आकाशवाणी सार (18-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 


*प्रवर्तन निदेशालय ने उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव और अन्‍य के खिलाफ अवैध खनन के सिलसिले में मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया।


*केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने भ्रष्‍टाचार के आरोप में भारतीय खेल प्राधिकरण के एक निदेशक सहित छह लोगों को हिरासत में लिया।


*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - अतरिक्ष के क्षेत्र में अपने अनुभव साझा करते हुए 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देगा।


*कोलम्बिया की राजधानी बगोटा में पुलिस अकादमी में कार बम विस्‍फोट में दस लोगों की मौत।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का गांधीनगर में उद्घाटन किया। कहा-भारत कारोबार के लिए पहले की अपेक्षा अधिक अनुकूल है।


*प्रवर्तन निदेशालय ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्‍ठ अधिकारी बी. चन्‍द्रकला और कुछ अन्‍य लोगों को उत्‍तर प्रदेश खनन घोटाला मामले में सम्‍मन भेजा।


*निर्वाचन आयोग ने बिहार सरकार को तीन वर्षों से लगातार एक ही स्‍थान पर तैनात अधिकारियों के स्‍थानांतरण का निर्देश दिया।


*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 2020 और 2021 में दो मानव रहित अंतरिक्ष अभियान भेजेगा।


*लद्दाख में खरदुंग-ला पास में हिमस्‍खलन से तीन व्‍यक्तियों की मौत, नौ लापता।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - सरकार ने अगले साल तक भारत को कारोबारी सुगमता की सूची में दुनिया के शीर्ष 50 देशों में शामिल करने का लक्ष्‍य रखा।


*भारत ने तथाकथित गिलगित- बल्तिस्‍तान पर पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। इसे भारत के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करार दिया।



*महेन्‍द्र सिंह धोनी के शानदार प्रदर्शन से भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार दो देशों की एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला जीती।


*साइना नेहवाल कुआलालम्‍पुर में मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

 

*प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना के लाभार्थियों की संख्‍या 14 जनवरी तक एक करोड़ पार कर गई है। केन्‍द्र सरकार की यह कल्याणकारी योजना 7 अगस्‍त, 2016 को शुरू हुई थी। इस योजना का उद्देश्‍य नियोक्‍ताओं द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराने को बढ़ावा देना है।

 

इस कार्यक्रम के तहत सरकार कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन- ईपीएफओ में पंजीकृत नए कर्मचारियों को तीन वर्ष तक कर्मचारी भविष्‍य निधि और कर्मचारी पेंशन योजना में नियोक्‍ताओं के 12 प्रतिशत अंशदान का पूर्ण भुगतान करती है। सुविधा पन्‍द्रह हजार रुपए प्रतिमाह तक वेतन पाने वालों के लिए है।

 

------------

 

*प्रवर्तन निदेशालय ने उत्तर प्रदेश में अवैध खनन के लिए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कुछ अधिकारियों पर मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया है। हाल ही में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने इस मामले में आपराधिक शिकायत दर्ज की थी और कहा था कि वह खनन मामले में अखिलेश यादव और कुछ अधिकारियों की भूमिका की जांच कर रही है।

 

प्रवर्तन निदेशालय अब अवैध खनन मामले में धन की लेन-देन की जांच करेगा और यह भी पता लगाएगा कि क्या आरोपियों ने कथित तौर पर रिश्वत के नाम पर लिए गए पैसों को इधर से उधर किया। निदेशालय आरोपियों की संपत्तियों की पहचान करेगा जो कथित तौर पर अवैध खनन के लाइसेंसों के जरिये उगाहे गए पैसों से खरीदी गई और जरूरत पड़ने पर उन्हें जप्त भी कर सकता है। प्रवर्तन निदेशालय 2012 से 2016 के बीच हुए अवैध खनन मामले के आरोपियों से पूछताछ भी कर सकता है। प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दोनों ही इस मामले में सरकारी अधिकारियों और गैर सरकारी व्यक्तियों के बीच मिली भगत की जांच कर रहे हैं, जिसके तहत ई-टेंडर के नियमों को ताक पर रखकर खनन के पट्टे जारी किये गए थे। 

 

------------

 

*केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी बी आई ने भ्रष्टाचार के मामले में भारतीय खेल प्राधिकरण के निदेशक सहित छह अधिकारियों को हिरासत में लिया है। ये गिरफ्तारियां कल नई दिल्ली में प्राधिकरण के कार्यालय में तलाशी के दौरान की गईं। प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ रिश्वत लेने की शिकायतें मिली थीं।

