आकाशवाणी सार (17-Mar-2020)
AIR News Gist

Posted on March 18th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिक आधारित समाधान साझा करने को कहा।

*केन्‍द्र सरकार ने सभी स्‍कूल, कॉलेज, जिम, स्‍वीमिंग पूल, सिनेमाघर और संग्रहालयों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया।

*कोविड -19 के वैक्‍सि‍न के लिए मनुष्‍य पर पहला परीक्षण अमरीका में शुरू।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19के प्रति जागरूकता पैदा करने में मीडिया की भूमिका की सराहना की।

*अफगानिस्तान, फिलीपीन्स और मलेशिया से भारत आने वाले यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

*सरकार ने कहा--संसद का बजट सत्र निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन अप्रैल तक चलेगा।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सांसदों से सप्ताह के अंत में अपने संसदीय क्षेत्रों में जाकर कोविड-19 से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने को कहा।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - भारत और बांग्‍लादेश के बीच संबंध साझा विरासत की ठोस बुनियाद पर बने हैं।

*केन्‍द्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को सरकारी इमारतों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्‍कैनर लगाने की सलाह दी गई है।

*दिल्‍ली की एक अदालत ने निर्भया मामले में मृत्‍यु दंड पाए मुकेश सिंह की याचिका खारिज की।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने भारतीय नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन को मंजूरी दी।

 

समाचार विस्तार से- 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी आधारित समाधान साझा करने को कहा है। श्री मोदी ने ट्वीट में कहा कि बहुत से लोग कोविड-19 से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान साझा कर रहे हैं। इसे माई जीओवी पोर्टल पर साझा करने की अपील करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इन प्रयासों से लोगों को मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि स्‍वस्‍थ विश्‍व के लिए नवाचार का उपयोग होना चाहिए। माई जीओवी पोर्टल ने एक बयान में कहा है कि संक्रमण से निपटने के लिए नवाचारी समाधान, जैवसूचना विज्ञान, आंकड़ें और अनुप्रयोग साझा किये जा सकते हैं। इन समाधानों का मूल्‍यांकन किया जाएगा और चयनित समाधानों को समुचित पुरस्‍कार दिया जायेगा।
-----

*केंद्र सरकार ने संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सभी शिक्षण संस्‍थान, संग्रहालय, जिम, स्विमिंग पूल और थिएटर को इस महीने की 31 तारीख तक बंद रखने का फैसला किया है। इस बारे में राज्‍य सरकारों को परामर्श भेज दिया गया है। विद्यार्थियों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। इस बीच, केरल, ओडिशा, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख से चार नए मामलों के साथ देश में 114 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में पूछताछ के लिए टोल फ्री नंबर 1075 शुरू किया है।
-----

*कोरोना वायरस संक्रमण उपचार के सटीक वैक्सिन के लिए मनुष्‍य पर पहला परीक्षण कल सिएटल में शुरू हो गया। अमरीका के स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान ने बताया कि 18 वर्ष से 55 वर्ष तक की उम्र के 45 स्‍वस्‍थ लोगों पर लगभग छह सप्‍ताह तक परीक्षण किया जाएगा। इन लोगों ने स्‍वेच्‍छा से परीक्षण में शामिल होने का निर्णय लिया है।
-----

*जी-7 देशों के नेताओं ने कोविड-19 महामारी से अर्थव्‍यवस्‍था और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए अपने सभी स्रोतों के इस्‍तेमाल का संकल्‍प लिया है। अधिकतर देशों में बंदी और वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के ठप होने को देखते हुए इन नेताओं ने एकजुट होकर संकट से निपटने के उपायों पर जोर दिया है। एक आपात वीडियो कांफ्रेंस बैठक के बाद नेताओं ने कहा कि समूह मंदी का असर कम करने और आर्थिक वृद्धि दर मजबूत करने के उपाय करेगा।
-----

