आकाशवाणी सार (15-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 16th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*चन्‍द्रयान-2 का प्रक्षेपण तकनीकी गड़बड़ी के कारण स्‍थगित। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो प्रक्षेपण की नई तारीख बाद में घोषित करेगा।

*बाढ़ग्रस्‍त असम, बिहार और उत्‍तर प्रदेश में बचाव और राहत कार्य जारी।

*कौशल भारत योजना की चौथी सालगिरह।

*सरोगेसी नियमन विधेयक--2019 लोकसभा में पेश।

*थोक मुद्रास्‍फीति जून में लगभग दो साल के निचले स्‍तर दो दशमलव दो प्रतिशत पर आई।

*निशानेबाजी में भारत ने जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप के दूसरे दिन छह पदक जीते।

*लोकसभा में एनआईए संशोधन विधेयक-2019 पारित। गृहमंत्री अमित शाह ने आश्‍वस्‍त किया-विधेयक का उद्देश्‍य किसी को निशाना बनाना नहीं बल्कि आतंकवाद को खत्‍म करना है।

*चीन के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर, दूसरी तिमाही में पिछले 27 वर्षों के सबसे निचले स्‍तर छह दशमलव दो प्रतिशत पर आई।

समाचार विस्तार से-

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन--इसरो ने चन्‍द्रयान-2 का प्रक्षेपण तकनीकी गड़बड़ी के कारण स्‍थगित कर दिया है। इसे जीएसएलवी मार्क-3 के जरिए छोड़ा जाना था। मिशन नियंत्रण केन्‍द्र की घोषणा के बाद इसके प्रक्षेपण के निर्धारित समय आज तड़के दो बजकर 51 मिनट से 56 मिनट 24 सैकंड पहले प्रक्षेपण गिनती रोक दी गयी। इसरो के जनसंपर्क मामलों के सहायक निदेशक बी. आर. गुरुप्रसाद ने बताया कि प्रक्षेपण यान प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी का पता चलने पर इसे रोका गया--

A technical snag was observed in the launch vehicle system at three minus 56 minuets and as a measure of abundant precaution , Chanderyan -2 launch has been called off for today. Revised launch date will be announced later.

इस मिशन को शुरूआत से ही काफी जटिल और प्रतिष्ठित माना जा रहा था।


भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रूव तक पहुंचने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर तीन मॉड्यूल वाले चन्‍द्रयान-2 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अन्‍तरिक्ष केन्‍द्र से छोड़ा जाना था। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद भी प्रक्षेपण को देखने के लिए श्रीहरिकोटा में थे। इसरो के पहले सफल चन्‍द्र मिशन चन्‍द्रयान-1 के 11 वर्ष बाद चन्‍द्रयान-2 को चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव का अध्‍ययन करना था। अगर भारत, चन्‍द्रमा के दक्षिण ध्रुव पर रोवर को उतार देता तो रूस, अमरीका और चीन के बाद ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाता।  

------------

*असम में 28 जिलों के 16 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्‍य आपदा मोचन बल तथा स्‍थानीय प्रशासन ने कल लगभग नौ हजार लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया।

राज्‍य में ब्रह्मपुत्र सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। अपर मुख्‍य सचिव कुमार संजय कृष्‍ण ने बताया कि स्‍थानीय प्रशासन को प्रभावित लोगों तक हर संभव सहायता पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। 20 हजार लोगों को अस्‍थाई राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बाढ़ के कारण कई फसलों को नुकसान पहुंचा है।

------------

*उत्‍तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से भारी वर्षा के बाद जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राज्‍य के तराई क्षेत्र में स्थिति ज्‍़यादा खराब है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बहराइच जिले में नदी के कटाव के कारण तीन सौ एकड़ से ज्‍़यादा क्षेत्र में फसल नष्‍ट हो गई है।

हाल ही में हुई भारी बारिश ने प्रदेश में कई जिलों में खासतौर पर तराई के इलाकों में भारी तबाही मचाई है। बहराइच, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, गोंडा, बस्ती, बाराबंकी, मऊ और गोरखपुर जिलों में निचले इलाके पानी में डूब गये हैं। इन जिलों में घाघरा, राप्ती, कुआनो औऱ गंडक सहित लगभग सभी नदियां खतरे के निशान के करीब बह रही हैं। नेपाल से आ रहा पानी भी नदियों का जलस्तर बढ़ा रहा है और इस पानी के चलते नेपाल सीमा से सटे इलाकों में कई संपर्क मार्ग बंद हो गये हैं। प्रशासन हालात पर नजर बनाये हुए है और इन इलाकों में जरूरतमंद लोगों को मदद मुहैया करा रहा है। 

------------

*बिहार के उत्‍तरी और पूर्वी क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, अररिया और किशनगंज सहित दस जिलों में लगभग 18 लाख लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। पिछले चार दिनों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 32 लोगों के मरने की ख़बर मिली है।