 

युवा कार्य और खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने बताया कि सरकार देश से भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री राठौड़ ने कहा-


हमें खबर लगी कि हमारे खेल विभाग के कुछ अधिकारी भ्रष्टाचार कर रहे हैं। हम उनका तबादला कर सकते थे लेकिन उससे समस्या हल नहीं होती, सिर्फ छुप जाती। जैसा हमारी सरकार के साथ जनता उम्मीद करती है। हमने ये इन्फॉर्मेशन जांच एजेंजीज को दी और उन्होंने कुछ महीनों की जांच के बाद खेल विभाग के कुछ अधिकारियों को गिरफ्तार कराया। वो अपनी जांच को सही अंजाम तक लेकर जाएं, यही हमारी उम्मीद है और खेलों से या किसी भी विभाग से हर तरफ से क्रप्शन खत्म हो, ऐसी हमारी चेष्टा रहेगी, हमारी कोशिश रहेगी।

 

------------

 

*भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण - ट्राई के अध्यक्ष राम सेवक शर्मा ने कहा है कि भारत फाइव-जी तकनीक के लिए तैयार है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में उन्होंने बताया कि तकनीकी रूप से भारत एक उन्नत देश है और फाइव-जी सेवा शुरू करने के लिए ट्राई हरसंभव सहायता देगा।

 

फाइव-जी के टेक्नोलॉजी के लिए भी हमलोग तैयार हैं और डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने व्यवस्था की है, एक प्रकार से सेंड बॉक्स से एक्सपेरिमेंट, पायलट चलाए जा रहे हैं, टॉस्टफोर्स भी बना हुआ है डिमार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम में। तो हम सबकी यही एक प्रकार से प्रयास है कि भारत भी 5 जी की जो टेक्नोलॉजी है, इसकी कई सारी विशेषताएं हैं और जिसकी बहुत बड़ी संभावनाएं हैं हमारे देश के लिए है उनका हम इस्तेमाल जल्दी से जल्दी कर सकें।

 

------------

 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो क्षमता निर्माण कार्यक्रम के तहत 45 देशों को नैनो उपग्रह बनाने का प्रशिक्षण देगा। अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कल बेंगलुरू में उन्नति नामक इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को दूसरे देशों के साथ साझा करेगा।

 

बेंगलुरू में दो महीने के इस प्रशिक्षण में नैनो उपग्रह की तकनीकों से अवगत कराया जायेगा।

 

------------

 

*कोल‍ंबिया की राजधानी बगोटा में कल पुलिस अकादमी में कार बम विस्‍फोट में दस लोग मारे गए और 65 घायल हो गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस घटना में 80 किलोग्राम विस्‍फोटकों से लदे एक वाहन का इस्‍तेमाल किया गया। मंत्रालय ने कहा है कि घटना को अजांम देने वालों का पता लगाने की जांच शुरू कर दी गई है। प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्‍हें विस्‍फोट की तेज आवाज सुनाई पड़ी जिससे जनरल सैन्‍टान्‍डर पुलिस अकादमी इमारत की खिड़कियां टूट गई। अभी तक किसी गुट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है।

 

 

------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज गांधीनगर के महात्‍मा मंदिर में नौवें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। सम्‍मेलन का मुख्‍य थीम है 'नए भारत को आकार देना'।
सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह आयोजन सच्‍चे अर्थों में एक अंतर्राष्‍ट्रीय आयोजन है। उन्‍होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात सम्‍मेलन का सबसे बड़ा योगदान वैश्विक व्‍यापार और उद्योग जगत के बीच विश्‍वास कायम करना है। उन्‍होंने कहा भारत कारोबार के लिए पहले की अपेक्षा अधिक अनुकूल है।


श्री मोदी ने कहा कि विभिन्‍न देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों और शासनाध्‍यक्षों तथा अन्‍य विशिष्‍ट प्रतिनिधियों की उपस्थिति देश के लिए गौरव और सम्‍मान का विषय है। यह इस बात का प्रमाण है कि अंतर्राष्‍ट्रीय द्विपक्षीय सहयोग अब केवल देश की राजधानी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह राज्‍य की राजधानी तक भी विस्‍तारित हुआ है। उन्‍होंने कहा कि विकास का लाभ उन क्षेत्रों और समुदायों तक पहुंचाना एक चुनौती है जो पीछे रह गए हैं। साथ ही जीवन की गुणवत्‍ता और बुनियादी सुविधाओं की गुणवत्‍ता की बढ़ती आकांक्षाओं को पूरा करने की चुनौती भी सामने है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले साढे चार वर्ष के दौरान भारत व्‍यापार सुगमता की वैश्विक रैंकिंग में आगे बढ़कर 65वें स्‍थान पर आ गया है। उन्‍होंने कहा कि हमारा लक्ष्‍य अगले वर्ष भारत को इस रैंकिंग में शीर्ष 50 देशों में लाना है।





