आकाशवाणी सार (19-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारतीय रिजर्व बैंक केन्‍द्र सरकार को लाभांश के रूप में 28 हजार करोड़ रूपये देगा।

*सीरिया में दो बम विस्‍फोटों में 24 लोगों की मौत।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में, डीजल इंजन को स्‍वदेशी तकनीक से विद्युतचालित में परिवर्तित किए गए इंजन को रवाना किया। 11 अरब रूपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।


*गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए आपात कार्रवाई सहायता प्रणाली की शुरुआत की।


*बंगलूरू एयर शो के अभ्‍यास के दौरान दो सूर्य किरण दो हवाई जहाज टकराए। एक पायलट की मौत।


*अमरीका के 16 राज्‍यों ने मैक्सिको से लगी सीमा पर विवादास्‍पद दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के वास्‍ते राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प की, राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा की योजना के विरोध में मुकदमा दायर किया।


*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन तलाक पर दोबारा अध्‍यादेश लाने को मंजूरी दी। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ते में साढ़े तीन प्रतशित बढोत्‍तरी की भी मंजूरी।


*निकहत ज़रीन और मीनाकुमारी देवी बुल्गारिया में स्ट्रैंजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्‍केबाज बनीं।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*रिज़र्व बैंक ने 31 दिसम्बर,2018 को समाप्त हुई छमाही के लिये केंद्र सरकार को 28 हज़ार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है। एक बयान में रिज़र्व बैंक ने कहा है कि यह निर्णय सीमित लेखा परीक्षा समीक्षा के आधार पर कल नई दिल्ली में भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड की बैठक के बाद किया गया। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बोर्ड को सम्बोधित किया। बैठक में रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्ति कांत दास के अलावा चार डिप्टी गवर्नरों और अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया।

--------

*राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ गंगा मिशन ने यमुना के पास के शहरों के लिए करीब एक हजार तीन सौ 88 करोड़ रुपये लागत की सीवरेज ढांचागत और अन्‍य परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं में सीवेज उपचार संयंत्रोंके निर्माण और जीर्णोद्धार,इनकी ऑनलाइन निगरानी प्रणाली तथा अन्‍य ढांचागत परियोजनाएं शामिल हैं।

--------

*अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तारअब्‍बास नकवी ने कहा है कि सरकार पहली बार देश भर में वक्‍फ संपत्तियों का उपयोग करने के वास्‍ते शत-प्रतिशत वित्‍तीय सहायता प्रदान कर रही है, ताकि समाज के जरूरतमंद लोगों को शैक्षणिक रूप से सशक्‍त बनाया जा सके और उनका रोजगारपरक कौशल विकास सुनिश्चित होसके। कल नई दिल्‍ली में श्री नकवी नवगठित केन्‍द्रीय वक्‍फ परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता कर रहे थे।

 

 

--------

*सीरिया में उग्रवादियों के कब्जेवाले इदलिब में दो बम विस्फोटों में 24 लोग मारे गए हैं। सीरियाई मानवाधिकार निगरानीसंस्था ने बताया कि पहला विस्फोट इदलिब के मुख्य शहर में कार में रखे बम से किया गया।घटना स्थल पर एम्बुलेंसों के पहुंचने के तुरंत बाद मोटर साइकिल में रखे गए बम से दूसरा विस्फोट किया गया। अबतक किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

--------

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज बुल्‍गारिया और मोरक्‍को सहित तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में स्‍पेन की राजधानी मैड्रिड पहुंच गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि श्रीमती सुषमा स्‍वराज स्‍पेन के विदेश मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगी।

यात्रा के दूसरे चरण में मोरक्‍को में श्रीमती स्‍वराज और मोरक्‍को के विदेश मंत्री नासिर बोरिता के बीच रबात में शिष्‍टमण्‍डल स्‍तर की बातचीत के बाद चार सहमति-पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए। बैठक के बाद पत्रकारोंसे बातचीत में श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि इनमें आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिएसंयुक्‍त कार्यदल स्‍थापित करने, आवास और मानव बस्तियों के निर्माण में सहयोग, व्‍यापारिकवीज़ा जारी करने के लिए आपसी आधार पर प्रक्रियाओं को सरल बनाने और युवा मामलों में सहयोग से जुड़े सहमति-पत्र शामिल हैं।

--------

*सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन-सलमानबिन अब्दुल अज़ीज अल सऊद आज शाम दो दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनके साथ वरिष्ठ मंत्रियों, अधिकारियों और व्यापारियों का प्रतिनिधि मंडल होगा।

सरकारी सूत्रों ने नई दिल्ली मेंबताया कि सऊदी अरब जम्मू कश्मीर तथा आतंकवाद को लेकर भारत की स्थिति अच्छी तरह समझताहै।

दिल्ली में सऊदी अरब के युवराज का कल पारंपरिक स्वागत किया जाएगा।

 

 

