आकाशवाणी सार (20-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारत और यूरोपीय संघ ने आतंकवाद के सभी रूपों और इसे संरक्षण देने की कडी निंदा की।

* भारत ने सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने और सहयोग करने के लिए पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना की।

* प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- भूटान की आवश्‍यकताओं की पूर्ति भारत की सर्वोच्‍च प्राथमिकता होगी।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 93 दशमलव छह-शून्‍य प्रतिशत पर पहुंची।

* स्‍कॉटलैंड के लेखक डगलस स्‍टूअर्ट ने अपने पहले उपन्‍यास शगी बैन के लिए 2020 का बुकर पुरस्‍कार जीता।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के शाह के आमंत्रण पर 15वें जी-ट्वेंटी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। सऊदी अरब की अध्यक्षता में यह शिखर सम्मेलन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शनिवार और रविवार को होगा। सम्मेलन का विषय है - सभी के लिए 21वीं शताब्दी के अवसर जुटाना। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि 2020 में जी-ट्वेंटी नेताओं की यह दूसरी शिखर बैठक होगी। आगामी जी-ट्वेंटी शिखर सम्मेलन समावेशी, लचीले और टिकाऊ आधार पर कोविड-19 से मुक्त होने पर केंद्रित होगा।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जी-ट्वेंटी देशों के नेता इस वैश्विक महामारी से निपटने की तैयारियों और नौकरियों की बहाली के तरीकों और उपायों पर चर्चा करंगे। ये नेता समावेशी, सतत और आवश्यकताओं के अनुरूप भविष्य के निर्माण की परिकल्पना भी साझा करेंगे।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि भारत और लग्‍जमबर्ग के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने की व्‍यापक संभावनाएं हैं। श्री मोदी ने भारत-लग्‍जमबर्ग वर्चुअल सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि इस्‍पात, वित्‍तीय प्रौद्योगिकी और डिजिटल डोमेन जैसे कई क्षेत्र हैं जहां दोनों देश बेहतर सहयोग कर रहे हैं लेकिन इन क्षेत्रों में सहयोग की और संभावनाएं हैं।


भारत-लग्‍जमबर्ग पार्टनरशिप दोनों देशों के साथ-साथ दोनों क्षेत्रों की रिकवरी के लिए उपयोगी हो सकती है। डेमोक्रेसी रूल ऑफ लॉ और फ्रीडम जैसे साझा आदर्श हमारे संबंधों और आपसी सहयोग को मजबूती देते हैं। भारत और लग्‍जमबर्ग के बीच आर्थिक आदान-प्रदान बढ़ाने का बहुत पोटिंशियल है। स्टील, फाइनेंशल टेक्‍नॉलोजी, डिजिटल डॉमेन जैसे क्षेत्रों में हमारे बीच अभी भी अच्छा सहयोग है किंतु इसे और आगे ले जाने की अपार संभावनाएं हैं।


लग्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अंतरिक्ष और वित्‍तीय क्षेत्र में समझौतों का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि उनके देश ने वर्ष 2021-22 के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के अस्थाई सदस्य के रूप में चुने जाने का समर्थन और स्‍वागत किया है।


सम्‍मेलन में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गए। लग्‍जमबर्ग स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने भारतीय स्‍टेट बैंक और इंडिया इंटरनेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज के साथ समझौता किया। तीसरा समझौता लक्‍स इनोवेशन और इनवेस्‍ट इंडिया के बीच हुआ।

------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल माध्‍यम से लग्‍जमबर्ग के प्रधानमंत्री जैवियर बेट्टल के साथ भारत-लग्‍जमबर्ग शिखर बैठक पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष खासतौर से आर्थिक क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को प्रगाढ़ करने और विस्‍तार करने की संभावनाएं तलाशने पर सहमत हुये। उन्‍होंने लग्‍जमबर्ग के अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठजोड़ में शामिल होने का स्‍वागत किया।

------

* भारत और यूरोपीय संघ के बीच 12वीं आतंकवाद रोधी वार्ता कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई। भारत और यूरोपीय संघ के बीच सामरिक भागीदारी के महत्वपूर्ण पहलू पर घनिष्ठ सहयोग तथा समन्वय जारी रखने के एक अवसर के रूप में यह वार्ता हुई। भारत और यूरोपीय संघ, दोनों ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक-दूसरे को समर्थन देने का संकल्प व्यक्त किया।


भारत और यूरोपीय संघ ने सीमापार आतंकवाद के लिए भाड़े के आतंकवादियों के इस्तेमाल सहित सभी रूपों में आतंकवाद और इसे संरक्षण देने की कड़ी निंदा की। भारत ने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में हाल के आतंकी हमलों की निंदा की और मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की।


