आकाशवाणी सार (24-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 25th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* वित्‍तमंत्री ने कहा कि पूर्ण बंदी के दौरान अनुपस्थित रहने पर भी अनुबंधित कर्मचारियों को वेतन दिया जाएगा।

* सरकार ने सभी 107 जांच चौकियों से आने वाला यातायात बंद किया।

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा - भारत इस वायरस पर काबू पाने में पूरी तरह सक्षम।

* मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार ने विश्‍वासमत जीता।

* निर्वाचन आयोग ने बृहस्‍पतिवार को निर्धारित राज्‍यसभा चुनाव स्‍थगित किया।

* वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा- वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून तक बढायी गई।

* डेबिट कार्ड से बिना शुल्‍क दिए किसी भी बैंक की किसी भी शाखा से पैसे निकाल सकते हैं। न्‍यूनतम बकाया अनिवार्य राशि भी रद्द।

* सभी घरेलू उडानों का संचालन आज आधी रात से बंद। कार्गो और विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने वाली उडानें जारी रहेंगी।

* तोक्‍यो ओलम्पिक 2021 तक के लिए स्‍थगित।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उद्योग जगत से नोवल कोरोना के कारण कारोबार पर नकारात्‍मक प्रभाव के बावजूद मानवीय आधार पर कामगारों की संख्‍या कम न करने का आग्रह किया है। एसोचैम, फिक्‍की, सी.आई.आई. और देशभर के अट्ठारह शहरों के कई स्‍थानीय परिसंघों के प्रतिनिधियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये संवाद करते हुए में कल श्री मोदी ने कहा कि जहां तक सम्‍भव हो, वे टेक्‍नोलोजी का इस्‍तेमाल कर अपने कर्मचारियों को घर पर रहकर काम करने को कहें।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय आवश्‍यक वस्‍तुओं के उत्‍पादन पर असर नहीं पडना चाहिए और इनकी जमाखोरी और कालाबाजारी को रोका जाना चाहिए।


श्री मोदी ने कहा कि जब सरकार देश के विकास को गति देने की दिशा में काम कर रही है, ऐसे में अर्थव्यवस्था के सामने कोरोना वायरस के रूप में अचानक एक विपदा आन पड़ी है। उन्होंने कहा कि इस महामारी की चुनौती विश्व युद्धों के कारण बनी स्थिति से भी अधिक गम्भीर है। इसे और ज्‍यादा फैलने से रोकने के लिए इस पर लगातार नज़र रखने की ज़रूरत है।

-------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने बताया कि 15 हजार संग्रह केन्‍द्रों के साथ 12 निजी प्रयोगशालाओं की श्रृंखला को जांच केन्‍द्र के रूप में कामकाज शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि हाइड्रोक्‍सी क्‍लोरोक्विन की कोई कमी नहीं है। देश में इसका पर्याप्‍त भंडार है।


टेस्टिंग के लिए फास्‍ट ट्रैक कर दिया गया है आईसीएमआर एनआईवी पुणे में और दो किट मैन्‍युफैक्‍चरर ऑल रेडी ऐप्रुव हो चुके हैं और ये भी स्‍पष्‍ट किया जाना चाहते हैं इस समय कि ये एफडीएसीई अप्रूवल मेंडेटरी नहीं है। आईसीएमआर एनआईवी प्रमाणित भी जो टेस्‍ट किए जाएंगे वहां पर फास्‍ट ट्रैक बेसिस पर वो भी स्‍वीकृत हैं और उनका प्रयोग किया जा सकता है कोविड टेस्टिंग के लिए। इट इज रिकमेंडेड आनली फॉर पर्संस स्‍टेइंग एंड केयरिंग फॉर अ हाउसहोल्‍ड पॉजीटिव पेशेंट।

-------------

* अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने संक्रमण से बचाव के एहतियाती उपायों के बारे में बताया -


