आकाशवाणी सार (22-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोविड-19 की जांच के लिए निजी प्रयोगशालाओं को दिशा-निर्देश जारी किये।

*राजस्थान सरकार का 31 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन का आदेश।

*आधी रात से 31 मार्च तक सभी रेलगाडियों का परिचालन स्‍थगित केवल मालगाडियों को चलने की अनुमति।

*सरकार ने कोविड-19 के नियंत्रण के लिए 21 चिकित्‍सा विशेषज्ञों की उच्‍चस्‍तरीय समिति गठित की।

*देश भर में लोगों ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगातार काम कर रहे लोगों के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

*केन्‍द्र ने राज्‍य सरकारों को संक्रमण से प्रभावित 75 जिलों में आपात सेवाओं को छोडकर अन्‍य सभी सेवाएं बंद करने को कहा।

*दिल्‍ली, तेलंगाना, बिहार में 31 मार्च तक और पश्चिम बंगाल में 27 मार्च तक लॉकडाउन।

*सार्क आपदा प्रबंधन केन्‍द्र ने क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से संबंधित जानकारी देने के लिए वेबसाइट शुरू की।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काम के सिलसिले में अन्‍य शहरों में रहने वाले लोगों से कहा है कि वे जहां हैं वहीं रहें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की घबराहट में रेलगाड़ी या बस से गृह नगर वापस लौटने की हड़बड़ी न करें। श्री मोदी ने लोगों से किसी भी प्रकार की यात्रा से बचने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि ऐसा करके वे न केवल अपने बल्कि अपने परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं।

--------------

*भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने निजी प्रयोगशालाओं के लिए कोविड-19 की जांच करने के दिशा निर्देश जारी किये है। इसका उद्देश्‍य देश भर में जांच सुविधाओं में सुधार लाना है। निजी प्रयोगशालाएं आईसीएमआर के तहत काम करेंगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार योग्‍य चिकित्‍सकों की सिफारिश पर ही नि‍जी प्रयोगशालाएं जांच करेंगी।

--------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दवा उद्योग से कोविड-19 संक्रमण की जांच किट का युद्धस्तर पर उत्पादन करने का आग्रह किया है। वीडियो-कांफ्रेंस के जरिये दवा कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत में प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र ने महत्वपूर्ण दवाओं और मेडिकल उपकरणों के उत्पादन के लिए 14 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं को पहले ही मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री ने दवा उद्योग के साथ कोविड-19 पर काबू पाने की तैयारियों की समीक्षा की।

 

दवा कंपनियों ने प्रधानमंत्री को आश्ववस्त किया कि भारत में सभी आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भंडार है और चिन्ता का कोई कारण नहीं है।

--------------

*राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्‍य में लॉकडाउन के आदेश दिये हैं।


लॉक डाउन के तहत ज़रूरी सेवाओं को छोड़ सभी राजकीय तथा निजी कार्यालय, मॉल्स, दुकानें तथा फैक्ट्रियां के अलावा सार्वजनिक परिवहन भी बंद रहेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुड़े परिवारों को मई माह तक निःशुल्क गेहूं दिया जाएगा जबकि शहरी क्षेत्रों में स्ट्रीट वेण्डर्स, दिहाड़ी मजदूर तथा ऐसे जरूरतमंद परिवारों को एक अप्रेल से दो माह तक आवश्यक खाद्य सामग्री के पैकेट निशुल्क बांटे जायेंगे। लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वितरण अप्रेल माह के पहले सप्ताह तक कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान बंद रहने वाली फैक्ट्रियों में किसी भी मजदूर को नौकरी से न निकाला जाए। 

--------------

*बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्य में 31 मार्च तक बस सेवाओँ, रेस्त्रां और बैंक्वेट हॉल को तत्काल बंद रखने का आदेश जारी किया है।जनता कर्फ्यू का लोग पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।


आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद हैं। अन्य दिनों की अपेक्षा सड़कों पर वाहनों का परिचालन कम हो रहा है। पूरे प्रदेश में लगभग साढ़े चार हज़ार मंदिरों को आज बंद कर दिया गया है। लोग बाहर जाने से परहेज़ कर रहे हैं और वे अपने घरों में ही रहकर कार्यों का निष्पादन कर रहे हैं।


मैं सीमा पटना से आज जनता कर्फ्यू है पर मैं कुछ दिनों से घर पर ही रहकर बच्चों और बुज़ुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रख रही हूं। भजन सुनकर और खाली समय में बच्चों से अपने अनुभव शेयर कर रही हूं।


इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की अपील की है। 

--------------

*सरकार ने कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी सहायता के लिए हेल्‍प लाइन नम्‍बर 011-23978046 जारी किया है।

--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काम के सिलसिले में अन्‍य शहरों में रहने वाले लोगों से कहा है कि वे जहां हैं वहीं रहें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की घबराहट में रेलगाड़ी या बस से गृह नगर लौटने का प्रयास न करें। उन्‍होंने कहा कि ऐसा करके वे न केवल अपने बल्कि अपने परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं।
--------
*भारतीय रेल ने आधी रात से 31 मार्च तक सभी यात्री रेलगाडियों का परिचालन स्‍थगित कर दिया है। देश में कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज इसकी घोषणा की।

आज सुबह चार बजे से पहले रवाना हुई रेलगाडियों को आगे की यात्रा पर जाने दिया जाएगा। देश में आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति बनाए रखने के लिए मालगाडियों की सेवा जारी रहेगी।


रेल मंत्रालय ने रेलगाडियां रद्द होने से 21 जून तक अपने टिकट रद्द कराने वाले यात्रियों को पूरी धनराशि वापस करने का भी प्रस्‍ताव किया है।


--------
*सरकार ने देश में कोविड-19 की रोकथाम के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की एक उच्‍चस्‍तरीय तकनीकी समिति गठित की है। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वी के पॉल को 21 सदस्‍यों वाली इस समिति का अध्‍यक्ष बनाया गया है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीति सूदन और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक समिति के सह-अध्‍यक्ष बनाये गये हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान- एम्‍स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र के निदेशक डॉ. सुजीत सिंह, पुणे के संक्रामक रोग संस्‍थान के निदेशक डॉ. संजय पुजारी और केरल के अपर मुख्‍य सचिव डॉ. रंजन खोबरागडे को सदस्‍य के रूप में समिति में शामिल किया गया है।
--------
*इस समिति के सदस्‍य डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस के एहतियात के बारे में बताया था।


इसमें सब लोगों की भागीदारी बहुत जरूरी है। अगर किसी क्राउडिड एरिया में जाना जरूरी नहीं है तो ना जाए घर में रहे, अगर हमे जुकाम, नज़ला, खांसी है तो हम अपने-आपको सेल्‍फ क्‍वरेंटाइन करें, हाथ अपने रेगुलररी धोयें। अगर हम ये सब कदम लेंगे तो हम पेंडेनेमिक की नंबर ऑफ केसिस को कम कर सकते हैं, मोटेलिटी कम कर सकते हैं।

--------
*बिहार में कोरोना वायरस से संक्रिमित 38 साल के एक व्‍यक्ति‍ की अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान पटना के अस्‍पताल में मौत हो गयी। मुहम्‍मद सैफ अली नाम का यह व्‍यक्ति मुंगेर का रहने वाला था और हाल ही में कतर से लौटा था।


राज्‍य में अब तक 114 संदिग्‍ध लोगों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें 110 का रिपोर्ट नेगेटिव आया है। एम्‍स में भर्ती एक महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है। 3 संदिग्‍धों की रिपोर्ट आनी बाकी है। कोरोना वायरस की मौत के बाद बिहार में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्‍पन्‍न हालात को देखते हुए उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक की है। नीतीश कुमार ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सभी अधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

