आकाशवाणी सार (18-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र में बारिश से जुड़ी घटनाओं में मृतकों की संख्‍या बढ़कर 60 हुई।

*लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 95 सीटों पर सामान्‍य से भारी मतदान। ओडिसा विधानसभा की 35 और तमिलनाडु विधानसभा की 18 सीटों के लिए भी वोट डाले गए।

*सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से होने वाला व्‍यापार स्‍थगित किया।

*पाकिस्‍तान के वित्‍तमंत्री असद उमर ने अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष से राहत पैकेज की बातचीत के बीच इस्‍तीफा दिया।

*बजरंग पूनिया ने कुश्‍ती के 65 किलोग्राम की फ्री स्‍टाइल रैंकिंग में फिर पहला स्‍थान हासिल किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में आंधी और बिजली गिरने की घटनाओं में मृतकों की संख्‍या 60 हो गई है।

 

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्‍तर और पूर्वोत्‍तर भारत में अगले 24 घंटे के दौरान गरज के साथ छींटे पड़ने और वर्षा होने का अनुमान है। 

---------------------

*चीन के निंगबो में आज से एशियाई भारोत्‍तोलन प्रतियोगिता शुरू हो रही है। दस दिन की इस प्रतियोगिता में अच्‍छा प्रदर्शनकर भारतीय भारोत्‍तोलक वर्ष 2020 के ओलम्पिक में अपनी जगह बनाने का प्रयास करेंगे।

---------------------

*शीर्ष भारतीय पहलवाल बजरंग पुनिया ने पुरूषों की 65 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल कुश्‍ती में फिर से विश्‍व में पहला स्‍थान हासिल कर लिया है।

---------------------

*नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह ख्ररोला ने आज हवाईअड्डा अधिकारियों के साथ क्षमता और यात्री सुविधा से जुड़े मुद्दों पर तालमेल करके समस्याएं सुलझाने के बारे में विचार विमर्श किया। वे आज ही विमान कंपनियों के साथ भी बैठक करेंगे। जेट एयरवेज़ के कल अपना काम अस्थाई रूप से रोक देने के कारण यह बैठक बुलाई गई है।

 

नागर विमानन मंत्रालय ने बताया है कि नागर विमानन महानिदेशक और अन्य नियामक स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं ताकि रिफंड, टिकट रद्द कराने और वैकल्पिक बुकिंग के सभी नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके। मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों की शिकायत तुरन्त एयर सेवा पोर्टल या मंत्रालय के मोबाइल एप्प पर भेजी जाए ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके। 

-------------
*अमरीकी प्रशासन ने परमाणु हथियारों के भण्डार की ताजा जानकारी देने की मौजूदा व्यवस्था खत्म कर दी है। ऊर्जा विभाग ने इसका कोई कारण नही बताया हैं। विभाग ने कहा है कि ये फैसला प्रतिबंधित डाटा गुप्त रखने संबंधी कार्यदल ने किया है जिसमे रक्षा और ऊर्जा विभाग के अधिकारी होते हैं।

 

मई 2010 में ओबामा प्रशासन ने परमाणु हथियार भण्डार की 1945 के बाद की समूची जानकारी को पहली बार गुप्त घोषित किया था।

-------------
*श्रीलंका का पहला उपग्रह रावण-1 आज वर्जीनिया के पूर्वी तट पर नासा के अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया। इसके साथ ही श्रीलंका ने अंतरिक्ष युग में प्रवेश कर लिया है। करीब एक किलो 50 ग्राम भार का यह उपग्रह करीब डेढ़ साल काम करेगा।

-------------
*आज विश्‍व विरासत दिवस पर सांस्‍कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस वर्ष का विषय है - ग्रामीण परिदृश्‍य। हर वर्ष आज ही के दिन विश्‍व विरासत दिवस मनाने का उद्देश्‍य विरासत स्‍थलों के संरक्षण से जुड़े लोगों विशेषकर वैज्ञानिकों, अभिलेखाकारों, भूगोलवेत्‍ताओं और इंजीनियरों को सम्‍मान देना है।

-------------

*गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार करने पहुंचे बांग्‍लादेशी अभिनेता गाजी अब्‍दुल नूर को भारत छोड़कर जाने के लिए कहा है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि नूर का वीजा खत्‍म हो चुका है। अवधि से ज्‍यादा समय तक भारत में रूकने के मामले में मंत्रालय नूर के खिलाफ जरूरी कार्रवाई भी कर रहा है।