--------

*गुरु रविदास जयंती आज मनाई जा रही है। गुरु रविदास चौदहवीं सदी के संत और उत्तर भारत में भक्ति आंदोलन के सुधारकों में से एक थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविदास जयंती के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।
---

*श्री मोदी ने वाराणसी में डीज़ल इंजन कारखाने में दस हजार हॉर्स पावर के दो इंजनों को रवाना किया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वदेशी तकनीकी पर आधारित मेक इन इंडिया के तहत डीजल से इलैक्ट्रिक में प्रविष्‍ट किये गए पहले दस हजार हॉर्स पावर के लोकोमोटो इंजन का लोकार्पण किया। इन इंजनों से काफी बचत होगी और मालगाडि़यों की रफ्तार बढ़ जायेगी। श्री मोदी ने बी.एच.यू. कैम्‍पस में एक हजार एक सौ करोड़ रूपये की लागत से बने महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर हॉस्पिटल तथा लहरतारा में भाभा कैंसर हॉस्पिटल का भी लोकार्पण किया। इन अस्‍पतालों के बन जाने से वाराणसी, कैंसर तथा संबंधित बीमारियों के क्षेत्र में एक महत्‍वपूर्ण केन्‍द्र बन गया है। यहां न सिर्फ उत्‍तरप्रदेश बल्कि अन्‍य राज्‍यों जैसे झारखंड, बिहार, उत्‍तराखंड और यहां तक की पड़ोसी देशों नेपाल के के मरीजों को भी कैंसर का सस्‍ता, सुलभ और अच्‍छा इलाज मिल सकेगा। इसी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तथा सीवरेज ट्रीटमेंट प्‍लांट के लोकार्पण के बाद शहर का कायाकल्‍प हो जायेगा। और यह काशी को स्‍मार्ट शहर बनाने में मददगार साबित होंगे।
---

*गृह मंत्री राजनाथ सिंह और महिला तथा बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज नई दिल्‍ली में नागरिक सुरक्षा के लिए कई पहल की हैं। इनमें 16 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए आपात कार्रवाई सहायता शामिल हैं। इन राज्‍यों में आंध्र प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब, केरल, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडू, गुजरात और जम्‍मू-कश्‍मीर शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश और नागालैंड में यह सेवा पहले ही शुरू की जा चुकी है।


महिला सुरक्षा के लिए शुरू की गई इस प्रणाली के अंतर्गत मुसीबत में फंसा व्‍यक्ति अखिल भारतीय नम्‍बर 112 डायल कर सकता है। सभी राज्‍यों को इसके लिए एक आपात उपाय केन्‍द्र-ई.आर.सी. की स्‍थापना करनी होगी। कोई भी नागरिक अपने स्‍मार्ट फोन पर तीन बार लगातार पावर बटन दबाकर ई आर सी प्रणाली को सक्रिय कर सकता है। फीचर फोन में की-पैड पर 5 या 9 बटन को लंबे समय तक दबा कर यह प्रणाली सक्रिय की जा सकती है। ई.आर.सी. जिला कमान केन्‍द्रों और आपात सेवा वाहनों के साथ जुड़े होंगे, जिनके माध्‍यम से पीडि़तों की मदद की जायेगी। इसके लिए निर्भया कोष से 321 करोड़ रुपये से अधिक राशि उपलब्‍ध कराई गई है।


गृह मंत्री ने दो पोर्टल का भी उद्घाटन किया। ये हैं-यौन अपराधों के लिए जांच निगरानी प्रणाली और सुरक्षित शहर निगरानी पोर्टल।


श्री सिंह ने राज्‍यों के लिए डीएनए जांच सुविधाओं का भी शुभारंभ किया। इसके लिए 79 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है।
---

*बेंगलूरू में आज एयर शो के अभ्‍यास के दौरान दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाने से एक पायलट की मौत हो गई। शुरूआती खबरों के अनुसार दुर्घटनाग्रस्‍त होकर जमीन पर गिरने से पहले सूर्य किरण एरोबैटिक्‍स हॉक विमान से तीन पायलट बच निकले। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक पायलट की मौत हो गई है और एक अन्‍य नागरिक घायल हो गया।
य‍ह विमान दुर्घटना येलाहांका वायुसेना अड्डे के पास 11 बजकर 50 मिनट पर हुई। यहां कल से एयरो इंडिया शो शुरू होना है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण दुर्घटनास्‍थल पहुंच गई हैं। 
---

*अमरीका के 16 राज्‍यों ने मैक्सिको से लगी सीमा पर विवादास्‍पद दीवार के निर्माण के लिए धन जुटाने के वास्‍ते राष्‍ट्रीय आपातकाल की घोषणा की, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की योजना के कारण उन पर मुकदमा दायर किया है। राज्यों में कैलिफोर्निया, कोलोराडो, कनेक्टिकट, डेलावेयर, हवाई, इलिनोइस, मेन, मैरीलैंड, मिशिगन, मिन्‍नेसोटा, नेवादा, न्यू जर्सी, न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क, ओरेगन और वर्जीनिया हैं।


