आकाशवाणी सार (18-Aug-2019)
AIR News Gist

Posted on August 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा अनुच्छेद 370 हटाने का उद्देश्य क्षेत्रीय असमानता दूर कर प्रशासनिक दक्षता सुधारना।

*भारत ने कज़ाखिस्तान में 12 वर्ष से कम आयु वर्ग की एशियाई टेनिस टीम चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक जीता।

*तोक्यो में ओलिम्पिक क्वालिफायर हॉकी प्रतियोगिता में भारतीय पुरुष टीम ने मलेशिया को छह-शू्न्य से और महिला टीम ने जापान को दो-एक से हराया।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - भारत और भूटान पारंपरिक क्षेत्रों से आगे बढ़ते हुए नए क्षेत्रों में व्‍यापक सहयोग के इच्‍छुक।

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा - भारत, पाकिस्‍तान से केवल कश्‍मीर के उन हिस्‍सों पर बातचीत करेगा जिन पर उसने कब्‍जा कर रखा है।

*देश के कई भागों में बाढ़ और भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित, हिमाचल प्रदेश में सात लोगों की मौत।

*अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में विस्‍फोट से 63 लोग मारे गए।

*भारत और भूटान ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

*हिमा दास और मोहम्‍मद अनस, दोनों ने चेक गणराज्‍य में तीन सौ मीटर दौड़ में स्‍वर्ण पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

*नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्स के शिक्षण ब्‍लॉक में लगी आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। दुर्घटना में किसी के हताहत होने का कोई समाचार नहीं है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आग बुझाने और मरीजों की देखभाल के संबंध में किए जा रहे प्रयासों की निगरानी की।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने विशेष अग्नि लेखा परीक्षण की आवश्‍यकता पर भी चर्चा की। उन्‍होंने स्थिति को नियंत्रित करने और मरीजों की सुविधापूर्वक देखरेख के लिए एम्‍स के निदेशक और सभी सदस्‍यों को योगदान की सराहना की।

-------------------------

*उपराष्‍ट्रपति एम. वें‍कैया नायडू ने कहा है कि नवगठित केन्द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के चौतरफा विकास और वहां के लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए संविधान के अनुच्‍छेद 370 को हटाया गया है। उन्होंने यह बात बाल्टिक क्षेत्र के तीन देशों की यात्रा के दौरान लिथुआनिया के राष्ट्रपति गितानस नौसेदा के साथ बातचीत में कही। राष्‍ट्रपति नौसेदा के साथ बैठक के दौरान उपराष्‍ट्रपति नायडू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठित करने का उद्देश्य क्षेत्रीय असमानता दूर करना और प्रशासनिक दक्षता को सुधारना है।

-------------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश ने जल संरक्षण के महत्‍व को समझा है और इसलिए एक नये मंत्रालय जल शक्ति का गठन किया गया है। लालकिले से अपने स्‍वतंत्रता दिवस संबोधन में उन्‍होंने सभी घरों को पेयजल उपलब्‍ध कराने के लिए जल जीवन मिशन की घोषणा की थी।


करीब-करीब आधे घर ऐसे है, जिन घरों में पीने का पानी उपलब्‍ध नहीं है और इसलिए मैं लाल किले से घोषणा करता हूं कि हम आने वाले दिनों में जल-जीवन मिशन को ले करके आगे बढ़ेंगे और आने वाले वर्षों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा रकम इस जल-जीवन मिशन के लिए खर्च करने का हमने संकल्‍प लिया है। यह अभियान सरकारी नहीं बनना था। जल संचय का अभियान जैसे स्‍वच्‍छता का अभियान चला था, जन स्‍वास्‍थ्‍य का अभियान बनना चाहिए।


नागपुर स्थित राष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान - नीरी ने पर्यावरण विज्ञान और अभियांत्रिकी क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाएं शुरू की हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह संस्‍थान जल संरक्षण के क्षेत्र में भी काम कर रहा है।


जलस्‍तर को किस तरह बढ़ाया जा सकता है। इस बारे में इस संस्‍था द्वारा विशेष रूप से कार्य किया जा रहा है। नागपुर जिले के नरखेड़ में नीरी द्वारा की जा रही पहल के बारे में संस्‍था के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डॉ. पवन कुमार ने बताया कि -


