आकाशवाणी सार (19-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

*उत्‍तर कोरिया ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को परमाणु वार्ता से हटाने की मांग की।

*आज गुड फ्राइडे है। इसी दिन ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाया गया था।

*कांग्रेस प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी में कुछ लोगों के दुर्व्‍यवहार के कारण इस्‍तीफा दिया। शिवसेना में शामिल।

*माली के प्रधानमंत्री ने अशांत मोपती क्षेत्र में हिंसा के कारण भारी दबाव को देखते हुए इस्‍तीफा दिया।

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज नेयुद्ध ग्रस्‍त लीबिया में रूके भारतीयों से तत्‍काल देश छोड़ने को कहा।

*सऊदी अरब सरकार ने भारत का हज़कोटा बढ़ाकर दो लाख किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*मध्यप्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कांग्रेस पार्टी के चौकीदार पर केंद्रित विज्ञापन के प्रकाशन और प्रसारण पर रोक लगा दी है। संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश कौल ने कहा कि मीडिया प्रमाणन और निरीक्षण समिति ने इस विज्ञापन के लिए जारी प्रमाणन रद्द कर दिया है। इसलिए राज्यभर में इस विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने की सभी जिला अधिकारियों को सूचना जारी कर दी गई है।

----------

*आयोगने पश्चिम बंगाल के मुख्‍य चुनाव अधिकारी से मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी पर बनी कथित फिल्‍म-बाघिनी पर रिपार्ट मांगी है। यह फिल्‍म तीन मई को रिलीज की जानी है।

 

भाजपा ने चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक फिल्‍म के रिलीज पर रोक लगाने की मांग की और निर्वाचनआयेग से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख पर बनी कथित बायोपिक की समीक्षा करने को कहा था।

----------

*उत्तरकोरिया ने परमाणु वार्ता से अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को हटाने की मांग की है। उत्तर कोरिया के नई किस्म के विशेष हथियार के परीक्षण के बाद यह मांग की गई।उत्तर कोरिया ने लगभग छह महीने में यह पहला परीक्षण किया है। उत्‍तर कोरियाई विदेश मंत्रालय में अमरीकी मामलों के महानिदेशक क्वोन जोंगगुन ने पाम्पियो पर वार्ता के लिए उत्तर कोरिया की आवश्यकताओं को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप लगाया है।

----------

*जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में बताया कि श्री सरकार जल्दी ही पदभार संभालेंगे।

 

सरकार ने सुहेल एजाज खान को लेबनान में अगला राजदूत नियुक्त किया है। इस समय सुहेल सऊदी अरब में भारतीय मिशन के उप-प्रमुख हैं।

----------

*अफगानिस्तान में पहली बार सरकारी अधिकारियों और तालिबान के बीच होने वाली शांतिवार्ता का पहला चरण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। वार्ता में शामिल होने वालों के नाम पर सहमति नहीं बन सकने को स्थगन का कारण बताया जा रहा है। इस वार्ता को अफगान टू अफगान पीस टॉक कहा जा रहा है।

----------

*पश्चिमी अफ्रीकी देश माली के प्रधानमंत्री सोउमेलोव बॉबेये मैगा ने देश में हिंसा पर काबू पानेमें विफल रहने के मुद्दे पर संसद में लाया गया अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद त्यागपत्र दे दिया है। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री और उनकी मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है।

----------

*प्रभु ईसा मसीह को सलीब पर चढ़ाए जाने की याद में गुड फ्राइडे आज पूरे विश्‍व में श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। मान्‍यता है कि सलीब पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बाद प्रभु यीशु जीवित हो गए थे। रविवार को जीसस क्राइस्‍ट के पुनर्जीवित होने को ईस्‍टर संडे के रूप में मनाया जाता है।

 

गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ग्रेट फ्राइडे, ब्‍लैक फ्राइडे और ईस्‍टरफ्राइडे भी कहा जाता है।