------------

*कौशल भारत योजना की चौथी वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस अवसर पर देशभर में कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। नई दिल्‍ली में आज मुख्‍य समारोह में गृह मंत्री अमित शाह लोगों को सम्‍बोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के अंतर्गत हर वर्ष करीब एक करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

------------

*महाराष्‍ट्र को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत वर्ष 2019-20 के लिए 55 हज़ार 709 व्‍यक्तियों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्‍य दिया गया है। यह प्रशिक्षण महाराष्‍ट्र राज्‍य कौशल विकास सोसायटी द्वारा दिया जाएगा। एक रिपोर्ट-

महाराष्‍ट्र राज्‍य कौशल्‍य विकास संस्‍था ने सन् 2016-2020 इस अवधि के दौरान कुल एक करोड़ 67 हजार 127 उम्‍मीदवारों को प्रशिक्षण देने का प्रस्‍ताव रखा था। अब इनमें से यशो गाथाएं उभर रही हैं। पुणे की वैशाली नायक ने बीए में पदवी हासिल करने के बाद फैशन डिजाईनिंग का कोर्स इस योजना के तहत 2016 में किया। अब वे कुछ अन्‍य लड़कियों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ हर महीना करीबन 40 हजार रूपये कमा रही हैं।

(मेरा नाम वैशाली सुरेश नाईक है, मैंने 2016 में प्रधानमंत्री कौशल्‍य विकास योजना के तहत फैशन डिजाईनिंग का कोर्स किया। धीरे-धीरे मैंने अपना कौशल्‍य बढ़ाया, मेरा काम भी बढ़ने लगा। आज मेरी पहचान फैशन डिजाईनर के रूप में हैं। वह सिर्फ प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के कारण।)

वैशाली की येशो गाथा राज्‍य के बेराजगार युवाओं के लिए दीपस्‍तंभ के समान है।

------------

*स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आज लोकसभा में सरोगेसी नियमन विधेयक 2019 पेश किया। पिछली लोकसभा से यह विधेयक पारित हो चुका था, लेकिन लोकसभा भंग होने के कारण यह अमान्‍य हो गया। इसके माध्‍यम से भारत में कमर्शियल सरोगेसी को प्रतिबंधित किया जाना है।

यह विधेयक केन्‍द्र स्‍तर पर नेशनल सरोगेसी बोर्ड तथा राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में राज्‍य सरोगेसी बोर्ड और समुचित प्राधिकरण गठित कर सरोगेसी पर नियमन का प्रावधान करता है। इसका उद्देश्‍य सरोगेसी पर प्रभावी नियमन के साथ-साथ कमर्शियल सरोगेसी पर पाबंदी लगाना और नैतिक सरोगेसी की अनुमति देना है।

-----------------------
*राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण -एन आई ए 2019 संशोधन विधेयक आज लोकसभा में गृह राज्‍यमंत्री जी0 किशन रेड्डी ने पेश किया। विधेयक प्रस्‍तुत करते हुए उन्‍होंने कहा कि संशोधन से जांच एजेंसी को मजबूती मिलेगी और आतंकवाद से जुड़े मुद्दों की जांच में तेजी आयेगी।

-----------------------
*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में मोटरवाहन संशोधन विधेयक 2019 पेश किया। यह विधेयक मोटरवाहन अधिनियम 1988 में संशोधन करेगा। संशोधन में प्रस्‍तावित बदलावों में यातायात नियमों के उल्‍लंघन पर दंड में बढ़ोतरी, थर्ड पार्टी बीमा संबंधी मुद्दों के समाधान, कैब संचालकों पर नियमन और सड़क सुरक्षा उपाय शामिल हैं।

-----------------------
*वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर ने आज लोकसभा को बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र की तीन बीमा कंपनियों को मिलाकर एक कंपनी बनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि नैशनल इंश्‍योरेंस, युनाइटेड इंडिया एश्‍योरेंस और ओरियंटल इंडिया इंश्‍योरेंस कंपनी को एक कंपनी बनाया जाएगा।

-----------------------
*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारतीय वायुसेना के विमान ए एन-32 उड़ान भरने में पूरी तरह सक्षम हैं। राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में वायुसेना के पास118 ए एन-32 विमान हैं जो काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि 55 विमानों का नवीनीकरण किया गया है। इसका अर्थ यह नहीं है कि जिन विमानों का उन्‍नयन नहीं हुआ है वे काम नहीं कर रहे हैं।

-----------------------
*थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति में लगातार दूसरे महीने गिरावट का रूख रहा। यह जून महीने में पिछले 23 महीने के सबसे निचले स्‍तर दो दशमलव शून्‍य दो प्रतिशत पर रही। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति मई महीने में दो दशमलव चार पांच प्रतिशत थी। जबकि पिछले वर्ष के जून महीने में यह पांच दशमलव छह आठ प्रतिशत थी। खाद्य वस्‍तुओं की मुद्रास्‍फीति में बेहद मामूली गिरावट आई और यह मई महीने के छह दशमलव नौ नौ प्रतिशत से कम होकर जून में छह दशमलव नौ आठ प्रतिशत पर आ गई। 