अपनी हथेली को अच्‍छी तरह से साबुन से मलें। उसके बाद हथेली के पिछले वाला हिस्‍सा जो है उसको अच्‍छी तरह से मलें। उंगलियों के बीच में जो एरिया है उसको अच्‍छी तरह से मलते देखें। जो नाखून हैं उसके ऊपर भी साबुन अच्‍छी तरह से लगना चाहिए दोनों साइड में क्‍योंकि हमारा अंगूठा है, उस पर भी अच्‍छी तरह से साबुन लगाएं और फिर पीछे पूरे रिस्‍ट तक हम अच्‍छी तरह से अपने आपको साफ साबुन से हाथ धोएं। साबुन अगर आपके पास नहीं है और आप ट्रेवल कर रहे हैं तो हैंड सैनिटाइजर्स भी यूज़ कर सकते हैं।

-------------

* कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में भय का माहौल है। डॉक्‍टरों का कहना है कि इसकी मृत्‍यु दर पांच प्रतिशत है। बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्‍कत होना कोरोना संक्रमण के सामान्‍य लक्षण हैं, लेकिन चिकित्‍सा विशेषज्ञों का दावा है कि गंध अथवा स्‍वाद महसूस न होना भी कोविड-19 का शुरूआती लक्षण हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कईं देशों की रिपोर्टों में इन लक्षणों की पुष्टि हुई है।


कोरोना पीडि़तों में संक्रमण समाप्‍त होने के बाद गंध क्षमता सामान्‍य हो जाती है। असाधारण मामलों में, गंध शक्ति स्‍थायी रूप से समाप्‍त हो सकती है। ब्रिटिश और अमरीकी वैज्ञानिकों ने इसकी पुष्टि की है।

-------------

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि नोवल कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें और भीड़ से बचें।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि बड़ी सभाओं में हिस्‍सा लेने से बचें। यदि किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार आने लगे तो अपने को अन्य लोगों से अलग कर लें। आंख, नाक और मुंह को, बिना हाथ धोये स्पर्श न करें। हाथों को बार-बार साबुन पानी से धोएं या अल्कोहल मिश्रित पदार्थ से हाथ मलें। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल अथवा टिश्यू पेपर रखना चाहिए। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। सरकार ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है जिसका नंबर है 1075. कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करने तथा किसी प्रकार की सहायता के लिए ई-मेल आईडी एन सी ओ वी 2 0 1 9 @ जी मेल डॉट कम पर भी संपर्क किया जा सकता है।

-------------

* वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि पूर्ण बंदी के दौरान ड्यूटी पर न पहुंचने वाले अनुबंधित कर्मचारियों को भी भुगतान किया जाएगा। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार के लिए कार्यरत अनुबंधित कामगार और कर्मचारी ड्यूटी पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसे देखते हुए लॉकडाउन की अवधि के दौरान कर्मचारियों को ड्यूटी पर उपलब्‍ध माना जाएगा और उन्‍हें इस अवधि के लिए भुगतान किया जाएगा।

-------------

*बंबई उच्‍च न्‍यायालय ने कहा है कि वह केवल महत्‍वपूर्ण मामलों की सुनवाई कर रहा है। न्‍यायालय ने उन वकीलों और याचिकाकर्ताओं पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी है जो गैर जरूरी मामलों की सुनवाई की मांग कर रहे हैं। मुख्‍य न्‍यायाधीश बीपी धर्माधिकारी और न्‍यायमूर्ति ए ए सईद की पीठ उन सैकड़ों याचिकाओं को लेकर नाराज थी जो उसके समक्ष 26 मार्च को तत्‍काल सुनवाई की मांग करते हुए दायर की गयी थी।


इससे पहले, उच्‍च न्‍यायालय केवल महत्‍वपूर्ण मामलों की सुनवाई के लिए 23 से 26 मार्च तक दिन में 12 बजे से 2 बजे तक बैठने का फैसला लिया था।


न्‍यायमूर्ति धर्माधिकारी ने कहा कि यदि कोई वकील अथवा याचि‍काकर्ता ऐसे मामलों का उल्‍लेख करता है जो अदालत की नजर में महत्‍वपूर्ण नहीं है, तो उस पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

-------------

* लद्दाख में लोग महामारी संकट से निपटने में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के साथ सहयोग कर रहे हैं। इसी क्रम, में लद्दाख के एक युवा तामचोस गुरमेत ने एक ऐसा वाशबेसिन तैयार किया है जिसमें कुछ भी हाथ से छूने की जरूरत नहीं होती और जिसके नलके की टोंटी संक्रमण मुक्‍त है। गुरमेत ने इसके लिए एक ऐसा पैडल तैयार किया है जिसे पैर से दबाकर तरल साबुन, पानी और टिश्‍यू पेपर हासिल किया जा सकता है।

