आकाशवाणी सार (22-Nov-2020)
AIR News Gist

Posted on November 22nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* जी-20 शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कोरोना के बाद की दुनिया के लिए नया वैश्विक सूचकांक बनाने का आह्वान किया।

* पंजाब के किसानों ने रेल रोको आंदोलन समाप्‍त करने का फैसला किया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-पिछले 15 महीनों में दो करोड साठ लाख से अधिक घरों में पेयजल कनेक्‍शन दिये गये।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - नल से पेयजल उपलब्‍ध होने से गरीब परिवारों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा।

* प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से एकीकृत, व्यापक और समग्र तरीके से लड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया।

* ऊर्जा राज्‍यमंत्री आर.के. सिंह ने कहा सरकार सौर ऊर्जा उपकरणों के स्‍थानीय विनिर्माताओं के संरक्षण के लिए सीमा शुल्‍क के स्‍थान पर सुरक्षात्‍मक शुल्‍क लगाएगी।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना महामारी मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है और दूसरे विश्व युद्ध के बाद की सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि जी-20 देशों को अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, रोजगार और व्यापार को चर्चा तक सीमित न रखकर पृथ्वी के संरक्षण पर भी विमर्श करना चाहिए। श्री मोदी ने यह बात जी-20 देशों के 15वें वर्चुअल शिखर सम्मेलन में कही। सम्मेलन का आयोजन सऊदी अरब ने किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि कोरोना से उबरने के बाद नया वैश्विक सूचकांक बनाने की आवश्यकता होगी, जिसमें प्रतिभाओं का विशाल पूल हो, तकनीक की पहुंच समाज के हर वर्ग तक हो, पारदर्शी शासन व्यवस्था हो और पृथ्वी के संरक्षण का भाव हो। इन चारों बातों का ध्‍यान में रखकर ही जी-20 के देश एक नए विश्व की आधारशिला रख सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दशकों में पूंजी और वित्त पर अधिक जोर रहा है, लेकिन अब कौशल पर जोर देने का समय है ताकि प्रतिभाओं का विशाल पूल तैयार हो सके। श्री मोदी ने शासन व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ाने की अपील की ताकि लोग साझा चुनौतियों से मुकाबले के लिए प्रेरित हों। उन्होंने यह भी कहा कि हमें स्वयं को पर्यावरण और प्रकृति का स्वामी न समझकर उसका संरक्षक बनना चाहिए। प्रधानमंत्री ने सलाह दी कि अब घर से ही काम को निपटाना व्यवहार में आ गया है, इसलिए जी-20 देशों को एक वर्चुअल सचिवालय का गठन करना चाहिए, जिसमें दस्तावेजों का संग्रहण हो सकें।जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन दिवस पर घोषणापत्र जारी किया जाएगा और समूह की अध्यक्षता इटली को सौंपी जाएगी। 

-------

* सरकार ने 320 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय से एक सौ सात करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान की मदद मिलेगी। 10 राज्यों में संचालित होने वाली इन परियोजनाओं से लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इन 28 परियोजनाओं से रोजाना एक हजार दो सौ 37 मीट्रिक टन की प्रसंस्करण क्षमता तैयार होगी। ये परियोजनाएं मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू -कश्मीर, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, असम और मणिपुर राज्यों में संचालित होंगी।

-------

* पंजाब में प्रदर्शनकारी किसानों ने अपना रेल रोको धरना कल से समाप्‍त करने का फैसला किया है। प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि उन्होंने यह फैसला यात्री गाड़ी और मालगाड़ि‍यों के सुचारू संचालन के लिए किया है। उन्‍होंने कहा कि पंजाब के व्‍याप‍ारियों, उद्योगपतियों और कामगारों को पेश आ रही समस्‍याओं को देखते हुए भी उन्‍होंने यह निर्णय लिया है।


पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र से राज्‍य में सभी रेल सेवाएं फिर से शुरू करने की अपील की है।


रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा है कि उन्हें पंजाब सरकार से यात्री और मालगाड़ी दोनों के फिर से शुरू करने के लिए सूचना प्राप्त हुई है।

-------

* गुजरात के केवड़ि‍या में इस महीने की 25 तारीख से दो दिन के अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि इस वर्ष के सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका का सद्भावपूर्ण समन्वय-जीवंत लोकतंत्र की कुंजी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। श्री बिड़ला ने कहा कि संवैधानिक पवित्रता को बनाए रखने के लिए यह हमारा सामूहिक प्रयास है, जो देश में शासन के तीनों अंगों और लोकतंत्र के निर्वहन के बीच आपसी सह-अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि विभिन्न सत्रों में पीठासीन अधिकारी विचारों का आदान-प्रदान करने के साथ ही सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि संसद और विधानसभाओं की कार्यवाही को और अधिक लाभकारी बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी।


