आकाशवाणी सार (17-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने कहा कि जम्मू कश्मीर के कट्टर अलगाववादी नेताओं को विदेशों से धन मिला, जिसका इस्तेमाल उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिये किया।

*चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद अगले चौबीस घंटों के दौरान मानसून के आगे बढ़ने की संभावना।

*जे.पी.नड्डा को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष चुना गया।

*पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी ने एक सप्‍ताह से जारी आंदोलनकारी जूनियर डॉक्‍टरों की सभी मांगों को सैद्धांतिक रूप से स्‍वीकार किया। जूनियर डॉक्‍टरों की हड़ताल समाप्‍त।

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--मिट्टी की उर्वरकता बनाये रखकर उसकी पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है।

*राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिमागी बुखार से मरने वालों की बढ़ती संख्‍या पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया।

 

समाचार विस्तार से-

*राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण--एन आई ए ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में धन उपलब्ध कराने के मामले में कट्टर अलगाववादी नेताओं को विदेशों से धन मिला है जिसका इस्तेमाल उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के लिए किया। एनआईए ने हुर्रियत कॉन्फ्रेंस और अन्य संगठनों के कई शीर्ष नेताओं से पूछताछ के बाद कहा है कि इन नेताओं ने कश्मीर घाटी में अलगाववाद भड़काने के लिये पाकिस्तान से पैसा मिलने की बात स्वीकार की है।

एजेंसी ने एक वक्तव्य में कहा कि दुख़तराने-मिल्लत की नेता आसिया अंद्राबी और अलगवादी शब्बीर शाह से पूछताछ के दौरान ये जानकारी सामने आई।
इन नेताओं को पाकिस्तान स्थित एजेंटों और ऑल पार्टी हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के प्रतिनिधियों से मिले धन के सुबूत सामने रखे गए।
एनआईए अब तक जमातुदावा के प्रमुख हाफिज़ मोहम्मद सईद, प्रतिबंधित संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना सैयद सलाहुद्दीन, सात अलगाववादी नेताओं, दो हवाला दलालों और कुछ पत्थरबाजों समेत 13 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर चुका है।

-----------------

*केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बिहार सरकार से दिमागी बुखार के असर वाले इलाकों में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में गहन चिकित्‍सा कक्ष-आईसीयू बनाने को कहा है।डॉ. हर्षवर्धन ने मच्‍छरों की रोकथाम के लिए स्‍वतंत्र निगरानी प्रणाली स्‍थापित करने को कहा है। इन्‍सेफ्लाइटिस यानी दिमागी बुखार क्‍यूलेक्‍स मच्‍छरों के जरिए फैलता है।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने स्‍थानीय अधिकारियों को मुज्‍जफरपुर श्रीकृष्‍ण मेडिकल कॉलेज परिसर में केन्‍द्र सरकार की मदद से बन रहे मल्‍टी स्‍पेसिलिटी अस्‍पताल के निर्माण में तेजी लाने को कहा। दिमागी बुखार को लेकर केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने पटना में भी राज्‍य के स्‍वास्‍थ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बीच मुज्‍जफरपुर और आस-पास के क्षेत्रों में दिमागी बुखार से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 95 हो गई हैं। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने दिमागी बुखार से मरने वाले लोगों के निकटतम परिजनों को चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिये हैं। 

-----------------

*चक्रवात वायु के कमजोर पड़ने के बाद अगले चौबीस घंटे के दौरान मानसून के आगे बढ़ने की उम्‍मीद है। मानसून केरल में निर्धारित समय से लगभग एक सप्‍ताह बाद आठ जून को पहुंचा था। भारतीय मौसम विभाग में वरिष्‍ठ वैज्ञानिक के. सती देवी ने बताया कि चक्रवात वायु के अगले चौबीस घंटे के दौरान कमजोर पड़ने की संभावना है। इससे मानसून की हवाओं के अरब सागर की ओर आगे बढ़ने का रास्‍ता साफ होगा। 

-----------------

*अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में 21 जून को योग दिवस का मुख्‍य आयोजन झारखंड की राजधानी रांची में होगा। इसमें 30 हजार से अधिक लोगों के भाग लेने की आशा है। योग संगठनों और योग गुरुओं के अलावा राज्‍य के कई विशिष्‍ट लोग इस आयोजन में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी योग को बढ़ावा देने में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए प्रधानमंत्री योग पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजपथ पर होगा। 

-----------------

*मध्‍य प्रदेश में आवारा पशुओं को रखने के लिए वातानुकूलित स्‍मार्ट गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा।सरकार ने गौशाला निर्माण के लिए किसी भी व्‍यक्‍त‍ि या संस्‍था को सरकारी जमीन के इस्‍तेमाल का अधिकार देने का निर्णय किया है।