ग्राउंड वॉटर मैनेजमेंट हम लोग नरखेड़ में काम कर रहे है, जहां पर संतरों के बगीचों के लिए काफी मात्रा में भूजल का उपयोग किया जाता है, जिससे भूजल का स्‍तर नीचे जा रहा है। वहां पर हमने अपने जो उपकरण है, आधुनिक उपकरण। उसके माध्‍यम से यह पता करने की कोशिश की है कि किस गहराई पर हमें पानी मिलता है और उसका हमें कितनी मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

-------------------------

*कजाकिस्‍तान में 12 वर्ष से कम आयु वर्ग की एशियाई टेनिस टीम चैंपियनशिप में भारत ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में भारत ने चीनी ताइपेई को 2-1 से हराया। भारत के मानस टूर्नामेंट के सभी मैच जीतने में सफल रहे। इस बीच, तोक्‍यो में ओलिम्पिक क्वालीफायर हॉकी प्रतियोगिता में आज भारतीय पुरुष टीम का सामना न्‍यूजीलैंड से और महिला टीम का मुकाबला आस्ट्रेलिया से होगा। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने कल मलेशिया को 6-0 से हरा दिया। मनदीप सिंह और गुरसाहिबजीत सिंह ने 2-2 गोल, गुरिन्‍दर सिंह और एस. वी. सुनील ने एक-एक गोल किया। इससे पहले, भारतीय महिला हॉकी टीम ने जापान को 2-1 से हरा दिया। गुरजीत कौर ने दो गोल किए।

-------------------------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पाकिस्‍तान से जब भी बातचीत होगी तो भारत कश्‍मीर के उन हिस्‍सों पर बात करेगा, जिन पर पाकिस्‍तान ने कब्‍जा कर रखा है। हरियाणा में आज एक कार्यक्रम में उन्‍होंने यह बात कही।


जो आतंकवाद और संरक्षण देने, पैदा करने का काम पाकिस्‍तान अपनी घरती पर कर रहा है, जब तक उस आतंकवाद को समाप्‍त नहीं करता है तो पाकिस्‍तान से बातचीत करने का कोई कारण नहीं है। और आगे भी जो बातचीत होगी, पाक अधिकृत कश्‍मीर पर बात होगी और किसी मुद्दे पर नहीं।

 

रक्षामंत्री ने संविधान के अनुच्‍छेद 370 और 35ए को हटाये जाने की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार अपने चुनावी घोषणापत्र पर अमल कर रही है।


यह कार्यक्रम हरियाणा के पंचकुला जिले में कालका से जन आशीर्वाद यात्रा को शुरू करने के लिए आयोजित किया गया था। 

------
*अफगानिस्‍तान में काबुल में कल रात एक विवाह समारोह में विस्‍फोट में 63 लोग मारे गए और एक सौ 80 से ज्‍यादा घायल हुए। तालिबान ने इस हमले में शामिल होने से इनकार किया है। गृह मंत्रालय की प्रवक्‍ता ने बताया कि घायलों में महिलाएं और बच्‍चे शामिल हैं।


यह हमला ऐसे समय हुआ है, जब अमरीका और तालिबान अफगानिस्‍तान में अमरीकी सैनिकों की संख्‍या कम करने संबंधी समझौता करने के करीब हैं।


------
*मध्यप्रदेश सरकार ने इंदौर में मोतियाबिंद का गलत ऑपरेशन करने वाले एक प्राइवेट अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर दिया है। अस्पताल में आठ अगस्त को ऑपरेशन के बाद 11 बुजुर्गों की आंख की रोशनी चली गई थी।


मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रत्येक पीड़ित को मुआवजा और मुफ्त इलाज देने की घोषणा की है।


------
*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज मुम्बई में राजभवन में एक भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया और राज्यपाल के कार्यालय और आवास के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी।


15 हजार वर्ग फुट में बने बंकर संग्रहालय को इसी वर्ष आम जनता के लिए खोला जायेगा। इसे देखने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी।


