आकाशवाणी सार (17-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*प्रधानमंत्री आज गांधी नगर में वायब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। श्री नरेन्‍द्र मोदी राज्‍य की तीन दिन की यात्रा के दौरान वैश्विक शिखर बैठक तथा कई अन्‍य परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।


*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्‍तर प्रदेश में प्रयाग राज में संगम पर पूजा-अर्चना करेंगे और कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे।


*संसद में ब्रेग्जिट समझौते पर हार के बाद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टैरिज़ा मे ने विश्‍वास मत जीता।


*पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत सभी महाद्वीपों में सात सबसे ऊंची पर्वत चोटियों और ज्वालामुखी पर्वतों पर चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय।


*राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने जर्मनी की प्रमुख कार कंपनी फोक्सवैगन की डीजल कारों में चीट डिवाइस का इस्‍तेमाल करने के लिए कल तक 100 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश दिया।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने महाराष्ट्र सरकार द्वारा डांस बार के लाइसेंस और कामकाज पर लगाई गई शर्तों में छूट दी।

*प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में एक हजार पांच सौ बिस्‍तरों वाले सरदार वल्‍लभ भाई पटेल आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्‍थान का उद्घाटन किया। यह अस्‍पताल आयुष्‍मान भारत योजना से जोड़ा जाएगा।


*डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और तीन अन्‍य को पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति हत्‍या मामले में आजीवन कारावास।

 

 

 

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के तीन दिन के दौरे पर जाएंगे। श्री मोदी पहले गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

 

प्रधानमंत्री अहमदाबाद में सरदार बल्लभ भाई पटेल एस वी पी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और रिसर्च राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अहमदाबाद म्यूनिसिपल कारपोरेशन द्वारा निर्मित यह अति आधुनिक अस्पताल में एयर एंबुलेंस सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध है जो आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्यों की भी पूर्ति करेंगी। प्रधानमंत्री आज अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का भी उद्धाटन करेंगे जिसका आयोजन दुबई शॉपिंग फेस्टिवल की तरह किया गया है। वाइब्रेंट गुजरात समिट का शुभारंभ कल सुबह प्रधानमंत्री के संबोधन से होने वाला है।

 

प्रधानमंत्री शनिवार को सूरत के पास हजीरा औद्योगिक क्षेत्र भी जाएंगे, जहां हजीरा बंदूक कारखाने की स्‍थापना की जाएगी।


प्रधानमंत्री शनिवार को मुंबई जाएंगे। वे भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे।


---------

 

*सरकार देशभर में 460 से अधिक एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित करेगी। कल हैदराबाद में पहले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में केंद्रीय जनजातीय कार्यमंत्री जुएल ओरांव ने कहा कि सरकार इन विद्यालयों पर लगभग 25 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

 

---------

 

*सरकार ने इस वर्ष स्कूलों में पाठ्यक्रम 10 से 15 प्रतिशत और अगले वर्ष 15 से 20 प्रतिशत कम करने का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल नई दिल्ली में एक समारोह में कहा कि इस फैसले से विद्यार्थियों को खेल गतिविधियों में शामिल होने और कौशल शिक्षा के लिए समय मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि नैतिक शिक्षा, जीवन कौशल शिक्षा और अनुभव आधारित शिक्षा विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है।

 

---------

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज जाएंगे। 


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज कुंभ की दिव्यता और भव्यता के साक्षी बनेंगे। श्री कोविंद बमरौली हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कुंभ में गंगा, यमुना और आदर्श सरस्वती के मिलन केंद्र संगम पहुंचेंगे जहां वह कुछ साधु-संतों से मुलाकात करेंगे। श्री कोविंद यहां गंगा पूजन और दर्शन करेंगे। इसके बाद श्री कोविंद अरैल क्षेत्र में परमार्थ निकेतन जायेंगे जहां वह यज्ञ में हिस्सा लेंगे और महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर दो दिवसीय गांधी पुनर्रुत्थान विषय सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। 

 

---------

 

*राजस्‍थान में पिछले 24 घंटों में स्‍वाइन फ्लू के 66 नये रोगियों का पता चला है। इस अवधि में एक व्‍यक्ति की स्‍वाइन फ्लू से मौत हुई है। स्वाइन फ्लू का सर्वाधिक प्रकोप जयपुर और जोधपुर जिलों में है।

 