यूरोपीय संघ ने 26 नवम्बर के मुम्बई आतंकवादी हमले, पठानकोट और पुलवामा के आतंकी हमलों सहित भारत में हुए सभी आतंकवादी हमलों की निंदा की और आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में भारत सरकार तथा भारत के लोगों के प्रति अपने समर्थन की बात दोहराई।

 

वार्ता में भाग लेने वाले देशों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठनों की चुनौतियों की समीक्षा की और सभी आतंकवादी गुटों के खिलाफ समन्वित कार्रवाई की ज़रूरत पर बल दिया।

-------

* भारत ने सीमा पार से आतंकवाद को बढ़ावा देने और सहयोग करने के लिए पाकिस्‍तान की कड़ी आलोचना की है। भारत ने कहा है कि शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए 2003 के संघर्ष विराम का सम्‍मान करने के बार-बार के आग्रह के बावजूद पाकिस्‍तानी सेना घुसप‍ैठियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराने के लिए गोलीबारी करती रहती है। आतंकवादियों की घुसपैठ और आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हथियार उपलब्‍ध कराना निरंतर जारी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि इस तरह की गतिविधियां नियंत्रण रेखा पर तैनात पाकिस्‍तानी सेना के समर्थन के बिना संभव नहीं है।


करतारपुर साहिब गुरूद्वारे के संबंध में प्रवक्‍ता ने कहा कि गृह मंत्रालय में संबंधित अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की गई है। उन्‍होंने बताया कि गुरूनानक जी की 551वीं जयंती के अवसर पर 27 नवम्‍बर से पहली दिसम्‍बर तक भारत से सिखों का जत्‍था ननकाना साहिब जाएगा।

-------

* अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के संकट से उबर रही है, लेकिन उन देशों में मंदी के संकेत हैं, जहां संक्रमण की दर फिर से बढ़ रही है। जी-ट्वेंटी देशों के वित्त अधिकारियों और नेताओं की इस सप्ताह वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होने वाली बैठकों से पहले जारी की गई रिपोर्ट में वैश्विक स्तर पर मंदी से उबरने की असमान स्थिति की बात कही गई है। रिपोर्ट में आगाह किया गया है कि इस संकट का गहरा लेकिन अलग-अलग असर पड़ सकता है।


अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलीना जोर्जीवा ने जी-ट्वेंटी देशों से एकजुट होकर तेजी से कदम उठाने का आग्रह किया है, ताकि पूरे विश्व में कोरोना वायरस के पर्याप्त टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

-------

* अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक फातिह बिरोल ने कहा है कि भारत अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा मामलों के केन्‍द्र में आ गया है और अन्‍य प्रमुख उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं के लिए रोल मॉडल बन गया है। ऊर्जा प्रौद्योगिकी परिदृश्‍य-2020 रिपोर्ट के विमोचन के अवसर पर वर्चुअल समारोह में श्री बिरोल ने उज्‍ज्‍वला और उजाला जैसी योजनाओं की सराहना की। जिनके माध्‍यम से भारत सरकार ने लाखों लोगों को स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपलब्‍ध कराने में सफलता पाई है।


इस अवसर पर मुख्‍य भाषण में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय ऊर्जा रिपोर्ट अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण है और इसने कई वैध मुद्दे उठाये हैं। श्री जावड़ेकर ने कहा कि अलग-अलग देशों के अनुसार विशिष्‍ट, समुचित तथा किफायती प्रौद्योगिकी की आवश्‍यकता है।

-------

* भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा सहयोग और साझेदारी में पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है। ढाका में कल भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित रक्षा और वाणिज्यिक पोत निर्माण से संबंधित एक कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करते हुए रक्षा उत्पादन सचिव राजकुमार ने कहा कि भारतीय बंदरगाहों की बांग्लादेश से भौगोलिक निकटता दोनों देशों के हित में है। इससे जलपोतों के निर्माण, विकास और रखरखाव को लेकर दीर्घकालिक रणनीतिक भागीदारी में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और आर्थिक सहयोग उल्‍लेखनीय उदाहरण बन सकते हैं।

 

बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी ने इस अवसर पर कहा कि सामूहिक लाभ के लिए एक-दूसरे की क्षमताओं को विकसित करने और उनका लाभ उठाने के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच पारंपरिक तालमेल रहा है। बांग्लादेश के नौवहन राज्‍य मंत्री खालिद महमूद चौधरी इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

---------

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह - 2020 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता की। यह सप्‍ताह 15 से 21 नवम्‍बर तक मनाया जा रहा है। इसका आयोजन नवजात शिशुओं के स्‍वास्‍थ्‍य के महत्‍व को प्राथमिकता देने और इसके लिए सर्वोच्‍च स्‍तर पर प्रतिबद्धता को और सुदृढ़ करने के लिए किया जाता है।


