आकाशवाणी सार (18-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल जम्‍मू-कश्‍मीर में अपने काफिले के आवागमन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नए सुरक्षा उपाय करेगा।

*हेग स्थित अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में कुलभूषण जाधव मामले में आज से सुनवाई।

*अफगानिस्तान ने तालिबान से संबंधों के लिए पाकिस्तान के खिलाफ सुरक्षा परिषद में कड़ी शिकायत दर्ज की।

*जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पुलवामा आतंकवादी हमले का षड्यंत्रकारी ढेर । सेना के एक अधिकारी सहित चार जवान शहीद।


*वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा- संसाधनों के बेहतर इस्‍तेमाल के लिए देश को कम और बड़े बैंकों की आवश्‍यकता ।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने तमिलनाडु में स्‍टरलाइट संयंत्र को फिर खोलने से इंकार किया। न्‍यायालय ने पिछले साल पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत की जांच सी बी आई को करने को कहा।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अर्जेन्‍टीना के राष्‍ट्रपति मोरिसियो मैक्री के साथ नई दिल्‍ली में वार्ता की। दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर ।


*मुक्‍केबाजी में बुल्‍गारिया के सोफिया में स्‍ट्रैंजा मैमोरियल टूर्नामेंट में पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्‍के किेये।


*भारत और मोरक्‍कों आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए संयुक्‍त कार्यसमूह गठित करने पर सहमत।

 

समाचार विस्तार से-

 

*जम्मू कश्मीर में केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल - सी.आर.पी.एफ. के काफिले के आवागमन को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नए उपाय करने का फैसला किया गया है। नई दिल्‍ली में  सी.आर.पी.एफ. के महानिदेशक आर आर भटनागर ने कहा कि बलों के आवागमन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया में नये उपाय शामिल किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्‍य में बलों के परिवहन के दौरान नागरिक वाहनों का संचालन पूरी तरह बंद कर दिया गया है।

 

-------------

 

*अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय कुलभूषण जाधव मामले में आज से हेग में सुनवाई शुरू करेगा। भारत और पाकिस्‍तान संयुक्‍त राष्‍ट्र की शीर्ष अदालत के समक्ष चार दिन की सुनवाई में अपना पक्ष रखेंगें।

पूर्व महाधिवक्‍ता हरीश साल्‍वे अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यायालय में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेंगे। आज पहले उनके दलील पेशकरने की संभावना है। पाकिस्‍तान की ओर से खावर कुरैशी कल दलील पेश करेंगे। 

भारतीय नौसेना के अवकाश प्राप्‍त अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान की सैन्‍य अदालत ने जासूसीऔर आतंकवाद के आरोपों पर 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। पाकिस्‍तान दावा करता रहा है कि उसके सुरक्षाबलों ने जाधव को मार्च, 2016 में अशांत बलूचिस्‍तान प्रांत से गिरफ्तार किया था, जबकि भारत का कहना है कि जाधव का अपहरण ईरान से किया गया था, जहां वे नौसेना से सेवानिवृत होने के बाद व्‍यवसाय कर रहे थे। भारत ने यह भी आरोप लगाया है कि जाधव को राजनयिक पहुंच न देकर पाकिस्‍तान ने वियना संधि का उल्‍लंघन किया है। भारत ने इसके खिलाफ अंतराष्‍ट्रीय न्‍यायालय में अपील की थी। भारत की अपील पर न्‍यायालय के दस सदस्‍योंकी पीठ ने इस मामले में निर्णय होने तक पाकिस्‍तान को सजा पर अमल से रोक दिया था।

-------------

 

*अफगानिस्‍तान ने तालिबान के साथ संबंधों को लेकर पाकिस्‍तान के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में कड़ा विरोध दर्ज कराया है। सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में संयुक्‍त राष्‍ट्र में अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधि ने कहा कि तालिबान को पाकिस्‍तान का आमंत्रण अफगानिस्‍तान की राष्‍ट्रीय संप्रभुता का उल्‍लंघन है। पत्र में कहा गया है कि इस बारे में अफगानिस्‍तान सरकार के साथ कोई तालमेल न होने से देश की सुरक्षा को गंभीर खतरा है।