---------------------

*सरकार ने जम्‍मू कश्‍मीर में नियंत्रण रेखा से होने वाला व्‍यापार कल से स्‍थगित किये जाने की घोषणा की है। गृह मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। सरकार ने यह निर्णय इन खबरों के बाद लिया है कि पाकिस्‍तान स्थित कुछ तत्‍व अवैध हथियार,नशीले पदार्थ और फर्जी करेंसी की तस्‍करी के लिए व्‍यापार मार्गों का दुरूपयोग कर रहे थे।

 

नियंत्रण रेखा से होने वाले व्‍यापार का उद्देश्‍य जम्‍मू कश्‍मीर में दोनो ओर की स्‍थानीय आबादी के बीच आम इस्‍तेमाल की वस्‍तुओं के लेन-देन को सरल बनाना है। बारामुला जिले में उड़ी के पास सलामाबाद और पुंछ जिले में चकन-दा-बाग स्थित दो व्‍यापार सुविधा केंद्रो के जरिए व्‍यापार की अनुमति है।

---------------------

*पाकिस्‍तान के वित्‍तमंत्री असद उमर ने आज अचानक इस्‍तीफा दे दिया। उनका त्‍यागपत्र ऐसे समय आया है जब आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष- आई.एम.एफ. से राहत पैकेज के रूप में अरबों डॉलर का कर्ज मिलने की तैयारी चल रही है। श्री उमर हाल ही में आई.एम.एफ.से राहत पैकेज की चर्चा के बाद अमरीका से लौटे थे।

 

प्रधानमंत्री इमरान खान और विशेष रूप से वित्‍तमंत्री उमर देश के आर्थिक हालात से निपटने में विफल रहने के कारण लगातार विपक्षी दलों और लोगों के निशाने पर हैं।

---------------------

*बॉम्‍बे स्‍टाक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 135 अंक घटकर 39 हजार 140 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी 34 अंक कम होकर 11 हजार सातसौ 53 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 25 पैसे मजबूत होकर 69 रूपये 35 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

 

---------------------

*संतोष ट्रॉफी फुटबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल कल लुधियाना में खेले जाएंगे। पहले सेमीफाइनल में पंजाब का सामना गोवा से होगा। दूसरे सेमीफाइनल में सेनाऔर कर्नाटक की टीम आमने-सामने होगी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज और देश के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश तथा आंधी आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं।

 

*हिंदुस्तान की पहली खबर है- बारह राज्यों की 95 सीटों पर मतदान आज। दैनिक जागरण लिखता है- मतों का महादान आज। दैनिक भास्कर ने हर वोट का वज़न है शीर्षक से बंगाल के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए ईवीएम और वीवीपैट पीठ पर लाद कर ले जाते मतदानकर्मियों का चित्र दिया है। पत्र ने मणिपुर के दो क्षेत्रों में सभी 78 बूथ महिलाओं द्वारा संभालने का समाचार भी दिया है। दैनिक ट्रिब्यून ने लखनऊ लोकसभा सीट पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के मुकाबले सपा में शामिल शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा के मैदान में उतरने की खबर दी है।

 

*अमर उजाला ने भोपाल में दिग्विजय के मुकाबले साध्वी प्रज्ञा के खड़े होने को रोचक मुकाबला कहा है। वीरअर्जुन ने चुनाव मैदान में उतरने को रोचक मुकाबला कहा है। वीर अर्जुन लिखता है- प्रज्ञा ठाकुर देंगी दिग्विजय को टक्कर। मंगलवार को थामा था भाजपा का दामन। नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है- दिग्गी राजा पर बीजेपी का साध्वी अटैक।

 

*आर्थिक तंगी से जूझ रही जेट एयरवेज़ की उड़ान अस्थायी तौर पर बंद किए जाने की खबर भी अखबारों में प्रमुखता से है। पंजाब केसरी लिखता है- रनवे से उतरी जेट एयरवेज़। बैंकों ने चार सौ करोड़ का ऋण देने से किया इनकार। अमर उजाला ने लिखा है- बीस हजार नौकरियां भी खतरे में। दैनिक जागरण की टिप्पणी है- नहीं मिले मदद के पंख, उड़ने की उम्मीद छोड़ जेट एयरवेज़ ज़मीन पर।

 

*देश के कई हिस्सों में आंधी तूफान से हुए जान-माल के नुकसान की खबर अखबारों ने सचित्र दी है।

 

*हिंदुस्तान ने सुप्रीमकोर्ट में दिए हलफनामे में केंद्र सरकार की स्वीकारोक्ति दी है- नेताओं की कमाई पता करना मुश्किल।