आकाशवाणी सार (20-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 21st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण निर्धनों के लिए लगभग दो करोड़ आवास के निर्माण को मंजूरी दी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाम की समस्या कम करने के लिए दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ मार्ग पर तेज रफ्तार परिवहन प्रणाली को भी मंजूरी।

*भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में वैश्विक केन्द्र बनाने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक नीति को स्वीकृति दी।

 

*प्रख्यात हिन्दी साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का निधन।

*फ्रांस ने जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारतके प्रयासों का समर्थन किया।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच आज नई दिल्‍ली में बैठक हुई। ऊर्जा और पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्ताक्षर।


*रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन का निवेशकों को भारत के एयरो स्‍पेस और अन्‍य रक्षा क्षेत्रों में पूंजी लगाने के लिए आम‍ंत्रण। कहा, रक्षा सामग्री के निर्माण के मामले में भारत एक बड़ा बाजार।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने रिलायंस कम्‍युनिकेशन्‍स-आर कॉम के अध्‍यक्ष अनिल अंबानी को टेलीकॉम उपकरण निर्माता एरिक्‍सन का बकाया अदा नहीं करने पर अदालती अवमानना का दोषी ठहराया।


*सरकार द्वारा स्कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत।


*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनाल्‍ड ट्रम्‍प ने पुलवामा आतंकी हमले को भयावह बताया। पाकिस्‍तान से इस हमले के दोषी आतंकवादियों को दण्डित करने को कहा-


*उच्‍चतम न्‍यायालय 26 फरवरी को अयोध्‍या भूमि विवाद से जुड़े मामले की सुनवाई करेगा।


*सरकार विनियामक पूंजी आवश्‍यकता पूरी करने के लिए इस वित्‍त वर्ष में बारह सरकारी बैंकों को चार खरब अस्‍सी अरब से अधिक रुपये देगी।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के दूसरे चरण के कार्यांन्‍वयन को मार्च 2019 से आगे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। उसके तहत सरकार ने 2022 तक एक करोड़ 95 लाख मकानों का लक्ष्‍य रखा है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का दूसरा चरण पहले चरण के नियमों के अनुसार ही जारी रहेगा। उन्‍होंने बताया कि2019-20 में साठ लाख मकानों के निर्माण का लक्ष्‍य रखा गया है जिन पर 76 हजार पांच सौ करोड़ रुपये का खर्च आएगा। जिन ग्रामीण परिवारों के पास मकान नहीं हैं उन्‍हें 2022 तक पक्‍के मकान उपलब्‍ध कराये जाएंगे।

--------

*मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक नीति 2019 को मंजूरी दे दी है। इस नीति में भारत को इलेक्‍ट्रॉनिक प्रणाली के डिजाइन और विनिर्माण का प्रमुख केन्‍द्र बनाने की रूपरेखा दी गई है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकऔर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि इससे भारतीय उद्योग के लिएअंतराष्‍ट्रीय प्रतिस्‍पर्धा का अनुकूल माहौल तैयार करने में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली-गाजि़याबाद-मेरठ मार्ग पर तेज रफ्तार परिवहन प्रणाली - आर टीएस के निर्माण की मंजूरी दी है। 82 किलोमीटर से अधिक लंबी इस सड़क परियोजना की लागत 30 हजार दो सौ 74 करोड़ रुपये होगी। इससे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जाम की समस्‍या से राहत मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण को भी स्‍वीकृति दे दी है। इस चरण में 28 किलोमीटर लंबे दो गलियारे बनाए जाएंगे। परियोजना की लागत पांच हजार तीन सौ 84 करोड़ रुपये से अधिकहोगी।

आर्थिक मामलों से संबद्ध मंत्रिमंडल की समिति ने किसानों को वित्‍तीय और जल सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षा और उत्‍थान महाभियान-कुसुम योजना शुरू करने की भी स्‍वीकृति दी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा से संचालित साढ़े 17 लाख से अधिक कृषि पंप लगाये जाएंगे। इससे स्‍वरोजगार के अवसर बढ़ने की अपार संभावना है।

इसमें जो बंजर जमीन है किसानों की वहां उसको सोलर पावर के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और इसको लागू करने की दृष्टि से किसानों को एक सहायता भी प्रदान की जाएगी। यानि की जिन किसानों के पास जमीन है एग्रीकल्चरल लैंड जिसको वो इफेक्टविली एग्रीकल्चरल प्रोड्यूज के लिएयूज नहीं कर सकते उसको सोलर पावर जनरेशन के लिए और फिर उसको ग्रिड के अंदर खरीदा जाएगा।

