आकाशवाणी सार (19-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*मानव संसाधन विकास मंत्रालय का विभिन्न शिक्षा संस्‍थानों को 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं स्‍थगित करने का निर्देश।

*राज्‍यसभा के लिए महाराष्‍ट्र से शरद पवार और रामदास आठवले सहित सात उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित।

*रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय वायुसेना के लिए 83 स्‍वदेशी तेजस लड़ाकू विमान खरीदने को मंज़ूरी दी।

*भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा - भारत में कोविड-19 के सामुदायिक स्‍तर पर प्रसार का कोई प्रमाण नहीं।

*अमरीकी राष्‍ट्रपति ने कोविड-19 के प्रतिकूल आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए अरबों डॉलर के आपातकालीन आर्थिक सहायता पैकेज पर हस्‍ताक्षर किए।

*नये मोटर वाहन अधिनियम को लागू किये जाने के बाद से देश में सडक हादसों से होने वाली मृत्‍यु में 10 प्रतिशत की कमी।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया, उन्‍होंने रविवार शाम पांच बजे नागरिकों से उन लोगों का आभार व्‍यक्‍त करने को कहा जो कोरोना वायरस से निपटने में शामिल हैं।

*प्रधानमंत्री ने कहा-कोविड-19 से निपटने में प्रतिबद्धता और संयम सबसे महत्‍वपूर्ण है, लोगों से सामाजिक दूरी कायम करने और अलग-थलग रहने का आग्रह किया।

*वायरस के फैलाव से निपटने के लिए वित्‍तमंत्री के नेतृत्‍व में कोविड-19 आर्थिक कार्यबल की घोषणा की गई।

*भारत ने सभी अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक और यात्री उडानों के प्रवेश पर 22 मार्च से एक सप्‍ताह के लिए रोक लगाई।

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री ने कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए कार्य-प्रणाली तैयार करने में जनता के साथ ही स्‍थानीय समुदायों और संगठनों को सक्रिय रूप से शामिल करने पर जोर दिया है। उन्‍होंने अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों से भी आग्रह किया कि वे आगे के उपायों पर विचार-विमर्श करें।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल शाम नोवेल कोरोना वायरस पर अंकुश लगाने के लिए उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की। इसमें जांच सुविधाओं को और बढ़ाने के साथ ही भारत की तैयारियों को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की गई।


प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से मुकाबले में अग्रणी भूमिका निभा रही कई राज्‍य सरकारों, डॉक्‍टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, सशस्‍त्र और अर्द्धसैन्‍य बलों के साथ ही विमानन क्षेत्र, नगरपालिका कर्मियों और अन्‍य लोगों का भी आभार व्‍यक्‍त किया।

-----

*मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, राष्‍ट्रीय परीक्षण एजेंसी, राष्‍ट्रीय मुक्‍त विद्यालय संस्‍थान, केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड, राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद और मंत्रालय के अधीन आने वाले सभी स्‍वायत्‍त संगठनों को कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्‍थगित करने का निर्देश दिया है। इनमें विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं भी शामिल हैं।


मंत्रालय ने मूल्‍याकंन के सभी कार्य भी 31 मार्च के बाद तय करने के निर्देश दिए हैं। मंत्रालय ने मुख्‍य संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा-जे.ई.ई. की तारीखों में भी परिवर्तन का निर्देश दिया है, ताकि ये परीक्षाएं सी.बी.एस.ई. तथा अन्‍य बोर्ड परीक्षाओं के दिन ही न आयोजित की जाएं।


केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि मंत्रालय विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा अकादमिक गतिविधियां समयबद्ध रूप से संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
-----

*इस बीच, केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। इन परीक्षाओं का कार्यक्रम 31 मार्च के बाद घोषित किया जाएगा।


उधर, काउंसिल फॉर इंडियन स्‍कूल सर्टि‍फिकेट इग्जामिनेशन ने कहा है कि बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी।
-----

*राजस्‍थान में झुंझुनू जिले के तीन व्‍यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। ये लोग आठ मार्च को इटली से आये थे। मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्‍य में 31 मार्च तक निषेधाज्ञा लागू करने का निर्णय लिया है।


