आकाशवाणी सार (18-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 19th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*केंद्र सरकार ने संक्रमण से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य सरकारों की मदद के लिए 30 अपर-सचिवों और संयुक्त सचिवों की तैनाती की।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- भारत और बंगलादेश ने परस्‍पर सहमति से विभिन्‍न जटिल मुद्दों का समाधान करके आपसी भागीदारी को नई दिशा और आयाम दिया।

*फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट सितंबर तक के लिए स्थगित किया गया।

*भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद - आईसीएमआर ने कहा - देश में कोविड-19 का संक्रमण अभी सामुदायिक स्‍तर पर होने का प्रमाण नहीं। संक्रमण के मामलों का पता लगाने के लिए प्रयोगशालाओं की संख्या बढाई।

*कोविड-19 के फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी, हाथों की सफाई और समूह में इकट्ठा होने पर प्रतिबंध पर जोर।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा -- दूरसंचार कम्‍पनियां अपने बकाया ए जी आर के बारे में स्वयं कोई मूल्यांकन या पुनर्मूल्यांकन नहीं कर सकती। ऐसा करने पर उन्‍हें न्‍यायालय की अवमानना का दोषी माना जायेगा।

*दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा - सरकार भारत संचार निगम लिमिटेड के पुनरुद्धार के लिए प्रतिबद्ध।

*यस बैंक की सभी बैंकिंग सेवाएं आज शाम से फिर शुरू।

*जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने सभी निवासियों को मुफ्त इलाज की आयुष्‍मान भारत स्‍वास्‍थ्‍य योजना को मंजूरी दी।

 

समाचार विस्तार से- 


*स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर रोकथाम उपायों को सुदृढ़ बनाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 से प्रभावित व्यक्तियों को अधिसूचित करने के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित प्रत्येक व्यक्ति को अलग रखा जाए और उसका समुचित इलाज किया जाए। संक्रमित व्यक्तियों के संपर्कों का शीघ्र पता किया जाना चाहिए ताकि वायरस का प्रसार रोका जा सके।


सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों, सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में चिकित्साधिकारियों और आयुष चिकित्सकों सहित पंजीकृत प्राइवेट मेडिकल प्रैक्टिशनरों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे कोविड-19 से पीड़ित प्रत्येक व्यक्ति की सूचना जिला निगरानी यूनिट को प्रदान करें। ऐसे सभी मामलों की जानकारी राज्य हेल्पलाइन और राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1 0 7 5 पर दी जानी चाहिए।


.......
*केंद्र सरकार ने कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन में राज्य सरकारों की मदद के लिए तीस अपर-सचिवों और संयुक्त सचिवों को तैनात किया है। सचिवों की तैनाती राज्यों में की जाएगी और ये राज्यों के अधिकारियो के साथ संक्रमण से निपटने की तैयारियों और उपायों के लिए समन्वय स्‍थापित करेंगे। इन सभी अधिकारियों की आज बैठक होगी।


.......
*स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे नये कोरोना वायरस से अपने को सुरक्षित रखने के लिए सभी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करें। लोगों को बड़ी सभाओं में हिस्सा लेने से बचना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को खांसी और बुखार हो तो उसे अपने को अन्य लोगों से अलग कर लेना चाहिए। लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपनी आंख, नाक और मुंह को, बिना हाथ धोये स्पर्श न करें।


सभी व्यक्तियों को बार-बार साबुन वाले पानी से हाथ धोने चाहिए अथवा अल्कोहल मिश्रित पदार्थ से हाथ मलने चाहिए। लोगों को खांसते और छींकते समय नाक और मुंह पर रूमाल अथवा टिश्यू पेपर रखना चाहिए। इस्तेमाल किये गये टिश्यू पेपर को तत्काल बंद डिब्बों में फेंके जाने चाहिए। बुखार आने, सांस लेने में कठिनाई होने और खांसी की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


सरकार ने चौबीसों घंटे और सातों दिन काम करने वाली हेल्पलाइन व्यवस्था की है जिसका नंबर है, 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6. कोरोना वायरस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए या किसी प्रकार की सहायता के लिए ई-मेल आईडी एन सी ओ वी 2 0 1 9 @ जी मेल डॉट कम (ncov2019@gmail.com) पर भी संपर्क किया जा सकता है।
.......
*बिहार सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। इससे सरकार को किसी भी महामारी से निपटने के लिए कुछ विशेष अधिकार मिलेंगे। कोविड-19 से पीड़ित यदि कोई संदिग्‍ध व्‍यक्ति अस्‍पताल में भर्ती होने या अलग रखे जाने से मना करता है तो अधिकारियों को उसे जबरदस्‍ती 14 दिन के लिए अस्‍पताल में भर्ती करने का अधिकार मिल जाता है। जिला प्रशासन उपचार से इंकार करने वाले व्‍यक्ति को गिरफ्तार कर सकता है, जिसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई हो।
.......
*पटना जिला प्रशासन ने सभी शॉपिंग मॉल इस महीने की 31 तारीख तक बंद रखने का आदेश दिया है। किराने और सब्‍जी की दुकानों को इस रोक से अलग रखा गया है।
.......

