आकाशवाणी सार (23-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री ने लोगों से सुरक्षा की दृष्टि से डिजिटल भुगतान प्रणाली अपनाने की अपील की। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए भारतीय कंपनियों से प्रौद्योगिकी आधारित समाधान मांगे।

*भारतीय स्‍टेट बैंक ने महामारी से निपटने में कंपनियों की मदद के लिए आपात ऋण व्‍यवस्‍था शुरू की।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करने के लिए कहा, ताकि वे स्‍वयं और उनके परिजन स्‍वस्‍थ रहें।

*केन्‍द्र ने राज्‍यों से लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा।

*नागरिक विमानन महानिदेशक ने कोविड-19 को रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाने का विस्‍तृत दिशा-निर्देश जारी किया।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का उद्योग जगत से कोविड-19 के कारण व्‍यवसायों पर नकारात्‍मक प्रभावों के कारण कामगारों की संख्‍या कम नहीं करने का आग्रह। कर्मचारियो को घर से काम करने की अनुमति देने को कहा।

*19 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पूर्ण लॉकडाउन; राज्‍यों से प्रतिबंधों को कडाई से लागू करने और उल्‍लंघन करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने को कहा गया।

*सभी घरेलू व्‍यावसायिक उडानें कल आधी रात से बंद होंगी।

*12 निजी प्रयोगशालाओं के 15 हजार संग्रह केन्‍द्रों पर कोविड-19 की जांच शुरू।

 

समाचार विस्तार से-

 

*भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ.बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का एकमात्र उपाय बाहर से आने वाले लोगों को अलग रखना है। श्री भार्गव ने कहा कि यह वायरस हवा में मौजूद नहीं है बल्कि संक्रमित व्‍यक्ति के छिकने या खांसने से दूसरों में फैलता है।


जो बाहर से आये हैं उनको 14 दिन के लिए कोरनटाइन कर दें और यदि होम कोरनटाइन भी कर रहे हैं तो उनको बिलकुल दूर रखना है कम से कम एक मीटर या अलग कमरे में रहे तो बहुत ही बढि़या रहेगा। यदि कुछ लोग अपने घर से चले गये हैं तो उनको अलग कमरे में रहना जरूरी है। टेस्‍ट की जरूरत तभी है जब इनको सिम्‍पट्म हो। यदि सिम्‍पट्म हो जाये और टेस्‍ट पॉजिटिव है तब अस्‍पताल में भर्ती करने की जरूरत है।
-------------------

*मध्‍य प्रदेश में भारत के सबसे स्‍वच्‍छ शहर इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए ड्रोन विमानों से रसायनों का छिड़काव किया जा रहा है।


यह देश में संभवत: अपनी तरह का पहला प्रयास है, जिसमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है। इस अभियान में इंदौर की सब्जीमंडी, बाजारों और सड़कों पर सोडियम हाइड्रोक्‍लोराइड और अन्‍य जैविक सामग्रियों का छिड़काव किया जा रहा है। चौथराम मंडी और कुछ अन्‍य स्‍थानों पर तो छिडकाव शुरू भी हो गया है। ये ड्रोन प्रत्‍येक उड़ान में 16 लीटर रयासनों के साथ उड़ान भरते हैं और लगभग 30 मिनट में 8 से 10 किलोमीटर तक फैले क्षेत्र में रसायनों का छिड़काव कर वापस आ जाते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि इस बात का विशेष ध्‍यान रखा जा रहा है कि इस तरह से आम नागरिकों को कोई नुकसान न पहुंचे। 


मध्‍य प्रदेश में अब तक छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें पांच जबलपुर में और एक भोपाल में है।
-------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से भुगतान के लिए डिजिटल माध्‍यमों का इस्‍तेमाल करने का आग्रह किया है और कहा है कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ऐसा करना सुरक्षित है।श्री मोदी ने कहा कि यह समय भीड़ से बचने का है और डिजिटल भुगतान इसमें मददगार है।


वित्‍त मंत्रालय और बैंकों ने भी लोगों से ई-पेमेंट सुविधाओं का इस्‍तेमाल करने की अपील की है। वित्‍तीय सेवाओं के सचिव देबाशीष पंडा ने कहा है कि डिजिटल भुगतान सुरक्षित हैं। कई बैंकों ने डिजिटल लेन-देन पर शुल्‍क माफ किए हैं।
-------------------

*विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय कंपनियों से प्रौद्योगिकी आधारित समाधान के प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने कल नई दिल्ली में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ऐसे किफायती मॉस्क की खोज कर रहा है, जो हवा से वायरस को पकड़ने, सांस लेने से निकलने वाली छोटी बूंदों को सोखने और किफायती तरीके से तापमान की जांच करने में कारगर हो। श्री शर्मा ने बताया है कि उनका विभाग जैव और सूचना प्रणाली और निगरानी, त्वरित और सटीक और निदान किट तथा कम कीमत और वजन वाले ऑक्सीजन उपकरणों और वेंटिलेंटरों की तलाश भी कर रहा है। ये प्रस्ताव 27 मार्च से पहले प्रस्तुत किए जाने हैं।
-------------------

*व्‍यापार पर कोविड-19 महामारी के व्‍यापक असर के बीच देश के सबसे बडे़ बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने कर्जदारों की नकदी की जरूरत पूरी करने के लिए ऋण देने की आपात व्‍यवस्‍था शुरू की है। बैंक ने बताया कि कोविड-19 आपात ऋण व्‍यवस्‍था तीस जून तक दो सौ करोड़ रुपये तक का ऋण उपलब्‍ध करायेगी। यह ऋण 12 महीनों के लिए सवा सात प्रतिशत की ब्‍याज-दर पर दिया जाएगा।


मौजूदा कार्यशील पूंजी के अधिकतम दस प्रतिशत तक ऋण लिया जा सकता है।


भारतीय उद्योग और वाणिज्‍य परिसंघ- फिक्‍की के हाल के सर्वेक्षण के अनुसार देश की 50 प्रतिशत कंपनियों पर कोविड 19 महामारी का असर पड़ा है। इस वैश्विक महामारी के कारण लगभग 80 प्रतिशत व्‍यवसायों के नकदी प्रवाह में कमी आयी है।
-------------------

*इस बीच, तमिलनाडु में कल रात 2 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें एक कैलिफोर्निया से हाल में लौटी 64 वर्षीय महिला है, जिसे चेन्‍नई के अस्‍पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। दूसरा व्‍यक्ति दुबई से लौटा है उसे तिरूनेल्वेली के अस्‍पताल में अलग वार्ड में रखा गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.सी. विजय भास्‍कर ने बताया कि दोनों रोगियों की हालत स्थिर है। 


राज्य के नौ मरीजों में से आठ ऐसे हैं जो हाल ही में विदेश यात्रा से लौटकर आये हैं। एक अन्य युवक के बारे में कहा जा रहा है कि वह उत्‍तर प्रदेश के रामपुर से आया है उसकी जांच की जा रही है। दो नए रोगी भी सामने आये हैं जिन्‍हें अलग रखा जा रहा है। संक्रमण की पुष्टि हुए पहले रोगी को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है। 82 और संदिग्ध मामलों की जांच अभी आनी बाकी हैं। 
-------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करने के लिए कहा, ताकि वे स्‍वयं और उनके परिजन स्‍वस्‍थ रहें।


प्रधानमंत्री ने पूर्ण बंदी वाले जिलों और राज्यों में लोगों से घरों से बाहर न निकलने और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। श्री मोदी ने ट्वीट के जरिए लोगों को इसके प्रति सावधान रहने को कहा है। प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों, नर्सों और स्वच्छता कर्मियों जैसे कोरोना-योद्धाओं के प्रति कृतज्ञता प्रदर्शित करने के लिए लोगों की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से लंबी लड़ाई में देश की विजय यात्रा की यह केवल एक शुरुआत है।
------

*उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए किए जा रहे केंद्र सरकार के अत्यधिक सक्रिय उपायों पर संतोष प्रकट किया है।


मुख्य न्यायाधीश एस.ए. बोबडे और न्यायमूर्ति एल.एन. राव और सूर्यकांत की पीठ ने कहा कि न्यायालय मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए सरकार की अत्यधिक सक्रियता से संतुष्ट है। 

------

*महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ऊधव ठाकरे ने एक बार फिर लोगों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण को गंभीरता से लें। लोगों द्वारा सड़कों पर निकलने पर अपनी निराशा व्‍यक्‍त करते हुए उन्होंने कहा कि किसी को भी स्वयं और दूसरों की जिंदगी से नहीं खेलना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में धारा 144 लागू है, जिसके तहत पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि धारा 144 के बावजूद कई स्‍थानों पर काफी लोग नजर आ रहे हैं।


COVID -19 के प्रकोप के बाद धारा 144 लागू होने के बावजूद, मुंबई में कुछ स्थानों पर कई लोग सड़कों पर हैं, जबकि कई मुख्य सड़कें वाहनों से भरी हुई दिखाई दे रही हैं। इसे देखते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने अपील की है कि नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए घर पर रहना चाहिए। महाराष्ट्र में कोरोनावायरस पॉजिटिव रोगियों की कुल संख्या 89 हो गई है। मुंबई में इसमें से सबसे अधिक मामले सामने आए। 48 साल के एक व्यक्ति, जो पिछले हफ्ते ठीक होने के बाद प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती था उसने आज कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया।   