26 नवंबर संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

-------

* विश्‍व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन नेशनल कैडेट कोर - एनसीसी आज (22 November) अपना 72वां स्थापना दिवस मना रहा है। स्थापना दिवस समारोह की शुरूआत नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर एक कार्यक्रम में जीवन का सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करके की गई। इस मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार और एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।


कार्यक्रम में रक्षा सचिव ने कहा कि एनसीसी कैडेट ने कोरोना योद्धाओं के रूप में कोविड महामारी के दौरान इससे निपटने के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करके निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं दीं हैं।

-------

* नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया को कैनबिस (भांग) रखने पर गिरफ्तार किया है। दम्‍पती को नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के प्रावधानों के तहत कल गिरफ्तार किया गया। उन्‍हें आज अवकाशकालीन अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। मनोरंजन उद्योग में मादक पदार्थों के कथि‍त इस्‍तेमाल के सिलसिले में एनसीबी द्वारा चल रही जांच के तहत उनके घर की तलाशी ली गई थी।

-------

* केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को साहित्‍य के क्षेत्र में योगदान के लिए वातायन लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। श्री पोखरियाल को यह पुरस्‍कार इंग्‍लैंड में ब्रिटिश इंस्टीट्यूशन ग्रुप द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित वातायन-ब्रिटेन सम्मान समारोह में कल प्रदान किया गया।


इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि यह केवल उनका व्यक्तिगत सम्मान नहीं है, बल्कि यह भारत, भारतीयता और भारतीय मूल्यों का सम्मान है।

-------

* कर्नाटक के राज्‍यपाल वजू भाई वाला ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान-इसरो के अध्‍यक्ष के. सिवन को डॉक्‍टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया। विश्‍वेश्‍वरैया तकनीकी विश्‍वविद्याल ने यह उपाधि दी है। राज्‍यपाल ने देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम को गौरवपूर्ण गति देने और सामा‍जिक भूमिका निभाने के लिए इसरो की भूमिका की प्रशंसा की।

-------

* आतंकियों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्यबल-एफ.ए.टी.एफ. ने कहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के मामले में जी-20 देशों को योजना प्रस्तुत करना चाहिए। कार्यबल के अध्यक्ष मार्क्स प्लेयर ने कहा कि कई देशों की वित्तीय प्रणाली के कारण मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जी-20 के सभी सदस्य देशों ने इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए हैं। 

---------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से अलग-अलग नहीं बल्कि एकीकृत, व्‍यापक और समग्र दृष्टिकोण के साथ निपटना होगा। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक महामारी के प्रभाव से नागरिकों और अर्थव्‍यवस्‍थाओं को बचाने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संघर्ष पर भी ध्‍यान केंद्रित करना होगा। श्री मोदी ने कल जी-टवेंटी सम्‍मेलन को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने कम कार्बन उत्‍सर्जन करने वाली और जलवायु के अनुकूल विकास प्रक्रियाएं अपनाई हैं।


उन्‍होंने कहा कि भारत न केवल पेरिस समझौते के लक्ष्‍यों को हासिल कर रहा है बल्कि उसके आगे भी जा रहा है। सरकार के प्रयासों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एलईडी लाईट लोकप्रिय बनाई गई हैं जिससे प्रति वर्ष तीन करोड 80 लाख टन कार्बन डाईऑक्‍साइड उत्‍सर्जन में कमी आई है। उन्‍होंने कहा कि उज्‍ज्‍वला योजना के तहत तकरीबन आठ करोड परिवारों को धुआंरहित रसाई उपलब्‍ध कराई गई है। यह दुनिया में सबसे बडा स्‍वच्‍छ ऊर्जा अभियान है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एक बार इस्‍तेमाल होने वाली प्‍लास्टिक के उन्‍मूलन के प्रयास किए जा रहे हैं। देश का वन क्षेत्र बढ रहा है। शेर और बाघों की आबादी बढ रही है। सरकार ने 2030 तक दो करोड 60 लाख हेक्‍टेयर खराब भूमि को सामान्‍य भूमि बनाने का लक्ष्‍य रखा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत, मेट्रो नेटवर्क, जलमार्ग और इनकी तरह के अगली पीढी के बुनियादी ढांचे तैयार कर रहा है। उन्‍होंने भरोसा जताया कि भारत 2022 से पहले 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्‍पादित करने का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा और 2030 तक 450 गीगावाट का लक्ष्‍य प्राप्‍त हो जाएगा।


श्री मोदी ने कहा कि नई और सतत प्रौद्योगिकी में नवाचार और शोध बढाने का यही श्रेष्‍ठ समय है। उन्‍होंने कहा कि सभी को सहयोग और गठबंधन की भावना से यह करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि विकासशील विश्‍व को वित्‍त और प्रौद्योगिकी का सहयोग उपलब्‍ध कराया जाए तो पूरा विश्‍व तेजी से प्रगति कर सकता है।