जयपुर में पिछले 15 दिन में 375 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है जबकि जोधपुर में इस बीमारी से सर्वाधिक 26 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वहां अब तक 250 से अधिक मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने बताया कि सभी जिला अस्पतालों में स्वाइन प्लू की जांच के लिए नमूना संग्रहण, दवा तथा उपचार की सुविधा उपलब्ध है। जिला मुख्यालय में त्वरित कार्रवाई दल तथा चौबीसों घंटे संचालित नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये हैं।

 

 

 

 

---------

 

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने अगले हफ्ते बृहस्पतिवार को इस वर्ष के पहले प्रक्षेपण का कार्यक्रम तय किया है। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पीएसएलवी सी-44 के ज़रिए कलामसेट नामक विद्यार्थी उपग्रह और माइक्रोसेट-आर के नाम से इमेजिंग उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

 

---------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने योही शाशाकावा को गांधी शांति पुरस्‍कार 2018 के लिए चुने जाने पर शुभकामनाएं दी है। अपने अनेक ट्वीट्स में श्री मोदी ने कहा कि श्री शाशाकावा कई परोपकारी अभियानों के सूत्रधार रहे हैं और उनके जैसे व्‍यक्तित्‍व ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है।

 

---------

 

*ब्रिटेन में यूरोपीय संघ के साथ ब्र‍ेग्जिट समझौते पर संसद में सरकार की हार के एक दिन बाद प्रधानमंत्री टैरिज़ा मे ने विश्‍वास मत जीत लिया है। टैरिज़ा मे के पक्ष में 325 और विरोध में 306 वोट पड़े। इस तरह 19 मतों के बहुमत के साथ प्रधानमंत्री टैरिज़ा मे की जीत से आम चुनावों की आशंका टल गई है।

 

मंगलवार को ब्रिटेन की संसद ने प्रधानमंत्री के ब्रेग्जिट समझौते को बहुमत से खारिज कर दिया था, जिससे उनकी सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव की स्थिति पैदा हो गई थी। अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर छह घंटे तक चली लंबी बहस के दौरान लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बीन ने कहा कि उनकी पार्टी और भी अविश्‍वास प्रस्‍ताव ला सकती है। ब्रिटेन को 29 मार्च को यूरोपीय संघ से आधिकारिक रूप से बाहर हो जाना है। थेरेसा मे ने सांसदों को बताया कि यूरोपीय संघ से अलग होने के बारे में ब्रिटेन की जनता ने जो जनमत दिया है वे उसका पालन करने के लिए काम करती रहेंगी।

 

 

---------

 

*पर्वतारोही सत्यस्वरूप सिद्धांत सभी महाद्वीपों में सात सबसे ऊंची पर्वत चोटियों और ज्वालामुखी पर्वतों पर चढ़ाई करने वाले पहले और सबसे कम उम्र के भारतीय हो गए हैं। सत्यस्वरूप ने कल अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट सिडली पर विजय हासिल कर इतिहास रचा। उन्‍होंने शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में भारतीय समय के अनुसार सुबह छह बजकर 28 मिनट पर माउंट सिडली पर चढ़ाई पूरी की।

 

---


*राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी अमरोहा, हापुड़ मेरठ, बुलंदशहर और लुधियाना में आईएसआईएस से प्रेरित मामलों के लिए तलाशी अभियान चला रही है। ये तलाशी मेरठ और बुलंदशहर में भी चल रही है। एजेंसी ने पिछले महीने भी अपनी जांच के क्रम में दिल्‍ली, अमरोहा, लखनऊ, मेरठ, हापुड़ और अन्‍य जगहों पर तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान दस लोगों को गिरफ्तार किया था जिनमें ग्रुप का मुखिया भी शामिल है। सूत्रों के अनुसार इस ग्रुप की योजना राजनीतिक व्‍यक्तियों, सुरक्षा प्रतिष्‍ठानों और दिल्‍ली में भीड़भाड़ वाले इलाके में कथित आतंकवादी घटना को अंजाम देने की थी।



---


*राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एन.जी.टी. ने कार बनाने वाली जर्मनी की प्रमुख कंपनी फोक्‍सवेगन की इस बात के लिए कड़ी निंदा की है कि उसने 16 नवंबर 2018 के आदेश के अनुसार सौ करोड़ रुपये जमा नहीं किये हैं। एन.जी.टी. ने आज इस कंपनी को निर्देश दिया कि वह 24 घंटे के भीतर यह राशि जमा करे।


एन.जी.टी. के अध्‍यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कंपनी से कहा कि वह लिखकर दे कि उसके द्वारा कल शाम पांच बजे तक यह राशि जमा कर दी जायेगी। पीठ में शामिल न्‍यायाधीश एस.पी.वांगडी ने फोक्‍सवेगन से कहा कि वह धनराशि जमा करने के बाद आदेश का पालन करने के बारे में हलफनामा भी पेश करे।


