आकाशवाणी सार (22-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने बम धमाकों की जांच के लिए विशेष समिति नियुक्त की। दो सप्ताह के अंदर रिपोर्ट आएगी।

*दोहा में एशियाई एथलेटिक्स प्रतियोगिता के पहले दिन भारत ने पांच पदक जीते।

 *कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रफाल मामले में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के बारे में अपनी टिप्‍पणी पर उच्‍चतम न्‍यायालय में खेद व्‍यक्‍त किया। मामले की सुनवाई कल।

*श्रीलंका में आधी रात से राष्‍ट्रीय आपातकाल लागू करने का फैसला। होटलों और गिरजाघरों में हुए हमलों में मरने वालों की संख्या 290 हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

*तमिलनाडु में त्रिची के तुरइयूर के निकट एक मंदिर में उत्‍सव के दौरान भगदड़ में सात श्रद्धालुओं की मृत्‍यु हो गई और दस घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि मंदिर में वार्षिक चितिरा पौर्णमी उत्‍सव में सिक्‍का बांटने की रस्‍म के लिए सैकडों लोग एकत्र हुए थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्‍यक्त किया है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि प्रशासन हर संभव सहायता उपलब्‍ध करा रहा है। श्री मोदी ने प्रत्‍येक मृतक के निकट संबंधी को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलों को पचास-पचास हजार रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

 

मुख्‍यमंत्री के. पलनीसामी ने मृतकों के निकट परिजन को एक-एक लाख रूपये और घायलो को पचास-पचास हजार रूपये दिये जानेका निर्देश दिया है।

------

*दोहा में एशियाई एथलेटिक्‍स प्रतियोगिता के पहले दिन कल भारतीय एथलीटों ने पांच पदक जीते। अन्‍नू रानी ने भाला फेंक प्रतियोगिता में और अविनाश साबले ने तीन हजार मीटर की बाधा दौड़ प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किए।

400 मीटर की दौड़ में एम पी पूवम्‍मा, पांच हजार मीटर दौड़ में पारुल चौधरी और 10 हजार मीटर दौड़ में गावित मुरली कुमार ने कांस्‍य पदक जीते। 

-----------

*कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज उच्‍चतम न्‍यायालय में शपथ पत्र दाखिल कर रफाल मामले में शीर्ष न्‍यायालय के फैसले को अनुचित तरीके से पेश कर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई अपनी टिप्‍पणी पर खेद व्‍यक्‍त किया। न्‍यायालय ने पिछले सोमवार को श्री राहुल गांधी को इस बारे में आज तक स्‍पष्‍टीकरण देने का निर्देश दिया था। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने अपने शपथपत्र में कहा है कि उन्‍होंने चुनावी प्रचार की गर्मजोशी में यह बयान दिया था, जिसका उनके विरोधियों ने गलत इस्‍तेमाल किया। 

------------

*आज पृथ्वी दिवस है। पर्यावरण संरक्षण के समर्थन में हर वर्ष 22 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। आज ही के दिन 1970 में आधुनिक पर्यावरण आन्दोलन आरंभ किया गया था। इस वर्ष के प़ृथ्वी दिवस का विषय है -- हमारी नस्लें बचाओ। इसका उद्देश्य दुनियाभर में तेजी से लुप्त हो रही नस्लों के संरक्षण पर ध्यान देना है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सतत विकास और जलवायु परिवर्तन के कुप्रभावों से पृथ्‍वी ग्रह को बचाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है। 

-------

*श्रीलंका में आतंकवाद निरोधी उपायों के तहत आधी रात से आपातकाल लागू कर दिया गया है। सरकार ने कल हुए आतंकवादी हमलों के पीछे विदेशी हाथ होने की संभावना का पता लगाने के लिए विदेशों से मदद मांगी है। राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक में कल पूरे देश में राष्‍ट्रीय शोक मनाने का फैसला किया गया। राजधानी कोलंबो में सुरक्षा की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।


कोलंबो में अधिकांश दुकाने और व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान बंद हैं और रात्रि आठ बजे से सुबह चार बजे तक कर्फ्यू रहेगा।