----------


*निर्वाचन आयोग ने बिहार सरकार को उन अधिकारियों के स्‍थानांतरण का निर्देश दिया है जो पिछले तीन वर्षों से लगातार एक ही स्‍थान पर तैनात हैं। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के नेतृत्‍व में आयोग के 11 सदस्‍यों का दल लोकसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्‍य के दो दिन के दौरे पर है।आयोग ने कल एक बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। 


चुनाव आयोग ने गृह जिलों में तैनात अधिकारियों को दूसरे जिलों में भेजने का आदेश दिया है। आयोग ने चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धन-बल के दुरूपयोग को रोकने और इस पर नज़र रखने का निर्देश दिया है। आयोग ने शराब समेत नशा के अन्‍य साधनों पर रोक के लिए विभाग को आवश्‍यक कार्यवाही करने को कहा है। चुनाव प्रक्रिया के दौरान एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशनों पर जांच की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था करने का भी आयोग ने निर्देश दिया है। 


आयोग का दल आज राज्‍य के मुख्‍य सचिव और गृह सचिव के अलावा पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक करेगा। राज्‍य के सभी जिलों के मजिस्‍ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों के साथ भी आयोग की बैठक होगी।


----------


*बिहार सरकार ने राजधानी पटना में जिंदा मछलियों की बिक्री पर लगा प्रतिबंध हटा लिया गया है। राज्य सरकार ने तीन दिन पहले पटना में हर तरह की जीवित और मृत मछलियों की बिक्री, आपूर्ति और भंडारण पर 15 दिन के लिए रोक लगा दी थी। मछुआरों और विक्रेताओँ के बढ़ते विरोध को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया। हालांकि राजधानी पटना में आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आई मछलियों की बिक्री, भंडारण और आपूर्ति पर रोक जारी रहेगी। यह रोक इन मछलियों में फॉर्मेलिन, सीसा और कैडमियम की काफी अधिक मात्रा होने के कारण लगाई गई है। फॉर्मेलिन को कैंसर के लिए जिम्मेदार माना जाता है।


----------


*डीएमके पार्टी ने सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के खिलाफ मद्रास उच्‍च न्‍यायालय में याचिका दायर की है। पार्टी के संगठन सचिव और राज्‍यसभा सदस्‍य आर. एस. भारती द्वारा दायर याचिका में दलील दी गई है कि आर्थिक स्थिति आरक्षण का आधार नहीं बन सकती। उन्‍होंने यह भी कहा कि दस प्रतिशत का अतिरिक्‍त आरक्षण उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा निर्धारित 50 प्रतिशत तक के आरक्षण के खिलाफ है।


----------

 


*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने घोषणा की है कि वह अगले वर्ष दिसम्‍बर में और जुलाई 2021 में अं‍तरिक्ष में दो मानवरहित मिशन भेजेगा। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से आज बातचीत में इसरो के अध्‍यक्ष डॉ. के. सिवन ने बताया कि नवाचार और सृजनात्‍मकता को बढ़ावा देने तथा अंतरिक्ष यान उद्योग को सशक्‍त करने के लिए इसरो ने इस वर्ष कई योजनाएं बनाई हैं। उन्‍होंने कहा कि दिसम्‍बर 2021 में देश के पहले मानवचलित अंतरिक्षयान गगनयान में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। डॉ. सिवन ने बताया कि 2021 में गगनयान के मानवरहित परीक्षण मिशन में जानवरों की बजाय हिमोनॉयड्स यानी मानवाभ मशीन भेजी जाएगी।


----------

 

*लद्दाख में आज सुबह खरदुंग-ला पास में हिमस्‍खलन से कार में सवार तीन व्‍यक्ति की मौत हो गई और नौ लोग लापता हैं। सत्रह हजार पांच सौ फीट ऊंचे इस पर्वतीय दर्रे पर हुई इस दुर्घटना से प्रभावित लोगों के बचाव का काम जारी है। इसी दर्रे पर दुनिया का सबसे ऊंचा सड़क मार्ग है। जिला प्रशासन, पुलिस और राज्‍य आपदा मोचन बल बचाव कार्य में लगे हुए हैं।