------

*कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए नागर विमानन महानिदेशालय ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सभी विमान कम्पनियों और हवाई अड्डों से कहा गया है कि वे चेक-इन काउंटरों पर यात्रियों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें। विमान में चढ़ते समय यात्रियों को झुंड में न ले जाएं। विमान में प्रवेश करते समय यात्रियों और स्टाफ को सेनिटाइजर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। केबिन-क्रू से कहा गया है कि वह यात्रियों को सेवाएं देते समय उनसे आवश्यक दूरी बनाए रखें। प्रत्येक दो यात्री के बीच एक सीट खाली रखने का भी निर्देश दिया गया है।
------

*व्‍यापार पर कोविड-19 महामारी के व्‍यापक असर के बीच देश के सबसे बडे़ बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने कर्जदारों की नकदी की जरूरत पूरी करने के लिए ऋण देने की आपात व्‍यवस्‍था शुरू की है। बैंक ने बताया कि कोविड-19 आपात ऋण व्‍यवस्‍था तीस जून तक दो सौ करोड़ रुपये तक का ऋण उपलब्‍ध करायेगी। यह ऋण 12 महीनों के लिए सवा सात प्रतिशत की ब्‍याज-दर पर दिया जाएगा।

------

*उत्तरी कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में आतंकवादियों के सहयोगियों से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है।


इससे पहले, सोपोर पुलिस ने आतंकवादियों को सहयोग देने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया था।


------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी भगतसिंह, सुखदेव और राजगुरू के बलिदान दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी है। श्री मोदी ने कहा कि देश हमेशा उनके बलिदान को याद करेगा।


प्रधानमंत्री ने जाने-माने समाजवादी नेता राममनोहर लोहिया की जयंती पर भी श्रद्धांजलि दी है। उन्‍होंने कहा कि डॉ0 लोहिया के कार्य और विचार लोगों को सदैव प्रेरित करते रहेंगे।

----------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि मीडिया को सकारात्मक संवाद के ज़रिए लोगों में निराशा और भय को दूर करना चाहिए। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चैनलों के प्रमुखों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए नोवल कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों पर चर्चा की। श्री मोदी ने इस महामारी के खतरे की गम्भीरता को समझने और इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए मीडिया की सराहना की और धन्यवाद दिया। उन्होंने चैनलों से कहा कि वे इस बारे में वैज्ञानिक जानकारियों का प्रचार करें और भ्रान्तियों को फैलने से रोकें।


प्रधानमंत्री ने चैनलों को डिज़िटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने का भी अनुरोध किया, ताकि नोटों के ज़रिये इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। मीडिया प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री के नेतृत्व और कड़ी मेहनत के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। मीडियाकर्मियों ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे समय-समय पर देश को संबोधित करें और विशेषकर कोविड-19 को हराने वाले लोगों के अनुभव शामिल करे। उन्‍होंने ने सुझाव दिया कि प्रसार भारती प्रतिदिन दो बार प्रमाणिक जानकारी दे सकता है, जिसका इस्तेमाल अन्य टीवी चैनल कर सकते हैं।

-------------

*श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी निजी और सार्वजनिक उपक्रमों को परामर्श जारी किया है कि वे अपने कर्मचारियों का वेतन न काटें और उन्हें सवैतनिक छुट्टी दें। यदि कोई श्रमिक छुट्टी लेता है तो उस अवधि का उसका वेतन न काटा जाए। कोविड-19 के कारण कामकाज नहीं होता है तो ऐसी इकाइयों के कर्मचारियों काम पर माना जाए।


कर्मचारी निधि कोष संगठन- ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना के पेंशन भोगियों को पेंशन समय पर दिए जाने का निर्देश दिया है। देश के विभिन्‍न भागों में लॉकडाउन के मद्देनज़र यह निर्देश दिया गया है। संगठन के फील्‍ड कार्यालयों को निर्देश दिया है कि 25 मार्च तक इस महीने की पेंशन जारी कर दें।

----------

*भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोना संक्रमण मामलों के संदिग्ध या पुष्ट रोगियों का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मियों और इन मरीज़ों के सम्पर्क में आने वालों के लिए हाईड्रोक्सी-क्लोरोक्विन के इस्तेमाल का सुझाव दिया है। राष्ट्रीय कार्यदल द्वारा सुझाये गये इस इलाज को आपात स्थिति में इसके सीमित इस्तेमाल की भारत के औषध महानियंत्रक ने पुष्टि की है।

