आकाशवाणी सार (19-Oct-2020)
AIR News Gist

Posted on October 19th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारत और श्रीलंका की नौसेना का संयुक्त वार्षिक अभ्यास स्लाइनेक्स आज से।

* अमरीका की पहल पर इस्राइल और बहरीन के बीच राजनयिक संबंध स्थापित।

* प्रधानमंत्री ने ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक जी.सी.ए.एम को सम्‍बोधन किया।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--सरकार द्वारा बडे पैमाने पर किए गए गुणात्‍मक सुधारों से भारत उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक केन्‍द्र बनेगा।

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा--केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक वृद्धि के लिए महत्‍वपूर्ण है और इसे बढाने की जरूरत है।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव दो-छह प्रतिशत हुई।

 

 

समाचार विस्तार से-

 


* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने चीन के इस दावे का खंडन किया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे विश्‍व में एक साथ फैला। उन्‍होंने कहा कि इस दलील के पीछे कोई ठोस सबूत नहीं है। अपने रविवार संवाद के छठे संस्करण में कल डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि चीन के वुहान में ही कोविड का पहला संक्रमण सामने आया।

औषधीय घटकों के लिए चीन पर भारत की निर्भरता के बारे में एक सवाल पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि भारत को प्रभावी औषधीय घटकों के निर्माण में स्‍वाबलंबी बनाने के उपाय किए गये हैं।

-----------

* पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रदूषण की समस्‍या प्रत्‍येक देश में है भारत में प्रदूषण के प्रमुख कारण - परिवहन, उद्योग, कचरा-प्रबंधन, धूल और पराली का जलना है।


उन्‍होंने कहा कि सरकार ने देश में बी.एस.-सिक्‍स लागू करने का बडा फैसला किया है जिससे प्रदूषण में कमी आनी शुरू होगी। मेट्रो रेल और सी.एन.जी. बसों ने प्रदूषण का स्‍तर कम करने में योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि ई-बस और मेट्रो रेल सभी प्रमुख शहरों में आ रही हैं जिससे प्रदूषण का स्‍तर शून्‍य होगा।


श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रदूषण का स्‍तर घटाने में लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है और प्रत्‍येक व्‍यक्ति इसमें योगदान कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि जब भी संभव हो लोगों को पैदल चलना चाहिए या साईकिल का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

-----------
* दिव्यांगों को बस किराये में 50 फीसदी छूट देने के मामले में मध्य प्रदेश देश भर में पहले स्थान पर है। वहीँ, दिव्यांगों को विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र -यूडीआईडी देने में दूसरे स्थान पर है।


दिव्यांग व्यक्तियों के लिए संचालित विशिष्ट पहचान पत्र परियोजना का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों का राष्ट्रीय डाटाबेस बनाना और उन्हें सर्व सुविधा युक्त विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र जारी करना है। मध्‍य प्रदेश में निःशक्तजन कल्याण विभाग के आयुक्त संदीप रजक ने आकाशवाणी को बताया कि राज्य में अब तक 6 लाख 60 हजार लोगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किये गए हैं।

 

केन्द्र सरकार के निर्देश पर राज्य में हर दिव्यांग व्यक्ति के यूडीआईडी कार्ड को स्पर्श पोर्टल में दर्ज किया जा रहा है। इसी तरह कोरोना महामारी के दौरान दूसरे प्रदेशों से आए प्रवासी श्रमिकों के परिवारों के दिव्यांग सदस्यों को भी इसमें शामिल किया गया है।

-----------

* कर्नाटक में भारी वर्षा और भीमा नदी के उफान पर होने के कारण कलबुर्गी जिले के सोना बांध से लगभग 8 लाख क्‍यूसेक पानी छोड़ा गया है जिसके कारण स्थिति गंभीर हो गई है। भारतीय सेना और राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के जवान कलबुर्गी और विजयपुरा जिलों में राहत और बचाव कार्य में लगे हैं। अफजलपुर, जेवरगी और चित्‍तापुर तालुक के करीब एक सौ 57 गांव भीमा नदी के उफान के कारण प्रभावित हैं। करीब 55 गांवों को खाली कराने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और 15 हजार 78 लोगों को सहायता केन्‍द्रों में पहुंचाया गया है।

-----------
* भारत और श्रीलंका की नौसेना के बीच आठवां वार्षिक संयुक्‍त अभ्‍यास-स्‍लाइनेक्‍स आज से त्रिंकोमाली तट पर शुरू हो रहा है। यह अभ्‍यास 21 अक्‍तूबर तक चलेगा। रियर एडमिरल बंडारा जयतिलका के नेतृत्‍व में श्रीलंका के नौसैनिक पोत - सयूरा और गजबाहु अभ्‍यास में शामिल होंगे। भारतीय नौसेना के पोत - कर्मोटा और किल्‍तान का नेृतत्‍व रियर एडमिरल संजय वात्‍स्‍यायन करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के चेतक हेलिकॉप्‍टर और डोर्नियर समुद्री गश्‍ती विमान भी अभ्‍यास में भाग लेंगे।