झुन्झुनू में जिन तीन लोगों में कोराना की पुष्टि हुई है, उनके घर के एक किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगा दिया गया है। चिकित्सा विभाग की टीमों द्वारा आज से पांच किलोमीटर के दायरे में सघन जांच अभियान शुरू किया जायेगा। मंदिर और मस्जिद सहित अन्य धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को एकत्र नहीं होने की सलाह दी जा रही है। सभी जिलों में एसडीआरएफ की सहायता से आइशोलेशन समेत अन्य सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। 
-----

*स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे नोवल कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि बड़ी सभाओं में हिस्‍सा लेने से बचें। यदि किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार आने लगे तो अपने को अन्य लोगों से अलग कर लें। आंख, नाक और मुंह को, बिना हाथ धोये स्पर्श न करें। हांथों को बार-बार साबुन पानी से धोएं या अल्कोहल मिश्रित पदार्थ से हाथ मलें। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल अथवा टिश्यू पेपर रखना चाहिए। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। चिकित्सक के पास जाते समय मास्क पहनें या मुंह और नाक को कपड़े से ढककर रखें। सरकार ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है जिसका नंबर है, 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6. कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करने तथा किसी प्रकार की सहायता के लिए ई-मेल आईडी एन सी ओ वी 2 0 1 9 @ जी मेल डॉट कम (ncov2019@gmail.com) पर भी संपर्क किया जा सकता है।
-----

*दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल के डॉक्‍टर मधुर यादव ने कहा है कि इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है।
सारे बुखार, सारा छींकना वगैरह जो होता है, ये कोरोना वायरस नहीं है। आप अपने निकटतम डॉक्टर को दिखायें और उससे सलाह लें। जितना कम से कम हो सकता है आप ट्रैवल करें। कोशिश करें कि जब भी आपको छींक आये या आप खांसें, तो आप मुंह पर रूमाल रख लें और अपनी कोहनी को फोल्ड करके उसके अंदर आप खांसें या छींकें।
-----

*राज्‍यसभा के लिए महाराष्‍ट्र से राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और केन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय राज्‍यमंत्री रामदास आठवले सहित सात उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। अन्‍य निर्वाचित सदस्‍यों में भारतीय जनता पार्टी के दो, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना और कांग्रेस के एक-एक उम्‍मीदवार शामिल है।


बिहार से सभी पांच उम्‍मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।


तमिलनाडु से भी राज्‍यसभा के लिए छह उम्‍मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।
-----

*रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय वायु सेना के लिए 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद की मंजूरी दे दी है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के तहत विमान विकास एजेंसी ने इसे डिजाइन किया है और इसका निर्माण हिन्‍दुस्‍तान एयरोनॉटिक्‍स लिमिटेड ने किया है। देश में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान की खरीद से मेक इन इंडिया अभियान को भी बल मिलेगा। परिषद ने लगभग एक हजार तीन सौ करोड़ रुपये के स्‍वदेशी रक्षा साजो-सामान की खरीद को भी मंजूरी दी है।
-----

*येस बैंक में ग्राहकों के लिए सेवाएं सुचारू रूप से फिर शुरू हो गई हैं। बैंक ने बताया कि आज से 21 मार्च तक बैंक की सभी शाखाएं एक घंटा पहले सुबह साढ़े आठ बजे से खुल जायेंगी।
-----

*भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ0 बलराम भार्गव ने कहा है कि देश में अब तक नोवल कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण का कोई प्रमाण नहीं है।डॉ0 भार्गव ने कहा कि सामुदायिक संक्रमण का पता लगाने के लिए अब तक की गई सभी जांच के परिणाम नकारात्‍मक आए हैं। डॉ. भार्गव ने कहा कि सामुदायिक संक्रमण की जांच और तेज की जा रही है।


हमारे अधिकतर मरीज वे हैं, जो विदेश यात्रा से लौटे हैं, या वे हैं, जो ऐसे लोगों के संपर्क में आये हैं। ये वायरस का स्‍थानीय संक्रमण यानी लोकल ट्रांसमिशन है। लेकिन हम ये नहीं कह सकते कि सामुदायिक संक्रमण यानी कंयुनिटी ट्रांसमिशन नहीं हो सकता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितनी सख्‍ती से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाओं को बंद करते हैं। इस सिलसिले में सरकार ने अपनी तरफ से कई कदम उठाये हैं, जिससे इसकी रोकथाम में मदद मिलेगी। 

--------
*केन्‍द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए जीवन में निजी स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता जरूरी है। नोवेल कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए संदेश देते हुए उन्‍होंने लोगों से सफाई पर ध्‍यान देने और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की अपील की।