----------


*अमरीका द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी मजबूत करने के प्रयासों के त‍हत भारत के साथ मिसाइल रक्षा सहयोग पर विचार कर रहा है। अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप द्वारा जारी 81 पृष्‍ठ की मिसाइल रक्षा समीक्षा रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। रूस से पांच अरब डॉलर की वायु रक्षा प्रणाली खरीदने के भारत के ऑर्डर को देखते हुए अमरीका का यह बयान महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। रूस से इस सौदे पर अमरीका ने सार्वजनिक रूप से अप्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की थी।


अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा है कि भारत, अमरीका की भारत-प्रशांत रणनीति का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है।




--------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल मुंबई और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का दौरा करेंगे। मुंबई में वे भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे। इस संग्रहालय की स्‍थापना भारतीय सिनेमा के इतिहास को सहेजने और प्रदर्शित करने के लिए की गई है।


सिलवासा में प्रधानमंत्री सायली में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।


--------

 

*भारत ने आज पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त को विदेश मंत्रालय में तलब किया और भारत के अभिन्‍न अंग गिलगित- बल्तिस्‍तान के बारे में पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के हाल के एक आदेश को देश के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप बताते हुए कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि गिलगित-बल्तिस्‍तान समेत पूरा जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और रहेगा। पाकिस्‍तान सरकार या वहां की न्‍यायपालिका को उन क्षेत्रों में दखलअंदाजी करने का कोई अधिकार नहीं है जिन पर उसने अवैध कब्‍जा किया हुआ है।



भारत ने पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले इलाके की स्थिति में व्‍यापक बदलाव की लगातार कोशि‍श और उनकी आड़ में वहां रहने वालों के मानवाधिकारों के खुल्‍लम खुला उल्‍लंघन, तथा उनके शोषण की निंदा की है। पाकिस्‍तान से यह भी कहा गया कि वह अवैध कब्‍जे वाले तमाम इलाकों को फौरन खाली कर दे।



--------

 

*रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने आज अरुणाचल प्रदेश निचले दिबांग घाटी जिले में चीपू नदी पर डिफो पुल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस पुल के राजमार्गों से जुड़ जाने से अरुणाचल में पूर्व से पश्चिम तक आना-जाना आसान हो गया है। परियोजना शीघ्र पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन की सराहना करते हुए श्रीमती सीतारमन ने कहा कि यह पुल सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण होने के साथ-साथ सीमावर्ती गांवों के लोगों के लिए भी वरदान है।


--------

 

*जापान ने भारत की दो परियोजनाओं के लिए 34 अरब बीस करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। आज नई दिल्‍ली में इस समझौते पर वित्‍तमंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव डॉ. सी एस महापात्र और भारत में जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोगी एजेंसी के मुख्‍य प्रतिनिधि कात्‍सुओ मात्‍सुमोतो ने हस्‍ताक्षर किए।



--------

 

*न्‍यायमूर्ति दिनेश माहेश्‍वरी और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना को आज उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने दोनों न्‍यायाधीशों को शपथ दिलाई। शीर्ष न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या बढ़कर अब 28 हो गई है। उच्‍चतम न्‍यायालय में स्‍वीकृत न्‍यायाधीशों के पदों की संख्‍या 31 है।


--------

 

*महेन्‍द्र सिंह धोनी के शानदार प्रदर्शन से भारत ने आस्‍ट्रेलिया को तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर श्रृंखला दो-एक से जीत ली है। 231 रन के लक्ष्‍य को भारत ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन की पारी खेली। युजेवेन्‍द्र चहल ने 6 विकेट लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। महेन्‍द्र सिंह धोनी प्‍लेयर ऑफ द सीरीज रहे। यह पहला ऐसा अवसर है जब भारत ने आस्‍ट्रेलियाई सरजमी पर पहली बार दो देशों की एकदिवसीय श्रृंखला जीती है।


--------

 

*क्‍वालालंपुर में सायना नेहवाल मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सायना ने क्‍वार्टर फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित किया। सेमीफाइनल में सायना का सामना स्‍पेन की कैरोलिना मारिन से होगा।


उधर, पुरूष सिंगल्‍स के र्क्‍वाटर फाइनल में किदाम्‍बी श्रीकांत को हार सामना करना पड़ा है।


--------

 

*खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 195 पदकों के साथ पहले स्‍थान पर, दिल्‍ली दूसरे और हरियाणा तीसरे स्‍थान पर है।