आर्थिक मामलों से संबद्ध मंत्रिमंडल की समिति ने दोपहर के भोजन की योजना के संशोधित नियमों को भी मंजूरी दे दी है। इस योजनाके लिए साल 2019-20 में 12‍ हजार करोड़ रुपये से अधिक का खर्च तय किया गया है।

मंत्रिमंडल ने विश्‍व बैंक कीऋण सहायता से दीनदयाल अंत्‍योदय योजना के तहत राष्‍ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवर्तन परियोजना लागू करने को भी मंजूरी दे दी है।

मंत्रिमंडल ने केन्‍द्र सरकारके कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्‍ते और पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई राहत में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दी है। मंहगाई भत्‍ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है।यह बढ़ोतरी इस साल की पहली जनवरी से लागू होंगी।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश-2019 को फिर से जारी करने की मंजूरी दे दी है। विनियमों के बिना चलायी जाने वाली जमा योजनाओं से संबंधित अध्‍यादेश को भी मंजूरीदे दी गई है।

 

 

--------

*आयुध निर्माणी बोर्ड को भारतीय सेना और रक्षा मंत्रालय से एक सौ 14 धनुष तोपों के निर्माण के अनुबंध की स्‍वीकृति मिल गई है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि धनुष भारत में बनने वाली पहली तोप है और यहदेश के मेक इन इंडिया अभियान की बड़ी सफलता है।

--------

*फ्रांस आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्‍ताव संयुक्‍त राष्‍ट्र में पेश करेगा।इस प्रस्‍ताव से मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी घोषित करवाने के भारत के प्रयासों को बल मिलेगा। पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद ने ही पुलवामा आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी ली है।

पिछले दस वर्षों में संयुक्‍त राष्‍ट्र में इस प्रकार का प्रस्‍ताव पेश करने की चौथी बार कोशिश की जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के स्‍थायी सदस्‍य फ्रांस की ओर से पेश किए जाने वाले प्रस्‍तावको अन्‍य देशों का समर्थन मिलने की भी संभावना है।

--------

*अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने पुलवामा आतंकी हमले को भयानक हालात बताया और कहा कि वे इस मामले में शीघ्र ही बयान जारी करेंगे। विदेश विभाग के उप प्रवक्‍ता रॉबर्ट पलाडिनो ने भारत का समर्थन किया और पाकिस्‍तान को हमले के लिए जिम्‍मेदार व्‍यक्ति को सज़ा देने के लिए कहा है। उन्‍होंने पाकिस्‍तान से इस हमले की जांच में पूरी तरह से सहयोग करने को कहा है।

 

--------

*प्रख्यात हिंदी साहित्यकार और आलोचक प्रोफेसर नामवर सिंह का कल रात निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। और लम्बे समय से बीमार थे। उनका इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में चल रहा था। उनका अंतिम संस्‍कार आज दिल्‍ली में किया जाएगा।

साहित्यजगत की नामचीन हस्ती नामवर सिंह का जन्म 28 जुलाई 1926 को वाराणसी के एक गांव में हुआ।हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर और पीएचडी करने के बाद उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय में अध्यापन आरंभ किया। हिन्दी के शीर्षस्थ शोधकार-समालोचक और निबंधकार के रूप में उनकी ख्याति बढ़ती गई और वे प्रगतिशील आलोचना के सशक्त हस्ताक्षर के रूप में स्थापित हो गए। उनकी प्रमुख कृतियों में आलोचना और संवाद, छायावाद, पूर्व रंग तथा वाद-विवाद और संवाद शामिल हैं। कविता के नए प्रतिमान के लिए उन्हें 1971 के साहित्य अकादमी पुरस्कारसे सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त वे शलाका सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, शब्द साधकशिखर सम्मान और महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान से भी अलंकृत किए गए।

 

--------

*भारत और सऊदी अरब ने पर्यटन ऊर्जा और आवास सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये हैं। आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज़ अल सऊद के बीच बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये गये।


संयुक्‍त वक्‍तव्‍य जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और सऊदी अरब के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक, सामाजिक और आर्थिक संबंध हैं। उन्‍होंने कहा कि सऊदी अरब भारत का अधिक महत्‍वपूर्ण सामरिक भागीदार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और सऊदी अरब रक्षा क्षेत्र में आपसी सहयोग को बढ़ाने के इच्‍छूक हैं और आर्थिक संबंध को और बेहतर बनाना चाहते हैं।


आज हमने द्विपक्षीय संबंधों के सभी विषयों पर व्‍यापक और सार्थक चर्चा की है। हमने अपने आर्थिक सहयोग को नई ऊचाईयों पर ले जाना का निश्‍चय किया है। हमारे अर्थतंत्र में सऊदी अरब से संस्‍थागत निवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए हम एक ढांचा स्‍थापित करने पर सहमत हुए हैं।
.................