----------

*कांग्रेस की राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी से इस्‍तीफा दे दिया है। उन्‍होंने उत्‍तर प्रदेश में उन पार्टी कार्यकर्ताओं को बहाल करने के विरोध में त्‍याग पत्र दिया है जिन्‍होंने उन्‍हें धमकी दी थी और उनसे दुव्‍यवहार किया था। सुश्री चतुर्वेदी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपना त्‍याग पत्र भेज दिया है। श्री गांधी को भेजे पत्र में उन्‍होंने कहा कि हालांकि पार्टी महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है लेकिन कुछ सदस्‍यों का व्‍यवहार इसका उलट है। सुश्री चतुर्वेदी ने कहा --

 

मुंबई और महाराष्ट्र से मेरे क्या रिश्ते हैं, मेरी जन्म भूमि ही नही मेरी कर्म भूमि रही है। बचपन से यहां पर पली-बड़ी हूँ मैं ने सुरक्षा देखी है किस तरीके से मुंबई को मैं रात में दो बजे भी जांऊ , कोई नौकरी करना चाहूँ, कोई कपड़े पहनना चाहूं किसी तरह की रोक-टोक नहीं है और यही सोच लेकर मुझे लेकर जानी हैं। महिलाओं का मुद्दा हो , युवाओं का मुद्दा हो। वो मेरे बहुत ही करीब था।

 

सुश्री प्रियंका चतुर्वेदी आज मुम्‍बई में शिवसेना में शामिल हो गई। 

---
*अफगानिस्‍तान सरकार और तालिबान के बीच कतर में होने वाली महत्‍वपूर्ण शांतिवार्ता स्‍थगित कर दी गई है।

वार्ता आयोजित करने वाले संगठन-कतर संघर्ष और मानवीय अध्‍ययन केन्‍द्र के निदेशक सुल्‍तान बरकत ने ट्वीट संदेश में वार्ता स्‍थगित होने की जानकारी दी।

इस वार्ता को अफगानिस्‍तान में युद्ध समाप्‍त करने और अमरीकी सैनिकों की वापसी पर विचार-विमर्श के लिए महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा था।

---
*भारत के नौसैनिक पोत कोलकाता और शक्ति, चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी की 70वीं वर्षगांठ के तहत होने वाले अंतर्राष्‍ट्रीय बेड़ा समीक्षा में भाग लेने रविवार को शिंगदाओ पहुंचेंगे। इस समीक्षा में नौसैनिक जहाजों, विमानों और पनडुब्बियों की परेड होती है और देशों के बीच सद्भाव और सहयोग बढ़ाने तथा संगठन क्षमता प्रदर्शित करने पर जोर दिया जाता है।

 

---
*जलियांवाला बाग नरसंहार के बारे में एक सौ वर्ष पहले की पंजाबी कविता खूनी वैशाखी का अंग्रेजी अनुवाद आज अबुधाबी में जारी किया गया। संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने पुस्‍तक के विमोचन की सराहना करते हुए कहा कि अब यह कविता विश्‍व भर में पहुंच रही है। पुस्‍तक का अनुवाद श्री सूरी ने ही किया है। 

---
*आज हनुमान जयंती है। प्रधानमंत्री ने हनुमान जयंती की बधाई देते हुए कहा है कि भक्‍त हनुमान का जीवन समाज की बुराईयों के खिलाफ संघर्ष की प्रेरणा देता है।

 

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने हनुमान जयंती के अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

---

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने युद्धग्रस्‍त लीबिया में बिगड़ते हालात को ध्‍यान में रखते हुए राजधानी त्रिपोली में रह रहे भारतीयों से तत्‍काल शहर छोड़ने को कहा है। एक ट्वीट में श्रीमती स्‍वराज ने कहा है कि अभी विमान सेवाएं जारी हैं और बाद में भारत सरकार उन्‍हें वहां से बाहर नहीं ला पाएगी। उन्‍होंने कहा कि पांच सौ से अधिक भारतीय अब भी त्रिपोली में हैं।

 

उधर, संयुक्‍तराष्‍ट्र ने कहा है कि उसने युद्ध से तबाह लीबिया से शरणार्थियों को निकाल कर पड़ोसी नाईजर पहुंचाना शुरू कर दिया है।

 