-----------------------

*भारत ने जर्मनी के सुहल में (ISSF) जूनियर निशानेबाजी विश्व कप के दूसरे दिन दो स्वर्ण सहित छह पदक हासिल किए हैं। पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गौरव राणा ने स्‍वर्ण पदक जबकि अर्जुन सिंह चीमा ने रजत पदक जीता है। इन दोनों ने विजयवीर सिद्धू के साथ मिलकर इस प्रतियोगिता में टीम इवेंट का स्‍वर्ण पदक भी हासिल किया। महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में, प्रिया राघव ने रजत और जबकि विभूति भाटिया ने कांस्य पदक जीता है। उन्होंने हर्षदा निथवे के साथ टीम इवेंट का रजत पदक हासिल किया।

-----------------------
*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया है। राष्‍ट्रपति भवन की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि आचार्य देवव्रत को हिमाचल प्रदेश से स्‍थानांतरित करके गुजरात का राज्‍यपाल बनाया गया है।

-----------------------

*केंद्र सरकार ने कहा है कि इस महीने की 10 तारीख तक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत कुल तीस लाख 85 हजार 205 लोगों का पंजीकरण किया गया है। आज लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लाभ के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के नाम से एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना शुरू की है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के तहत, लाभार्थियों को एक निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा और केंद्र सरकार भी उतनी ही राशि लाभार्थी के खाते में जमा कराएगी।

-----

*सरकार ने कहा है कि नई दिल्ली स्थित नेहरू संग्रहालय स्मारक और पुस्तकालय को भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों के स्मारक के रूप में घोषित करने का इसका कोई इरादा नहीं है।


आज लोकसभा में एक लिखित जवाब में, संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि सरकार ने तीन मूर्ति परिसर में भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के नाम पर एक नया संग्रहालय स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

-----

*केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने युवाओं से विभिन्‍न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने को कहा है, ताकि वे अपने कौशल को बेहतर बना सकें। कौशल भारत मिशन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सुश्री सीतारामन ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू की गईं विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर युवा और अधिक कुशल बन सकते हैं।

 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉक्‍टर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि सरकार देश के युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा दे रही है।


सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डिजिटल इंडिया से भ्रष्टाचार को खत्‍म करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि अवसरों के नए क्षेत्रों को तलाशने की आवश्यकता है और पर्याप्‍त कुशल लोगों के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है।


मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि भविष्य में जबरदस्त अवसर होंगे और इसलिए कौशल-विकास की आवश्यकता है।


ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण से लोगों को बेहतर आजीविका सुनिश्चित करने तथा गरीबी समाप्‍त करने में मदद मिलेगी।

-----

*चीन की आर्थिक वृद्धिदर इस वर्ष की दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड निचले स्‍तर छह दशमलव दो प्रतिशत पर आ गई। सरकारी आंकड़ों के अनुसार चीन के सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर पहली तिमाही की छह दशमलव चार प्रतिशत से घटकर दूसरी तिमाही में छह दशमलव दो प्रतिशत रही। पिछले 27 वर्षो में सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर सबसे निचले स्‍तर पर रिकॉर्ड किया गया।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*करतारपुर कॉरिडोर पर भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडलों की वार्ता अखबारों की अहम खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- करतारपुर कॉरिडोर पर झुका पाकिस्तान, भारत की ज्यादातर मांगें मानी, बिना वीजा रोज जा सकेंगे पांच हजार श्रद्धालु, अकेले या समूह में जाने पर भी सहमति।

*कर्नाटक में सरकार बचाने की जद्दोजहद के बीच जनसत्ता का शीर्षक है- कांग्रेस के एक और विधायक मुंबई में। कांग्रेसी विधायक एम.टी.बी. नागराज को मनाने की कोशिश हुई नाकाम।

*हिन्दुस्तान राहत शीर्षक से लिखता है- गरीब सवर्णों को उम्र में छूट देने की तैयारी। केन्द्रीय सामाजिक, न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने कार्मिक मंत्रालय को लिखा पत्र।

*राजस्थान पत्रिका का शीर्षक है- उड़ती पतंगों से बनेगी बिजली, दो सौ वाट का उत्पादन चालू। पवन चक्की से भी है किफायती। केरल के युवा इंजीनियर ने बनाई ऊर्जा पतंग, स्टार्टअप मिशन देगा आर्थिक मदद।

*दैनिक भास्कर ने झारखंड के बरतोली गांव का उल्लेख करते हुए लिखा है - फुटबॉल के कारण रुका आठ पंचायतों के 20 गांव में बाल विवाह, आज देशभर में साढ़े छह सौ लड़किया नाम रौशन कर रही हैं। देश-विदेश में खेल कर बना रही हैं अपनी पहचान।

*नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- उपभोक्ता जवाब में देरी करें, तो भी मिले इंसाफ। राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम के फैसले को पलटते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ग्राहकों के पक्ष में सुनाया अहम फैसला।