आकाशवाणी सार (23-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू पर आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए तीन दिन के चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाया।

*श्रीलंका में आपातकाल लागू, विस्‍फोटों में मारे गए 31 विदेशी नागरिकों में आठ भारतीय।

*अमरीका, दो मई के बाद ईरान से तेल खरीदने वाले देशों को प्रतिबंधों में छूट नहीं देगा।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने रफाल मामले में राहुल गांधी की टिप्‍पणी पर उन्‍हें अवमानना नोटिस जारी किया।

*भारत ईरान से कच्‍चा तेल खरीदने वाले देशों के बारे में अमरीका के फैसले के प्रभाव से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार।

*चीन में एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में बजरंग पूनिया ने स्‍वर्ण पदक जीता।

*शिवथापा और एल सरिता देवी बैंकाक में एशियाई मुक्‍केबाजी चैम्पिनशिप के सेमी फाइनल में

 

समाचार विस्तार से-

  

*निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में कांग्रेस नेता और पंजाब में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर 72 घंटे के लिए चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध आज सवेरे दस बजे से प्रभावी होगा। इससे पहले निर्वाचन आयोग ने श्री सिद्धू को बिहार के कटिहार जिले में रैली के दौरान धार्मिक आधार पर वोट मांगने के लिए नोटिस जारी किया था।

-------------------

*श्रीलंका सरकार ने गिरजाघरों और होटलों पर बम हमलों के बाद कल रात देश में आपात स्थिति घोषित कर दी। आम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपातस्थिति लगाने का निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में लिया गया।इस बैठक में आज राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित करने का भी निर्णय लिया गया।

 

हमलों में लिप्त कट्टरवादी संस्था के प्रमुख ने खुद एक आत्मघाती हमले को अंजाम दिया। वहीं अन्य संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। ऐसे में सबका ध्यान इस बात पर है कि कौन-से बाहरी संगठन इस घटना में शामिल थे और इस लिहाज से इंटर-पोल की मदद महत्वपूर्ण साबित होगी। कोलंबो सहित देश के अऩ्य भागों में पुलिस छापामारी जारी है ताकि अन्य संदिग्धों और शेष बचे विस्फोटकों को बरामद किया जा सके। गौरतलब है कि भारत ने इस महीने के शुरू में संभावित हमलों पर खुफिया जानकारी साझा की थी, लेकिन श्रीलंका सरकार इस पर पर्याप्त कदम उठाने में असफल रही। मृतकों में आठ भारतीय समेत कम से कम 31 विदेशी नागरिक शामिल हैं।

 

श्रीलंका सरकार ने इन हमलों में एक स्थानीय उग्रवादी गुट नेशनल तौहीद जमात का हाथ होने की आशंका जताई है।

-------------------

*अमरीका ने ईरान से तेल खरीद रहे देशों के लिए आर्थिक प्रतिबंधों में छूट समाप्त करने का फैसला किया है। अमरीकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पांच देशों- भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और तुर्की यदि दो मई के बाद भी ईरान से तेल खरीदना जारी रखते हैं तो उन्हें अमरीकी प्रतिबंधों में आगे छूट नहीं मिलेगी। इन देशों के लिए प्रतिबंध से छूट की अवधि दो मई को समाप्त हो रही है।

 

इस बीच, ईरान ने अपने तेल क्षेत्र पर अमरीकी प्रतिबंधों को गैर कानूनी बताया है।

------------------

*दुबई में गुरूद्वारा गुरूनानक दरबार ने घोषणा की है कि इसका भोजन कक्ष पूरे रमजान के महीने के दौरान मुस्लिम भाईयों की शाम की नमाज और इफ्तार के लिए खुला रहेगा।संयुक्‍त अरब अमीरात में यह साल सहिष्‍णुता के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। 

-------------------

*श्रीलंका में कड़ी सतर्कता के बीच सरकार ने स्‍वीकार किया है कि अगर उसने उपलब्‍ध खुफिया सूचनाओं पर कार्रवाई की होती हो रविवार के आतंकी हमलों को टाला जा सकता था। सरकार ने कहा कि देश में गिरजाघरों और होटलों में रविवार के हमले कुछ समय पूर्व न्‍यूजीलैंड में मस्जिद में मुसलमानों की हत्‍या का बदला लेने के लिए किए गए। संसद में विशेष बयान में रक्षा मंत्री रूवान विजयवर्दना ने बताया कि इस संबंध में मिली जानकारी की छानबीन की जा रही है। इन हमलों में 38 विदेशियों सहित 321 लोग मारे गए।

