आकाशवाणी सार (19-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में बोरिस जॉनसन सबसे आगे; मुकाबले में अब केवल पांच उम्मीदवार शेष।

*कोटा से भाजपा सांसद ओमबिड़ला सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुने गए।

*क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटीकी रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जा।

*बांग्‍लादेश में लौह अयस्‍क की खदान का पहली बार पता चला है।

*दूरदर्शन के चैनल डीडी इंडिया के कार्यक्रम बांग्‍लादेश और दक्षिण कोरिया में जबकि वहां के सरकारी चैनल दूरदर्शन फ्री डिश पर दिखाये जाएंगे।

*चोटिल शिखर धवन, आईसीसी क्रिकेट विश्‍वकप से बाहर, उनके स्‍थान पर ऋषभ पंत टीम में शामिल।

*पी०यू० चित्रा ने स्‍वीडन में फोल्‍कसम ग्रॉ०प्री० एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता में महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता। पुरूष वर्ग में जिन्‍सन जॉनसन ने रजत पदक हासिल किया।

समाचार विस्तार से-

 

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कल फलोरिडा के ऑरलैंडों में खचाखच भरी जनसभा में वर्ष 2020 के अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि अमरीका की अर्थव्‍यवस्‍था पूरे विश्‍व के लिए ईर्ष्‍या का कारण है। उन्‍होंने विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी पर देश को नुकसान पहुंचाने की कोशिश का आरोप लगाया।

------------

*ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में अब केवल पांच उम्‍मीदवार रह गए है। कल के मतदान के बाद डोमिनिक राब मुकाबले से बाहर हो गए हैं। दूसरे दौर के मतदान के बाद 126 मत प्राप्‍त कर बोरिस जॉनसन शीर्ष पर हैं। उन्‍हें पहले दौर के मतदान के मुकाबले इस मतदान में बारह मत मिले हैं।

------------

*एनडीए उम्‍मीदवार ओम बिड़ला 17वीं लोकसभा के निर्विरोध अध्‍यक्ष निर्वाचित हुए। कांग्रेस, डी.एम.के., तृणमूलकांग्रेस, बीजू जनता दल, तेलगू देशम, वाईएसआर कांग्रेस, जनता दल यूनाइटेड और शिवसेना सहित सभी प्रमुख दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के उस प्रस्‍ताव का समर्थन किया जिसमें ओम बिड़ला का नाम अध्‍यक्ष पद के लिए प्रस्‍तावित किया गया था। बाद में कार्यवाहक अध्‍यक्ष वीरेन्‍द्र कुमार ने ओम बिड़ला के लोकसभा अध्‍यक्ष निर्वाचित किए जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री और विभिन्‍न दलों के नेता उन्‍हें अध्‍यक्ष के आसन तक ले गए।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिड़ला को बधाई देते हुए कहा कि उन्‍होंने अपना सारा जीवन जन सेवा में लगा दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि बिड़ला जिस कोटा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं उसे लघु भारत और शिक्षा का केंद्र माना जाता है।

ओम बिड़ला जी वो शख्सियत हैं जो जनप्रतिनिधि के नाते राजनीति से जुड़ना बड़ा स्वाभाविक है लेकिन उनकी पूरी कार्यशैली समाज सेवा के लिए रही। समाज जीवन की कहीं पर भी पीड़ा अगर उनको नजर आई तो पहले पहुंचने वाले व्यक्तियों में से रहे।

 

अपने संबोधन में नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने सभी सदस्‍यों का धन्‍यवाद करते हुए कहा कि अध्‍यक्ष का पद निष्‍पक्ष होना चाहिए। उन्‍होंने सदस्‍यों को आश्‍वासन दिया कि वे सभी को समान अवसर देंगे। बिड़ला ने कहा कि एनडीए सरकार को मिले भारी जनसमर्थन को देखते हुए उन्‍हें उम्‍मीद है कि सरकार पूरी निष्‍ठा के साथ अपने कर्तव्‍यों का निर्वहन करेगी।