--------------------

* बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि भारत सौर ऊर्जा उपकरणों के स्थानीय विनिर्माताओं के संरक्षण के लिए सीमा शुल्क के स्थान पर सुरक्षात्मक शुल्क लगाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ देश भारत के स्थानीय विनिर्माताओं को तबाह करने के लिए बहुत ही कम कीमत पर सौर ऊर्जा उपकरण देश में भेज रहे हैं।

श्री सिंह ने बताया कि भारत सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी पवन ऊर्जा के जैसा निर्यात आधार बढ़ाना चाहता है। पवन ऊर्जा उपकरणों के क्षेत्र में भारत न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि निर्यातक भी है। उन्होंने कहा कि देश में नवीकरणीय ऊर्जा की भारी मांग है और विकास की क्षमता भी है। देश में प्रतिव्यक्ति ऊर्जा उपभोग बहुत ही कम है।


स्थानीय विनिर्माताओं को उत्पादन आधारित सुविधा योजना को प्रोत्साहन देने के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे विनिर्माण में तेजी आएगी।


पीएम-कुसुम योजना को दूसरी हरित क्रांति करार देते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस योजना से किसानों को लाभ मिलेगा। किसानों को सौर पम्प लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। वे अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा उत्पादन संयत्र लगा सकेंगे।


श्री सिंह ने कहा कि भण्डारण क्षमता, सैल और उपकरणों की कुशलता बढ़ने से भविष्य में सौर ऊर्जा की लागत में कमी आएगी। इससे उपभोक्ताओँ को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* जम्‍मू-कश्मीर के नगरोटा में आतंकी हमले की साजिश को नाकाम किये जाने के बाद पाकिस्तान को दिया गया कड़ा संदेश आज इसे सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - नापाक हरकत पर भारत सख्त। नगरोटा के पाकिस्तानी कनेक्शन पर पाक उच्चायोग के अधिकारी तलब, सख्त विरोध जताया। वहीं दैनिक जागरण ने लिखा है - नगरोटा में पाक साजिश के पुख्ता सबूत। वीर अर्जुन ने सुर्खी दी है - नगरोटा मुद्दे पर सरकार सख्त। हिन्दुस्तान ने अपने पहले पन्ने पर दिया है - नगरोटा मुठभेड़ पर पाक को चेताया, पाकिस्तानी दूतावास के कार्यकारी तलब, कहा - आतंकी गतिविधियां बंद करे।


* कोरोना संकट के बीच शुरू हुए 15वें जी-20 शिखऱ सम्मेलन में गूंजा मोदी मंत्र - वीर अर्जुन के पहले पन्ने पर है। वहीं हिन्दुस्तान ने संवाद शीर्षक से दिया है - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- कोरोना द्वितीय विश्व युद्ध जैसी चुनौती।


* तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली के बाद एनसीआर के शहरों में भी कड़े कदम उठाये जा रहे हैं। नोएडा, गाजियाबाद में शादियों में सौ से ज्यादा लोगों पर रोक को आज के सभी समाचार पत्रों ने दिया है।


* आयुर्वेद के डॉक्टर अब कर सकेंगे बड़ी सर्जरी - आज के सभी अखबारों ने अपने पहले पन्ने पर इस खबर को प्रमुखता से दिया है। अमर उजाला ने लिखा है - आयुर्वेद चिकित्सक भी हड्डी, नाक-कान की कर सकेंगे सर्जरी। केंद्र ने दी मंजूरी। पाठ्यक्रम में जोड़ी जायेगी प्रशिक्षण की प्रक्रिया। दैनिक जागरण लिखता है - वैद्य अब ऑपरेशन के जरिये भी करेंगे इलाज।


* पंजाब में दो महीने से ठप्प पड़ी रेल सेवाएं बहाल होने के आसार को भी अखबारों ने अपने पहले पन्ने पर जगह दी है। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है - कल पटरियों से हटेंगे किसान। नवभारत टाइम्स लिखता है - पंजाब के किसान माने, कल से चल सकेंगी रेलगाड़ियां।


* राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार कोरोना का असर देखने को मिलेगा, सभी समाचार पत्रों ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स लिखता है - 26 जनवरी की परेड भी सोशल दूरी के साथ। परेड देखने के लिए टिकट की व्यवस्था को भी खत्म किया जा सकता है।


* हैदराबाद के 14 वर्षीय अगस्त जायसवाल सबसे कम उम्र में स्नातक की पढ़ाई करने वाले देश के पहले छात्र बने। उस्मानिया यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई। प्राप्त की जर्नलिज्म की डिग्री, हरिभूमि में है।


* हिन्दू देवी अन्नपूर्णा की अनोखी मूर्ति लौटाएगा कनाडा - जनसत्ता ने दिया है। जिसे एक सदी से अधिक समय पहले भारत से चुरा कर लाया गया था।