*नव-नियुक्‍त मुख्‍य सूचना आयुक्‍त बिमल जुल्‍का ने कल नई दिल्‍ली में कार्मिक मंत्री जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की। इस दौरान श्री जुल्‍का ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के कार्यक्षेत्र में लाने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। श्री सिंह ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के गैर-निवासी लोगों को भी आर.टी.आई दाखिल करने की पात्रता देना महत्‍वपूर्ण बदलाव है। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार प्रशासन में नागरिकों की अधिकतम भागीदारी के साथ पूरी तरह पारदर्शिता लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
-----

*उत्तर प्रदेश को कुपोषण मुक्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने कमर कस ली है और राज्य में पोषण मिशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। पोषण पखवाड़े में वंचित परिवारों तक पहुंच बनाने पर जोर दिया गया है। 


कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए कुपोषण मुक्त कैलेंडर बनाया गया है। अभियान के अंतर्गत जिलास्तरीय और ब्लॉक स्तरीय चिकित्सकों ने दो-दो गांव को गोद लिया है। गोद लेने वाले यह चिकित्सक इन गांवों में पहुंच रहे हैं और आंगनवाड़ी केंद्रों पर महिलाओं, बच्चों और किशोर-किशोरियों को पोषण से संबंधित जानकारी दे रहे हैं। कैलेंडर के अनुसार लोगों को उनका स्वास्थ्य चेकअप, रहन-सहन, भोजन, साफ-सफाई समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही हैं। 
-----

*पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कल लोकसभा को बताया कि विश्‍व स्‍तरीय सुविधा के साथ 17 प्रतिष्‍ठित पर्यटन स्‍थलों के विकास के लिए विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और सरकार इस पर तेजी से काम कर रही है।
लोकसभा में वर्ष 2020-21 के लिए पर्यटन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए उन्‍होंने कहा कि ओडिशा में कोणार्क और गुजरात में स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को जल्‍द ही इस सूची में शामिल कर लिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के बाद चेन्‍नई के पास महाबलीपुरम और उत्‍तराखंड में केदारनाथ में पर्यटकों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। चर्चा में भाग लेते हुए विभिन्‍न दल के सदस्‍यों ने पर्यटन स्‍थलों पर बुनियादी ढांचे के विकास और संपर्क सुविधाएं बढ़ाने की मांग की।
-----

*राज्य सभा में कल केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 पारित कर दिया, जिसमें देश के तीन विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का प्रावधान है। राज्यसभा ने इसे ध्वनि मत से पारित किया।

---------
*स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. कोरोना मरीजों पर एंटी रैट्रो वायरल दवा के असर का आकलन कर रहा है। राज्‍यसभा में कोरोना वायरस पर एक सवाल के जवाब में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने देशभर में कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए डॉक्‍टरों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की सेवाओं की सराहना की।


आज हमारे देश में डॉक्‍टर्स और पैरामैडिकलस्‍टाफ, एयरलाइन से जुड़े हुए हमारे पायलट्स हैं, दूसरे कर्मचारी हैं और विशेषकर जिन लोगों ने विषम परिस्थितियों में इस बीमारी के प्रकोप के रहते भी दूसरे देशों से भारतीयों को वापस लाने का काम किया है। और इन मरीजों से जिनसे इस वायरस का सबसे बड़ा बचाव का जो तरीका है वो वन मीटर की सोशल डिस्‍टेंसिंग है। इसमें हमारे डॉक्‍टर रिस्‍क लेते हुए जिस प्रकार से काम कर रहे हैं उसकी सराहना करने के लिए कोई पर्याप्‍त शब्‍द मेरे क्‍या, किसी की भी शब्‍दावली में नहीं हैं।

 

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि विदेश से लौटने वाले हजारों यात्रियों को राज्‍य सरकारों की मदद से तैयार किए गए क्‍वेरेन्‍टीन सुविधा वाले केन्‍द्रों में भेजा जा रहा है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने सदस्‍यों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने राज्‍यों में क्‍वेरेन्‍टीन शिविरों को दौरा करें और मंत्रालय को वहां सुविधाओं में सुधार के बारे में फीडबैक दें।