--------

बिहार सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए सहायता पैकेज की घोषणा की है। सरकार ने राज्‍य में सभी राशन कार्ड धारकों को एक महीने का निशुक्‍ल राशन उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। दिव्‍यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वरिष्‍ठ नागरिक पेंशन के अंतर्गत पेंशन धारकों को तीन महीने का पेंशन पहले ही दे दिया जाएगा।

---------

*नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के मद्देनज़र संसद की कार्यवाही निर्धारित समय से पहले अनिश्‍चित काल के लिए स्‍थगित कर दी गई। लोकसभा और राज्‍यसभा की बैठक नौ दिन कम हो गई हैं। दोनों संसदों के बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान अगले महीने की तीन तारीख तक सदन की कार्यवाही चलनी थी।


लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 31 जनवरी को शुरू हुए बजट सत्र के दौरान 16 विधेयक पेश किए गये और 13 विधेयक पारित किए गये।


राज्‍यसभा में समापन भाषण देते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि समस्‍त बजट सत्र के दौरान उपरी सदन में 70 प्रतिशत उपयोगी कार्य अंजाम दिए गये।

---------

*उच्चतम न्यायालय ने वकीलों के चैम्बर सील करने का फैसला किया है। बहुत आवश्यक मामलों की सुनवाई केवल एक न्यायालय वर्चुअल माध्यमों से करेगा। आज से वकीलों और स्टाफ सदस्यों का परिसर में प्रवेश वर्जित है। केवल उच्चतम न्यायालय बार एसोशिएशन के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे किसी बहुत अनिवार्य कारण की स्थिति में किसी व्यक्ति को परिसर में आने की अनुमति दे सकते हैं।

-------------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 आपातकालीन कोष में योगदान के लिए श्रीलंका, बंगलादेश और अफगानिस्तान के प्रति आभार व्यक्त किया है। श्री मोदी ने कहा कि एकजुटता और एकसाथ काम करने से चुनौतियों का सामना हो सकेगा। उन्होने कहा कि इस महामारी से निपटने की लंबी लडाई में सबका सहयोग जरूरी है।


कोष में श्रीलंका ने 50 लाख, बंगलादेश ने 15 लाख और अफगानिस्तान ने 10 लाख डॉलर का योगदान किया है।

-------------


*दुनियाभर में नोवल कोरोना से मरने वालों की संख्या पंद्रह हज़ार को पार कर गयी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इस संक्रमण से पंद्रह हज़ार 189 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सबसे अधिक लोग यूरोप में मारे गये हैं। 

--------
*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स तीन हजार नौ सौ 35 अंक कम होकर 25 हजार नौ सौ 81 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी एक हजार एक सौ 35 अंक लुढ़ककर चार वर्षों के न्यूनतम स्तर सात हजार छह सौ दस पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया एक रुपये दो पैसे कमजोर होकर रिकॉर्ड न्‍यूनतम स्‍तर 76 रुपये 22 पैसे प्रति डॉलर पर दर्ज हुआ।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्रधानमंत्री के आह्वान पर जनता कर्फ्यू अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है-देश में कोरोना बंदी। कई जिलों में पूर्ण बंदी का ऐलान किया। पूर्णबंदी वाले इलाकों में केवल जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी। बिना वजह बाहर घूमने पर सरकार कर सकती है कार्रवाई। रेलवे ने देश भर में सभी ट्रेन सेवाएं रोकी, केवल मालगाड़ियां चलेंगी।

*दैनिक भास्कर की टिप्पिणी है-पहली बार थमेंगी 13 हजार पांच सौ 23 रेलगाड़ियां। दिल्ली में पूर्णबंदी का घरेलू उड़ानों पर नहीं पड़ेगा असर। कल शाम पांच बजे कोरोना संक्रमण से निपटने में कार्यरत लोगों के प्रति आभार प्रकट करने पर दैनिक जागरण के शब्द हैं- एक राष्ट्र, एक लय, एक ताल।

*275 भारतीय नागरिकों को इटली से दिल्ली लाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट के चालक दल के सदस्यों के बयान पर हिंदुस्तान ने कोरोना संघर्ष में लगी नेहा राणामान के शब्दों को सुर्खी दी है- देश के लिए कुछ करने का मौका मिले तो क्यों पीछे हटें।

*छत्तीसगढ़ के नक्सलग्रस्त सूकमा जिले में नक्सली हमले में 17 जवानों के शहीद होने पर देशबन्धु का कहना है-मुठभेड़ में 14 जवान घायल, पांच गंभीर।