पिछले वर्ष 16 नवंबर को एन.जी.टी. ने कहा था कि भारत में डीजल कारों में फोक्‍सवेगन ने जिस चीट डिवाइस का इस्‍तेमाल किया है, उससे पर्यावरण को क्षति पहुंचती है।


---


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र में डांस बारों को लाइसेंस देने और उनके कामकाज को लेकर कुछ पाबंदियां लगाने के कानून की कुछ धाराओं को आज खारिज कर दिया। न्‍यायमूर्ति ए.के.सीकरी की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने महाराष्‍ट्र के 2016 के कानून की ऐसी धाराओं को रद्द किया, जिनमें डांसबारों में अनिवार्य रूप से सी.सी.टी.वी लगाने और बार के कमरों तथा नृत्‍य वाली जगह के बीच विभाजन जैसी धाराएं शामिल थी।


शीर्ष न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र के डांस बारों में नृत्‍य करने वाली महिलाओं को टिप्स दिये जाने की अनुमति प्रदान कर दी लेकिन यह स्‍पष्‍ट किया कि डांसरों पर नोट बरसाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। उच्‍चतम न्‍यायालय ने उस धारा को भी खारिज कर दिया। जिसके तहत व्‍यवस्‍था थी कि हर हालत में डांस बार धार्मिक स्‍थानों और शैक्षणिक संस्‍थाओं से एक किलोमीटर दूर होने चाहिए। शीर्ष न्‍यायालय ने महाराष्‍ट्र में डांस बारों का समय शाम छह बजे से रात साढ़े ग्‍यारह बजे तक रखने की शर्त को उचित ठहराया।



---

 

*सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा है कि प्रसारण के क्षेत्र में व्‍यापक रूप से वृद्धि हुई है। वे आज नई दिल्‍ली में टरेस्‍ट्रीयल और सेटेलाइट प्रसारण के बारे में एक अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे थे। इसे प्रसारण इंजीनियरिंग सोसाइटी-बी.ई.एस. ने आयोजित किया है। सूचना और प्रसारण सचिव ने कहा कि मंत्रालय प्रसारण के बारे में एक राष्‍ट्रीय नीति बनाने की दिशा में काम कर रहा है।


इस अवसर पर ट्राई के अध्‍यक्ष आर.एस.शर्मा ने कहा कि प्रसारण के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तकनीकी विकास हो रहा है और उपभोक्‍ताओं के सामने अपनी पसंद की सामग्री और चैनल चुनने का अवसर है।

 


---

 


*केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सुरेश प्रभु ने आज सुबह मुंबई में दसवें इंडिया रबर एक्सपो- 2019 का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि रबर उद्योग तेजी से आगे बढ़ता रहेगा, रोजगार के और अधिक अवसर उपलब्‍ध करायेगा, निर्यात बढ़ायेगा और देश के आर्थिक विकास में योगदान करेगा।


---


*मेघालय में भारतीय नौसेना के गोताखोरों को पूर्वी जयंतिया हिल्‍स की खान में एक खनन कर्मी के शव का पता चला है। एक ट्वीट में भारतीय नौसेना ने कहा कि यह शव, खान में काफी नीचे फंसा हुआ था।


पूर्वी जयंतिया हिल्‍स के लुमथारी गांव में पिछले वर्ष 13 दिसंबर को लिटेइन नदी का पानी कोयला खदान की सुरंगों में फैल गया था। इसकी वजह से खदान में 15 खनन कर्मी फंस गये थे। अन्‍य खनन कर्मियों का पता लगाने के लिए भारतीय नौसेना, राष्‍ट्रीय आपदा राहत बल और ओडि़सा की अग्निशमन सेवा के अधिकारी बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

----------

 

*पंचकूला में विशेष सीबीआई अदालत ने पत्रकार रामचन्‍द्र छत्रपति हत्‍या मामले में डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम‍ और तीन अन्‍य को आज आजीवन कारावास की सजा सुनाई। पिछले सप्‍ताह अदालत ने इन लोगों को हत्‍या और साजिश रचने का दोषी पाया था।


किशन लाल, कुलदीप सिंह और निर्मल सिंह आजीवन कारावास सजा पाने वाले तीन अन्‍य दोषी हैं।



-----------

 

