आकाशवाणी सार (18-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*गृहमंत्री अमित शाह का नागरिकता संशोधन अधिनियम वापस लेने से इंकार।

*केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड - सीबीएसई ने दसवीं और 12वीं की परीक्षा की तिथि घोषित की।

*देश के उत्‍तरी भागों में शीत लहर तेज़। दिल्‍ली में कल पिछले 22 वर्षों में दिन का तापमान सबसे कम रहा।

*भारतीय महिला फुटबॉल टीम थाइलैंड को हराकर तीन देशों के 17 वर्ष से कम आयु वर्ग के फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या मामले में चारों अभियुक्‍तों की मौत की सजा बरकरार रखी।

*शीर्ष न्‍यायालय का नागरिकता संशोधन कानून की संवैधानिक वैधता की जांच करने का फैसला, लेकिन इसके संचालन पर रोक लगाने से इंकार।

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन की अध्‍यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक में राजस्‍व संग्रह बढ़ाने के लिए कराधान संरचना की समीक्षा।

*नन्‍द किशोर आचार्य और शशि थरूर को 2019 के साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा।

समाचार विस्तार से-

*गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम वापस लेने से स्‍पष्‍ट इंकार किया है। कल एक निजी टेलीविजन चैनल से भेंट वार्ता में उन्होंने कहा कि इस कानून को वापस लेने की कोई संभावना नहीं है। श्री अमित शाह ने कहा कि देश के किसी भी नागरिक के साथ कोई अन्‍याय नहीं होगा।

देश के सभी माइनॉरिटी के भाइयों-बहनों को स्पष्टता के साथ कहना चाहता हूं कि इस एक्ट से आपको रत्तीभर भी नुकसान नहीं होने वाला है क्योंकि यह एक्ट से किसी की सिटिज़नशिप जाती ही नहीं है। सिर्फ किसी को सिटिज़नशिप देने का कानून है और जब सिर्फ किसी को सिटिज़नशिप देने का कानून है तो भारत के नागरिक माइनॉरिटी और मुख्यतः मुसलमानों को चिंता करने का कोई कारण नहीं है।

गृहमंत्री ने कांग्रेस सहित विपक्षी दलों पर इस मुद्दे को लेकर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया।

इससे पहले, नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में भी गृहमंत्री ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम का चाहे कितना भी विरोध क्‍यों न हो, लेकिन नरेन्‍द्र मोदी सरकार पिछले 70 वर्षों से उत्‍पीड़न झेल रहे शरणार्थियों को नागरिकता और गरिमापूर्ण जीवन देने के लिए प्रतिबद्ध है। अधिनियम को लेकर जारी विरोध पर उन्होंने कहा कि इस कानून का उद्देश्‍य शरणार्थियों को देश की नागरिकता देकर सशक्‍त बनाना है। उन्‍होंने कहा कि शरणार्थियों को नागरिकता देना नेहरू-लियाकत समझौते का हिस्‍सा था, जिसे अब 70 वर्ष बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में लागू किया जा रहा है।

-----------

*केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने वर्तमान शैक्षिक सत्र की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड की घोषणा के अनुसार ये परीक्षाएं अगले वर्ष 15 फरवरी से शुरु होंगी। दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 20 मार्च तक और बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 30 मार्च, 2020 तक चलेंगी। विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाओं की डेट शीट केन्‍द्रीय माध्यिम शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर WWW डॉट CBSE डॉट NIC डॉट IN देख सकते हैं।

-----------

*सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि फास्‍टटैग से टोल राजस्‍व वसूली में महत्‍वपूर्ण बढ़ोतरी हुई है, जो 7 करोड़ से बढ़कर 85 करोड़ रूपये हो गया है। नई दिल्‍ली में कल फास्‍टटैग के बारे में जागरूकता के लिए टेलीविजन विज्ञापन जारी करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि नई प्रणाली से निर्बाध यातायात हो सकेगा, वायु प्रदूषण में कमी आएगी और ईंधन की बचत होगी। उन्‍होंने कहा कि अब तक एक करोड़ फास्‍टटैग जारी किये गये हैं। सरकार ने इलेक्‍ट्रॉनिक टोल संग्रह की नई प्रणाली फास्‍टटैग इस महीने की 15 तारीख से लागू की है।

-----------

*संचार और सूचना प्रौदयोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किफायती और सर्वसुलभ ब्रॉडबैण्ड उपलब्ध कराने के लिए कल राष्ट्रीय ब्रॉडबैण्ड मिशन का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य 2022 तक देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैण्ड से जोड़ना है।

उन्होंने कहा कि ब्रॉडबैण्ड की व्यापक पहुंच से भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया लोगों को अधिकार संपन्न बना रहा है।