इस साल राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह का मुख्‍य विषय अस्‍पतालों सहित सभी स्‍थानों में प्रत्‍येक नवजात शिशु को 'गुणवत्‍ता, समता और सम्‍मान" दिलाना है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार की सोच यह है कि प्रत्‍येक बच्‍चे को जिन्‍दा रहने, फलने-फूलने और अपनी पूरी क्षमता प्राप्‍त करने का अधिकार है। उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार सभी नवजात शिशुओं के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

-----

* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जलवायु परिवर्तन की समस्‍या से निपटने में बच्‍चों को ध्‍यान में रखकर नीतियां बनाने का आह्वान किया है। विश्‍व बाल दिवस पर आज एक ऑनलाइन वेबिनार को सम्‍बोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि बाल अधिकारों को जलवायु परिवर्तन सम्‍बंधी राष्‍ट्रीय नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों से जोड़ा जाना चाहिए। पार्लामेंटेरियंस ग्रुप फॉर चिल्‍ड्रन नाम के संगठन द्वारा आयोजित इस वेबिनार का उद्देश्‍य सांसदों और बच्‍चों के बीच जलवायु परिवर्तन के महत्‍वपूर्ण मुद्दे पर संवाद कायम करना है।


श्री नायडू ने कहा कि आज के बच्‍चें पिछली पीढ़ी के मुकाबले कही बेहतर जानकारी वाले हैं। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चों को जलवायु परिवर्तन से सम्‍बंधित बहस में भागीदार बनाया जाना चाहिए।


उपराष्‍ट्रपति ने इस बात पर भी जोर दिया कि जलवायु परिवर्तन, इसके प्रभाव और समाधान के बारे में स्‍कूलों और समाज के सबसे निचले स्‍तर पर जागरूकता पैदा करने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि बच्‍चे परिवर्तन के माध्‍यम हैं और उन्‍हीं को भविष्‍य में युग परिवर्तन करने वाले नेताओं की भूमिका निभानी है।

-----

* बेंगलुरु में टेक्‍नॉलोजी शिखर सम्‍मेलन - टेक समिट में आज फिनलैंड, ब्रिटेन, स्‍वीडन, अमरीका और हॉलैंड के साथ आठ समझौता ज्ञापनों की घोषणा की गई। कर्नाटक और फिनलैंड ने कृषि के क्षेत्र में सार्वजनिक सेवा से सम्‍बंधित आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस, स्‍वास्‍थ्‍य, सुरक्षा, शासन और सेवा प्रदान करने जैसे क्षेत्रों में मिलकर काम करने का फैसला किया। कनार्टक और स्‍वीडन स्‍मार्ट शहर, स्‍वास्‍थ्‍य, विनिर्माण, उत्‍पाद-परीक्षण और सत्‍यापन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में नवाचार वाले एप्‍लीकेशन्‍स के बारे में सहयोग पर सहमत हुए। अमरीका के साथ कर्नाटक के समझौता ज्ञापन के अनुसार दोनों देश स्‍टार्टअप्‍स को शुरूआती दौर में मदद देने और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स प्रणालियों का डिजाइन तैयार करने तथा विनिर्माण क्षेत्र में सहयोग पर सहमत हुए । ब्रिटेन के साथ सार्वजनिक सेवा, शिक्षा, पानी, ऊर्जा और अंतिम छोर तक सेवा पहुंचाने के लिए नागरिक केन्द्रित आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस वाले समाधान के बारे में सहमति बनी है।


कर्नाटक और हॉलैंड साइबर सुरक्षा तथा निजता के क्षेत्र में बेहतरीन तौर-तरीके निर्धारित करने की क्षमता बढ़ाने को राजी हुए हैं। दोनों देश अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सहयोग और कर्नाटक के कम से कम दस स्‍टार्टअप्‍स को अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में स्‍थान दिलाने में सहायता देने पर भी राजी हुए हैं। कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर सी. एन. अश्वथ नारायण ने कहा है कि इन समझौता ज्ञापनों से राज्‍य के कारोबारी माहौल में सुधार होगा और नवाचार, विज्ञान तथा अनुसंधान आधारित सहयोग शुरू करने की सम्‍भावनाओं का पता लगाया जा सकेगा।

-----

* पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास पर विशेष जोर दिया है, बल्कि एक्ट-ईस्ट नीति में पूर्व की ओर देखो नीति को भी फिर से लागू किया है।


डॉक्‍टर सिंह ने भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनिन से मुलाकात की और उनके साथ उत्तर पूर्वी राज्यों में संभावित संयुक्त उद्यम परियोजनाओं पर चर्चा की। फ्रांसीसी राजदूत ने केंद्रीय राज्‍य मंत्री को उनकी सरकार उत्तर पूर्वी राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग करके विकास के नए रास्ते और अवसर तलाशने के बारे में जानकारी दी।