स्‍लाइनेक्‍स का उद्देश्‍य दोनों देशों की नौसेना के बीच बहुआयामी समुद्री संचालन प्रक्रियाओं में सुधार लाना है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्‍लाइनेक्‍स श्रृंखला के अभ्‍यास भारत और श्रीलंका के बीच गहन संबंधों का परिचायक है जिससे समुद्री क्षेत्र में भी परस्‍पर सहयोग बढ़ा है।

-----------

* इस्राइल और बहरीन के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित हो गये हैं। अमरीका की पहल पर कल रात दोनों देशों ने मनामा में आठ द्विपक्षीय समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए। इनमें राजनयिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों की स्‍थापना के बारे में संयुक्‍त वक्‍तव्‍य भी शामिल है। दोनों देश अब एक-दूसरे के यहां दूतावास खोल सकते हैं। कल इससे पहले अमरीकी और इस्राइली अधिक‍ारियों का शिष्‍टमंडल इस्राइल एयरलाइंस के विमान से मनामा पहुंचा। अमरीका के वित्‍त मंत्री स्टीवन म्‍नुचिन और इस्राइल के प्रधानमंत्री के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मियर बेन-शब्‍बात ने शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व किया।


बहरीन अब मध्‍य-पूर्व एशिया में इ्स्राइल को मान्‍यता देने वाला चौथा अरब देश बन गया है। इससे पहले, संयुक्‍त अरब अमारात, मिस्र और जॉर्डन इ्स्राइल के साथ राजनयिक संबंध स्‍थापित कर चुके हैं।

-----------
* पूर्व विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा ने कल महिला सिंगल्‍स में तीन बार की विश्व चैंपियन कैरोलिना मारिन को हराकर डेनमार्क ओपन बैडमिटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। जापानी स्टार ने ओडेंस में स्‍पेन की मारिन को 21-19, 21-17 से हराया।


पुरुष एकल के फाइनल में वर्ल्ड नंबर सात खिलाडी डेनमार्क के एंडर्स एंटोन्‍सन ने अपने ही देश के रैसमस गेम्के को हराया।


मिश्रित युगल में मार्क लम्सफस और इसाबेल हेर्ट्रिच फाइनल में इंग्लैंड के क्रिस और गैबी एडकॉक को हराकर सुपर सीरीज़ प्रतियोगिता जीतने वाले पहले जर्मन मिक्‍स्‍ड डबल्‍स खिलाड़ी बन गए।

-----------

* वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक व‍ृद्धि का महत्‍वपूर्ण संचालक है और इसे वित्‍त वर्षों 2020-21 और 2021-22 में बढ़ाने की जरूरत है। वे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कोयला मंत्रालय के सचिवों और 14 केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अध्‍यक्षों और प्रबंध निदेशकों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित कर रही थीं।


श्रीमती सीतारामन ने इस इस दौरान वर्तमान वित्‍त वर्ष में केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के पूंजीगत व्‍यय की समीक्षा की। वित्‍त मंत्री की कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए विभिन्‍न हितधारकों के साथ चल रही बैठकों में आज यह चौथी बैठक थी। केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का 2020-21 के लिए पूंजीगत व्‍यय का लक्ष्‍य एक लाख 15 हजार नौ सौ 93 करोड़ रुपये है।


देश की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने में सार्वजनिक उपक्रमों की महत्‍वपूर्ण भूमिका का उल्‍लेख करते हुए वित्‍त मंत्री ने उपक्रमों को अपने लक्ष्‍य हासिल करने के लिए बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए प्रोत्‍साहित किया। उन्‍होंने उपक्रमों से यह सुनिश्चित करने केा कहा कि वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए पूंजीगत व्‍यय पर्याप्‍त रूप से और समय पर खर्च हो।


वित्‍त मंत्री ने कहा कि उपक्रमों के बेहतर कार्य निष्‍पादन से अर्थव्‍यवस्‍था को कोविड-19 के असर से उबरने में बल मिलेगा।

---------

* पंजाब में पठन-पाठन का समय तीन घंटे निर्धारित किया गया है जबकि ऑनलाइन क्‍लासिज भी जारी रहेंगी। स्‍कूल खोलने से पहले कक्षाओं को सेनेटाइज किया गया और प्रवेश द्वार पर थर्मल स्‍कैनिंग के बाद ही विद्यार्थियों को आने की अनुमति दी गई। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सेनेटाइज करना, मास्‍क पहनना और क्‍लासरूम में सुरक्षित दूरी बनाए रखना अनिवार्य होगा।