-----------

*जाने माने अभिनेता डॉक्टर श्रीराम लागू का पुणे में निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। श्रीराम लागू ने आजादी के बाद महाराष्‍ट्र में रंगमंच आंदोलन के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की। नटसम्राट और हिमालयाची साओली जैसे मराठी नाटकों और मराठी फिल्‍म पिंजरा में अभिनय से उन्‍हें लोकप्रियता मिली। उन्होंने हिन्दी फिल्मों एक दिन अचानक, घरोंदा और लावारिस में भी यादगार भूमिका निभाई।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महान कलाकार श्रीराम लागू को श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट में उन्‍होंने कहा कि देश ने एक बहुमुखी व्‍यक्तित्‍व खो दिया है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि विलक्षण प्रतिभा के धनी रंगमंच कलाकार ने भारतीय सिनेमा में भी समान उपलब्धि हासिल की। वे एक समर्पित समाजसेवक भी थे।

-----------
*44वां अंतरराष्‍ट्रीय कोलकाता पुस्‍तक मेला अगले महीने 29 तारीख से शुरू होगा। 12 दिन के इस मेले में देश के प्रकाशकों के अलावा विदेशों से 29 प्रकाशक भाग लेंगे। पुस्तक मेले में प्रसिद्ध समाज सुधारक ईश्‍वर चन्‍द्र विद्यासागर की 200वीं जयंती मनायी जायेगी।

-----------

असम सरकार राज्‍य के दो हजार कलाकारों और तकनीशियनों को एक मुश्‍त अनुदान के तौर पर पचास - पचास हजार रूपये की राशि प्रदान करेगी। राज्‍य के सांस्‍कृतिक मामलों के मंत्री नबा कुमार डोले ने बताया कि उनका विभाग जल्‍द ही इस योजना को लागू करेगा।

-----------

*राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 22 वर्ष में दिन का तापमान सबसे कम दर्ज किए जाने के साथ ही उत्तर भारत में शीत लहर और तेज हो गई है।दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दस डिग्री कम था। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम की ओर से तेज बर्फीली हवाएं चल रही है जिससे तापमान में गिरावट आई है। पंजाब और हरियाणा में दिन का तापमान सामान्य से पांच से आठ डिग्री कम बना रहा। उत्तराखंड में आसमान साफ होने के बावजूद कंपकपाने वाली ठंड बरकरार है।

उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से कम रहने के कारण जनजीवन पर असर पड़ा है।सहारनपुर, बरेली और पीलीभीत समेत कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।

पीलीभीत जिले में अगली पांच जनवरी तक के लिये सभी स्कूल बंद रहेंगे। लखनऊ में भी जिलाधिकारी के आदेश पर स्कूलों के समय को बदलकर सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक के लिये कर दिया है। शीतलहर के चलते सहारनपुर ज़िले में इस पूरे हफ्ते के लिये स्कूल बंद कर दिये गये हैं। दिन के तापमान में तेज़ी से गिरावट आई है और प्रदेश भर में बरेली ज़िला सबसे ठंडा रहा जहां दिन का तापमान 12 दशमलव 1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 11 डिग्री कम था। मौसम विभाग ने शीत लहर चलने और कई हिस्सों में घना कोहरा बढ़ने की आशंका जताई है। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

जयपुर सहित राजस्थान के ज़्यादातर ज़िलों में भी तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है।

जयपुर में कल दिन का तापमान पांच दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो पिछले बीस साल में सबसे ठंडा दिन था। अजमेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर में भी कल न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने आज बीकानेर, हनुमानगढ़, सीकर, झुनझुनू, जयपुर तथा अलवर में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई है। जितेन्द्र दि्ववेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हाल के हिमपात के बाद रात का तापमान लगातार गिर रहा है। इस क्षेत्र में लद्दाख का लेह सबसे ठंडा स्थान रहा जहां रात का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

हिमाचल प्रदेश में मनाली, कुफरी, केलांग और कल्पा में तापमान जमाव बिन्दु से कम रहा। राज्य में सबसे ठंडा स्थान लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग रहा जहां तापमान शून्य से 16 दशमलव चार डिग्री सेल्सियस कम था। मौसम विभाग ने राज्य में अगले तीन दिनों में तेज वर्षा और हिमपात का अनुमान व्यक्त किया है।

-----------

*भारतीय महिला फुटबॉल टीम तीन देशों के 17 वर्ष से कम आयु वर्ग के फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई है। मुम्‍बई में कल अंतिम लीग मैच में भारतीय टीम ने थाईलैंड को एक-शून्‍य से पराजित किया। फाइनल में कल भारत का मुकाबला स्‍वीडन से होगा। लीग मैच में भारत को स्‍वीडन से तीन - शून्‍य से हार का सामना करना पड़ा था।

