आकाशवाणी सार (17-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*ऋणदाताओं की समिति ने भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स की परिसंपत्तियों से 12 हजार करोड़ रूपए से अधिक की वसूली का फैसला किया।

*देशभर में महावीर जयंती धार्मिक आस्‍था से मनाई जा रही है।

*इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान सम्‍पन्‍न।

*भाजपा की साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल से कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव मैदान में, अभिनेता शत्रुघ्न सिन्‍हा की पत्‍नी पूनम सिन्‍हा लखनऊ से भाजपा नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी।

*अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी महासंघ ने प्रो-हॉकी लीग की प्रतिबद्धताओं को पूरा न करने पर पाकिस्‍तान हॉकी संघ पर एक लाख यूरो से ज्‍यादा का जुर्माना लगाया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*निर्वाचन आयोग ने समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को उत्‍तर प्रदेश में रामपुर संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान उनके कथित विवादास्‍पद बयानों के लिए नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस में आयोग ने श्री खान से 24 घंटे के अंदर जवाब देने को कहा है। आयोग ने कहा कि श्री खान ने आदर्शचुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्‍लंघन किया है और आपत्तिजनक तथा उकसाने वाले बयान देकर उच्‍चतम न्‍यायालय के पहले दिए आदेश का जानबूझ कर उल्‍लंघन किया है।

------------------

*बिहार में आपत्तिजनक टिप्‍पणी को लेकर कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ एफआईआर दायर की गई है। सिद्धू ने कटिहार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान आपत्तिजनक बयान दिया था।

------------------

*जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती श्रद्धा और आस्‍था से मनाई जा रही है। इस अवसर पर शोभा यात्राएं निकाली जा रही हैं।

 

जैन मंदिरों में आज विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। जैन समुदाय के लोग एक-दूसरे का जय जिनेंद्र कहकर अभिवादन कर रहे हैं। आज विभिन्‍न स्‍थानों पर धर्म सभाएं आयोजित की जाएंगी, जहां धर्मगुरु महावीर स्‍वामी की शिक्षाओं और अहिंसा के महत्‍व पर प्रवचन देंगे। जैन समुदाय के लोग पोषद और आयंबिल की साधना कर रहे हैं। कुछ धर्मावलंबी भगवान महावीर के जन्‍मदिवसपर उपवास और भोजन संयम भी कर रहे हैं।

 

गुजरात में भी भगवान महावीर जयंती श्रद्धा और आस्‍था से मनाई जा रही है।

 

जैन समुदाय के सबसे महत्‍वपूर्ण धार्मिक त्‍योहारों में से एक महावीर जयंती आज पूरे गुजरात में श्रद्धा और उत्‍साह से मनाई जा रही है। भगवान महावीर के जन्‍म और दर्शन के उपलक्ष्‍य में यह उत्‍सव मनाया जा रहा है। इस अवसर पर अहमदाबाद और राज्‍य के अन्‍य शहरों में बड़ी शोभा यात्रा का आयोजन किया गया है। महिलाओं और बच्‍चों सहित बड़ी संख्‍या में रथ इस शोभा यात्रा में शामिल होंगे। जैन समुदाय के लोग आज अहिंसा, सत्‍य, चोरी नहीं करना और शुद्धता जैसे संकल्‍पों का पाठ करते हैं।

 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने महावीर जयंती की बधाई दी है।

------------------

*भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी गीताजंलि जेम्‍स की परिसंपत्तियों से देनदारों का 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण चुकाने का फैसला किया गया है। पिछले वर्ष फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक घोटाला उजागर होने के बाद से मेहुल चोकसी और उसका भतीजा नीरव मोदी फरार हैं।

 

ऋणदाताओं की समिति ने एक सौ 80 दिन से अधिक की समय सीमा निकल जाने का हवाला देते हुए समाधान प्रक्रिया आगे नहीं चलाने का फैसला किया और 54 प्रतिशत बहुमत से प्रक्रिया जारी रखने का प्रस्‍ताव खारिज कर दिया। 

------------------

*फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने आग से ध्‍वस्‍त हुए पेरिस के नॉथेदम कैथेड्रल को पांच वर्ष के अन्‍दर पहले से भी अधिक खूबसूरती से दोबारा बनाने का संकल्‍प लिया है। गोथिक वास्‍तु और स्‍थापत्‍यकला के इस प्राचीन नायाब नमूने के भीषण आग में ध्‍वस्‍त हो जाने से पूरा देश स्‍तब्‍ध है। राष्‍ट्र के नाम संबोधन में राष्‍ट्रपति मैक्रों ने कहा कि इस त्रासदी ने पूरे फ्रांस को एकजुट कर दिया है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस की इस राष्ट्रीय क्षति पर गहरा दुख व्यक्त किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को लिखे पत्र में श्री मोदी ने कहा कि वे फ्रांस और वहां की जनता के साथ हैं।