-------------

* कोविड-19 के विश्‍व में फैलने के बीच बहुत से देश इस वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए पूर्ण बंदी सहित कई उपाय कर रहे हैं। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में तीन हफ्तों के लिए लोगों की आवाजाही पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। ब्रिटेन में इस वायरस से तीन सौ 35 लोगों की मृत्‍यु हुई है।


फ्रांस ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन को और कड़ा करने का फैसला किया है। ज्‍यादातर खुले में बाजार बंद कर दिये गये हैं। प्रधानमंत्री एडुवर्ड फिलिपे ने कहा है कि वे आज एक आदेश पर हस्‍ताक्षर करेंगे जिसके माध्‍यम से किसी भी व्‍यक्ति को उसके निवास से एक किलोमीटर से अधिक दूरी तक टहलने पर प्रतिबंध लगाने और खुले में बाजार बंद करने का आदेश दिया गया है।


फ्रांस में इस वायरस के मामलों की संख्‍या बढ़कर 19 हजार आठ 56 हो गयी है।


इटली में पहले से ही लॉकडाउन है। इटली में इस वायरस से 6 हजार 77 लोगों की मौत हो गई है।

दक्षिण अफ्रीका ने भी 21 दिन के राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा की है। राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कोविड-19 के मामले बढ़कर चार सौ दो होने के बाद कल इन उपायों की घोषणा की। मेडागास्‍कर ने भी अपने दो बड़े शहरों राजधानी अंतानानारिवो और तोमासिना में लॉकडाउन के आदेश दिये हैं।

-------------

* संयुक्‍त अरब अमारात ने विदेशों में अध्‍ययन कर रहे अपने सभी विद्यार्थियों से वापस आने की सलाह दी है। अधिकारियों ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के राष्‍ट्रीय प्रयासों के तहत विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्‍च‍ित करने के लिए ये सुरक्षा और एहतियात के उपाय किये गये हैं। विद्यार्थियों को 48 घंटों के भीतर स्‍वदेश लौटने की सलाह दी गयी है।

-------------

* सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि इस समय प्रामाणिक और विश्‍वसनीय जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए संचार साधनों का सुचारू रूप से काम करना अति आवश्‍यक है।

मंत्रालय ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को भेजे पत्र में कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोरोना को देखते हुए मीडिया गतिविधियों से जुड़ी सभी संस्‍थाओं को सुचारू रूप से काम करने की सुविधा मिले। इनमें केबल ऑपरेटर, डीटीएच सेवाएं और सामुदायिक रेडिया स्‍टेशन भी शामिल हैं। पत्र में कहा गया है कि मीडिया कर्मियों को ले जाने वाले वाहनों पर भी किसी तरह का प्रतिबंध न लगाया जाये।

-----------
* दिल्‍ली पुलिस ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर राष्‍ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन के बीच संशोधित नागरिकता अधिनियम का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को शाहीन बाग से हटा दिया है। इन प्रदर्शनकारियों में ज्‍यादातर महिलाएं थीं, जो पिछले तीन महीने से शाहीन बाग में धरने पर बैठी थीं।

---------

* नोवल कोरोना के कारण निर्वाचन आयोग ने इस महीने की 26 तारीख को होने वाले राज्‍यसभा के चुनाव स्‍थगित कर दिये हैं। राज्‍यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव होने थे, जिनमें से 37 उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये। बाकी की 18 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। चुनाव की नई तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी।

-----------
* जम्‍मू और कश्‍मीर प्रशासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली से अप्रैल और मई महीने का राशन सभी उपभोक्‍ताओं को पहले ही देने का फैसला किया है। इसके अतिरिक्‍त बच्‍चों के अभिभावकों को एक महीने का मिड डे मिल का राशन भी पहले ही दिया जायेगा। केन्‍द्रशासित प्रदेश की पंजाब, हिमाचल और लद्दाख से लगने वाली सीमाएं बंद कर दी गई हैं। जम्‍मू जिले के सभी बैंकों में 31 मार्च तक सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक ही कामकाज होगा। जम्‍मू-कश्‍मीर में कोरोना के अब तक चार मामले सामने आये हैं।