कोरोना वारस के बारे में आपको मैं कुछ टिप देना चाहता हुं। बिकॉज प्रिवेंशन इज बेटर दैन क्‍योर मिनीमम जो डिस्‍टेंस एक मीटर की जो बोल रहे हैं, उसे जहां तक हो सके आप फोलो करिये। अगर जरूरत न पड़े तो घर से भी बाहर जाके बहुत ज्‍यादा टाइम स्‍पेन करने की जरूरत नहीं है। हाथ मिलाने की जरूरत नहीं है और दूर से बोलिये नमस्‍कार ।

--------

*नौसेना ने कोविड-19 से प्रभावित देशों से लाये जा रहे भारतीय नागरिकों के लिए पूर्वी कमान में तैनात आई एन एस विश्वकर्मा में संगरोध शिविर बनाया है। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह शिविर सभी उपयुक्त सुविधाओं और अन्य व्यवस्था के साथ पूरी तरह से आवश्यक उपकरणों से लैस है जिसमें करीब दो सौ लोग ठहराये जा सकते हैं। ऐहतियात के तौर पर ऐसे व्यक्तियों को 14 दिन तक निगरानी में रखा जायेगा।
---------
*मुंबई महानगर क्षेत्र में आज दो महिलाओं में कोविड-19 की पुष्टि के बाद महाराष्‍ट्र में इसके रोगियों की संख्‍या 47 हो गई है।


इस बीच महाराष्‍ट्र के मंत्री उदय सावंत ने आश्‍वासन दिया है कि सिंगापुर में फंसे 50 छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए तत्‍काल कदम उठाये जायेंगे।


चंडीगढ में 23 वर्षीय महिला में नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण पाये गये हैं। वह रविवार को लंदन से लौटी थी। अब उसे अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है।


---------
*केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या चार हो गई है। कल श्रीनगर में पहले मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई। उसे पृथक वार्ड में रखा गया है।
--------
*मेघालय में कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए राज्‍य के सभी पर्यटन स्‍थलों को बंद किया जा रहा है। राज्‍य के मुख्‍य सचिव एम एस राव ने आकाशवाणी को बताया कि पर्यटन स्‍थल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। श्री राव ने कहा कि पर्यटन स्‍थलों को बंद करने की अवधि जरूरत के अनुसार 15 अप्रैल तक बढ़ाई जा सकती है।


--------
*दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के सभी स्‍कूलों, कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों को छात्रों और कर्मचारियों - दोनों के लिए 31 मार्च तक पूरी तरह से बंद रखने का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं सहित सभी परीक्षाएं 31 मार्च के बाद ही होंगी।


--------
*इस बीच, नोवल कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलवे ने यात्रियों की कमी के कारण 20 से 31 मार्च तक की 84 रेलगाडियों को आज रद्द कर दिया है। रद्द की जाने वाली रेलगाडियों की संख्या बढकर एक सौ 55 हो गई हैं।


रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इन रेलगाडी के यात्रियों को व्यक्तिगत सूचना दी जा रही है। ऐसे यात्रियों से रद्द किए जाने का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। 

--------
*अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने नोवल कोरोना वायरस के कारण प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों का सामना कर रहे अमरीकी लोगों की मदद के लिए अरबो डॉलर की आपातकालीन आर्थिक सहायता संबंधी विधेयक पर हस्‍ताक्षर किये हैं। फैमिलीज़ फर्स्‍ट कोरोना वायरस रिस्‍पांस एक्‍ट के नाम से लाए गए विधेयक के तहत प्रभावित कर्मियों को बीमार होने पर सवेतन छुट्टी देने और कोविड-19 का परीक्षण मुफ्त कराने के प्रावधान हैं।
--------
*नये मोटर वाहन अधिनियम को लागू किये जाने के बाद से देश में सडक हादसों से होने वाली मृत्‍यु में 10 प्रतिशत कमी आई है। लोकसभा में आज सड़क और परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने बताया कि नये कानून को लागू करने के सकारात्‍मक परिणाम मिले हैं। उन्‍होंने कहा कि गुजरात में हादसों से मृत्‍युदर सबसे कम 14 प्रतिशत रही। उसके बाद उत्‍तर प्रदेश में 13 प्रतिशत कमी दर्ज की गई।