श्री ट्रम्‍प ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वे इस दीवार के निर्माण पर संसद द्वारा स्‍वीकृत राशि से अरबों डॉलर अधिक खर्च करेंगे। इसके बाद उन पर यह मुकदमा करने की घोषणा की गई है।

-----


*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश-2019 को फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर गैर कानूनी तरीके से वैवाहिक संबंध तोड़ने को अपराध करार दिया गया है। अध्‍यादेश में इसे दण्‍डनीय अपराध करार दिया गया है और इसके लिए तीन साल की सजा का प्रावधान किया गया है।
-----


*मंत्रिमंडल ने केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्‍ते और केन्‍द्रीय पेंशनभोगियों के लिए मंहगाई राहत में बढ़ोतरी की घोषणा की है। केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों का मंहगाई भत्‍ता तीन प्रतिशत बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें इस साल पहली जनवरी से लागू होंगी।
-----


*मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने किसानों को वित्‍तीय और सिंचाई सुरक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्‍थान महाभियान- कुसुम को मंजूरी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत खेती में काम आने वाले साढ़े सत्रह लाख पम्‍प सैटों को सौर ऊर्जा के जरिए बिजली उपलब्‍ध करायी जाएगी।
-----


*सरकार ने आज स्‍टार्टअप की परिभाषा को सरल बनाया है। अब स्‍टार्टअप 25 करोड़ रुपये तक के निवेश पर एंजल टैक्‍स से पूरी तरह छूट प्राप्‍त कर सकते हैं। इससे पहले स्‍टार्टअप कम्‍पनियां कर में छूट भी प्राप्‍त कर सकती थीं जब एंजल निवेशकों सहित कुल निवेश दस करोड़ रुपये से अधिक नहीं हो। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने इसकी मंजूरी दी है।
-----


*निकहत ज़रीन और मीनाकुमारी देवी बुल्गारिया में स्ट्रैंजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्‍वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्‍केबाज बनीं। मंजू रानी ने रजत पदक जीता है। इससे पहले कल पी बासुमतारी, नीरज और लवलीन बोरगोहेन ने कांस्‍य पदक जीता था।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*सौ घंटे में मार गिराया पुलवामा का मास्टरमाइंड- दैनिक जागरण और जनसत्ता सहित सभी अखबारों ने पुलवामा आतंकी हमले के षड्यंत्रकारी जैश-कमांडर कामरान सहित तीन दहशतगर्दों को सुरक्षाबलों द्वारा ढेर किए जाने को प्रमुखता दी है। बकौल दैनिक भास्कर-कामरान अफगानिस्तान में 28 देशों की सेना से तीन साल बचता रहा, हमारी सेना ने ढेर किया।

 

*नवभारत टाइम्स लिखता है-16 घंटे चली मुठभेड़ में मेजर सहित पांच वीर भी शहीद। राजस्थान पत्रिका ने अलर्ट शीर्षक से लिखा है-पुलवामा हमले के बाद पश्चिमी सीमा पर गांधीनगर से बाड़मेर तक पाकिस्तानी सेना की बढ़ी हलचल। राष्ट्रीय सहारा ने आतंकवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तल्ख टिप्पणी को अहमियत दी है- अब बात नहीं कार्रवाई का वक्त।

 

*राष्ट्रीय सहारा ने बताया है आतंकी हमले के विरोध में पाकिस्तानी कलाकारों के बॉलीवुड में काम करने पर लगा पूर्ण प्रतिबंध।

 

*कुलभूषण जाधव मामले पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सुनवाई पर अमर उजाला के शब्द हैं - भारत ने कहा, पाकिस्तान ने सारे नियम तोड़े, बिना जांच-सुबूत, जाधव को दी सजा। सुनवाई के दौरान भारतीय अफसर दीपक मित्तल के पाकिस्तान प्रतिनिधि से हाथ नहीं मिलाने को भी हिंदुस्तान और हरिभूमि सहित अधिकांश अखबारों ने सचित्र दिया है।

 

*राजनीतिक हलचल पर भी अखबारों की नजर है- दैनिक भास्कर की सुर्खी है- 25 साल पुराने दोस्त भाजपा-शिवसेना फिर साथ में लड़ेंगे आम चुनाव। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-भाजपा को आखिर बड़ा भाई माना शिवसेना ने। देशबन्धु की खबर है-पूर्व क्रिकेटर और भाजपा नेता कीर्ति आजाद कांग्रेस में शामिल।

 

*रिजर्व बैंक की केंद्रीय बोर्ड बैठक के बाद दैनिक ट्रिब्यून का आकलन है-लोन सस्ते होने की आस। बैंक प्रमुखों से ब्याज दरों पर बात करेंगे आरबीआई गवर्नर।

 

*दैनिक भास्कर की खबर है-गांधी, नेहरू और सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार राम सुतार और दो अन्य टैगोर पुरस्कार से सम्मानित।