आकाशवाणी सार (10-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 10th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली और एन सी आर में तीस नवम्‍बर तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाई।

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने रक्षामंत्री मार्क एस्‍पर को हटाया।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--भारत को सुधार के साथ बहुपक्षवाद के लिए एस.सी.ओ. से पूरे समर्थन की उम्‍मीद। क्षेत्रीय शांति और आतंकवाद से एकजुट होकर लडने की भारत की प्रतिबद्धता दोहराई।

* कोविड-19 से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या उनासी लाख पार जो विश्‍व में सबसे अधिक है।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटी ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में 30 नवम्‍बर तक पटाखों की बिक्री और जलाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। अधिकरण के अध्‍यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि ये प्रतिबंध उन सभी शहरों और कस्‍बों में लागू होगा जहां वायु की गुणवत्‍ता बेहद खराब श्रेणी में है।

हालांकि एनजीटी ने उन शहरों और कस्‍बों में पर्यावरण अनुकूल पटाखों की बिक्री और जलाने की अनुमति दी है जहां वायु की गुणवत्‍ता मध्‍यम या उससे नीचे दर्ज की जा रही है। साथ ही अधिकरण ने कहा कि दीपावली, छठ, क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्‍या जैसे त्‍योहारों या अवसरों के दौरान पटाखे जलाने की सीमा दो घंटे है।

फिलहाल, कई राज्‍य सरकारों ने त्‍योहारों के दौरान पटाखों की बिक्री और उपयोग की अनुमति या प्रतिबंध लगाने के संबंध में अपने दिशा-निर्देश तय किए हैं।

-------

* दिल्ली सरकार ने कहा है कि राजधानी में पटाखों पर लगे प्रतिबंध का यदि कोई उल्लंघन करता है तो उस पर वायु अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी। दिल्ली पुलिस और सभी जिलाधिकारी मिलकर प्रतिबंध को सुनिश्चित करेंगे। यदि कोई पटाख़े जलाता है या उनकी बिक्री करता है तो दिल्ली पुलिस उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर मुक़दमा चलाएगी।

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने पटाखे बेचने पर अब तक 12 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर बडी मात्रा में पटाखें जब्त किए। और पटाखें जलाने पर आठ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

-------

* महाराष्‍ट्र सरकार ने बाढ़ प्रभावित किसानों को मुआवजे के रूप में करीब 23 अरब रुपए जारी करने का आदेश दिया। यह एक खरब रुपए के राहत पैकेज की पहली किस्‍त है जिसकी घोषणा मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पिछले महीने की थी।

यह राशि नागपुर, औरंगाबाद, अमरावती, पुणे, कोंकण और नासिक मंडलों में वितरण के लिए जारी की गई है। मुआवजा उन लोगों को दिया जाएगा जिनके निकट परिजन बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में मारे गए, घर तबाह हो गए या जिन किसानों की फसल नष्‍ट हो गई अथवा पशुओं की जान गईं। मुआवजा मछुआरों को भी दिया जाएगा।

-------

* नेपाल के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में महात्‍मा गांधी पर आयोजित एक समारोह में 'गांधी के बारे में मेरी समझ' पर एक विशेष संकलन जारी किया है।

इस अवसर पर भारत के राजदूत विनय मोहन क्‍वात्रा ने कहा है कि यह संकलन नेपाल के युवाओं को महात्‍मा गांधी के करीब लाएगा, जिनका जीवन और आदर्श आज भी विश्‍व के लिए समसामयिक, सार्वभौमिक और प्रासांगिक है।

-------

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प ने रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को बर्खास्‍त कर दिया है। ट्वीटर पर इसकी घोषणा करते हुए श्री ट्रम्‍प ने कहा कि राष्‍ट्रीय आतंकवाद निरोधक केन्‍द्र के निदेशक क्रिस्‍टोफर मिलर तत्‍काल कार्यवाहक रक्षा मंत्री का पद संभालेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि क्रिस्‍टोफर मिलर बेहतर काम करेंगे।

श्री ट्रम्‍प ने अमरीकी चुनाव में अब तक राष्‍ट्रपति निर्वाचित जो बाइडेन के समक्ष हार स्‍वीकार नहीं की है और चुनाव के अनुमानित नतीजों को अदालत में चुनौती देने की बात कही है। 20 जनवरी को श्री बाइडेन के पद संभालने से पहले श्री ट्रम्‍प को अभी भी प्रशासनिक निर्णय लेने का अधिकार है।