-----

* मानवीय आधार पर चलाए जा रहे भारत के सागर-2 मिशन के तहत भारतीय नौ सैनिक पोत-- आईएनएस ऐरावत आज केन्‍या के पोर्ट मुम्‍बासा पहुंचा। भारत ने कोविड-19 महामारी और अन्‍य प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए मित्र देशों को हमेशा सहायता दी है और आईएनएस ऐरावत दक्षिणी सूड़ान के लोगों के लिए खाद्य सहायता लेकर जा रहा है।

-----

* इस वर्ष का बुकर पुरस्‍कार स्‍कॉटलैंड के लेखक 44 वर्षीय डगलस स्‍टूअर्ट को उनके पहले ही उपन्‍यास शुग्‍गी बैन को दिया गया है। पुरस्‍कार के रूप में 50 हजार पाउंड की राशि दी जाती है। यह उपन्‍यास एक ऐसे लड़के के जीवन पर आधारित है, जो 1980 के दशक में ग्‍लासगो में पला-बढ़ा और जिसकी मां नशे की समस्‍या से जूझ रही है। स्‍टूआर्ट ने अपना यह उपन्‍यास अपनी मां को समर्पित किया है जिसकी मृत्‍यु तब हुई जब वह केवल 16 साल के थे। इस साल के बुकर पुरस्‍कार के प्रतियोगियों में से चुने गए कुछ लेखकों में भारतीय मूल की लेखिका अवनी दोषी भी शामिल थीं।

बुकर पुरस्‍कार की शुरूआत 1969 में हुई थी और इसे अंग्रेजी में लिखे जाने वाले कथा साहित्‍य के लिए प्रमुख पुरस्‍कार माना जाता है। इससे पहले के पुरस्कार विजेताओं में भारतीय मूल के सलमान रुश्‍दी शामिल हैं।

-----

 

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा है कि देश में 2023-24 तक पांच हजार कम्‍प्रेस्‍ड बायोगैस संयंत्र-- सीबीजी स्‍थापित करने के लिए दो लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इस तरह के नौ सौ संयंत्र लगाने की परियोजना के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में आज उन्‍होंने यह बात कही। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने यह समझौता प्रमुख तेल और गैस विपणन कम्‍पनियों तथा टेक्‍नॉलोजी उपलब्‍ध कराने वाले संगठनों के साथ किफायती और प्रदूषण न फैलाने वाले ईंधन की उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए किया है। इसके अंतर्गत देशभर में कम्‍प्रेस्‍ड बायोगैस संयंत्रों की स्‍थापना करने की योजना है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* विश्‍व बाल दिवस आज मनाया जा रहा है। आकाशवाणी से विशेष साक्षात्‍कार में यूनिसेफ इंडिया की प्रतिनिधि डॉ यास्‍मीन अली हक ने कहा कि इस वर्ष विश्‍व बाल दिवस जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित है।


* जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों द्वारा आतंकी हमले की बड़ी साजिश नाकाम करने की खबर को जनसत्‍ता सहित अधिकांश अखबारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक भास्‍कर लिखता है- जिला विकास परिषद चुनाव में हिंसा फैलाने पाकिस्‍तान से कश्‍मीर पहुंचे जैशे मोहम्‍मद के चार आतंकवादी ढेर।


* राष्‍ट्रीय सहारा की खबर है- मुंबई हमलों के षड्यंत्रकारी हाफिज सईद को पाकिस्‍तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने दो और मामलों में दस साल की कैद की सजा सुनाई। दैनिक जागरण की सुर्खी है- हांगकांग में नागरिक अधिकारों के हनन के मामले पर अमरीका सहित पांच देशों ने चीन के खिलाफ सीधा मोर्चा खोला।


* हिन्‍दुस्‍तान ने सुविधा शीर्षक से लिखा है- कोरोना योद्धाओं के बच्‍चों के लिए केन्‍द्रीय कोटे से एम बी बी एस/बी डी एस की पांच सीटें आरक्षित होंगी। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- दिल्‍ली में 15 दिन में एक लाख से ज्‍यादा मामले, मास्‍क नहीं तो अब पांच सौ की बजाय दो हजार रूपये देने होंगे। पत्र ने हरियाणा बार्डर पर रेंडम टैस्‍ट शुरू होने की खबर भी दी है।


* बिहार में भ्रष्‍टाचार के आरोप के बाद शिक्षा मंत्री मेवालाल मंत्री का पद संभालते ही इस्‍तीफा देने की खबर अमर उजाला सहित सभी अखबारों में है।


* पंजाब केसरी ने उच्‍चतम न्‍यायालय के हवाले से लिखा है-सी बी आई जांच के लिए अब संबंधित राज्‍य की सहमति जरूरी।