*कोरोना वायरस के कारण सावधानी बरतते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने पूरे केन्‍द्र शासित प्रदेश में विदेशी पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है।

.......
*रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के एहतियाती उपाय के तौर पर और यात्रियों की कम संख्‍या को देखते हुए 85 रेलगाडि़यां रद्द कर दी हैं। इनमें लम्‍बी दूरी की कई प्रमुख रेलगाडि़यां भी शामिल हैं।
.......
*इस बीच, मध्‍य और पश्चिम रेलवे ने स्‍टेशनों पर भीड़-भाड़ रोकने के लिए प्‍लेटफार्म टिकट के दाम में बढ़ोतरी कर दी है।


.......
*कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने लोगों से जहां तक संभव हो घर में रहने और बाहरी गतिविधियों से बचने की अपील की है। धरना, प्रदर्शन या रैली के लिए एकत्र होने से मना किया गया है। पुलिस ने कहा कि वह ऐसी रैलियों के लिए अनापत्ति प्रमाणप्रत्र नहीं देगी। सार्वजनिक मनोरंजन गतिविधियों के लिए भी लाईसेंस या अनुमति नहीं देने का फैसला किया गया है।
.......
*भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है। देशभर में इस समय आईसीएमआर की कुल 72 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं।
.......
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और बंगलादेश ने बढ़ते आपसी विश्‍वास से अपनी भागीदारी को नई दिशा और नया आयाम दिया है। बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्‍मशती समारोह के अवसर पर वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश भूमि और समुद्री सीमा जैसे जटि‍ल मुद्दों को सद्भावपूर्ण ढंग से सुलझाने में सफल रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आज बंगलादेश दक्षिण एशिया में न केवल भारत का सबसे बड़ा व्‍यापार साझीदार है बल्कि विकास सहयोगी भी है।


बंगबंधु की प्रेरणा से और प्रधानमंत्री शेख हसीना जी के नेतृत्‍व में बांग्लादेश आज जिस प्रकार इंक्लूसिव और डेवलपमेंट ओरियंटेट पॉलिसिज के साथ आगे बढ़ रहा है वो वाकई सच्चे अर्थ में प्रशंसनीय है। इकॉनॉमी हो और सोशल एनालिसिस हो या फिर पोर्ट्स आज बांग्लादेश नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सड़क, रेल, हवाई, जल-संपर्क और इंटरनेट सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग से दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क बढ़ा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर्ररहमान ने अपने जीवन का प्रत्येक क्षण बांग्लादेश को तबाही और नरसंहार के दौर से बाहर निकालने में समर्पित कर दिया।


हिंसा और घृणा के समर्थकों ने कोई कसर छोड़ी नहीं थी। आतंक और हिंसा को राजनीतिक और कूटनीतिक हथियार बनाकर कैसे पूरे समाज को, पूरे देश को तबाह कर देगा, यह हम भलीभांती देख रहे हैं। आतंक और हिंसा के वो समर्थक आज कहां हैं और दूसरी तरफ ये हमारा बांग्लादेश किस ऊंचाई पर पहुंच रहा है, ये भी दुनिया देख रही है। 

.......
*कोरोना वायरस महामारी के कारण 24 मई से होने वाला फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया है। अब ये टूर्नामेंट 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक होगा।


.......

*भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा है कि देश में नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण अभी सामुदायिक स्‍तर पर नहीं पहुंचा है। उन्‍होंने कहा कि भारत में इसका संक्रमण अभी चरण-दो पर ही स्थिर है।

 

हमारे अधिकतर मरीज वे हैं जो विदेश यात्रा से लौटे हैं या वे हैं जो ऐसे लोगों के संपर्क में आएं हैं। ये वायरस का स्‍थानीय संकमण यानी लोकल ट्रांसमीशन है, लेकिन हम यह नहीं कह सकते कि सामुदायिक संक्रमण यानी कॉम्‍युनिटी ट्रांसमीशन नहीं हो सकता। यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम कितनी सख्‍ती से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमाओं को बंद करते हैं। इस सिलसिले में सरकार ने अपनी तरफ से कई कदम उठाएं हैं जिससे इसकी रोकथाम में मदद मिलेगी।