-------

* महाराष्ट्र में मुम्बई के परेल स्थित मध्य रेलवे की कार्यशाला ने छोटी लाइन का पांचवां रेल इंजन बनाया है जो कालका-शिमला रेलमार्ग पर चलेगा। यह इस कार्यशाला में निर्मित पांचवा रेल इंजन है।

मुंबई में मध्य रेल के परेल लोको वर्कशॉप में पाँचवाँ नॅरोगेज इंजन बनाया गया है, जो कालका से शिमला के बीच चलेगा, जोकि यूनेस्को हेरिटेज रेलमार्ग घोषित किया गया है। गौरतलब है की इस इंजन की रचना करते समय, वर्कशॉप के सभी कर्मचारीयों ने कोविड -19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल्स का पालन किया है। मध्य रेल द्वारा ऐसे कुल 12 इंजनों का निर्माण किया जाएगा। आकार में छोटा दिखने वाला यह इंजन हिमालय क्षेत्र की अत्यधिक ठंड का सामना करने के लिए पर्याप्त है। 

इसे देश के उत्तर रेलवे के सबसे लोकप्रिय पर्वतीय पर्यटन स्थल के कालका-शिमला रेलमार्ग पर चलाया जायेगा।

---

* शांति और विकास के लिए विश्‍व विज्ञान दिवस आज (10 Nov) मनाया जा रहा है। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि विज्ञान का सही मायने में उद्देश्‍य लोगों की जिंदगी में खुशी लाना और उनके जीवन को बेहतर बनाना है।

ट्वीट संदेश में श्री नायडू ने कहा कि कोरोना महामारी ने विश्‍व के वैज्ञानिक समुदाय को एकसाथ आने की जरूरत को उजागर किया है ताकि वे मानवता के समक्ष चुनौतियों का समाधान निकाल सकें। उन्‍होंने लोगों से विज्ञान का शांति और विकास के रूप में लाभ उठाने का संकल्‍प लेने को कहा है।

--- 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के देशों से मौजूदा वैश्विक वास्‍तविकता के अनुरूप सुधार के साथ बहुपक्षवाद के लिए पूर्ण समर्थन की उम्‍मीद रखता है।


एस सी ओ सदस्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों की 20वीं शिखर बैठक में आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र की स्‍थापना के 75 वर्ष पूरे होने के बावजूद उसके मुख्‍य लक्ष्‍य अब भी अधूरे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड का मुकाबला कर रहा विश्‍व संयुक्‍त राष्‍ट्र की प्रणाली में पूर्ण परिवर्तन चाहता है।


महामारी की आर्थिक और सामाजिक पीड़ा से जूझ रहे विश्व की अपेक्षा है कि यू एन की व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आए। हमारे यहा शास्त्रों में कहा गया हैं "परिवर्तनमेव स्थिरमस्ति" - परिवर्तन ही एकमात्र स्थिरता है। भारत, 2021 से यू एन सिक्‍योरिटी कॉन्‍सिल में एक गैर-स्थायी सदस्य के रूप में भाग लेगा। हमारा ध्यान वैश्विक शासन-विधि में संभावित बदलाव लाने पर केंद्रित होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत हमेशा से एस सी ओ चार्टर में उल्लिखित सिद्धान्‍तों के प्रति समर्पित रहा है।


हमने हमेशा आतंकवाद, अवैध हथियारों की तस्करी, ड्रग्स और मनी लॉन्डरिंग के विरोध में आवाज उठाई है। भारत एससीओ चार्टर में निर्धारित सिद्धांतों के अनुसार एससीओ के तहत काम करने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ रहा है। परन्तु, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि एससीओ एजेंडा में बार-बार अनावश्यक रूप से द्विपक्षीय मुद्दों को लाने के प्रयास हो रहे हैं, जो एससीओ चार्टर और शंघाई स्प्रिट का उल्लंघन करते हैं।

-----

* देश में 92 प्रतिशत से अधिक कोविड रोगी ठीक हो चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज नई दिल्‍ली में मीडिया को बताया कि-