--------
*छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर डिविजन के सुकमा जिले में कल शाम माओवादियों के साथ संघर्ष के बाद कम से कम 14 सुरक्षाकर्मी लापता हैं। यह मुठभेड़ चिंतागुफा इलाके में हुई, जहां माओवादियों ने सुरक्षाकर्मियों पर घात लगाकर हमला किया। घटना के समय केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल--सीआरपीएफ, विशेष कार्य बल और जिला रिजर्व गार्ड माओवाद-रोधी अभियान पर थे।


--------
*ऑस्‍ट्रेलिया ने कोविड-19 के आर्थिक दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए कल 38 अरब डॉलर की व्‍यापक योजना बनाई है। वायरस के फैलाव की रोकथाम के लिए ऑस्‍ट्रेलिया में रहने वालों को घरेलू यात्राएं रद्द करने को कहा गया है।
--------

*सरकार ने सिफारिश की है कि कोविड-19 यानर कोरोना वायरस के नमूनों की जांच के लिए प्राइवेट प्रयोगशालाएं साढ़े चार हजार रुपये से अधिक शुल्‍क नहीं ले सकतीं। 

-------

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देशवासियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे प्रत्येक व्यक्ति का आभार व्यक्त किया है। श्री मोदी ने इसके लिए देशवासियों को धन्‍यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह एक अच्छा संकेत है लेकिन यह शुरूआत है और जीत के लिए एक लंबी लड़ाई लड़नी होगी। उन्होंने कहा कि इसी संकल्प और संयम के साथ सोशल डिस्टेन्सिंग यानी एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए तैयार रहना चाहिए। आज देशवासियों ने यह बता दिया है कि वे क्षमतावान हैं और यदि वे फैसला कर ले तो हम बड़ी से बड़ी चुनौती को एकजुटता से पराजीत कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने देशवासियों से सरकार के निर्देशों का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि लॉक डाउन यानी पूरी तरह से बंद किए गए सभी जिलों और राज्यों के लोगों को घरों में रहना चाहिए। बहुत जरूरी होने पर ही लोगों को घरों से बाहर जाना चाहिए।

-------

*दिल्‍ली, तेलंगाना, बिहार में 31 मार्च, और पश्चिम बंगाल में 27 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है।

-------

*राजधानी दिल्‍ली में इस दौरान आवश्‍यक सेवाओं पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। इस दौरान दिल्‍ली की सभी सीमायें सील रहेंगी। लेकिन आवश्‍यक वस्‍तुओं को लाने-ले-जाने पर रोक नहीं होगी। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सभी निजी कंपनियों को स्‍थायी और अस्‍थायी कर्मचारियों को बंद के दौरान का पारिश्रमिक देना होगा।

-------

*कर्नाटक में, संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित नौ जिलों में 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। कल तक पूरे राज्‍य में सार्वजनिक परिवहन सेवायें बंद रहेंगी और आज रात 12 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी।

-------

*तेलंगाना ने भी आपातकालीन सेवाओं के अलावा सभी सेवाएं बंद रहेंगी तथा इस महीने की 31 तारीख तक सभी अंतर्राज्‍जीय सीमाएं भी बंद रहेंगी।

______

*पश्चिम बंगाल में लॉकडाऊन 27 मार्च तक प्रभावी रहेगा। आवश्‍यक सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है। इस दौरान सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी और सात से अधिक लोगों के एक जगह एकत्र होने पर पाबंदी रहेगी।

______


पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य में सभी गैर-जरूरी सेवाओं और व्‍यवसायों को 31 मार्च तक के लिए तत्‍काल प्रभाव से बंद करने की घोषणा की है। इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य, बिजली, आपात परिवहन सेवाएं दूध, अनाज और दवाओं की आपूर्ति जारी रहेगी।