अफगानिस्‍तान शांति प्रक्रिया के बारे में भारत की आधिकारिक नीति है कि यह अफगानिस्‍तान के प्रतिनिधित्‍व, नेतृत्‍व और नियंत्रण में होनी चाहिए।

-------------

 

*जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में एक मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के षडयंत्रकारी कामरान को मार गिराया है। इस मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी सहित चार सैन्‍यकर्मी शहीद हो गए। जिले के पिंगलीना क्षेत्र में कार्रवाई के दौरान दो अज्ञात आतंकवादी मारे गए और एक नागरिक की भी मौत हो गई। सुरक्षा सूत्रों ने कहा है कि मुठभेड़ स्‍थल पर तलाशी जारी है क्‍योंकि रिहायशी इलाके में एक और आतंकवादी के होने की संभावना है।


शुरू में दोनों ओर से गोलीबारी के दौरान घटनास्‍थल के निकट एक नागरिक की मौत हो गई। आज तड़के जब सुरक्षाकर्मी आतंकवादियों के छिपने के स्‍थान तक पहुंचे, तब गोलीबारी शुरू हो गई।
----------------

 

*वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि भारत को कम लेकिन बड़े बैंकों की आवश्‍यकता है ताकि संसाधनों का बेहतर इस्‍तेमाल किया जा सके। उन्‍होंने कहा कि ये बैंक इतने सक्षम होने चाहिए कि आम आदमी की जरूरतें पूरी करने में मदद मिल सकें। वे आज दिल्‍ली में केंद्रीय बोर्ड की बजट पश्‍चात बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि पिछले पांच वर्ष में राजस्‍व में काफी वृद्धि हुई है।
----------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण के दिसम्‍बर-2018 के आदेश को खारिज करते हुए तूतीकोरिन में वेदांता के स्‍टरलाइट संयंत्र को फिर से खोलने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है।


शीर्ष न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई से कहा है कि तमिलनाडु में पिछले वर्ष स्‍टरलाइट तांबा संयंत्र के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में पुलिस की गोलीबारी के मामले पर वह स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष जांच करे। इस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत हो गई थी। न्‍यायमूर्ति आर एफ नरिमन की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि इस संयंत्र को फिर से खोले जाने का आदेश देना एनजीटी के अधिकार क्षेत्र में नहीं है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि वह एनजीटी के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु की अपील को केवल रखरखाव को ध्‍यान में रखते हुए ही अनुमति दे रहा है। पीठ ने यह भी कहा कि वेदांता को इस बात की स्‍वतंत्रता है कि वह इस संयंत्र को शीघ्रता से फिर खोले जाने की अपनी याचिका के साथ मद्रास उच्‍च न्‍यायालय से संपर्क करे।


उच्‍चतम न्‍यायालय वेदांता समूह की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें एनजीटी के आदेश को लागू करने के लिए तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देश देने का अनुरोध किया गया था। एनजीटी ने संयंत्र को बंद करने के सरकार के फैसले को खारिज कर दिया था।
----------------

 

*सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा है कि देश में लगभग 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। उन्‍होंने बताया कि एक सर्वेक्षण से यह जानकारी मिली है। उनके मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के राष्‍ट्रीय नशा निर्भरता उपचार केन्‍द्र के सहयोग से यह सर्वेक्षण किया है।
----------------

 

*पांच भारतीय मुक्‍केबाजों ने 70वें स्ट्रैंजा मेमोरियल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्के कर लिये हैं। बल्गारिया के सोफिया में 49 किलो में अमित पांछल ने यूक्रेन के नज़र कुरोचिन को 3-2 से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया।  


कल तीसरे दिन चार भारतीय महिला मुक्केबाज़ों लवलीना बोर्गोहैन, मंजू रानी, निकहत ज़रीन और नीरज ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक विजेता सोनिया लाथेर को हार का सामना करना पड़ा।


