचायत सौंपी जाएगी जहां पर वो कम से कम दो दिन और एक रात ठहर कर गांव के लोगों के साथ मिलकर बातचीत करेंगे और साथ ही पंचायत प्रतिनिधियों तथा अन्य स्थानिय लोगों के साथ मिलकर उनकी चिंताओं, विकास की जरूरतों और क्षेत्र में मौजूद आर्थिक संभावनाओं के बारे में पता लगाएंगे। 

---------------

*केन्‍द्र, दिमागी बुखार और जापानी एनसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अंतर्गत बहुआयामी विशेषज्ञ समूह गठित करेगा। यह समूह इन बीमारियों के कारणों और उनकी रोकथाम के लिए दीर्घकालीन उपाय सुझायेगा। इसमें राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र, एम्‍स, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद्, विज्ञान और टैक्‍नोलॉजी मंत्रालय तथा महिला और बाल विकास मंत्रालय के विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा। आज नई दिल्‍ली में विशेषज्ञों के बहुविषयक समूह की बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए डॉक्‍टर हर्ष वर्धन ने इस समूह के गठन का निर्देश दिया। बैठक में बिहार के मुजफ्फरपुर में दिमागी बुखार से बड़ी संख्‍या में बच्‍चों की मौत के मुद्दे पर भी विचार किया गया। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि केन्‍द्र दिमागी बुखार जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए बिहार को हर संभव सहायता दे रहा है।

-----

*उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज की एक विशेष अदालत ने अयोध्‍या में 5 जुलाई, 2005 में राम जन्‍मभूमि परिसर में हुए विस्‍फोट मामले के चार अभियुक्‍तों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने एक अभियुक्‍त मोहम्‍मद अजीज को बरी कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि अदालत ने दोषियों पर 20-20 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।


आखिर 14 साल के लंबे इंतजार के बाद आज यह फैसला आ गया। 5 जुलाई 2005 को पांच आतंकवादियों ने राम जन्मभूमि परिसर में आधुनिक हथियारों, रॉकेट लांचर और ग्रनेड से हमला किया था । सुरक्षाबलों की सतर्कता के चलते यह आतंकवादी अपने उद्देश्य में कामयाब नहीं हो सके और पांचों को वही मार गिराया गया। सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में इन पांचों को आतंकवादियों को हथियार और वाहन उपलब्ध कराने तथा षड्यंत्र रचने में सहयोग करने के लिए जुर्म में गिरफ्तार किया था। इस मुकदमे में 63 गवाह पेश किए गए।

----

*सरकार ने केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड के 15 वरिष्‍ठ अधिकारियों को अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्‍त करने के आदेश दिए हैं। सेवानिवृत्‍त किए जाने वाले भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारियों में प्रधान आयुक्‍त, आयुक्‍त, अपर-आयुक्‍त और उपायुक्‍त श्रेणी के अधिकारी शामिल हैं। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि इन अधिकारियों को तीन महीने तक, हर महीने, सेवानिवृत्ति के समय मिलने वाले वेतन और भत्‍तों की राशि का भुगतान किया जाएगा।


पिछले सप्‍ताह संयुक्त आयुक्त श्रेणी के एक अधिकारी सहित आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को भी भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग के आरोपों में अनिवार्य रूप से सेवानिवृत्त किया गया था। 

-----

*जापान के हिरोशिमा में एफ.आई.एच. महिला हॉकी सीरीज फाइनल्‍स के पूल ए में भारत ने फि‍जी को 11-0 से पराजित किया। भारत के लिए गुरजीत कौर ने चार और मोनिका ने दो गोल किए। भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है।

-----

*भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 के लिए बनाये गये लैन्‍डर और रोवर के आज रात भारतीय अनुसंधान संगठन के श्रीहरिकोटा केन्‍द्र में पहुंच जाने की संभावना है। प्रज्ञान नाम के रोवर को विक्रम नाम के लैन्‍डर के भीतर ही स्‍थापित किया गया है। बेंगलूरू की इसरो प्रयोगशाला से कल इन दोनों को श्रीहरिकोटा के लिए रवाना किया गया।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत और पश्चिम बंगाल में डॉक्‍टरों की सात दिन से जारी हड़ताल खत्‍म होने की खबर आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं। दैनिक जागरण की पहली खबर है - सत्र की शुरुआत के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी का संदेश, विपक्ष को दी जाएगी पूरी अहमियत। जनसत्‍ता ने लिखा है - प्रधानमंत्री ने दिया नया मंत्र। न पक्ष, न विपक्ष, केवल निष्‍पक्ष। इकोनॉमिक टाइम्‍स की सुर्खी है - "मैसेज कहां से शुरू हुआ, वॉट्सऐप को बताना होगा।" सरकार ने फेसबुक के मेसेजिंग प्‍लेटफार्म को दिया हर मेसेज को डिजिटली फ्रिंगरप्रिंट करने का सुझाव। नवभारत टाइम्‍स की बड़ी खबर है - जागी ममता, राजी डॉक्‍टर, पर हड़ताल से मरीज रहे बेहाल।