आकाशवाणी सार (20-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*पुर्तगाल ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की।

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--भारत पेरिस समझौते के अनुसार कार्बन उत्‍सर्जन लक्ष्‍य जल्‍द ही प्राप्‍त कर लेगा।

*साइखोम मीराबाई चानू ने कतर इंटरनेशनल कप भारोत्‍तोलन प्रतियोगिता में 49 किलो ग्राम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता। 

समाचार विस्तार से-

*गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि दो पृथक केन्‍द्रशासित प्रदेश दमन और दीव तथा दादरा और नागर हवेली अगले वर्ष 26 जनवरी से एक केन्‍द्रशासित प्रदेश बन जाएंगे। लोकसभा और राज्‍यसभा ने संसद के शीतकालीन सत्र में दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव (केन्‍द्रशासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, 2019 पारित किया था। गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, एकीकृत केन्‍द्रशासित प्रदेश का नाम दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव होगा।

मुम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय का विस्‍तार दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव केन्‍द्रशासित प्रदेश तक बना रहेगा।

-----------

*तेलंगाना सरकार ने राज्‍य के सभी जिलों में दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो अधिनियम के तहत मामलों के त्‍वरित निपटान के लिए 36 फास्‍ट ट्रैक विशेष अदालतों के गठन के आदेश जारी किए हैं। पिछले महीने हैदराबाद के पास एक महि‍ला चिकित्‍सक के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या के बाद यह कदम उठाया गया है।

-----------

*पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए उनके विचारों और उद्धरणों से प्रेरित गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले वर्ष का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा। श्री कोस्टा नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में महात्मा गांधी के 150वीं जयंती समारोहों के राष्ट्रीय आयोजन समिति की दूसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का प्रेम और सहिष्णुता का संदेश आज भी क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी के प्रति पूरे विश्व में आदर और श्रद्धा का भाव है, क्योंकि दुनिया समझ रही है कि शांति, समानता और अहिंसा का उनका दृष्टिकोण आज भी अधिक प्रासंगिक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी के विचार और दर्शन को जीवन में उतारने की आवश्यकता है।
---

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत पेरिस समझौते के तहत कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को जल्द हासिल करने वाला प्रमुख देश है। नई दिल्ली में उन्होंने कहा कि भारत के लिए कार्बन उत्सर्जन का स्‍तर 35 प्रतिशत तक घटाने का लक्ष्य था और हम अब तक स्‍तर 21 प्रतिशत तक कम कर चुके हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के भारत के प्रयास की हाल ही में सम्पन्न संयुक्त राष्ट्र सम्‍मेलन के 25वें अधिवेशन में सराहना की गई थी। यह सम्मेलन जलवायु परिवर्तन पर आयोजित किया गया था। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि शिखर सम्मेलन में ऐसा कोई भी फैसला नहीं किया गया जो भारत के हितों के विरूद्ध हो।
---

*अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने भारतीय-अमरीकी कंप्यूटर वैज्ञानिक सेतुरमन पंचनाथन को प्रतिष्ठित नेशनल साइंस फाउंडेशन--एनएसएफ का निदेशक चुना है। एनएसएफ एक अमरीकी सरकारी एजेंसी है जो विज्ञान और इंजीनियरिंग के सभी गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में मौलिक अनुसंधान और शिक्षा में मदद करती है।

-----------------

*उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने लोगों से कहा है कि वे जो भी करें, राष्ट्रहित में करें और हिंसा से बचें।


नई दिल्ली में राहुल अग्रवाल और भारती एस. प्रधान द्वारा लिखित पुस्तक टर्बुलेंस एंड ट्रियम्‍फ--द मोदी ईयर्स के विमोचन के बाद श्री नायडू ने कहा कि विचारों का मतभेद ही लोकतंत्र की मूल भावना है, लेकिन लोगों को इसके लिए शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से अपना विरोध जताना चाहिए।


उप-राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्र की एकता और अखंडता तथा सुरक्षा सर्वोपरि है और लोगों को सकारात्मक तथा रचनात्मक विचारों के साथ ही आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए, जिससे देश की छवि खराब हो।

-----------------

*साइखोम मीराबाई चानू ने छठे कतर इंटरनेशनल कप भारोत्‍तोलन में 49 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। पूर्व विश्व चैम्पियन चानू ने ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में एक सौ 94 किलोग्राम का वजन उठाकर पदक जीता। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता चानू ने स्नैच में 83 किलो और क्लीन एंड जर्क में 111 किलो वजन उठाया।

-----------------

*बम्‍बई शेयर बाजार में आज लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी का दौर रहा और सूचकांक आठ अंक की बढ़त से नये रिकॉर्ड स्‍तर 41 हजार छह सौ 82 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 12 अंक की बढ़त से नई रिकॉर्ड ऊंचाई 12 हजार दो सौ 72 के स्‍तर पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे की गिरावट से 71 रुपये 3 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन सभी अखबारों के मुख्य पृष्ठ पर है। दैनिक भास्कर ने सचित्र खबर दी है- नागरिकता की अग्नि परीक्षा। पत्र लिखता है- नए कानून पर गुस्सा, 6 भाजपा शासित राज्यों समेत 11 प्रदेशों में प्रदर्शन, पांच हजार से ज्यादा लोग हिरासत में। राजस्थान पत्रिका ने संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर आधिकारिक सूत्रों की ओर से एक प्रश्नोत्तरी जारी की है। पत्र के अनुसार किसी भी धर्म के भारतीय को डरने की जरूरत नहीं। नवभारत टाइम्स ने भी सरकारी सूत्रों के हवाले से प्रमुख अशंकाओं पर तथ्य पेश किए हैं-आधार, वोटर आईडी ही नहीं, एनआरसी में पहचान के लिए गवाह भी हो सकते हैं मान्य।

*अमर उजाला सहित अन्य कई अन्य अखबारों ने नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हो रहे प्रदर्शनों की खबर भी प्रमुखता से दी है। राष्ट्रीय सहारा ने मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर लिखा है- कुशल प्रबंधन के लिए प्रदर्शनकारी बोले- थैंक्यू मुंबई पुलिस।

*पंजाब केसरी ने सशस्त्र सीमा बल के स्थापना दिवस पर गृहमंत्री अमित शाह के शब्द दिए हैं- घुसपैठ के लिए नेपाल सीमा का होता है इस्तेमाल।

*निर्भया कांड के दोषी पवन को नाबालिग बताने की याचिका हाईकोर्ट में खारिज, वकील पर जुर्माना- दैनिक जागरण में है।

*दादरा-नगर हवेली और दमन दीव अगले साल 26 जनवरी से एक ही केंद्र शासित प्रदेश होंगे- ये खबर हिन्दुस्तान सहित सभी अखबारों में है।

*अटल जयंती पर 25 दिसंबर को पीएम करेंगे भारत की जलनीति की घोषणा। दैनिक भास्कर ने बताया है कि जलनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।