इससे पहले श्रीलंका सरकार ने कहा कि हमले में स्थानीय धार्मिक गुट नेशनल तौहीद जमात संगठन का हाथ है।

-------

*इस बीच, कल के सिलसिलेवार विस्फोटों में मरने वालों की संख्या दो सौ नब्बे हो गई है। पांच सौ से ज्यादा लोग घायल हैं।

-------

*विस्‍फोटों में कुल आठ भारतीय मारे गए हैं। कोलंबो स्थित भारतीय उच्‍चायोग ने आज तीन और भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की जबकि कल पांच भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की गई थी।

-------

*उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि समय आ गया है कि विश्‍व, राष्‍ट्र नीति के रूप में आतंकवाद को मदद करने, बढ़ावा देने और प्रोत्‍साहित करने वालों को अलग-थलग कर आतंकवाद की समस्‍या से निपटने के लिए संयुक्‍त कार्रवाई करे। वे आज बेंगलूरू विश्‍वविद्यालय के 54वें दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। श्रीलंका में आतंकी हमलों पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत श्रीलंका सरकार और वहां की जनता के साथ एकजुट है।

-------

भारत ने कहा है कि वह अपने नागरिकों पर जघन्‍य आतंकी हमले में शामिल आतंकी सरगनाओं को न्‍याय के कटघरे में खड़ा करने के लिए सभी उपलब्‍ध अवसरों का उपयोग जारी रखेगा। इस संबंध में भारत ने आतंकी संगठन जैसे ए मोहम्‍मद और उसके सरगना मसूद अजहर की गतिविधियों के बारे में सभी सबूत चीन के साथ साझा किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि अब सुरक्षा परिषद् की प्रतिबंध समिति 1267 और विश्‍व संगठनर के अन्‍य इकाइयों को मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के बारे में निर्णय लेना है।

-------

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 495 अंक गिरकर 38 हजार 6 सौ 45 पर बंद हुआ। निफ्टी 158 अंक घटकर 11 हजार 5 सौ 94 पर आ गया।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*श्रीलंका में ईस्‍टर के अवसर पर बम विस्‍फोट अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- कोलम्‍बो समेत तीन शहरों में छह घंटे में आठ धमाके। मृतकों में छह देशों के नागरिक शामिल, पांच सौ से ज्‍यादा घायल। दस दिन पहले मिले थे भारतीय दूतावास और चर्च पर हमले के इनपुट।जनसत्‍ता का कहना है - इन हमलों की प्रकृति से स्‍पष्‍ट है कि इसमें अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठनों की मिलीभगत है। दैनिक जागरण लिखता है- पड़ोसी देश में इस्‍लामी आतंकवाद के पनपने के कई दूसरे खतरे हैं। पहले भी श्रीलंका की आतंकी घटनाओं से भारत पर पड़ा था बड़ा असर। राजस्‍थान पत्रिका की टिप्‍पणी है- आतंकवादी घटनाओं पर अब रस्‍म अदायगी कब तक चलेगी। सभी मतभेद भुलाकर आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई को मिलकर लड़ा जाए तो इसे जड़ से मिटाया जा सकता है। अन्‍यथा धमाकों की गूंज और घायलों की सिसकियां ही सुनाई देती रहेंगी।

 

*लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां और नेताओं की बयानबाजी अखबारों के मुखपृष्‍ठ पर है। उत्‍तर प्रदेश में मैनपुरी में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बड़े नेताओं के एक मंच पर आने पर नवभारत टाइम्‍ सकी टिप्‍पणी है- भारत की संसदीय राजनीति की दृष्टि से यह अहम घटना है। वोटों के अंक गणित को रसायन शास्‍त्र में बदलने का यह काम दो दौर का मतदान होने जाने के बाद मुलायम के मंच पर मायावती की मौजूदगी से संभव हो पाया है। बिहार में चुनावी परिदृश्‍य पर हिन्‍दुस्‍तान का विश्‍लेषण है कि सामाजिक समीकरण साधने की बड़ी चुनौती,जातीय गुणा भाग पर टिकी है उम्‍मीदें।