डॉक्‍टर भार्गव ने बताया कि अलग जगहों से लिये गये पांच सौ नमूनों में से किसी में भी नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया। उन्‍होंने बताया कि भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद की 72 प्रयोगशालाओं में इस वायरस के जांच की व्‍यवस्‍था है। इनके अलावा सरकारी क्षेत्र की 49 अन्‍य प्रयोगशालाओं को भी इस काम में जोड़ा गया है। डॉक्‍टर भार्गव ने कहा कि परिषद दो ऐसी प्रयोगशालाएं भी स्‍थापित कर रही है जिनमें प्रतिदिन चौदह सौ नमूनों की जांच की जा सकेगी। ये प्रयोगशालाएं इस सप्‍ताह के अंत तक चालू हो जायेंगी।

-----
*जयपुर के एस.एम.एस. अस्‍पताल के वरिष्‍ठ प्रोफेसर डॉक्‍टर रमन शर्मा के दल ने कोविड-19 संक्रमण से ग्रसित इटली के मरीजों का इलाज किया था। आकाशवाणी समाचार के साथ विशेष बातचीत में डॉक्‍टर शर्मा ने बताया कि लोगों को इस संक्रमण से घबराने के बजाए साफ-सफाई के जरूरी उपाय अपनाना चाहिए। उन्‍होंने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित सभी व्‍यक्तियों को इलाज की जरूरत नहीं होती। संक्रमण के अत्‍यधिक लक्षणों वाले मरीजों को ही इलाज आवश्‍यक होता है।

-----
*भारतीय जनता पार्टी ने अगले महीने तक किसी भी तरह के आन्‍दोलन या प्रदर्शन में भाग न लेने का फैसला लिया है। पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नोवल कोरोना वायरस के मद्देनजर ऐेसा करने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की है।


अगले एक महीने तक भारतीय जनता पार्टी किसी भी तरह का जन आंदोलन नहीं करेगी, न ही किसी प्रदर्शन में भाग लेगी। कोई अगर विषयों के बारे में चर्चा करनी होगी तो चार -पांच हमारे वरिष्‍ठ कार्यकर्ता संबंधित अधिकारी को ज्ञापन देंगे। लेकिन आंदोलन से अपने आप को दूर रखेंगे।

-----
*संसद भवन के प्रवेश द्वारों पर आज से सांसदों की थर्मल जांच की व्‍यवस्‍था शुरू हो गई है। नोवल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला के सुझाव पर यह व्‍यवस्‍था की गई है।

-----
*राजस्‍थान सरकार और कई विभागों ने कोविड-19 को रोकने के लिए कई कदम उठाये हैं।


हवामहल, जंतर-मंतर आबेंर फोर्ट समेत जयपुर के सभी प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्‍मारक किले और पर्यटन स्‍थल इस माह के अंत तक बंद कर दिए गये हैं। पर्यटन विभाग तथा अन्‍य संगठनों द्वारा आयोजित किए जाने वाले मेले और उत्‍सव भी रद्द करने का फैसला किया गया है। नाथ द्वारा मंदिर मंडल ने श्रीनाथ जी के दर्शन बंद करने का निर्णय किया है।


उत्‍तर रेलवे ने रेलवे स्‍टेशनों पर अनचाही भीड को रोकने के लिए प्‍लेटफार्म टिकट की कीमत दस रूपये से बढाकर तीस और पचास रूपये कर दी है।

-----
*तमिलनाडु में तंजावुर में विश्‍व प्रसिद्ध मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। हालांकि दिन में चार बार की जा रही आरती जारी रहेगी।

-----
*लेह में नोवल कोरोना संक्रमण के दो नये मामले आने से केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में संक्रमितों की संख्‍या आठ हो गई है। दोनों व्‍यक्तियों को अस्‍पताल में अलग वार्ड में रखा गया है ।

-----
*विश्‍व बैंक ने कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रोकने के प्रयास में लगी कंपनियों और देशों के लिए 14 अरब डॉलर की मदद की घोषणा की है। यह घोषणा 120 से अधिक देशों के इस संक्रमण की चपेट में आने के बाद वैश्विक मंदी की आशंका के बीच की गयी है।

-----

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि दूरसंचार कम्‍पनियां अपने बकाया ए जी आर के बारे में स्वयं कोई पुर्नआकलन नहीं कर सकती। ऐसा करने पर उन्‍हें न्‍यायालय की अवमानना का दोषी माना जायेगा। न्‍यायालय ने कहा कि बकाया ए जी आर के मामले में उसका निर्णय अंतिम है और उसका अक्षरश: पालन होना चाहिए। न्‍यायालय ने इस मामले पर समाचार पत्रों में छपे लेखों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि दूरसंचार कम्‍पनियों के प्रबंध निदेशक इस तरह के लेख लिखने पर निजी रूप से जिम्‍मेदार माने जायेंगे और उनके खिलाफ न्‍यायालय की अवमानना की कार्रवाई की जायेगी।