इस संग्रहालय में लोगों को 19वीं सदी की व्यवस्था को अनुभव करने का अवसर मिलेगा। संग्रहालय में राजभवन के इतिहास को भी दर्शाया गया है।
------
*सरकार की ऋण शोधन अक्षमता कानून ढांचे के तहत संकटग्रस्‍त छोटे उधारकर्ताओं की ऋण माफी की योजना है। दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता-आई बी सी के तहत 'नई शुरूआत' प्रावधानों के हिस्‍से के तौर पर प्रस्‍तावित ऋण माफी की पेशकश की जाएगी। कॉरपोरेट कार्य सचिव ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छोटे संकटग्रस्‍त उधारकर्ताओं के लिए प्रस्‍तावित ऋण माफी के मानदंडों के बारे में लघु वित्‍त उद्योग के साथ विचार-विमर्श किया जा रहा है।


दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता में फंसे धन की समस्‍या से बाजार आधारित और समयबद्ध तरीके से निपटने के प्रावधान हैं।


------
*सूडान में मुख्‍य विपक्षी गठबंधन और सत्‍ताधारी सैन्‍य परिषद के बीच एक समझौता हो गया है, जिससे वहां नागरिक सरकार बनने का रास्‍ता साफ हो गया है। इस समझौते पर कल राजधानी खरतूम में हस्‍ताक्षर किए गए। सूडान में निवर्तमान राष्‍ट्रपति उमर-अल-बशीर के खिलाफ जन-आंदोलन के बाद लंबी बातचीत जारी रही और बाद में यह समझौता अस्‍तित्‍व में आया। इसके तहत एक अंतरिम प्रशासन के गठन पर सहमति हुई है, जिसका नेतृत्‍व 11 सदस्‍यीय परिषद करेगी।
--------

*भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर लोते सरेंग ने कहा है कि भारत को आतंकवाद का शिकार नहीं होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि भूटान एक छोटा-सा, और शांतिप्रिय देश है। वह चाहता है कि दुनिया के अन्‍य देशों में भी खुशहाली और शांति रहे।


उन्‍होंने कहा कि आधिकारिक तौर पर भले ही यह श्री मोदी की सरकारी यात्रा हो, लेकिन व्यावहारिक रूप से यह एक दोस्ताना और आध्यात्मिक यात्रा है। उन्होंने इस यात्रा को सफल बताया।


विश्‍वास नहीं होता कि हिमालय पर्वत की गोदी में बैठा एक नन्‍हा सा देश जो आबादी की लिहाज से भारत के किसी कस्‍बे के बराबर या उससे भी छोटा है और सकल घरेलू उत्‍पाद से ज्‍यादा अपनी प्रसन्‍नता में विश्‍वास रखता है। इसके बावजूद यह देश आर्थिक रूप से उभरते हुए देशों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज रॉयल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों से कहा कि भूटान खुशी का सच्‍चा अर्थ समझ गया है।


इस संवाददाता को प्रसन्‍न देश के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर लोते सरेंग से इस बारे में पूछने का मौका मिला। सकल राष्‍ट्रीय खुशहाली का दर्शन हमारे दिल के बहुत करीब है। शासन के इस प्रमुख सिद्धांत के पीछे हम मानते हैं कि हम सभी खुश होने चाहिए, हम सभी मददगार होने चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी इतने सहृदय थे कि वे इस सहअस्‍ति‍त्व के सिद्धांत से सहमत थे। उम्‍मीद ही की जा सकती है। दुनिया जल्‍द ही खुशी का सच्‍चा अर्थ समझ लेगी और नफरत का रास्‍ता छोड़ देगी। 

--------
*इस बीच, आज जम्‍मू क्षेत्र के पांच जिलों में टू-जी मोबाइल इन्‍टरनेट सेवाएं फिर रोक दी गयी हैं। वहां तेरह दिन के बाद कल मोबाइल सेवाएं बहाल की गई

थीं। पुलिस सूत्रों के अनुसार अफवाहों पर रोक लगाने और इलाके में शान्ति बनाये रखने के लिये यह कदम उठाया गया है।


जम्मू रेंज के पुलिस महानिरीक्षक, मुकेश सिंह ने बताया कि कुछ तत्‍वों द्वारा राजौरी जिले और जम्मू के गुर्जर नगर इलाके में हिंसक घटनाएं पेश आने और कल जम्‍मू बंद की अफवाहें फैलायी जा रही है जिनके चलते जम्‍मू में पेट्रोल पंप पर भारी भीड़ लगी हुई है।उन्होंने लोगों से अपील की है कि इन छोटी और बेबुनियाद अफवाहों पर ध्यान न दें। आईजीपी ने लोगों को भरोसा दिलाया कि मोबाइल नेटवर्क सेवाएं अस्थायी तौर पर बंद की गई है और उन्‍हें शीघ्र ही बहाल कर दिया जाएगा। वहीं उन्होंने यह चेतावनी भी दी है कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

