आकाशवाणी सार (17-Nov-2019)
AIR News Gist

Posted on November 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*वित्त मंत्रालय ने जीएसटी फार्म भरने और रिटर्न दाखिल करना आसान बनाने की प्रक्रिया शुरू की।

*भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाले अग्नि-2 मिसाइल का पहली बार सफल रात्रि परीक्षण किया।

*महाराष्ट्र सरकार ने बे मौसम बरसात से प्रभावित किसानों को वित्तीय सहायता और भूराजस्व में छूट देने की घोषणा की।

*भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दुबई में विश्व पैरा एथेलेटिक्‍स प्रतियोगिता में नौ पदक जीते।

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा और आतंकवाद जैसे अनेक मुद्दों पर बैंकॉक में अमरीकी रक्षामंत्री मार्क एस्‍पर से वार्ता की।

*श्रीलंका में राष्‍ट्रपति चुनाव में गोतबाया राजपक्ष विजयी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन्‍हें बधाई दी।

*राष्‍ट्रीय शॉटगन निशानेबाजी चैम्पियनशिप नई दिल्‍ली में शुरू ।

*ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड, अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा।

*गृहमंत्री अमित शाह ने लद्दाख में ऊंचाई वाले क्षेत्रों के लिए विशेष ग्रेड डीजल आपूर्ति केंद्र का उद्घाटन किया।

समाचार विस्तार से-

*वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने जीएसटी फॉर्म और रिटर्न प्रक्रिया को और सरल बनाने के लिए कल आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। वित्तमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि जीएसटी फार्म भरने की प्रक्रिया पर चिंता दूर करने के लिये अनेक प्रयास किये जा रहे हैं। इस सिलसिले में वित्त मंत्री ने राजस्थान कर सलाहकार संघ, भारतीय चार्टर्ड अकाउन्टेंट्स संस्थान, अखिल भारतीय व्यापारी संगठन और लघु उद्योग भारती से कल मुलाकात की। बैठक का उद्देश्य जीएसटी फार्म को और इसे भरने की प्रक्रिया को आसान करना है। वित्तमंत्री ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से शुरू होने वाली जीएसटी भरने की नई प्रणाली के संबंध में राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार से विचार-विमर्श होना चाहिए।

----------------

*भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाले अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। ओडिसा के समुद्र में डॉ. अब्‍दुल कलाम द्वीप से पहली बार यह परीक्षण रात के समय किया गया।


रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर.डी.ओ. से विकसित इस बैलिस्टिक मिसाइल के बारे में और जानकारी-


20 मीटर लंबी यह द्विस्‍तरीय बैलिस्टिक मिसाइल 2000 किलोमीटर तक की मारक क्षमता रखती है, जिसे पहले ही सशस्‍त्र सेना में शामिल किया जा चुका है। 17 टन वजन वाली यह द्विस्‍तरीय मिसाइल 1000 किलोग्राम तक के परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। इसमें उन्‍नत और उच्‍च सटीकता वाली नौ-परिवहन प्रणाली है। साथ ही यह सोलिड रॉकेट प्रोपेलेंट से संचालित है। अग्नि-2 का पिछला परीक्षण फरवरी 2018 में इसी स्‍थल से किया गया था। 

----------------

*महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने राज्‍य में बेमौसम वर्षा के कारण फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्‍होंने प्रभावित किसानों के लिए राहत पैकेज की घोषणा की है।


महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने तत्‍काल इस वितरण के आदेश दिए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि खरीफ फसलों के लिए दो हेक्टेयर तक 8,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से और बागवानी/बहुवर्षीय फसलों के लिए दो हेक्टेयर तक 18,000 रुपये प्रति हेक्टेयर राहत देने की घोषणा की है। साथ ही साथ बयान में यह भी कहा गया है कि राज्यपाल ने प्रभावित किसानों के भू राजस्व में छूट के साथ-साथ स्कूल और कॉलेजों में पढ़ रहे उनके बच्चों के परीक्षा शुल्क में छूट की घोषणा की है। 

----------------

*गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि राज्य सरकार ने केन्द्र के सहयोग से समुद्र तटीय केन्द्र बनाने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य जहाज निर्माण केन्द्र के रूप में तटवर्ती राज्य की क्षमताओं का उपयोग करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और जहाज निर्माण क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। श्री सावंत ने कहा कि समुद्र तटीय केन्द्र के लिए भूमि निश्चित कर ली गई है और राज्‍य सरकार यहां केन्‍द्र की स्‍थापना के लिए केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के संपर्क में हैं।