---
*देश के विभिन्‍न भागों में बे-मौसम बारिश और आंधी से 30 लोगों की मृत्‍यु हो गई है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्‍तरी गुजरात और सौराष्‍ट्र सहित कई इलाकों में 10 लोगों की म़ृत्‍यु हो गई।

 

राजस्‍थान में कई स्‍थानों पर आंधी - तूफान से पेड़ और बिजली के खम्‍बे उखड़ गये। इन घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। झालावाड़ और जयपुर में चार-चार लोगों की मौत हो गई। बारां तथा उदयपुर में भी लोगों के मारे जाने की खबर है।

 

मध्‍यप्रदेश में भी आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं में 10 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

 

खबरों के मुताबिक मौसम में अचानक बदलाव और बिजली गिरने के कारण राज्य में कम से कम 10 लोग मारे गये। इनमे इंदौर में तीन लोग , बदनावर और खरगौन में 2-2 तथा रतलाम, शाहजहांपुर और शिवपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत की खबर हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मौसम से हुई क्षति के लिए शोक व्यक्त किया है। उधर मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के कारण आने वाले दिनों में भी राज्य में ऐसे ही मौसम की भविष्यवाणी की है।

 

मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मृत्यंजय मोहापात्रा ने बताया कि---

 

एक एक्टिव वैस्ट्रन डिस्टरबेन्स नॉर्थ ईस्ट इंडिया को प्रभावित कर रहा हैं। इसके प्रभाव में पास्ट 24 हावर्स में नॉर्थ ईस्ट इंडिया में जैसे - जम्मू- कश्मीर, पंजाब . हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चण्डीगढ, दिल्ली बारिश हुआ हैं। राजस्थान में भी बारिश हुआ। मध्य प्रदेश में भी बारिश हुआ हैं। कुछ इलाका में हेल स्टॉर्म भी रिकॉर्ड किया गया है और विंड भी गस्टी रहा हैं। ये वैस्ट्रन डिस्टरबेन्स धीरे-धीरे ईस्ट की ओर मूवमेंट हो रहा हैं। इसलिए धीरे-धीरे इसका इम्पेक्ट नॉर्थ ईस्ट इंडिया में कम होता रहेगा। मगर ईस्टर इंडिया जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़,उड़ीसा, झारखंड, बिहार और नॉर्थ ईस्टर्न स्टेटस में इसका इम्पेक्ट आज बढेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, मणिपुर और देश के विभिन्‍न भागों में बेमौसम वर्षा और तूफान से मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये अनुग्रह राशि देने की मंजूरी दी है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि प्रशासन स्थिति की समीक्षा कर रहा है और प्रभावित लोगों को सभी आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍होंने पीडि़तों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

 

केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रभावित राज्‍यों को आश्‍वासन दिया है कि उन्‍हें हरसंभव सहायता उपलब्‍ध कराई जायेगी। ट्वीट संदेश में श्री राजनाथ सिंह ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति दुख प्रकट किया है।

---
*कांगेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देश के कई भागों में आंधी और बारिश के कारण हुई मौतों पर शोक व्‍यक्‍त किया है। फेसबुक पोस्‍ट में श्री गांधी ने मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे सरकार के राहत कार्यो में मदद करें।

---
*इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान सम्‍पन्‍न हो गया है। चुनाव में करीब 19 करोड़ से ज्‍यादा लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकते थे। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र इंडोनेशिया में हुए इन चुनावों में दो लाख 45 हजार उम्मीदवार मैदान में थे। अनुमान है कि जोको विडोडो बहुमत प्राप्‍त कर लेंगे लेकिन उन्‍हें पूर्व जनरल प्राबोबो सुबियान्‍तो से कड़ी चुनौती मिलने की भी उम्‍मीद है।

---
*कर्नाटक में हासन जिले में बड़ी संख्‍या में जैन समुदाय के लोग विन्‍ध्‍यागिरी पहाड़ी पर गौमतेश्‍वरा स्थित एक ही पत्‍थर से तराशकर बनाई गई भगवान महावीर की 57 फुट ऊंची प्रतिमा की पूजा कर रहे हैं।

 