---------
*स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने नोवल कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षाके लिए बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी है। 


लोगों से बड़ी संख्‍या में एकत्रन होने और सामूहिक आयोजनों में शामिल होने से बचने को कहा गया है। खांसी और बुखार होनेकी स्थिति में अन्‍य लोगों के निकट संपर्क में न आने की सलाह दी गई है। हाथों को अच्‍छीतरह धोए बिना आंख, नाक और चेहरे का स्‍पर्श न करें। सार्वजनिक स्‍थल पर न थूकने केनिर्देश का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। संक्रमण से बचने के लिए साबुन और पानीया एल्‍कोहल मिश्रित सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोना चाहिए तथा खांसते-छींकते समय नाकऔर मुंह पर रुमाल या टिशू पेपर रखना चाहिए। इस्‍तेमाल किये गए टिशू को तुरंत बंद डिब्‍बोंमें फेंक दें। बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्‍कत होने पर तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं।डॉक्‍टर के पास जाते समय नाक और मुंह को मास्‍क या कपड़े से ढक कर रखें। स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय ने संक्रमण के बारे में पूछताछ के लिए टोल फ्री नंबर 1075 जारी किया है। इसबारे में किसी मदद के लिए ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com जारी किया गया है। राज्‍यसरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों ने भी हेल्‍प लाइन नंबर जारी किए हैं। 

---------

*कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज लोकसभा को बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अन्तर्गत देश में आठ करोड़ 69 लाख 79 हजार 391 लाभार्थियों को वित्तीय सहायता दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के तहत धनराशि राज्यों को जारी नहीं की जाती है, बल्कि राज्य सरकारों द्वारा बताये गए लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाती है।

---------

*बांग्‍लादेश अपने संस्‍थापक और पहले राष्‍ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान की आज जयंतीमना रहा है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आज सुबह ढ़ाका में धानमोन्‍डी इलाकेमें शेख मुजीबुर रहमान के निवास पर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हमीद और प्रधानमंत्री शेख हसीना बंगबंधुको श्रद्धांजलि देने उनके जन्‍मस्‍थान तुंगीपारा जायेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जयन्ती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं।एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि बंगबंधु को उनके साहस और बांग्लादेश की प्रगति मेंउनके अमिट योगदान के लिए याद किया जाता है।

---------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 को लेकर देश में जागरूकता बढाने में मीडिया की भूमिका की सराहना की। आज संसद में भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सांसदों से सप्ताह के अंत में अपने संसदीय क्षेत्रों में जाकर वायरस से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने तथा लोगों को शिक्षित करने के लिए मीडिया की मदद लेने की भी सलाह दी।

---------

*केंद्र सरकार ने कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन में राज्य सरकारों की मदद के लिए तीस अपर-सचिवों और संयुक्त सचिवों को तैनात किया है।

---------

*देश में कोरोना वायरस के पुष्‍ट मामलों की संख्‍या 137 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि इनमें से 113 भारतीय हैं और 24 विदेशी नागरिक हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि अब तक 14 लोग संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि अब तक कुल तीन लोगों की मृत्‍यु हुई है, जिनमें से तीसरा महाराष्‍ट्र से है। यह व्‍यक्ति दुबई से आया था।


गृह मंत्रालय के अपर सचिव अनिल मलिक ने कहा कि उत्‍प्रवासन कार्यालय ने यात्रा वीजा और उत्‍प्रवासन संबंधी पूछताछ के लिए 24 घंटे हेल्‍पलाइन सेवा शुरू की है। हेल्‍पलाइन नम्‍बर है- 0 1 1- 2 4 3 0 0 6 6 6

लोग support.covid19-boi@gov.in. पर ई मेल से भी सहायता ले सकते हैं।

-------

*भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है। परिषद के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि परिषद ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन सहित अन्य सरकारी प्रयोगशालाओं को भी शामिल करने का फैसला किया है।