खेलो इंडिया प्रतियोगिता के बॉक्सिंग रिंग मे आज हरियाणा और महाराष्ट्र के मुष्टीयोद्धाओं का वर्चस्व रहा। हरियाणा ने 8 स्वर्ण पदक हासिल किए। महाराष्ट्र ने 5 तथा मणिपुर ने दो। टेनिस मे महाराष्ट्र ने 2 स्वर्ण पदक जीते। अंडर 17 कबड्डी मे आज हरियाणा की लडकीयों ने चंडीगढ को 40 के मुकाबले 29 गुणों से हराकर स्वर्ण पदक जीता। लेकिन अंडर 21 कबड्डी मे हरियाणा की लडकीयों को 27 के मुकाबले 30 गुणों से हराकर हिमाचल प्रदेश ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वॉलीबॉल मे अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर तमिलनाडू और केरला की टीमें आज अंतिम दौर में पहुंच गई। अंतिम मुकाबला कल होगा। पंजाब के अंडर 17 लडको और लडकीयों की टीम ने बास्केट बॉल सेमीफाइनल मे प्रवेश किया है ।


--------

 

*पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि पंचायती राज संस्‍थाएं किसी भी देश की सफलता और सुशासन प्रणाली रीढ़ हैं। वे आज नई दिल्‍ली में पंचायती राज संस्‍थाओं के निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों की दो दिन की राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में बोल रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि इन संस्‍थाओं में महिलाओं की भागीदारी गांव के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है।


--------

 

*स्‍वीडन में प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोफविन के दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद देश में चार महीने से जारी राजनीतिक संकट समाप्‍त हो गया है। श्री लोफविन की मध्‍यममार्गी-वामपंथी अल्‍पमत सरकार ने उदारवादी और मध्‍यममार्गी पार्टियों के सहयोग से चुनाव जीत लिया है। ये दो पार्टियां अब तक विपक्ष का साथ दे रही थीं। प्रधानमंत्री लोफविन सोमवार को अपनी नई सरकार का विधिवत गठन करेंगे।


--------

 

*ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा है कि बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की संभावना से इनकार करना उनके लिए असंभव है। वे विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बन के उस पत्र का जवाब दे रही थी जिसमें ब्रेक्सिट संबंधी समझौते के बारे में बातचीत के लिए उनसे यूरोपीय संघ से हटने के प्रस्‍ताव से दूर रहने की पूर्व शर्त रखी गई थी। प्रधानमंत्री मे ने कहा कि इस करार से इंकार करना उनकी सरकार के हाथ में नहीं है। श्रीमती मे ने कहा कि अनुच्‍छेद 50 को हटाना और जनमत संग्रह के खिलाफ जाना एक गलत कदम होगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*पत्रकार छत्रपति हत्‍याकाण्‍ड में गुरमीत रामरहीम को सज़ा अखबारों की सुर्खियां बनी हैं। अमर उजाला लिखता है - रामर‍हीम सहित चार को आजीवन कारावास। दैनिक जागरण की सुर्खी है - मरते दम तक जेल में ही रहेगा गुरमीत।

 

*सी.बी.आई. विवाद भी अखबारों की सुर्खी है। जनसत्‍ता, देशबंधु, नवभारत टाइम्‍स और दैनिक ट्रिब्‍यून ने लिखा है - सी.बी.आई. में विशेष निदेशक और तीन का कार्यकाल घटा।

 

*नीति आयोग की समूची कृषि सब्सिडी की जगह इनकम सपोर्ट प्‍लान की योजना को इकनॉमिक टाइम्‍स ने विस्‍तार से समझाया है। नीति आयोग का सुझाव है - उर्वरक, बिजली, फसल बीमा, सिंचाई और ब्‍याज़ में रियायत सहित खेतीबाड़ी से जुड़ी हर तरह की सब्सिडी की जगह इनकम ट्रांसफर की व्‍यवस्‍था बनाई जाए।

 

*राष्‍ट्रीय सहारा ने बॉक्‍स में ख़बर दी है - उत्‍तर प्रदेश में कई प्रतिष्ठित डॉक्‍टरों के 27 ठिकानों पर आयकर विभाग ने ताबड़तोड़ छापे मारे।


*अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू करने का समाचार कई अखबारों में है।


*जनसत्‍ता और हरि भूमि ने मेघालय में अवैध कोयला खदान में चौंतीस दिन से बचाव दल के फंसे मज़दूरों को तलाशने और कुछ के शव मिलने की ख़बर दी है।