चौबीसवें तीर्थकंर भगवान महावीर की जन्म जयंती को जैन धार्मिक श्रवण बेलागोला में श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया जाता हैं। जैन धर्म के मानने वाले आज यहां पूजा-अर्चना करवाते हैं ओर भगवान की प्रशंसा में श्लोक उच्चार करते हैं। एक शिला महावीर की मूर्ति को सुगंधवर्धित तेल और बाद में जल से अभिषेक किया जाता हैं। इसी दौरान जुलूस भी निकाला जाता है। बारह साल में एक बार यहां हजारों की संख्या में जैन अनुयायी भगवान के दर्शन पाने आते हैं और महामस्तकाभिषेक यानि महास्नान की विधिविधान में भी भाग लेते हैं। 

 

मुख्‍य समारोह भगवान महावीर की जन्‍मस्‍थली नालंदा जिले के कुण्‍डलपुर में आयोजित किया जा रहा है।

 

देश-विदेश से काफी संख्या में श्रद्धालू कुण्डलपुर में भगवान महावीर के जन्मोत्सव समारोह में भाग ले रहे हैं। जैन धर्मालंबियों ने आज सुबह शोभा यात्रा में भाग लिया। मंत्रोच्चार के बीच भगवान महावीर की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक भी किया गया। इस मौके पर दिगम्बर जैन मंदिर को आकर्षक और मनमोहक ढंग से सजाया गया हैं। पावापुरी में भी भव्य तरीके से जयंती समारोह मनाया जा रहा है। दो दिवसीय कुण्डलपुर महोत्सव का भी आयोजन किया गया है। जिसमें सांस्कृतिक समारोह और प्रवचन होगें।

---

*ओडिशा के कंधमाल जिले में एक संदिग्‍ध माओवादी ने चुनाव पर्यवेक्षक संजुक्‍ता दिगल की गोली मारकर हत्‍या कर दी। सुश्री दिगल के सिर में गोली लगने से गहरी चोट आई, उन्‍हें अस्‍पताल ले लाया गया, जहां डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया। 

---------------

*धन की कमी से जूझ रही निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने अस्‍थायी तौर पर आज से अपनी सभी उड़ानें स्‍थगित कर दी हैं। एक बयान में कंपनी ने कहा है कि ऋण देने वाले किसी भी बैंक या किसी अन्‍य स्रोत से धन नहीं मिल रहा है इसलिये कंपनी, उड़ान जारी रखने के लिए ईंधन और अन्‍य आवश्‍यक सेवाओं के लिए भुगतान करने में असमर्थ है।

---------------

*अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी महासंघ ने प्रो-हॉकी लीग की प्रतिबद्धताओं को पूरा न करने पर पाकिस्‍तान हॉकी संघ पर एक लाख छिहतर हजार यूरो का जुर्माना लगाया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं के आपत्तिजनक बयानों के खिलाफ चुनाव आयोग की कार्रवाई पर उच्चतम न्यायालय की संतुष्टि को सभी अखबारों ने अलग-अलग शीर्षक दिया है। हिंदुस्तान ने अदालत के इस वक्तव्य को दिया है-बड़बोले नेताओं पर कार्रवाई सही। राष्ट्रीय सहारा लिखता है-मायावती को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं। जनसत्ता ने लिखा है-आचार संहिता उल्लंघन पर रेलवे के चार अधिकारी निलंबित।

 

*मुंबई आतंकी हमले के आरोपी साजिद मीर को अमरीका ने घोषित किया मोस्ट वांटेड दैनिक जागरण की खबर। पत्र ने आगे लिखा है कि एफबीआई ने एक बयान में बताया है कि अमरीकी विदेश विभाग ने इसकी गिरफ्तारी पर 50 लाख डालर का ईनाम रखा है।

 

*जेट कर्मचारी निराश, कंपनी बंद होने के कगार पर हरिभूमि सहित अधिकतर अखबारों में है। पत्र ने लिखा है कंपनी को अंतरिम वित्तीय राहत नहीं मिली। इकोनॉमिक टाइम्स लिखता है-जेट के बचने की उम्मीद कम, एक और डिफॉल्ट नोटिस मिला।

 

*फॉर्म-16 के प्रारूप में बदलाव किया आयकर विभाग ने- शीर्षक से जनसत्ता ने बताया है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न संशोधित फॉर्म में ही भरा जाएगा। अमर उजाला की सुर्खी है-नए फॉर्म-16 में देनी होगी ज्यादा जानकारी।

 

*राजस्थान पत्रिका की ये खबर ध्यान खींचती है कि लंदन की सड़कों पर जलवायु योद्धा प्रदर्शनकारी 2025 तक कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की मांग कर रहे हैं। पत्र ने इसे क्लाइमेट क्रांति शीर्षक देते हुए अभिभावकों के हवाले से लिखा है ये जलवायु विद्रोह हम अपने बच्चों के लिए कर रहे हैं।