-----
*केन्‍द्रीय संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने भरोसा दिलाया है कि सरकार भारत संचार निगम लिमिटेड की हालत को सुधारने के लिए वचनबद्ध है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने यह बात कही-


मेरी सरकार का ये कमिटमेंट है कि बीएसएनएल, एमटीएनएल जीवित भी रहे, प्रतिस्‍पर्धा में भी आएं। इसलिए अगर वही पुराना चिंतन रखेंगे, जितना एम्‍पलाई का लोड था तो यह उचित नहीं होगा। इसलिए उस पदों का हम रिटेन नहीं कर पाएंगे। बीएसएनएल और एमटीएनएल दोनों अधिक प्रोफेशनल बनें, अधिक प्रतिस्‍पर्धी बने इसकी हम पूरी कोशिश कर रहे हैं।

-----

*केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर भी कोविड-19 के संभावित खतरे से निपटने के लिए सभी उपाय कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श के अनुसार जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने माता वैष्णो देवी की यात्रा को आज से बंद कर दिया।


कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने अंतर्राज्‍जीय यात्री वाहनों के संचालन और विदेशी पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। माता वैष्‍णो देवी तीर्थयात्रा को भी अनिश्चितकाल के लिए स्‍थगित कर दिया है। सरकार ने आम जनता से सामाजिक दूरियां बनाएं रखने का आग्रह भी किया है तो इससे यह कहा जा सकता है कि जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन इस भयानक महामारी को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है।

-------------------

*लोकसभा ने आज केंद्र शासित प्रदेशों--जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख की वर्ष 2019-20 की पूरक अनुदान मांगों को मंजूरी दे दी। सदन ने केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर की बजट मांगों को भी स्‍वीकृति प्रदान की।


वर्ष 2019-20 की पूरक अनुदान मांगों में 78 अनुदान और चार विनियोग शामिल हैं।


बहस का जवाब देते हुए, वित्‍त मंत्री सीतारामन ने जम्‍मू-कश्‍मीर के विकास के लिए केंद्र द्वारा चलाई जा रही विभिन्‍न योजनाओं का जिक्र किया।

-------------------

*सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने भिखारियों के समग्र पुनर्वास के लिए योजना बनाने का प्रस्‍ताव किया है। इसमें राज्‍य सरकार, स्‍थानीय शहरी निकाय और स्‍वयंसेवी संगठनों की मदद से भिखारियों की पहचान करके उनके पुनर्वास और चिकित्‍सा सुविधाओं के साथ ही उनकी शिक्षा और कौशल विकास का काम किया जाएगा। केंद्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि यह योजना वर्ष 2020-21 के दौरान उन चुने हुए शहरों में लागू की जाएगी जहां भिखारियों की अधिक संख्‍या है। उन्‍होंने कहा कि सरकार हर एक काम देश के नाम की भावना के साथ युद्ध स्‍तर पर काम कर रही है।

-------------------
*बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक हजार सात सौ दस अंक लुढ़क कर 29 हजार के स्तर से नीचे 28 हजार आठ सौ 70 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी चार सौ 98 अंकों की भारी गिरावट दर्ज करता हुआ आठ हजार चार सौ 69 पर बंद हुआ।


अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले दो पैसे कमजोर हुआ और एक डॉलर की कीमत 74 रुपए 26 पैसे प्रति डॉलर दर्ज हुई।

-------------------

*पश्‍चि‍म बंगाल में राज्‍यसभा के लिए राज्‍य से सभी पांच उम्‍मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। इनमें से चार सत्‍ताधारी तृणमूल कांग्रेस के और एक उम्‍मीदवार विपक्षी वामपंथी और कांग्रेस गठबंधन का है।

-------------------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*कोरोना वायरस संक्रमण का मुकाबला करने के लिए पूरे देश में हो रहे एहतियाती उपाय और विश्‍व स्‍तर पर संक्रमण के प्रभाव को लगभग सभी अखबारों ने बड़ी सुर्खियों में दिया है। हरिभूमि ने बॉक्‍स में लिखा है- देशभर में 57 हजार लोग निगरानी में हैं।

*अखबारों ने नौसेना में पुरूषों और महिलाओं के साथ समान व्‍यवहार किये जाते हुए महिला अधिकारियों को स्‍थाई कमिशन देने के उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले को भी अहमियत दी है।

*संसद का बजट सत्र निर्धारित समय तीन अप्रैल तक ही चलने और कार्यवाही का पुनरनिर्धारण न होने के संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी का वक्‍तव्‍य भी सभी अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर दिया है।