----------------

*भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह 20 नवम्‍बर से गोवा में शुरू हो रहा है। यह महोत्‍सव का स्‍वर्ण जयंती वर्ष है।


इफ्फी 2019 के विशेष खंड में मेज़बान राज्य की चुनिंदा फिल्में 'द गोअन स्‍टोरी' दिखाई जाएंगी। इसमें फिल्म-प्रेमी कोंकणी फिल्मों और देश में इनके प्रभाव के बारे में जान सकेंगे। जब भी फिल्मों में मनमोहक दृश्यों की बात आती है तो कोंकणी परिदृश्य भारतीय सिनेमा की पहली पसंद रहे हैं। लेकिन गोवा में प्राकृतिक सुंदरता से बढ़कर कहीं अधिक खूबसूरती है। यहां बनने वाली फिल्मों को मुख्यधारा की फिल्मों के बराबर महत्व नहीं मिलता है। इन फिल्मों में गोवा से जुड़े अहम मुद्दों को दर्शाया गया है। गोवा समाज के इन्हीं महत्वपूर्ण मुद्दों को सात कोंकणी फिल्मों में दिखाया जाएगा।


'अमोरी' में दिखाया गया है कि समाज में सुधार लाने के लिए काम करने वालों को अक्सर विरोध का सामना करना पड़ता है। 'दिगंत' में धंगर कबीले के एक बेघर लड़के के जीवन की कहानी है। ये कबीला गोवा का एक उपेक्षित और पिछड़ा हुआ चरवाहा समुदाय है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक आदिवासी लड़का सभी बाधाओं को पीछे छोड़ गोवा शहर का एक वास्तुकार बन जाता है। 'ज्यूज़' 90 के दशक में स्थापित उन हालात पर आधारित फिल्म है, जिसमें एक आम आदमी, एक शक्तिशाली व्यवसायी का मुकाबला करता है। 'के. सेरा सेरा' उस परिकल्पना के इर्द-गिर्द घूमती है जिसमें दो अलग-अलग व्यक्तित्‍वों की जिंदगी के ज़रिये दर्शाया गया है कि "क्या हम जिंदगी को जीते हैं, या ..... जिंदगी हमें जीती है ......?"


इस खंड की अन्य फिल्में - 'पलतडछो मनीस', अ रेनी डे और डुलू हैं। महोत्‍सव में इस खंड में कोंकणी फिल्‍मों के प्रदर्शन की घोषणा से गोवा के फिल्‍म प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। इस खंड ने गोवा के सूरज, रेत और सेलुलॉयड को एक जगह इकट्ठा कर दिया है। 

----------------

*भारत ने दुबई में विश्व पैरा एथेलेटिक्‍स प्रतियोगिता में नौ पदक जीते हैं। यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। इस प्रतियोगिता में भारतीय खिलाडि़यों ने दो स्‍वर्ण, दो रजत और पांच कांस्‍य पदक हासिल किए। अब तक 2017 में लंदन में आयोजित चैम्पियनशिप में भारत का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा था जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने पांच पदक हासिल किए थे।

संदीप चौधरी ने भाला फेंक स्‍पर्धा की एफ-64 श्रेणी में स्‍वर्ण पदक जीता। इस स्‍पर्धा में सुमित अंतिल को रज‍त पदक मिला। दूसरा स्‍वर्ण पदक जैवलिन थ्रो की एफ-46 श्रेणी में सुंदर सिंह गुर्जर को मिला। जबकि दूसरा रजत पदक ऊंची कूद में शरद कुमार ने हासिल किया। पदक तालिका में 25 स्‍वर्ण सहित 59 पदकों के साथ चीन पहले स्‍थान पर रहा। ब्राजील 14 स्‍वर्ण सहित 29 पदकों के साथ दूसरे, ब्रिटेन 13 स्‍वर्ण सहित 28 पदकों के साथ तीसरे, और अमरीका 12 स्‍वर्ण सहित 34 पदकों के साथ चौथे स्‍थान पर रहा। 2016 में डोपिंग प्रतिबंध के बाद प्रतियोगिता में पहली बार भाग ले रहे रूस ने 10 स्‍वर्ण सहित 41 पदक जीते। 