हम अपनी प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़ा रहे हैं और इस समय आईसीएमआर में 72 प्रयोगशालाएं काम कर रही है। हमने सीएसआईआर, डीआरडीओ, डीबीटी, सरकारी मेडिकल कॉलेज सहित सरकारी प्रयोगशालाओं को भी शामिल किया है और ऐसी 49 प्रयोगशालाओं में इस सप्‍ताह के अंत तक जांच का काम शुरू हो जाएगा।


डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए 121 नई प्रयोगशालाएं 22 मार्च तक काम करने लगेंगी। 

---------

*देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें 10 से बढ़ाकर लगभग 50 रुपये कर दी हैं। दोनों रेलवे ज़ोन ने यह कदम इसलिए उठाया है, ताकि रेलवे स्‍टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।


मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्‍लेटफार्म टिकटों की कीमत रेल स्‍टेशनों आकार के आधार पर अलग-अलग होगी, लेकिन बड़े स्टेशनों पर यह 50 रुपये रहेगी।

-------

*कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न स्थिति के मद्देनज़र, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने तीर्थ यात्रियों से स्थिति सामान्य होने तक पवित्र गुफा की यात्रा नहीं करने की अपील की है।


श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए पहले से ही उपाय कर रखे है।

------

*केन्‍द्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों को कोविड-19 के मद्देनज़र सरकारी इमारतों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्‍कैनर लगाने की सलाह दी गई है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के परामर्श में कहा गया है कि सभी प्रवेश द्वारों या स्‍वागत कक्षों में हाथ साफ करने के लिए सेनिटाजर्स रखे जाने चाहिए। फ्लू जैसे लक्षणों वाले व्‍यक्तियों को समुचित उपचार और क्‍वारैन्‍टीन का परामर्श दिया गया है। जहां तक संभव हो बैठकें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की जानी चाहिए।

 

सभी जिम, मनोरंजन केन्‍द्र और क्रैच बंद करने का भी परामर्श दिया गया है।

--------

*स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने नोवल कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा के लिए बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी है।


लोगों से बड़ी संख्‍या में एकत्र न होने और सामूहिक आयोजनों में शामिल होने से बचने को कहा गया है। खांसी और बुखार होने की स्थिति में अन्‍य लोगों के निकट संपर्क में न आने की सलाह दी गई है। हाथों को अच्‍छी तरह धोए बिना आंख, नाक और चेहरे का स्‍पर्श न करें। सार्वजनिक स्‍थल पर न थूकने के निर्देश का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। संक्रमण से बचने के लिए साबुन और पानी या एल्‍कोहल मिश्रित सैनिटाइजर से बार-बार हाथ धोना चाहिए तथा खांसते-छींकते समय नाक और मुंह पर रुमाल या टिशू पेपर रखना चाहिए। इस्‍तेमाल किये गए टिशू को तुरंत बंद डिब्‍बों में फेंक दें। बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्‍कत होने पर तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। डॉक्‍टर के पास जाते समय नाक और मुंह को मास्‍क या कपड़े से ढक कर रखें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने संक्रमण के बारे में पूछताछ के लिए टोल फ्री नंबर 1075 जारी किया है। इस बारे में किसी मदद के लिए ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com जारी किया गया है। राज्‍य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों ने भी हेल्‍प लाइन नंबर जारी किए हैं। 

-------

*दिल्‍ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले के चार दोषियों में से एक मुकेश सिंह की याचिका खारिज कर दी। मुकेश ने मौत की सज़ा खारिज़ करने की मांग की थी। अतिरिक्‍त सत्र न्‍यायाधीश धर्मेन्‍द्र राणा ने मुकेश का यह दावा खारिज़ कर दिया कि वह घटना के दिन दिल्‍ली में नहीं था।