पांच महीने के पूर्व जब ये मोटर व्ह्किल वाला एक्‍ट पास हुआ उसके बाद में काफी अच्‍छे परिणाम मिले हैं। ये एक्‍ट पास होने के बाद और जो प्रयास राज्‍य सरकार और भारत सरकार की और से किये गये, अगर हिसाब किया जाये तो दस प्रसेंट एवरेज कम हुए हैं, तो ये एक्‍ट पास होकर कम से कम 15 हजार लोगों की जान बचाई गई है।


--------
*सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्‍य 2022 की अपनी तय समय-सीमा से पहले ही हासिल कर लिया जायेगा। लोकसभा में एक प्रश्‍न का उत्‍तर देते हुए शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सूचित किया कि 62 लाख आवासों की नीव पड़ चुकी है और 32 लाख आवास लाभार्थियों को दिए जा चुके हैं जबकि छह लाख 70 हजार और आवासों की मंजूरी मंत्रालय की ओर से दी गई है।


--------
*उच्‍चतम न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने आज राज्‍यसभा के मनोनीत सदस्‍य के रूप में शपथ ली। राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडु ने उन्‍हें शपथ दिलाई। इस अवसर पर अनेक विपक्षी सदस्‍य नारे लगाते हुए सदन से बाहर चले गये। श्री नायडु ने विपक्ष के विरोध को अनुचित बताया।


--------
*रिलायंस ग्रुप के अध्‍यक्ष अनिल अंबानी आज धनशोधन मामले में मुम्‍बई में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। यस बैंक के संस्‍थापक राणा कपूर और अन्‍य की जांच के सिलसिले में अनिल अंबानी से भी पूछताछ होनी है। अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय, धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत अंबानी का बयान दर्ज कर सकता है। अनिल अंबानी के रिलायंस समूह की नौ कंपनियों ने यस बैंक से करीब 12 हजार आठ सौ करोड रूपये का ऋण लिया था।
--------

*प्रधानमंत्री ने देशवासियों से अपील की है कि वे नोवेल कोरोना वायरस से निपटने में पूरी तरह सहयोग करें। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक भारतवासी का सतर्क और सजग रहना बहुत ज़रूरी है। प्रधानमंत्री ने नोवेल कोरोना से जुड़े मुद्दों और इससे निपटने के प्रयासों पर जानकारी देने के लिए राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिए दो प्रमुख बातों पर ध्‍यान देना आवश्‍यक है।


इस वैश्विक महामारी का मुकाबला करने के लिये दो प्रमुख बातों की आवश्‍यक्‍ता है। पहला संकल्‍प और दूसरा संयम। संकल्‍प और संयम आज 130 करोड़ देशवासियों को अपना संकल्‍प और द्रढ़ करना होगा कि हम इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिये एक नागरिक के नाते अपने कर्तव्‍य का पालन करेंगे। केन्‍द्र सरकार, राज्‍य सरकार के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन करेंगे। आज हमें यह संकल्‍प लेना होगा कि हम स्‍वयं संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी संक्रमित होने से बचायेंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी में एक ही मंत्र काम करता है ' हम स्‍वस्‍थ तो जग स्‍वस्‍थ' । श्री मोदी ने कहा कि इस बीमारी से बचने और खुद के स्‍वस्‍थ बने रहने के लिए संयम भी अनिवार्य है। उन्‍होंने कहा कि संयम का तरीका है भीड़ और घर से बाहर निकलने से बचना। उन्‍होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वे कुछ सप्‍ताह जहां तक संभव हो घर से बाहर न निकलें।


उन्‍होंने 65 वर्ष से अधिक आयु के व्‍यक्तियों से आग्रह किया कि वे भी घर के अंदर ही रहें।


मेरा एक और आग्रह है, कि हमारे परिवार में जो भी सीनियर सिटिजन्‍स हों, 60-65 वर्ष के उपर की आयुवर्ग के व्‍यक्ति हों, वो आने वाले कुछ सप्‍ताह तक घर से बाहर ना निकलें। मैं फिर से आग्रह करता हूं 60-65 की आयु वाले हमारे सभी परिवार के जन घर से बाहर ना निकलें।


प्रधानमंत्री ने देशवासियों से जनता कर्फ्यू यानि जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू के लिए समर्थन मांगा।