______

*स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे नोवल कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें और सामाजिक दूरी बनाए रखें।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि बड़ी सभाओं में हिस्‍सा लेने से बचें। यदि किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार आने लगे तो अपने को अन्य लोगों से अलग कर लें। आंख, नाक और मुंह को, बिना हाथ धोये स्पर्श न करें। हाथों को बार-बार साबुन पानी से धोएं या अल्कोहल मिश्रित पदार्थ से हाथ मलें। खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल अथवा टिश्यू पेपर रखना चाहिए। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। चिकित्सक के पास जाते समय मास्क पहनें या मुंह और नाक को कपड़े से ढककर रखें। सरकार ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन की व्यवस्था की है जिसका नंबर है, 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6. कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करने तथा किसी प्रकार की सहायता के लिए ई-मेल आईडी एन सी ओ वी 2 0 1 9 @ जी मेल डॉट कम (ncov2019@gmail.com) पर भी संपर्क किया जा सकता है।

______


*सार्क आपदा प्रबंधन केंद्र ने क्षेत्र में कोविड-19 महामारी से संबंधित जानकारी के लिए वेब-साइट शुरू की है। यह वेबसाइट है www.covid 19-sdme.org इसमें सदस्‍य देशों में वायरस के मरीजों की संख्‍या दिखाई जाएगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हाल ही में सदस्‍य देशों के नेताओं के साथ वीडियो क्रांफ्रेंस में इसका प्रस्‍ताव किया था। सार्क क्षेत्र में वायरस के 960 मामले हैं।

_____


*यूरोप में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या डेढ़ लाख से ऊपर पहुंच गई है। इनमें 53 हजार से ज्यादा लोग इटली के हैं। यूरोप वायरस सबसे ज्यादा संक्रमित है। यहां सात हजार आठ सौ से ज्‍यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। एशिया में 96 हजार से ज्‍यादा लोग संक्रमित हैं और करीब साढे तीन हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

______

*एअर इंडिया का एक विमान आज सुबह 263 भारतीय यात्रियों को लेकर दिल्‍ली पहुंचा। इन सभी को दिल्‍ली के छावला स्थित भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस--आइटीबीपी के क्‍वारेंटीन केन्‍द्र में रखा गया है।

_____

*खेल मंत्रालय ने बताया है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्रों का उपयोग सं‍क्रमित रोगियों के लिये पृथक केंद्रों के रूप में किया जाएगा। साई के क्षेत्रीय केंद्रों, स्टेडियमों और हॉस्टल का उपयोग करने का फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय के आग्रह के बाद किया गया। कम से कम 2000 लोगों को यहां रखा जा सकता है।

_____

*राष्ट्रीय मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि देश में क्लोरोक्विन और हाइड्रोक्सिक्लोरोक्विन की कोई कमी नहीं है। आपूर्ति से संबंधित समस्याओं के लिए प्राधिकरण के नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है। इसके लिए हैल्प लाइन नम्बर है - 1 8 0 0 1 1 1 2 5 5 5 लोग दवाओं, मास्क, सैनीटाइजर और दस्तानों की कमी, जमाखोरी और कालाबजारी की सूचना इस नम्बर पर दे सकते हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*देश में कोरोना वायरस से निपटने के एहतियाती उपायों के प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर आज सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू से संबंधित खबरों को समाचार पत्रों ने विस्तार से दिया है। राज्य सरकारों के कर्फ्यू पालन और समर्थन की घोषणा को भी अखबारों में महत्व दिया गया है। राजस्थान पत्रिका ने बड़े-बड़े शब्दों में लिखा है - आओ कोरोना को हराएं।

*दैनिक जागरण की बड़ी सुर्खी है-संकट के बीच पीएम मोदी की अपील पर पूरा देश एकजुट। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-एक जगह पांच से ज्यादा लोग जमा न हो, कहा दिल्ली के मुख्यमंत्री ने।

*दैनिक भास्कर के शब्द हैं- आज घर में रहना, देशहित में जरूरी। दैनिक भास्कर ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट के आर्थिक मोर्चे पर लिए गए कई अहम फैसलों की खबर दी है।