*सरकार ने आज तत्‍काल प्रभाव से सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना और एजेंसी के तीन अन्‍य अधिकारियों का कार्यकाल कम कर दिया है। सीबीआई निदेशक पद से हटाये गए आलोक वर्मा और राकेश अस्‍थाना द्वारा एक-दूसरे पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगाने के बाद सरकार ने पहले ही अस्‍थाना को सभी अधिकारों से वंचित कर दिया था। तीन अन्‍य अधिकारियों में एजेंसी में संयुक्‍त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्‍हा और आरक्षी अधीक्षक जयंत जे नायकनावरे शामिल हैं।



-----------

 

*अंतरिक्ष विभाग के राज्‍य मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने आज बंगलूरू में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के युनिस्‍पेस नेनो सैटेलाइट असेम्‍बली एंड ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्घाटन किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र के अंतरिक्ष विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में 17 देशों के 30 प्रतिभागी हिस्‍सा ले रहे हैं। इन्‍हें दो महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस अवसर पर डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने इसरो की उपलब्धियों की प्रशंसा की और कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ने हमारे दिनचर्या के काम में महत्‍वपूर्ण योगदान किया है।

जहां तक भारत की बात है तो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी प्रत्‍येक घर का हिस्‍सा बन चुकी है। हमने एकीकृत समग्र सीमा प्रबन्‍धन से जुड़ी एक तकनीक की शुरूआत की है। जिसके तहत पाकिस्‍तान से लगी अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पर प्रायोगिक आधार पर एक परियोजना शुरू की गई है।



------------

 

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 53 अंक बढ़कर 36 हजार 374 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 15 अंक की बढ़त से 10 हजार 905 हो गया।


------------

 

*साइना नेहवाल और किदाम्‍बी श्रीकांत मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल मे पहुंच गए हैं। कुआलामपुर में आज महिला सिग्‍लस में साइना ने हांगकांग की यिप पुई यिन को हराया। पुरूष सिग्‍लस में श्रीकांत ने हांगकांग के वांग विंग की विन्‍सेंट को पराजित किया।


--------

 

*पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में मेजबान महाराष्ट्र कुल 66 स्वर्ण सहित कुल एक सौ उन्‍यासी पदकों के साथ पहले, दिल्ली दूसरे और हरियाणा तीसरे स्‍थान पर है।

खेलो इंडिया प्रतियोगिता में महाराष्ट्र ने आज खो खो के अंडर 17 मे दोनो स्वर्ण पदक जीते। महाराष्ट्र की लडकियों ने दिल्ली को तथा लडकों ने आंध्रप्रदेश को हराया। अंडर 21 मे महाराष्ट्र के लडकों ने केरल को मात देकर आज का तीसरा स्वर्णपदक जीता। कबड्डी अंडर 21 में हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की लडकि‍यों ने फाइनल मे प्रवेश किया है। टेनिस में आज गुजरात के क्रीश पटेल और झील देसाई, तमिलनाड के सुरेश कुमार और अभिनव संजीव, तथा तेलंगणा के एस श्रीमाला और एस दमेरा ने कांस्य पदक हासिल किया। हॉकी मे आज शुरुआत मे 0-3 से पिछडने के बावजूद झारखंडकी लडकियों ने ओदिशा पर 4-3 से जीत हासिल की। अब फाइनल में उनका मुकाबला हरियाणा से होगा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 


*केंद्रीय मंत्रिमंडल के कल के फैसले अखबारों की अहम खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-एक दिन में प्रोसेस हो जाएगा आयकर रिफंड। वर्तमान में रिटर्न फाइल करने से लेकर रिफंड आने तक लगते हैं लगभग 63 दिन। सरकार ने इस परियोजना के लिए 4 हजार दो सौ 42 करोड़ रुपए मंजूर किए।

 

*उच्चतम न्यायालय में दो न्यायाधीशों की नियुक्ति पर हिन्दुस्तान का शीर्षक है- वरिष्ठता विवाद के बीच दो जज नियुक्त। जनसत्ता लिखता है-न्यायमूर्ति माहेश्वरी और संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज बने। वरिष्ठ अधिवक्ता संजय जैन और के एम नटराज अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त।

 

*गैर सरकारी संगठन प्रथम के वार्षिक सर्वेक्षण पर नवभारत टाइम्स-कमजोर है बुनियाद शीर्षक से लिखता है-हम देश को नॉलेज पावर तो बनाना चाहते हैं लेकिन प्राइमरी शिक्षा की क्वालिटी में नहीं हो रहा सुधार।

 

*अंत में दैनिक भास्कर की यह खबर- जापान के होटल ने 123 रोबोट नौकरी से निकाले। ये इंसानों जैसे काम नहीं कर पाए। खर्राटों को भी निर्देश समझकर गेस्ट को जगा देते थे।