 

जिस तरीके का विश्वास,भरोसा देश की जनता ने सरकार पर व्यक्त किया है। मैं निश्चित मानता हूं, सरकार की जवाबदेहीज्यादा बनती है। मेरी सरकार से भी अपेक्षा रहेगी कि वह अधिक जवाबदेही से, अधिक पारदर्शितासे इस देश के अंदर काम करे ताकि हम देश के अंदर मिसाल कायम कर सके।

 

इससे पहले सभी दलों के नेताओं ने बिड़ला को अध्‍यक्ष निर्वाचित होने पर बधाई दी। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में नए अध्‍यक्ष को अपनी पार्टी के पूरे समर्थन की बात कही।

 

 

कृषि और सामाजिक कार्योंसे जुड़े ओम बिड़ला ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत छात्र नेता के रूप में की। इसके बाद ये वर्ष 2003, 2008, 2014 में राजस्थान विधान सभा के लिए निर्वाचित हुए। वर्ष 2014 में पहली बार वे लोकसभाके लिए कोटा क्षेत्र से चुने गए और इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने दोबारा इसी सीट सेजीत दर्ज की। एक सक्रिय सांसद के रूप में ओम बिड़ला कईं संसदीय समितियों में भी कामकर चुके हैं।

---------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राज्‍यसभा की दो सीटों के उपचुनाव अलग से कराए जाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाली गुजरात कांग्रेस इकाई की याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से 24 जून तक जवाब मांगा है। राज्‍यसभा की ये दो रिक्तियां भाजपा प्रमुख अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण खाली हुई हैं।

---------

*क्‍यू.एस. वर्ल्‍ड यूनिवर्सिटीकी रैंकिंग में 23 भारतीय संस्‍थानों को श्रेष्‍ठ वैश्विक विश्‍वविद्यालय का दर्जा मिला है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान -आईआईटी मुंबई को एक सौ 52 अंक के साथ भारत के अच्‍छे संस्‍थान का रैंक मिला है। आईआईटी दिल्‍ली और भारतीय विज्ञान संस्‍थान बंगलौर को प्रथम दो सौ में रैंक मिला है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने संस्‍थानों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी है। एक ट्वीट में डॉ. निशंक ने कहा है कि सरकार देश के अन्‍य संस्‍थानों में शिक्षा का स्तर ऊंचा बनाने के लिए दृढ़ संकल्प है।

---------

*तटरक्षक बल ने समुद्र में डकैती और लूटपाट की घटनाओं पर नजर रखने के लिए नई दिल्‍ली में एक अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया है। बल के अपर महानिदेशक वी.एस.आर. मूर्ति ने आज इस कार्यशाला का उद्घाटन किया। इस कार्यशाला का आयोजन एशिया में समुद्री जहाजों की लूटपाट को रोकने से संबंधित20 एशियाई देशों के एक संगठन के सहयोग से किया गया है।

.....................

*आज विश्व सिकल दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन हर वर्ष सिकल कोशिका बीमारी और उसके उपचार के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

----------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में सभी राजनीतिक दलों के अध्‍यक्षों के साथ एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर बैठक हुई।


बैठक के बारे में जानकारी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री, एक देश एक चुनाव के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श के लिए एक समिति का गठन करेंगे। यह समिति एक समय सीमा के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। श्री सिंह ने बताया कि बैठक में अधिकतर राजनीतिक दलों ने एक देश एक चुनाव के विचार का समर्थन किया।


ज्‍यादातर सदस्‍यों ने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर अपना समर्थन दिया है। थोड़ी बहुत डिफ्रेंस ऑफ ऑपीनियन सीपीआई सीपीएम कर रही है। लेकिन वन नेशन और वन इलेक्‍शन नहीं होना चाहिए, इसका सीधा अपोज नहीं किया है। लेकिन उन्‍होंने इसके संबंध में आशंका व्‍यक्‍त की इसे आप कैसे लागू करेंगे और प्रधानमंत्री जी ने अपने उद्बोधन में यह कहा कि इस संबंध में एक कमेटी का गठन किया जाएगा, जो निर्धारित सीमा में इससे जुड़े सभी पक्षों पर विचार करके अपने सुझाव देगी।