 


रविवार हमलों के बाद श्रीलंका में तनाव की स्थिति बनी हुई है। किसी नये हमले को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाये जा रहे है। रात्रि कर्फ्यू जारी है। स्‍कूल, कॉलेजों को पूरे सप्‍ताह के लिए बंद रखा जा रहा है। प्रधानमंत्री डेनियल विक्रमसिंघे ने माना है कि जनजीवन सामान्‍य होने में कुछ वक्‍त लग सकता है। उन्‍होंने इस्‍लामिक संगठन आईएसआईएस के हमले की जिम्‍मेवारी लेने के बारे में कहा कि पुलिस को उसका शक था और इस बारे में छानबीन जारी है। श्री विक्रमसिंघे ने कहा कि घटना के पीछे सभी गिरफ्तारियां स्‍थानीय लोगों की हुई है, लेकिन इनमें कईयों के तार विदेशों से जुड़े हुए हैं।

------

*चीन में एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में आज भारत को एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक मिला। बजरंग पुनिया ने कजाखिस्तान के सयातबेक ओकासोव को हराकर स्वर्ण पदक हालिस किया। प्रवीण राणा, बहमन मोहम्मद तैमूरी से हार गए, उन्हें रजत पदक मिला। सत्यव्रत कादियान ने चीन के हाओबिन गाओ को 8-2 से हराकर कांस्य जीता।

------

*बैंकॉक में शिवा थापा और एल. सरिता देवी ने एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच कर भारत के लिए दो और पदक पक्के कर दिए हैं। शिव थापा ने एकतरफा मुकाबले में थाईलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से हराया। महिलाओं के साठ किलोग्राम भार वर्ग में एल. सरिता देवी ने कजाखस्तान की रिम्मा वोलोसेनको को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

-------

*संयुक्‍त अरब अमारात की राजधानी अबूधाबी में 29वें अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में कल दुनिया के 50 देशों के एक हजार से अधिक पुस्‍तक प्रकाशकों और विक्रेताओं के हिस्‍सा लेने की आशा है। भारत को इस मेले में सम्‍मानित अतिथि का दर्जा दिया गया है। पुस्‍तक मेला 30 अप्रैल तक चलेगा और इसमें करीब पांच लाख पुस्‍तकें प्रदर्शित की जाएंगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव से जुड़ी खबरें आज भी समाचार पत्रों की सुर्खियां बनी हैं। आम आदमी पार्टी से गठबंधन की संभावनाएं खत्म होने के बाद दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा अखबारों के पहले पन्ने पर है। हिंदुस्तान की सुर्खी है-दिल्ली कांग्रेस का दिग्गजों पर दांव। दिल्ली दंगल शीर्षक से जनसत्ता ने लिखा है-त्रिकोणीय मुकाबले में दमदार चेहरे पर दांव।

 

*कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उच्चतम न्यायालय में हलफनामा दायर कर राफेल मामले में अपनी टिप्पणी के लिए खेद जताने का समाचार भी सभी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। अमर उजाला की सुर्खी है-चौकीदार चोर बयान पर राहुल ने जताया खेद। वहीं दैनिक भास्कर के शब्द हैं-राहुल ने सुप्रीम कोर्ट में खेद जताया,दिन भर चौकीदार चोर के नारे लगवाए।

 

*लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 116 सीटों पर आज के मतदान को भी अखबारों ने अहमियत दी है। हिंदुस्तान के शब्द हैं तीसरे चरण में राहुल और शाह की अग्नि-परीक्षा।

 

*केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा से रंगदारी वसूलने पहुंची महिला पत्रकार की गिरफ्तारी का समाचार जनसत्ता, देशबंधु सहित कई अखबारों में है।

 

*इरान से तेल आयात पर प्रतिबंधों में छूट समाप्त करने का अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को अधिकांश समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है-ईरान से तेल नहीं खरीद सकेगा भारत। पंजाब केसरी ने व्यापार पन्ने पर लिखा है-तेल की चिंता में शेयर बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स ने लगाया 495 अंक का गोता।