--------
*जम्‍मू कश्‍मीर के हज यात्रियों का पहला जत्‍था सऊदी अरब से आज दो‍ विमानों से श्रीनगर के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। इसमें 304 हाजी थे। राज्‍यपाल के सलाहकार फारूक खान ने इनका स्‍वागत किया। हाजियों ने हज के दौरान सरकार द्वारा किये गये व्‍यापक प्रबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया

--------
*इस बीच, जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तान ने फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन करते हुए आज राजौरी जिले के सीमावर्ती सुन्‍दरबनी सेक्‍टर में अकारण लगातार गोलीबारी की। रक्षा विभाग के प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्‍तानी सेना ने गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे। उन्‍होंने भारतीय अग्रिम चौंकियों और असैन्‍य क्षेत्रों को निशाना बनाया।

 

सेना ने भी पाकिस्‍तानी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। भारतीय क्षेत्र में किसी के हताहत होने या घायल होने की खबर नहीं है।

--------
*गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति के कारण तीन तलाक की कुप्रथा लंबे समय तक जारी रही। उन्होंने कहा कि इसे समाप्‍त करके एक ऐतिहासिक भूल को सुधारा गया है। गृहमंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने इसे समाप्‍त करने का फैसला मुस्‍लिम समुदाय के खिलाफ नहीं, बल्कि उसके हित में लिया। नई दिल्ली में तीन तलाक की समाप्‍ति‍ विषय पर एक व्याख्यान में उन्‍होंने कहा कि यह कुप्रथा इस्लाम के खिलाफ थी और कई इस्लामी देशों ने पहले ही इसे समाप्त कर दिया था। गृहमंत्री ने कहा कि तीन तलाक को समाप्त करके, एनडीए सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाया है और उन्हें समानता का अधिकार दिया है।


श्री शाह ने संसद में तीन तलाक विधेयक का विरोध करने के लिए कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों की आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्होंने केवल वोट की राजनीति के लिए इस नए कानून पर सवाल उठाए।


त्रि‍पल तलाक की कुप्रथा को ये सामाजिक दूषण को करोड़ों माताओं, बहनों को अन्‍याय करने वाले इस रि‍वाज को हटाने के लिए इतना विरोध इतना आंदोलन क्‍यूँ? उसके पीछे एक तृष्‍टि‍करण का भाव तृष्‍टि‍करण की राजनीतिक जिम्‍मेदार है।

--------
*पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री अरूण जेटली की स्थिति नाजुक लेकिन स्थिर बनी हुई है। वे इस महीने की नौ तारीख से नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में भर्ती हैं।


इस बीच केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्‍मृति ईरानी और रामविलास पासवान ने एम्‍स जाकर उनके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में जानकारी प्राप्‍त की।

--------


*भारतीय एथलीट हिमा दास और मोहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में एथलेटिक मितिंक राइटर टूर्नामेंट में 300 मीटर दौड़ में अपने - अपने वर्गों में स्वर्ण पदक जीत लिया है। इस वर्ष हिमा का यह छठा स्वर्ण पदक है। अनस पहले ही सितंबर-अक्टूबर में दोहा में आयोजित होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए 400 मीटर स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं जबकि हिमा को अभी इसके लिए क्‍वालीफाई करना है।

--------


*जापान में ओलिम्पिक क्वालीफायर प्रतियोगिता के दूसरे राउंड रॉबिन मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम न्यूजीलैंड से 1 के मुकाबले 2 गोल से हार गई है।


वहीं दूसरे राउंड रॉबिन मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम का ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला दो-दो से ड्रा रहा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*जम्‍मू-कश्‍मीर में पाबंदियों में ढील, लैंडलाइन शुरू और कल से स्‍कूल खुलने से संबंधित समाचार अखबारों की सुर्खियां बने हैं।

*प्रधानमंत्री के भूटान दौरे की खबरें अखबारों में सचित्र हैं।

*सुरक्षा परिषद में पाकिस्‍तान की फजीहत पर जनसत्‍ता किरकिरी शीर्षक से लिखता है - पांच स्‍थाई देशों में से चार भारत के साथ।