 

-----------
* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि भारत में घातक नोवल कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न महामारी पर काबू पर में पूरी तरह सक्षम है, क्‍योंकि वह अतीत में भी चेचक और पोलियो का उन्‍मूलन कर चुका है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारत ने लक्षित सार्वजनिक हस्‍तक्षेप के जरिये चेचक का खातमा करके विश्‍व को अनुपम उपहार दिया। संगठन के कार्यकारी निदेशक मिशेल रयान ने कल जिनेवा में संवाददाता सम्‍मेलन के दौरान कहा कि भारत ने इसी तरह पोलिया का भी उन्‍मूलन किया।

 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 महामारी तेजी से फैल रही है, लेकिन इसके प्रकोप को रोकना अब भी संभव है। ये चेतावनी ऐसे समय आई है, जब विश्‍व भर में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से 15 हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो गई हैं। संक्रमित लोगों की संख्‍या तीन लाख 41 हजार से अधिक हो गई है।

-----------
* स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि नोवल कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें और भीड़ से बचें।

 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को निर्देश दिया है कि वे नये कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें। अकर किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार महसूस हो तो उसे तत्‍काल अपने को अन्य लोगों से अलग कर लेना है। लोगों को परामर्श दिया जाता है कि बिना हाथ धोये अपने आंख, नाक और मुंह को स्पर्श न करें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का निर्देश है कि बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोना जरूरी है। अल्कोहल मिश्रित पदार्थ सैनेटाइजर से भी हाथ साफ रखे जा सकते हैं। खांसते और छींकते समय अपने नाक और मुंह पर रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें और इस्‍तेमाल किये गये टिश्यू पेपर को बंद कूड़ेदान में फेंकना जरूरी है। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से परामर्श करें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है इसका नंबर नोट कीजिए 1075 इस नंबर से आप सलाह ले सकते हैं।

-----------
* मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विधानसभा में विश्‍वासमत के जरिये बहुमत साबित किया। कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा की कार्यवाही का बहिष्‍कार किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही 27 मार्च तक स्‍थगित कर दी गई। विधानसभा अध्‍यक्ष एन पी प्रजापति ने देर रात इस्‍तीफा दे दिया।

-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 के प्रकोप से देश को बचाने के लिए देशवासियों से निर्णायक लड़ाई के लिए तैयार हो जाने का आह्वान किया है। देश के नाम अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा है कि आज रात बारह बजे से पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह एक तरह से जनता कर्फ्यू की ही तरह होगा, लेकिन इसमें पूरी सख्‍ती बरती जाएगी।


प्रधानमंत्री ने ए‍हतियात को ही बचाव का सबसे अच्‍छा उपाय बताते हुए लोगों से कहा कि वे इक्‍कीस दिनों की परीक्षा की इस घडी में घरों से बाहर न निकलें। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना का मतलब है कोई भी रोड पर न निकले और इस नियम का पालन हम सभी को करना चाहिए।
-----

* देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते वित्तमंत्री सीतारामन ने आज नागरिकों और व्यापार जगत को राहत देने वाले कई उपायों की घोषणा की, जिनमें नियमों का पालन करने और नियामक मापदंडों में ढील दी गई है। नई दिल्ली में आज मीडिया से बातचीत में वित्तमंत्री ने घोषणी की कि वित्तवर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ाकर तीस जून कर दी गई है।
-----

* आज आधी रात से 31 मार्च तक कोई भी वाणिज्यिक विमान यात्रा संचालित नहीं की जा सकेगी। देश में कोरोना वायरस की महामारी के प्रकोप को देखते हुए यह कदम उठाया गया है, लेकिन ये पाबंदियां माल वाहक विमानों पर लागू नहीं होंगी।
भारत ने एक सप्‍ताह के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवाओं पर भी रविवार से प्रतिबंध लगा दिया है।
------

* कोरोना वायरस के कारण तोक्‍यो ओलंपिक खेलों को एक वर्ष के लिये स्‍थगित कर दिया गया है। जापान ने इन खेलों को अब वर्ष 2021 में कराने का फैसला किया है।
-----