इस समय रिकवर्ड केसेज 79 लाख हो गए हैं। जोकि विश्‍व में सबसे बड़ी संख्‍या है और अगर इसे औसत रूप में देखें तो पिछले सप्‍ताह प्रति दिन रिकवर होने वाले मरीजों की संख्‍या 51 हजार चार सौ से अधिक थी। वैसे ही हमने लगभग 12 करोड़ टेस्‍ट कंडक्‍ट कर लिए हैं, 11.96 और पिछले सप्‍ताह जो टेस्‍ट हुए अगर उनका औसत देखें तो प्रतिदिन हमने 11 लाख 18 हजार से ज्‍यादा टेस्‍ट किए।


श्री भूषण ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना संक्रमित लोगों की संख्‍या छह हजार 225 है।

-----

* केन्‍द्रीय जांच ब्‍यूरो ने केरल में कोचीन बंदरगाह ट्रस्‍ट के उपाध्‍यक्ष के खिलाफ आय से अधिक सम्‍पत्ति का मामला दर्ज किया है। उन पर आरोप है कि उन्‍होंने वर्ष 2004 से 2013 के दौरान जब वे ट्रस्‍ट के सचिव थे, करीब 91 लाख मूल्‍य की आय से अधिक सम्‍पत्ति अर्जित की। उनके घर और कार्यालय से सम्‍पत्ति से संबंधित कई दस्‍तावेज बरामद हुए हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* बढ़ते प्रदूषण और पटाखों पर रोक से संबंधित समाचार आज लगभग सभी अखबारों ने प्रकाशित किये हैं। दैनिक जागरण की सुर्खी है - दिल्ली में हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात। जनसत्ता ने लिखा है- दिल्ली, आगरा सहित 21 शहरों की हवा खतरनाक स्तर पर। हिन्दुस्तान ने सख्ती शीर्षक से खबर दी है- एन.जी.टी. का आदेश, जिन शहरों में हवा खराब, वहां पटाखे बेचने-जलाने पर 30 नवंबर तक रोक। हरिभूमि के मुख्य पृष्ठ की खबर है- देश के जिन शहरों में हवा की गुणवत्ता ठीक, वहां पटाखे चलाने के 2 घंटे। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है - धूम से मने दिवाली पर धड़ाम से नहीं।

 

* 'लोकल फॉर दिवाली' का आह्वान, पी.एम. मोदी ने कहा- इस मंत्र से इकॉनोमी चमकेगी, पंजाब केसरी की बड़ी सुर्खी है। रामलला के दरबार में जलेंगे 21 हजार दीये, हरिभूमि के बॉक्स में हैं।

 

* मोदी-चिनफिंग आज एक मंच पर, अमर उजाला ने इसे पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है। पत्र लिखता है- एस.सी.ओ देशों के राष्ट्राध्यक्षों की 20वीं बैठक में इमरान भी होंगे शामिल।

 

* वीर-अर्जुन की टिप्पणी है- ट्रंप की हार से भी कम नहीं हुई चीन की टेंशन। ड्रैगन ने कहा - बाइडेन भी जारी रखेंगे सख्ती।

 

* दैनिक ट्रिब्यून के मुख्य पृष्ठ की खबर है - हार मानेंगे या फिर निकाल दिये जाएंगे ट्रंप। चीन का बाइडेन को बधाई देने से इंकार। हिन्दुस्तान ने लिखा है- वणक्कम! हमें गर्व है कि आपकी माँ यहां पैदा हुई। नवनिर्विचित अमरीकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को उनके गृहराज्य की ओर से भेजा गया भावुक पत्र।

 

* बचेगी नीतीश की कुर्सी या तेजस्वी बनेंगे सी.एम. दैनिक जागरण की सुर्खी है। कौन बनेगा बिहार का सरताज़, फैसला आज शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना आज। दैनिक ट्रिब्यून की खबर है- बिहार किसका, फैसला आज।

 

* फाइजर का कोरोना टीका आखिरी ट्रायल में 90 प्रतिशत कारगर। हिन्दुस्तान इस समाचार को प्रमुखता देता है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- टाटा ने बनाई नई किट, दो दिन में आने वाली रिपोर्ट अब 90 मिनट में मिलेगी।