स्‍कूल जाने के लिए अभिभावकों की सहमति भी जरूरी है। अभिभावकों को सलाह दी गई है कि वे बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य और रोग प्रतिरोधक क्षमता को ध्‍यान में रखते हुए ही उन्‍हें स्‍कूल भेजें।

----------

 

* देश में कोविड संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 88 दशमलव दो-छह प्रतिशत हो गई है। अब तक लगभग 66 लाख 63 हजार लोग स्वस्थ हुए हैं जो संक्रमित लोगों की संख्या से अधिक हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 66 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हुए हैं और 55 हजार 722 नए संक्रमित मामले आए हैं।


देश ने कोविड-19 की रोकथाम में एक और रिकार्ड बनाया है। संक्रमण के राष्ट्रीय दर में कमी आई है और यह घटकर आठ प्रतिशत से कम हो गई है। यह क्रम पिछले चार दिनों से जारी है। इस समय संक्रमण की दर सात दशमलव नौ-चार प्रतिशत है और यह निरन्तर घट रही है। देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या में लगातार कमी हो रही है।


पिछले 24 घंटों के दौरान पांच सौ 79 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। तीन माह में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या छह सौ से कम रिकॉर्ड की गई। 

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* सरकारी विशेषज्ञ समिति की ओर से दी गई कोरोना से जुड़ी जानकारियां सभी अखबारों ने पहले पन्‍ने पर प्रकाशित की हैं। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - कोरोना का पीक गुजरा, दूसरी लहर की आशंका। अमर उजाला की सुर्खी है - कोरोना पर फरवरी तक काबू की उम्‍मीद, ज्‍यादातर राज्‍यों में स्थिर हो चुकी महामारी। कोरोना संकट के बीच अब स्‍कूल भी खुलने लगे हैं। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - उत्‍तर प्रदेश और हिमाचल समेत कई राज्‍यों में आज से स्‍कूल अनलॉक।

 

* अरब सागर में नेवी के वॉरशिप से ब्रह्मोस ने साधा सटीक निशाना - नवभारत टाइम्‍स के पहले पन्‍ने पर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - एक और उपलब्धि, ब्रह्मोस मिसाइल के नौसैन्‍य वर्जन का सफल परीक्षण। जनसत्‍ता के शब्‍द हैं - ब्रह्मोस का अरब सागर में सटीक लक्ष्‍यभेद।

 

* सर्दी के मौसम की आहट के बीच प्रदूषण संकट को भी लगभग सभी अखबारों ने प्रमुखता से जगह दी है। हरिभूम‍ि ने पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के हवाले से लिखा है - एक दिन में खत्‍म नहीं होगा प्रदूषण, लगातार प्रयास जरूरी। दैनिक जागरण की सुर्खी है - पूरे देश में वायु प्रदूषण से निपटने की योजना पर काम कर रही है केन्‍द्र सरकार। चार वर्षों में साफ होगी दिल्‍ली एनसीआर सहित 100 शहरों की हवा।

 

* चीन से तनातनी के बीच गृहमंत्री अमित शाह के इस बयान को पंजाब केसरी ने पहले पन्‍ने पर प्रकाशित किया है कि हमारी इंच भर जमीन भी कोई नहीं ले सकता। दैनिक जागरण की सुर्खी है - सर्दियों में बर्फ पिघलाने की शुरू हुई कोशिश। पत्र लिखता है - आज हो सकती है भारत और चीन के बीच आठवें दौर की कॉर्प कमांडर स्‍तर की वार्ता।

 

* बलिया कांड के मुख्‍य आरोपी की गिरफ्तारी पर राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है - मुख्‍य आरोपी धीरेन्‍द्र सिंह को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार।

 

* डीयू दाखिला शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं - सिर्फ हाई कट ऑफ ही नहीं 45 प्रतिशत पर भी हो रहे दाखिले।

 

* वीर अर्जुन ने अपने बिजनेस पन्‍ने पर लिखा है - डिजिटल के दौर में चेक से खुदरा भुगतान घटकर दो दशमलव नौ छह प्रतिशत पर आया।

 

* पाक ड्रग तस्‍करों की गतिविधियों पर लगेगा अकुंश शीर्षक से हरिभूमि लिखता है - स्‍मगलरों पर असम राइफल्‍स की नौ महिला सैनिक कसेंगी शिकंजा, पहली बार आर्मी के साथ कॉम्‍बेट रोल में हुई तैनाती।

 

* भारतीय सेना की ओर से खर्च में कटौती पर राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - खर्च में बड़ी कटौती की तैयारी, सेना दिवस, कैंटीन और मेस में कटौती करने का प्रस्‍ताव।