इससे पहले 52 किलो में गौरव सोलंकी ने और 91 किलो में नमन तंवर ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।
----------------


*विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री नासेर बौरिटा के बीच मोरक्‍को की राजधानी रबात में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आज चार सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गये। बैठक के बाद श्रीमती स्वराज ने कहा कि इन समझौतों में आतंकवाद से मुकाबले पर संयुक्‍त कार्य समूह का गठन, आवास और मानवीय बसावट, व्‍यापारिक वीजा जारी करने के लिए प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाना शामिल है।

 

भारत कई दशकों से सीमापार आतंकवाद का शिकार रहा है, इसलिए आज हमारे मित्र देश मोरक्‍को के साथ काउंटर टेरेरिज्‍म के विषय पर हुआ समझौता हमारे लिए बहुत अहमियत रखता है, इसी तरह व्‍याव‍सायिक वीजा को आसान करने वाला समझौता हम दोनों देशों के मध्‍य व्‍यापार बढ़ाने की दिशा में एक मील का पत्‍थर साबित होगा।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि श्रीमती स्वराज और मोरक्को के विदेश मंत्री ने रक्षा और सुरक्षा, आतंकवाद और व्यापार तथा निवेश सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।
------


*पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन सहित तीन भारतीय महिला मुक्केबाज बुल्गारिया के सोफिया में 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई। जरीन ने 51 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में पोलैंड की सैंड्रा ड्राबिक को 3-2 से हराया। मंजू रानी ने 48 किलोग्राम और मीना कुमारी देवी 54 किलोग्राम के फाइनल में जगह बनाई।
--------


*बिहार विधान सभा ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्‍थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण विधेयक आज पारित कर दिया। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा इस संबंध में सारी प्रक्रियाएं शीघ्र ही पूरी कर ली जाएंगी।
--------


*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरु रविदास जयंती की पूर्व- संध्‍या पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। एक संदेश में श्री कोविंद ने कहा कि गुरु रविदास उन संतों में से थे, जिन्‍होंने उत्‍तर भारत में भक्ति आंदोलन का नेतृत्‍व किया।
------


*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 311 अंक गिरकर 35,498 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 83 अंक की गिरावट के साथ 10,641 पर आ गया।

  

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*पुलवामा आतंकी हमले के बाद अलगाववादी कश्मीरी नेताओं की सुरक्षा हटाने को अखबारों ने प्रमुखता दी है। सख्ती शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है - अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा और सुविधाएं छीनीं। राजस्थान पत्रिकाकी टिप्पणी है - हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के गिलानी पहले से ही नजरबंद और यासिन मलिक को नहीं मिली है कोई सुरक्षा। जनसत्ता की खबर है - घाटी के 50 गांवों में शुरू हुआ तलाशी अभियान, सैन्य बलों ने जम्मू-श्रीनगर के राजमार्ग के 25 किलोमीटर के दायरे में संदिग्ध इलाकों में कार्रवाई की।

 

*दैनिक जागरण की सुर्खी है - कश्मीरियों को निशाना बनाए जाने की भ्रामक खबरों से सुरक्षा एजेंसियां परेशान।सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की मांग। गलत खबरों से स्थानीय इनपुट पर असर की आशंका।

 

*राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - पानी में भी आतंकियों का सीना छलनी करेगी ए के-203, मार्च से कानपुर और अमेठी में बनेगी स्वदेशी असॉल्ट राइफल। देश की तीन आयुद्ध निर्माण कंपनियों में ए के-47 केस्वदेशी उन्नत वर्जन ए के-203 का निर्माण शुरू होगा।

 

*हिन्दुस्तान की बड़ीखबर है - दिल्ली के बड़े अस्पतालों में किडनी का काला कारोबार। सरगना समेत छह लोगोंको पुलिस ने किया गिरफ्तार, कई नामी डॉक्टर के गिरोह में शामिल होने की सूचना।