मध्य प्रदेश सरकार 300 ऐसी स्मार्ट और वातानुकूलित गौशालाएं बनाने के लिए विदेशी कंपनियों और अप्रवासी भारतीयों से बातचीत कर रही है। योजना के अनुसार, विदेशी कंपनियों को हर साल ऐसी 60 गौशालाएं बनाने और पांच साल की अवधि में काम पूरा करने के लिए कहा जाएगा। राज्य के पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने बताया कि इन 300 गौशालाओं के अलावा राज्य सरकार स्वयं भी एक हजार गौशालाएं स्थापित करेगी। फिलहाल राज्य में 614 गौशालाएं चल रही हैं, जिनमें एक लाख 60 हजार गायों को पाला जा रहा है।
-----------------

*पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि विश्व मरूस्थल और सूखा निरोधक दिवस लोगों को यह याद दिलाने का महत्वपूर्ण अवसर है कि इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय की मजबूत भागीदारी से इनका समाधान संभव है। जावड़ेकर ने कहा कि मिट्टी को उर्वर बनाये रखकर भूमि की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है। 

---

*भाजपा के वरिष्‍ठ नेता जे पी नड्डा को भारतीय जनता पार्टी का कार्यकारी अध्‍यक्ष चुना गया है। आज शाम नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय पर हुई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया। जे.पी. नड्डा भाजपा सदस्‍यता अभियान और संगठन के चुनावों के संपन्‍न होने तक कार्यकारी अध्‍यक्ष बने रहेंगे। वरिष्‍ठ पार्टी नेता राजनाथ सिंह ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि पार्टी ने अमित शाह के नेतृत्‍व में कई चुनाव जीते। अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद उन्‍होंने स्‍वयं ही पार्टी अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी किसी और को सौंपने की बात कही थी जिसका स्‍वागत संसदीय बोर्ड के सभी सदस्‍यों ने किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई वरिष्‍ठ नेताओं ने बैठक में हिस्‍सा लिया।

--------

*पश्चिम बंगाल में सरकारी अस्‍पतालों के आन्‍दोलनकारी जूनियर डॉक्‍टरों ने अपनी समस्‍याओं के बारे में आज कोलकाता में राज्‍य सरकार के साथ बातचीत की। बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्‍य सरकार ने डॉक्‍टरों की सुरक्षा सहित उनकी सभी मांगों को सैद्धान्तिक रूप से स्‍वीकार कर लिया है।


पश्चिम बंगाल में हड़ताली आन्‍दोलनकारी जूनियर डॉक्‍टर राज्‍य सरकार के साथ बैठक के बाद एक सप्‍ताह से जारी अपना आन्‍दोलन वापस लेने पर सहमत हो गए हैं। राज्‍य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्‍पतालों के जूनियर डॉक्‍टरों के प्रतिनिधियों ने आज दोपहर सचिवालय में मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक की और अपनी समस्‍याओं के बारे में विस्‍तार से चर्चा की। बाद में मुख्‍यमंत्री ने वार्ता को सफल बताया।


जूनियर डॉक्‍टरों ने कोलकाता में एन आर एस अस्‍पताल में अपने दो साथियों के साथ मारपीट के विरोध में इस महीने की 11 तारीख से पूरे राज्‍य में अपना कामकाज बंद कर दिया था।

--------

*आज विश्व मरूस्थल और सूखा निरोधक दिवस है। इस अवसर पर पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि लोगों को यह याद दिलाने का महत्वपूर्ण मौका है कि इन समस्याओं से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है।


पिछले पांच वर्ष में वन क्षेत्र के आच्‍छादन के बढ़ने के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी वृक्ष आच्‍छादन बढ़ा है और ये दोनों ही काफी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इसी प्रयास से आप मरूस्‍थलीकरण से निपट सकते है।


प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि विश्व समुदाय की मजबूत भागीदारी से इनका समाधान संभव है। उन्होंने कहा कि मिट्टी की उर्वरकता बनाये रखकर भूमि की पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सकता है। स्वस्थ और उर्वरक भूमि से न केवल पर्यावरण की समस्याओं से निपटा जा सकेगा बल्कि महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ भी प्राप्त होंगे।

--------

*राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिमागी बुखार से मरने वाले बच्‍चों की बढ़ती संख्‍या पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है। मीडिया में आई खबरों पर स्‍वत:संज्ञान लेते हुए आयोग ने चार सप्‍ताह के भीतर मामले की विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने अस्‍पताल में भर्ती बच्‍चों के किये जा रहे उपचार की स्थिति के बारे में भी जानकारी मांगी है।

--------

*बिहार सरकार दिमागी बुखार से पीडि़त बच्‍चों के इलाज का पूरा खर्च वहन करेगी। मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने पटना में अधिकारियों के साथ एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद यह निर्णय लिया। राज्‍य सरकार निजी अस्‍पतालों में बच्‍चों का इलाज करा रहे परिवारों को भी खर्च की भरपाई करेगी।