-----------

*उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के दोषियों को फांसी दिये जाने का रास्ता साफ हो गया है।


दोषियों ने 23 वर्ष की पैरा मेडिकल छात्रा निर्भया के साथ 16 दिसम्बर 2012 की रात को दक्षिण दिल्ली में चलती बस में जघन्य अपराध को अंजाम दिया था। पीड़िता ने जिंदगी की जंग लड़ते हुए 29 दिसम्बर को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में दम तोड़ दिया था। इस जघन्य घटना की देश और दुनिया भर में व्यापक निंदा हुई थी। घटना के छह दोषियों में से एक ने तिहाड़ जेल में आत्महत्या कर ली थी। एक अन्य दोषी नाबालिग था जिसे तीन वर्ष तक सुधार गृह में रखने के बाद रिहा कर दिया गया।


-----
*सरकार नाबालिगों के साथ दुष्कर्म सहित ऐसे सभी मामलों की तुरन्त जांच और निपटान के लिए एक हजार से अधिक फास्ट ट्रैक विशेष अदालतों की स्थापना करने जा रही है। इस योजना के लिए केंद्र और राज्य सरकारें सात सौ 67 करोड़ रुपये वहन करेंगी। कानून और न्याय मंत्रालय ने बाल यौन अपराध संरक्षण कानून- पॉक्सो के तहत दुष्कर्म के मामलों की तुरन्त जांच और निपटान के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों की स्थापना के लिए यह योजना बनाई है। 

 

इस साल फास्‍ट ट्रैक अदालत ने अगस्‍त में तेलंगाना के वारंगल जिले में 28 साल के एक व्‍यक्ति को जघन्‍य अपराध के लिए मौत की सजा सुनाई थी। पिछले साल मध्‍यप्रदेश के कटनी और ग्‍वालियर जिलों में न्‍यायालय ने क्रूरतम अपराध के सिलसिले में दो लोगों को मौत की सजा सुनाई थी। पाक्‍सो अधिनियम और आई.पी.सी तथा सी.आर.पी.सी. की धाराओं में संशोधन करके 12 साल से कम उम्र के लड़की के साथ दुष्‍कर्म के अपराधी के लिए सरकार द्वारा मौत की सजा निर्धारित किये जाने के बाद ये सजाएं सुनाई गई। दिल्‍ली की एक अदालत द्वारा उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के दोषी करार दिये जाने के बाद इस तरह के जघन्‍य अपराधों में शामिल लोगों के लिए मौत की सजा मिलना तय हो गया है। 

-----
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने नागरिकता संशोधन कानून -सीएए के संचालन पर रोक लगाने से इंकार किया है। न्‍यायालय ने इस कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं और इस कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली मुख्‍य याचिका पर केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी किया है।


मुख्‍य न्‍यायधीश एस ए बोबड़े, न्‍यायमूर्ति बी आर गवई और सूर्यकांत की पीठ ने इस मामले की सुनवाई के लिए 22 जनवरी की तिथि निर्धारित की है। इस कानून के विरोध में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और अन्‍य ने याचिकाएं दायर की हैं।

-----
*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार एयर कंडिशनर के तापमान को नियंत्रित करने के मुद्दे पर जल्‍द ही उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाएगी।सतत विकास पर सम्‍मेलन में श्री जावड़ेकर ने कहा कि रेफ्रिजरेटर और एयर कंडिशनर बनाने वाली कम्‍पनियों के साथ जल्‍द विचार विमर्श किया जायेगा।


दिल्‍ली का मेट्रो। आज 274 स्‍टेशन हैं, 311 किलोमीटर की मेट्रो हुई है। 50 लाख लोग, लोक पर्यावरण पूरक प्रवास करते हैं और और ये पब्लिक ट्रांसपोर्ट है। इससे ज्‍यादा इंवायरमेंट के लिए पूरक अच्‍छी चीज हो ही नहीं सकती। चार लाख गाडि़या जो अदरवाइज़ सड़क पर आतीं, वो अब नहीं आती हैं। दिस इज़ व्‍हाट इज कॉल्‍ड विकास एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड में चुनावी सभा में किसी भी भारतीय की संशोधित नागरिकता कानून से नुकसान नहीं होने का दावा दोहराने और शहरी नक्सलियों के देश में समस्या पैदा करने के लिए युवाओं को भड़काने के स्पष्ट बयान को अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है।

*नागरिकता कानून को लेकर कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन की खबरें अखबारों ने पहले पन्ने पर दी है। दैनिक ट्रिब्यून की पहली खबर है - नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच सरकार की दो टूक। अमित शाह ने कहा - वापसी का अब सवाल नहीं।

*नागरिकता कानून के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में 14 विपक्षी दलों के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल की राष्ट्रपति से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपने पर भी अखबारों की नजर है।