जनता कर्फयू यानि जनता के लिये, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फयू। इस रविवार यानि दो दिन के बाद 22 मार्च रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक सभी देशवासियों को जनता कर्फयू का पालन करना है। इस जनता कर्फयू के दर्मियान कोई भी नागरिक घरों से बाहर ना निकले। ना सड़क पे जाये, ना मोहल्‍ले में या सोसायटी में इकट्ठे हों। अपने घरों में ही रहें। साथियों 22 मार्च को हमारा यह प्रयास, हमारे आत्‍मसंयम, देशहित में कर्तव्‍य पालन के संकल्‍प का एक मजबूत प्रतीक होगा।


श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा जनता कर्फ्यू की सफलता और इसके अनुभव हमें आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे। प्रधानमंत्री ने लोगों से यह भी अपील की कि हर व्‍यक्ति कम से कम 10 लोगों को फोन करके कोरोना वायरस से बचाव के उपायों के साथ जनता कर्फ्यू के बारें में भी बताएं।


श्री मोदी ने कहा कि भारत सरकार स्थिति पर पूरी नज़र बनाए हुए है। उन्‍होंने इस महामारी के कारण आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए वित्‍त मंत्रालय के तहत कोविड-19 आर्थिक कार्यबल बनाने की घोषणा की।


कोरोना महामारी से उत्‍पन्‍न हो रही आर्थिक चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने, भारत सरकार के वित्‍तमंत्री के नेतृत्‍व में, फाइनान्‍स मिनिस्‍टर के नेतृत्‍व में, सरकार ने एक कोविड-19 इकोनॉमिक रिस्‍पॉन्‍स टास्‍क फोर्स इसके गठन का फैसला लिया है। यह टास्‍क फोर्स सारे स्‍टेक होल्‍डर्स से नियमित संपर्क में रहते हुए, फीडबैक लेते हुए हर परिस्थिति का आंकलन करते हुए निकट भविष्‍य में फैसले लेगी। यह टास्‍क फोर्स यह भी सुनिश्चित करेगी कि आर्थिक मुश्किलों को कम करने के लिये जितने भी कदम उठाये जायें उन पर प्रभावी रूप से अमल हो।


प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक विज्ञान इस महामारी से बचने का कोई निश्चित उपाय नहीं सुझा सका है और न ही इसका कोई टीका बन पाया है इसलिए चिंता बढ़ना बहुत स्‍वभाविक है।


प्रधानमंत्री ने आश्‍वस्‍त किया कि देश में दूध, खाने-पीने का सामान, दवाइयों और जीवन के लिए अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओ की कमी ना हो इसके लिए सरकार सभी उपाय कर रही है।


मैं देशवासियों को इस बात के लिये भी आश्‍वस्‍त करता हूं कि देश में दूध, खानेपीने का सामान, दवाईयां, जीवन के लिये जरूरी आवश्‍यक चीजों की कमी ना हो इसके लिये तमाम कदम उठाये जा रहे हैं। यह सप्‍लाई कभी रोका नहीं जायेगा। इसलिये मेरा सभी देशवासियों से यह आग्रह है कि जरूरी सामान संग्रह करने की होड़ ना लगायें। आप पहले जैसे करते हैं वैसे ही खरीदारी करें। पैनिक बाइंग यह कतई ठीक नहीं है। उसको ना करें।

-----------------

*सरकार ने आज स्‍पष्‍ट किया कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का समुदाय में फैलने का कोई प्रमाण नहीं है और कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं।स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी।


सभी से हमारी एक ही रिक्‍वेस्‍ट है यह प्रीवेन्‍शन की तरफ लिये जाने वाले कार्यक्रम हैं। कोई भी कारण नहीं हैं कि कम्‍यूनिटी में किसी भी तरह का पैनिक हो। कम्‍नूनिटी में आज जरूरत है अवेयरनेस की। कम्यूनिटी में आज जरूरत है कि हमारे को क्‍लैरिटी हो कि बीमारी क्‍या है। इस बीमारी के डूज़ एंड रूल्‍स क्‍या हैं। मैं इस बीमारी से कैसे बच सकता हूं। तो ये जरूरी है कि आप भी और हम भी कन्‍टीन्‍यूअसली कम्‍यूनिटी से डॉयलॉग्‍स में एंगेज रहें और उनको बताते रहें कि इसके लिये कोई पैनिक की जरूरत नहीं प्रिपेयर्ड होने की जरूरत है।