--------

*पोषण अभियान के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर इस महीने की आठ से बाईस तारीख तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पोषण पखवाड़ा-2020 का मुख्‍य उद्देश्‍य पोषण के लिए पुरुषों की भागीदारी बढ़ाना और पोषण सूचकांक में सुधार लाना है।


पोषण पखवाड़ा के दौरान दिल्‍ली में कुपोषण और टीकाकरण विषयों से संबंधित कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इस दौरान आंगवाड़ी कार्यकताओं द्वारा घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं को बेहतर पोषण के लाभ के बारे में बताया जा रहा है। तिमारपुर क्षेत्र में कार्यक्रम से जुड़ी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नाज्‍़मा ने बताया कि महिलाओं को संतुलित आहार, समय पर टीकाकरण और स्‍वच्‍छता के बारे में बताया जा रहा है।


पोषण अभियान का लक्ष्‍य छह वर्ष तक के बच्‍चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान कराने वाली माताओं के पोषण स्थिति में सुधार लाना है। 

--------

*महिला और पुरूष अधिकारियों को बराबरी के औचित्‍य को स्‍वीकार करते हुए उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज नौसेना में महिलाओं को स्‍थायी कमीशन देने का रास्‍ता साफ कर दिया। न्‍यायालय ने कहा कि इस संबंध में केन्‍द्र को तीन महीनों के अंदर तौर-तरीके तय करने चाहिए।


न्‍यायालय ने उन महिला अधिकारियों को पेंशन का लाभ देने की मंजूरी भी दी जो सेवानिवृत्‍त हो चुकी हैं और जिन्‍हें स्‍थायी कमीशन नहीं दिया गया था।

------

*लोकसभा ने आज विमान संशोधन विधेयक, 2020 को ध्वनिमत से पारित कर दिया। इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान अधिनियम, 1934 में संशोधन का विधेयक सदन में प्रस्तुत किया।

 

विधेयक प्रस्तुत करते हुए श्री पुरी ने कहा कि इन संशोधनों से अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की आवश्यकताएं पूरी की जा सकेंगी।

----------

*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स कारोबार के अंत में आठ सौ 11 अंक घटकर 30 हजार पांच सौ 79 अंक पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दो सौ 30 अंक घटकर आठ हजार नौ सौ 67 दर्ज हुआ।


अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया 2 पैसे कमजोर होकर 74 रुपए 28 पैसे पर आ गया।

-------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मामलों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार के जरूरी कदम उठाने को आज के सभी समाचार पत्रों ने पहने पन्ने पर दिया है। अमर उजाला की सुर्खी है-स्कूल-कॉलेज, मॉल 31 तक बंद। केन्द्र सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी- लोग आपस में एक मीटर की दूरी बनाए रखें। घर से काम करने को बढ़ावा दें कंपनियां।

*हिन्दुस्तान ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के दिल्ली में जिम-स्पा, नाइट क्लब और साप्ताहिक बाजार 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश को प्रमुखता दी है।

*हरिभूमि ने इसे बॉक्स में देते हुए लिखा है- दिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर सरकारी रोक।
कोरोना वायरस संक्रमण के शेयर बाजार पर असर को देते हुए इक्नॉमिक टाइम्स ने लिखा है - कोरोना से हिला बाजार। 30 महीने के निचले स्तर पर शेयर बाजार।
मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- मध्य प्रदेश में सियासी संकट बढ़ा। राज्यपाल के निर्देश के अनुरूप फ्लोर टेस्ट नहीं हुआ। सदन की कार्यवाही 26 तक स्थगति।
निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले में चार दोषियों में से तीन के अंतर्राष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाने को नवभारत टाइम्स सहित कई अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।
बिहार के एक युवा की सफलता की कहानी दैनिक जागरण ने दी है- पत्र के अनुसार युवा इंजीनियर अभिषेक कुमार रोड एक्सप्रेस स्टार्टअप से दे रहे हैं 500 लोगों को रोजगार। मुख्यमंत्री ने दिया सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप आइडिया पुरस्कार।