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार पिछले दो सप्‍ताह से जारी संघर्ष में दो सौ से अधिक लोग मारे गये, नौ सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं और पचीस हजार से अधिक लोग विस्‍थापित हुए हैं 

--------

*सऊदी अरब ने भारतीय हज यात्रियोंका कोटा पौने दो लाख से बढ़ाकर दो लाख करने का आदेश जारी कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया की इस फैसले से हज यात्रियों के आवेदनों की प्रतीक्षा सूची समाप्‍त की जा सकेगी और वे इस वर्ष हज यात्रा कर सकेंगे।

 

इस वर्ष फरवरी में सऊदी अरब के युवराज मोहम्‍मद-बिन-सलमान ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ एक बैठक में भारत के हज कोटे में 25 हजार की बढोत्‍तरी करने की घोषणा की थी। 

--------

*उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने महिलाओं को वित्‍तीय साक्षरता के माध्‍यम से सशक्‍त बनाने की ओर अधिक ध्‍यान देने को कहा है। आज हैदराबाद में वित्‍तीय साक्षरता के जरिए महिलाओं का सशक्तीकरण विषय पर राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में श्री नायडु ने कहा कि देश तब तक प्रगति नहीं कर सकेगा, जब तक महिलाओं को जीवन की हर गतिविधि में बराबरी के साझेदार के रूप में शामिल न किया जाए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल हुए मतदान की खबरें सभी अखबारों में अलग अलग शीर्षक से हैं। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है-उत्‍तर से दक्षिण तक जमकर बरसे वोट, अब तक एक तिहाई संसदीय क्षेत्रों का फैसला सुरक्षित। दैनिक जागरण की सुर्खी है-दूसरे चरण में दिखा जोश। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है-गूगल ने फिर डूडल बनाकर वोटरों को किया प्रेरित। दैनिक भास्‍कर ने इलेक्‍शन खास शीर्षक से लिखा है कि चुनाव में जहां शिक्षकों की ड्यूटी, वहां कम गलतियां।

 

*सरकारका यह फैसला कि नियंत्रण रेखा के उस पार से नहीं होगा कोई कारोबार जनसत्‍ता सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने लिखा है कि भारत का पाकिस्‍तान के खिलाफ सख्‍त रूख,गृहमंत्रालय का आदेश लागू। नवभारत टाइम्‍स को लगता है-इलेक्‍शन के बीच पाकिस्‍तान पर चाबुक।

 

*कर्ज जुटाने की कोशिश में लगे पाकिस्‍तान के वित्‍तमंत्री असद उमर के इस्‍तीफे की खबर दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में है। पत्र ने बताया है कि बिगड़ती अर्थव्‍यवस्‍था के बीच कर्ज जुटाने की नीतियों के कारण उनकी आलोचना हो रही थी।

 

*नकदी के संकट से जूझ रहे जेट एयरवेज के निवेशकों ने बैंकों से कहा- 80 प्रतिशत कर्ज माफ करो, इकनोमिक टाइम्‍स की पहली खबर है। डीजीसीए का ये सुझाव कि ऐसी योजना पेश करे कि उड़ान भर सके जेट एयरवेज, जनसत्‍ता की सुर्खी है।नवभारत टाइम्‍स का कहना है-जेट एयरवेज की लैंडिंग से हजारों सपने क्रैश।

 

*दिल्‍ली में पहली बार सौर ऊर्जा से दौड़ी मैट्रो को अमर उजाला ने उपलब्धि बताते हुए लिखा है-जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से केन्‍द्रीय सचिवालय तक मैट्रो चलाई गई, बिजली की लागत कम करना मकसद।

 

*जस्‍टडायल से लीक हो गये दस करोड़ लोगों के डेटा-राजस्‍थान पत्रिका में है। पत्र ने इसे निजता में सेंध मानते हुए आगे लिखा है कि फेसबुक की गलती से 15 लाख ईमेल भी लीक हुए।

 

*नेपाल ने अमरीका से लांच किया अपना पहला सेटेलाइट दैनिक जागरण में सचित्र है। पत्र ने लिखा है कि ये सेटेलाइट भौगोलिक जानकारी एकत्र करने के लिए नियमित रूप से तस्‍वीरें भेजेगा।