श्री लव अग्रवाल ने कहा कि सचिवों की समिति और केन्‍द्रीय मंत्रियों के समूह की सिफारिशों के आधार पर बहुत से उपाय किए गए हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि 21 और 22 मार्च की मध्‍य रात्रि से कोई भी निर्धारित अंतर्राष्‍ट्रीय यात्री विमान किसी विदेशी हवाई अड्डे से भारत के लिए नहीं उड़ेगा।


उन्‍होंने बताया कि यह आदेश 28 और 29 मार्च की मध्‍य रात्रि तक लागू रहेंगे। उन्‍होंने बताया कि बाईस मार्च से कोई भी विदेशी या भारतीय विमान देश में नहीं उतरने दिया जाएगा। इस व्‍यवस्‍था की बाद में समीक्षा की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों से दूर-दूर रहने के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बसों, ट्रेनों, मेट्रो और विमानों की संख्‍या भी कम करने को कहा गया है। सभी राज्‍यों को 65 वर्ष से ऊपर की आयु वाले लोगों तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों को भीड़ से बचने और घरों में रहने के निर्देश देने को कहा गया है। कार्मिक और परीक्षण विभाग में सरकारी कार्यालयों में आवश्‍यक सेवाओं में तैनात कर्मचारियों के अलावा ग्रुप बी और सी के अन्‍य कर्मचारियों की हाजिरी के लिए निर्देश जारी किए हैं। उन्‍होंने बताया कि देश में एन-95 मास्‍क पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध है। सरकार ने कहा है कि मास्‍क तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य उपकरण महंगी दर पर बेचने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने देश में इस संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्‍या 173 होने की जानकारी दी है। ईरान में कोविड-19 के संक्रमित एक भारतीय की मौत की भी खबर है।


नागरिक उड्डयन मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव रुबीना अली ने बताया कि कल ईरान से 201 भारतीयों को स्‍वदेश लाकर जैसलमेर के चिकित्‍सा शिविर में रखा गया। इनमें तीर्थयात्रियों के अलावा विद्यार्थी भी शामिल है। उन्‍होंने बताया कि मिलान में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने के लिए 21 मार्च को एयर इंडिया का विमान भेजा जाएगा।

-----------------

*कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए भारतीय रेल ने अतिरिक्‍त उपायों की घोषणा की है। अनावश्‍यक यात्रा टालने और वरिष्‍ठ नागरिकों को यात्रा न करने के लिए प्रेरित करने के लिए मरीजों, छात्रों और दिव्‍यांगजनों के अलावा सभी श्रेणी के रियायती टिकटों की सुविधा आज मध्‍यरात्रि से निलंबित की जा रही है। यह आरक्षित और अनारक्षित दोनों श्रेणियों के टिकटों पर लागू होगी।


गैर-जरूरी यात्रा और रेलगाडियों में भीडभाड कम करने के लिए 155 गाडियों को 31 मार्च तक रद्द किया गया है। इन रेलगाडियों के मार्ग पर अन्‍य रेलगाडियां उपलब्‍ध है।

 

-----------------

*विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने आज सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोना वायरस महामारी के कारण इस महीने के अंत तक परीक्षाएं स्‍थगित करने के निर्देश दिए। इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कोरोना संक्रमण से संबंधित खबरें आज भी अखबारों की सुर्खी बनी हैं। हिंदुस्तान की पहली खबर है-कोरोना ने देश के पैर थामे। गुरुग्राम, पटना, मुम्बई में बाजार बंद किए गए। मार्च में निवेशकों के 32 करोड़, 27 लाख रुपये डूबे। सीबीएसई की 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित। पत्र ने बताया है - महामारी से नहीं पैदा होंगे यूरोप जैसे हालात। जनसत्ता लिखता है -लेह में जवान के संक्रमित पाए जाने के बाद सभी युद्धाभ्यास और प्रशिक्षण रद्द। नवभारत टाइम्स ने बताया है - इटली, ईरान, मलेशिया, इंडोनेशिया में चार हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक फंसे। पत्र ने बताया है - दिल्ली की सभी सब्जी मंडियां खुली रहेंगी। फल-सब्जियों के रेट घटेंगे।


*निर्भया के दोषियों की फांसी की उल्टी गिनती पर देशबंधु ने लिखा है- अगर अंतिम वक्त में कोई कानूनी पेंच नहीं फंसा तो कल सुबह साढ़े पांच बजे चारों दोषियों को फंदे पर लटका दिया जाएगा।