राजनाथ सिंह ने कहा कि आज की बैठक में भाग लेने के लिए चालीस राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया गया था। इनमें से 21 दलों ने भाग लिया, जबकि ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के सहित तीन दलों ने अपने विचार भेजे।


राजनाथ सिंह ने ये भी बताया कि प्रधानमंत्री ने संसद की उपयोगिता बढ़ाने, भारतीय स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ और महात्‍मा गांधी की 150वीं जयन्‍ती समारोह तथा पिछड़े जिलों के विकास के बारे में विचार‍-विमर्श करने के उद्देश्‍य से भी यह बैठक बुलायी थी।

-------------------------------

*सरकार ने बांग्‍लादेश के टी वी चैनल बी टी वी वर्ल्‍ड को दूरदर्शन के फ्री डिश पर दिखाने का निर्णय किया है। दूरदर्शन का डी डी इंडिया चैनल भी बांग्‍लादेश में दिखाया जाएगा। इस बारे में प्रसार भारती और बांग्‍लादेश टी वी के बीच 7 मई को सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।


सरकार ने दक्षिण कोरिया के अंग्रेजी चैनल के बी एस वर्ल्‍ड को दूरदर्शन फ्री डिश पर और दक्षिण कोरिया में डी डी इंडिया चैनल दिखाने के प्रसार भारती के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस प्रकार के आदान प्रदान से पड़ोसी देशों के साथ आपसी संबंध और मजबूत होते हैं।


डीडी इंडिया बांग्‍लादेश में दिखेगा, वैसे ही साउथ कोरिया में भी दिखेगा और उसके आयोग में बांग्‍ला टीवी जो है डीडी फ्री टीवी जहां है वो चार करोड़ से ज्‍यादा लोग डीडी डिश का इस्‍तेमाल करते हैं तो फ्री डिश पर दिखेगा। ये एक अच्‍छी पहल है, ये एक अच्‍छी शुरूआत है और इसका अच्‍छा परिणाम होगा।

 

-------------------------------

*भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। शिखर धवन की जगह टीम में ऋषभ पंत को शामिल किया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर शिखर धवन को अंगुठे में चोट लगी थी। इस मैच में शिखर धवन ने एक सौ 17 रन की शानदार पारी खेली थी।

-------------------------------

*एशियाई चैंपियन पी यू चित्रा ने स्वीडन के सोलेनटुना में फोल्क्सम ग्रॉ प्री प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जिंसन जॉनसन ने पुरुषों की 1500 मीटर में रजत जीता।

-------------------------------

*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 66 अंक बढ़कर 39 हजार 113 पर बंद हुआ। हालांकि नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी एक अंक कम होकर 11 हजार 691 पर बंद हुआ। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे मजबूत होकर 69 रुपये 68 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*17वीं लोकसभा के अध्यक्ष के पद पर कोटा के सांसद ओम बिड़ला की उम्मीदवारी की खबर लगभग सभी अखबारों ने उनके चित्र समेत दी है।

*एक पखवाड़े के भीतर भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के 15 वरिष्ठ अधिकारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने की खबर अलग-अलग शीर्षकों से अखबारों के पहले पन्ने पर है।

*पुलवामा हमले के सूत्रधार सज्जाद और तौसीफ को अनंतनाग मुठभेड़ में ढेर करने की खबर भी कई अख़बारों में है। जनसत्ता ने लिखा है-सेना ने इसे बड़ी कामयाबी बताया।

*डांस रियलिटी शो पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के निजी टीवी चैनलों को सतर्कता बरतने के बयान को अखबारों ने अहमियत दी है। लिखा है-संवेदनशीलता बरतें, बच्चों को गलत और अभद्र तरीके से न दिखाया जाए।