बैठक में दिमागी बुखार के खतरे से निपटने के लिए कई उपायों पर चर्चा की गई। इस बीच, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार ने कहा कि वे वित्‍त मंत्री के साथ परामर्श के दौरान इस मुद्दे को उठाएंगे।


बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि वे दिमागी बुखार से निपटने के लिए राज्‍य को केन्‍द्रीय मदद का मुद्दा वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन के समक्ष बजट पूर्व बैठक में उठाएंगे। उन्होंने कहा कि 21 तारीख को होने वाली राज्य के वित्त मंत्रियों की बैठक में इंसेफ्लाइटिस से निपटने के लिए केन्‍द्रीय बजट में बिहार के लिए अलग से आबंटन का अनुरोध भी किया जाएगा। इस बीच दिमागी बुखार के कारण प्रदेश में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 128 हो गई हैं। इंसेफ्लाइटिस बीमारी से राज्‍य के 12 जिले प्रभावित हैं।  

--------

*मिजोरम में स्‍वैच्छिक रक्‍तदान एक सामाजिक आंदोलन बन गया है। इस आंदोलन मे युवा अहम भूमिका निभा रहे हैं।


वर्ष 2018-19 में अब तक स्वैच्छिक रक्‍त दान के जरिए राज्य में रक्त इकाइयों की 85 प्रतिशत मांग को पूरा किया गया है। सरकारी रक्त आधान केंद्रों के साथ ही गिरिजाघर और गैर सरकारी संगठन रक्तदान के प्रति युवाओं को प्रेरित करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। आधिकारिक रिकॉर्ड से पता चला है कि 40 साल के लालमुरुता ने सबसे अधिक रक्तदान किया। उन्होंने 18 साल की उम्र से अब तक 70 से अधिक बार रक्तदान किया है। उन्होंने आशा व्‍यक्‍त की कि आगे भी वे अधिक से अधिक रक्तदान करेंगे। स्‍वैच्छिक रक्‍त दान संघ के अध्यक्ष सी लालनून्नेमा ने कहा कि उन्हें राज्य के रोगियों के लिए रक्‍त की मांग को पूरा करने के लिए नियमित रक्तदाताओं की आवश्यकता है। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*क्रिकेट विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की नवासी रन से शानदार जीत को अखबारों ने सचित्र प्रकाशित किया है। दैनिक भास्कर के शब्द हैं- सत्ता कायम।

*देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-डॉक्टर बातचीत को राजी, लेकिन आज देश भर में हड़ताल। 24 घंटे की हड़ताल के दौरान इमर्जेंसी खुलेगी, ओ.पी.डी., प्राइवेट क्लीनिक, लैब और डिस्पेंसरी बंद रहेंगे। उधर, दैनिक जागरण की खबर है- बिहार में लू से दूसरे दिन 118 लोगों की मौत। राज्य में दो दिन के भीतर मृतकों की संख्या बढ़कर 178 हुई।

*जनसत्ता का शीर्षक है- एक देश, एक चुनाव पर 19 को सर्वदलीय चर्चा, लोकसभा सत्र की पूर्वसंध्या पर प्रधानमंत्री ने की सभी दलों के साथ बैठक। विपक्ष ने उठाए कृषि, कश्मीर में चुनाव और बेरोजगारी के मुद्दे।

*राजस्थान पत्रिका ने सनशाइन-2 शीर्षक से सीमा पर सैन्य अभियान का उल्लेख किया है। भारत-म्यामां के साझा हमले में कई उग्रवादी शिविर तबाह, पूर्वोत्तर में पांव पसार रहे उग्रवादियों को झटका।

*इकॉनोमिक टाइम्स की पहली खबर है- जेट उड़ेगी या बंद होगी आज हो सकता है फैसला। रिजॉल्यूशन प्लान पर बैंकों की मीटिंग आज।

*केंद्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड के नए दिशा-निर्देशों के आज से लागू होने पर हिंदुस्तान लिखता है-सिर्फ जुर्माना देकर नहीं बच पाएंगे कर चोर। जानबूझकर चोरी की तो जेल जाना ही होगा। कालेधन और कर चोरी के मामले कोर्ट से बाहर नहीं निपट पाएंगे।

*दैनिक भास्कर की सुर्खी है पहली बार स्विस बैंक में धन जमा कराने वाले 50 लोगों के नाम सामने आये। रियल स्टेट, टेक, फाइनेंस और जूलरी जैसे कारोबार से जुड़े हैं ये लोग।

*हिंदुस्तान की विशेष खबर है-नौकरियों में महिलाओं ने पहली बार पुरुषों को पछाड़ा। आजादी के सात दशक बाद शहरी महिलाओं की हिस्सेदारी ज्यादा, सांख्यिकी मंत्रालय की रोजगार संबंधी रिपोर्ट से मिली जानकारी।