-------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बैंकॉक में आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक के क्रम में अमरीकी रक्षा मंत्री मार्क टी एस्‍पर के साथ चर्चा की है। श्री सिंह ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सम्‍बंधों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच प्रतिरक्षा और सुरक्षा, अर्थव्‍यवस्‍था, ऊर्जा, आतंकवाद की रोकथाम और दोनों देशों की जनता के बीच सम्‍पर्क और सहयोग मजबूत हो रहा है।श्री सिंह ने डाक्‍टर एस्‍पर को बताया कि हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र के संबंध में भारत और अमरीका के बीच सहमति लगातार बढ़ रही है । रक्षामंत्री ने कहा कि भारत इस क्षेत्र को मुक्‍त, शांतिपूर्ण, समृद्ध तथा समावेशी बनाये जाने के पक्ष में है। इसके लिए नियमों का पालन जरूरी होगा तथा एक-दूसरे की सम्‍प्रभुता और क्षेत्रीय अखण्‍डता का सम्‍मान करना होगा।


इंडो पैसेफिक रीज़न के जो हमारे लीडर्स हैं उनके बीच जो कम्‍यूनिकेशन्‍स से एक स्‍ट्रैटजिक ट्रस्‍ट भी बनाने में काफी मदद मिलेगी। आतंकवाद और साथ ही साथ डिजास्‍टर मैनेजमेंट और कोस्‍टल सिक्‍योरिटी बहुत सारे ऐसे एश्‍यूज़ हैं, कि हम इस फोरमस पर उसकी चर्चा करते हैं और किसी निश्चित नतीजे पर हम पहुंचते हैं।

 

दोनों देश समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता और आपदा राहत तथा समुद्री जागरूकता के लिए संयुक्‍त अभ्‍यास सहित अन्‍य उपायों पर मिलकर काम कर रहे हैं।दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सुरक्षा और आपसी रक्षा सहयोग पर भी चर्चा की। दोनों रक्षा मंत्रियों ने कहा कि अगले महीने वाशिंगटन में होने वाली रक्षा और विदेश मंत्रियों की वार्ता में और अधिक मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा।

-------------

*उत्‍तराखण्‍ड में चमोली जिले में बद्रीनाथ के कपाट आज शाम से वैदिक परम्‍परानुसार बंद हो रहे हैं। इस अवसर के लिए मंदिर की फूलों से भव्‍य सजावट की गई है। इस वर्ष बद्रीनाथ मंदिर में 12 लाख से ज्‍यादा श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। उत्‍तराखण्‍ड के तीन अन्‍य धामों के कपाट पहले ही बंद हो चुके हैं।

----------------

*शबरीमला में भगवान अय्यप्‍पा मंदिर में मंडल-मकर विलक्‍कू पूजा के दूसरे दिन बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचे। यह पूजा प्रतिवर्ष दो महीनों तक चलती है।सुबह मंदिर के कपाट खुलने के बाद हजारों श्रद्धालुओं ने विशेष पूजा अर्चना की। इस दौरान कड़ी सुरक्षा बनी रही। उच्‍चतम न्‍यायालय ने पिछले वर्ष इस मंदिर में महिलाओं को भी प्रवेश देने का आदेश दिया था।

--------------

*ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा। बोर्ड के सचिव जफरयाब जिलानी ने दावा किया कि ज्‍यादातर मुसलमान फैसले पर पुनर्विचार चाहते हैं। बोर्ड ने उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के कई बिन्‍दुओं पर आपत्ति की और कहा कि मस्जिद के लिए कोई अन्‍य स्‍थान या जगह स्‍वीकार नहीं होगी। इससे पहले, केन्‍द्रीय सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड ने कहा था कि इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर नहीं की जायेगी।

-------

*गृहमंत्री अमित शाह ने लद्दाख के लिए विशेष ग्रेड डीजल आपूर्ति केंद्र का वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। ऊंचाई वाले बेहद ठंडे क्षेत्रों में इस्‍तेमाल के लिए इस डीजल को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने तैयार किया है। लद्दाख, करगिल, काज़ा और केलांग जैसे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड में पारा शून्‍य से तीस डिग्री सेल्‍सियस तक नीचे चला जाता है जिससे यहां डीजल के जमने की समस्‍या आती है। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा:-


दोनों यू टी की जनता को आश्‍वस्‍त किया था कि आपके विकास की गति और बढ़ेगी आपका विकास और द्रुत गति से आगे बढ़ेगा और सारी आपकी जरूरतों को संवेदना के साथ समझकर उसका निराकरण लाने का हम प्रयास करेंगे।


गृहमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपए के अनुमानित निवेश से बिजली, ऊर्जा, शिक्षा और पर्यटन के क्षेत्र में लद्दाख के लिए कई विकास योजनाएं शुरू की हैं। उन्‍होंने लद्दाख के लोगों को भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में क्षेत्र का तेजी से विकास होगा।


पेट्रोलियम मंत्री धमेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि लद्दाख के लोगों को ठंड में इस्‍तेमाल किए जा सकने वाले विशेष किस्म के डीजल की निर्बाध आपूर्ति की जाएगी।