*प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। वहां वे कोरियाई नेतृत्‍व और अन्‍य पक्षों के साथ वार्ता में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्विक और मानवीय विकास के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।


भारत के आर्थिक आधुनिकीकरण में दक्षिण कोरिया एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण भागीदार है। दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में सहयोग काफी बढ़ा है। पिछले दो साल में द्विप‍क्षीय व्‍यापार 15 से बढ़कर 21 अरब डॉलर हो गया है और 2030 तक इसे 50 अरब डॉलर करने का लक्ष्‍य है। कई कोरियाई कंपनियां भारत में काम कर रही है और मेक इन इंडिया जैसी राष्‍ट्रीय पहल में शामिल हो रही हैं। दोनों देशों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी तथा भावी तकनीक जैसे नए क्षेत्रों में साझेदारी की शुरूआत भी हो रही है। साथ ही, भारत और कोरिया के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग भी बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री की यात्रा से दोनों देशों के बीच विशेष सामरिक साझेदारी और मजबूत होने की उम्‍मीद है।
.................


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज रिलायंस कम्‍युनिकेशन्‍स- आर कॉम के अध्‍यक्ष अनिल अंबानी को अदालती अवमानना का दोषी करार देते हुए कहा है कि उन्‍होंने जान बूझकर उसके आदेश का उल्‍लंघन किया है और टेलीकॉम उपकरण निर्माता एरिक्‍सन को उसका 550 करोड़ रूपये का बकाया अदा नहीं कर रहे हैं।


न्‍यायालय ने कहा कि आर कॉम के अध्‍यक्ष और अन्‍य लोग, चार सप्‍ताह के भीतर एरिक्‍सन को 453 करोड़ रूपये अदा करके इस अवमानना से निजात पा सकते हैं।
.................


*सरकार ने स्‍कूलों में बेहतर डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की है। यह व्‍यवस्‍था ऑपरेशन ब्‍लैक बोर्ड की ही भांति होगी।


मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि इससे शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार आएगा।

--------

*अयोध्‍या राम-जन्मभूमि मामले की सुनवाई 26 फरवरी को होगी। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ मामले की सुनवाई करेगी। संविधान पीठ चार दीवानी मामलों में 2010 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील पर सुनवाई करेगी। इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने अयोध्या में 2 दशमलव सात-सात एकड़ जमीन को तीन पक्षकारों - सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला, के बीच समान रूप से विभाजित करने का निर्णय सुनाया था। 

--------

*सरकार ने नियामक पूंजी आवश्यकताओं की पूर्ति और वित्त विकास योजनाओं को बनाए रखने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों को इस वित्त वर्ष में चार खरब 82 अरब 39 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि बैंकों में फिर से पूंजी लगाने से उनको बेहतर ढंग से कामकाज करने में मदद मिलेगी।

--------

*सरकार ने रेलवे में एक लाख तीस हजार पदों पर भर्ती का फैसला किया है। इस बारे में विज्ञापन शनिवार के साप्‍ताहिक रोजगार समाचार में प्रकाशित किया जायेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*पुलवामा हमले के पीछे सौ प्रतिशत पाकिस्‍तान का हाथ, सेना का यह बयान सभी अखबारों में है। अमर उजाला ने लेफ्टिनेंट जनरल के जे एस ढिल्‍लों के इस बयान को दिया है- जैश पाकिस्‍तान का बच्‍चा।हिन्‍दुस्‍तान ने जहां वित्‍तमंत्री अरूण जेटली के इन शब्‍दों को सुर्खी बनाया है कि पाकिस्‍तान को और कितने सबूत चाहिए, वहीं जनसत्‍ता ने केन्‍द्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन राठौर का पाकिस्‍तान को यह खरी-खरी सुनाना कि जैश ने ली जिम्‍मेदारीतो क्‍या यह सबूत नहीं को प्रमुखता दी है।

 

*घाटी में बंदूक उठाने वालों को सेना की कड़ी चेतावनी, सरेंडर करो, नहीं तो कर देंगे सफाया - राष्‍ट्रीय सहारा में है। दैनिक भास्‍कर की पहली खबर है- छठे दिन आया पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री का बयान लेकिन सेना के प्रवक्‍ता की तरह पत्र ने इसे शीर्षक बनाया है- इमरान की जुबान पर जंग। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- आतंक की नो बॉलपर इमरान बोल्‍ड। शहीद मेजर विभूति शंकर डोंडियाल की देहरादून में अंतिम यात्रा में उमड़े जनसैलाब और हृदय विदारक शब्‍दों में उनकी पत्‍नी की श्रद्धांजलि सभी अखबारों में है।