देश में पहली बार विंटर ग्रेडस की 30 डिग्री की तापमान में भी बिना बर्फ व डीजल रहे। इसी की आज हमने पवित्र लद्दाख से ही लेह से आज शुरू कर रहे हैं। आज का दिन सबके लिए गौरव का दिन है। 

--------

*न्‍यायमूर्ति रवि रंजन ने आज झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मी ने उन्‍हें राजभवन में एक समारोह में शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति रंजन झारखंड उच्‍च न्‍यायालय के 13वें मुख्‍य न्‍यायाधीश हैं।

--------

*श्रीलंका के पूर्व रक्षासचिव गोटाबाया राजपक्‍से राष्‍ट्रपति पद का चुनाव जीत गए हैं। वे पूर्व राष्‍ट्रपति महिंदा राजपक्‍से के भाई हैं।


गोताबाया कल राष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे। एलटीटीई के खिलाफ युद्ध के आखिरी दिनों में गोटाबाया देश के रक्षासचिव थे। उन्‍होंने कहा कि श्रीलंका में एक नई शुरूआत होगी, और सभी देशवासी इसका हिस्‍सा बनेंगे।


इस बीच, प्रधानमंत्री रानिल विक्रसिंघे ने चुनाव परिणामों को देखते हुए सरकार में बदलाव के संकेत दिए हैं।


श्री लंका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक भू-चाल अभी थमा नहीं है लेकिन प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की सरकार की इस्‍तीफे और संसदीय चुनाव की अटकले शुरू हो गई है। गोटाबाया के दल ने चुनाव के पहले ही साफ कर दिया था कि उनकी जीत के बाद सरकार की इस्‍तीफे की उम्‍मीद करते हैं। गोटाबाया के प्रतिद्वंद्वी सजीथ प्रेमदासा के जुड़े कई मंत्रियों ने आज इस्‍तीफा दे दिया है। लेकिन विक्रमसिंघे ने इस्तीफे की कोई मंशा नहीं जताई है। बल्कि कहा है कि संसदीय चुनाव का फैसला संसद अध्‍यक्ष और सांसदों के विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा। ऐसे में देखना यह होगा कि गोटाबाया राजपक्षे शपथग्रहण के बाद क्‍या सरकार को बर्खास्‍त करने का फैसला लेते हैं

--------

*भारत ने एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में पांच स्वर्ण सहित कुल 12 पदक जीते हैं। मंगोलिया में महिला वर्ग में नाओरि‍म चानू, विंका, सनामाचा चानू, पूनम और सुषमा ने स्वर्ण पदक जीते। पुरुष वर्ग में सेलाय साय और अंकित नरवाल ने रजत पदक हासिल किए। अरुणधति चौधरी, कोमलप्रीत कौर, जास्मिन, सतेंदर सिंह और अमन को कांस्य पदक प्राप्त हुए।

-------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*महाराष्ट्र में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम पर अधिकांश अखबारों की नज़र है। जनसत्ता लिखता है - ऊधव ही होंगे मुध्यमंत्री, शरद पवार ने एनसीपी की आपात बैठक बुलाई। हिंदुस्तान ने लिखा है - संसद में शिवसेना विपक्षी खेमे में बैठेगी।

*दो हजार किलोमीटर की मारक क्षमता वाली अग्नि-2 मिसाइल का ओडिसा में रात्रि परीक्षण सफल रहने की खबर दैनिक ट्रिब्यून सहित कुछ अखबारों में है।

*दिल्ली में वायु गुणवत्ता की लगातार खराब स्थिति के बीच पानी की गुणवत्ता में भी गिरावट को लगभग सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने दिल्ली में 11 जगहों से एकत्रित नमूनों के मानकों पर विफल रहने को पहली खबर बनाया है।

*देश का विदेशी मुद्रा भंडार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, लिखता है अमर उजाला।

*जनसत्ता ने विशेष आलेख में बताया है कि खोखली विचारधारा से अब निराश हैं नक्सली। सात ईनामी नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया।

*राजस्थान पत्रिका ने मनोवैज्ञानिकों के हवाले से लिखा है - ऑनलाइन शापिंग की लत भी मनोविकार घोषित हो। पत्र लिखता है - युवाओं के खराब लक्षणों में शामिल। दुनिया के पांच प्रतिशत लोग इसके शिकार।

*चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में सुस्ती के दौर से वृद्धि दर चार दशमलव नौ रहने और रिलायंस कम्युनिकेशन के अध्यक्ष अनिल अम्बानी और कम्पनी के चार निदेशकों के त्यागपत्र देने की खबर सभी अखबारों ने दी है।