आकाशवाणी सार (14-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 15th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*असम में कुछ और क्षेत्रों के जलमग्‍न होने से बाढ़ की स्थिति बिगड़ी।

*पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू का मंत्रिमंडल से इस्तीफा।

*भारत और पाकिस्तान ने श्रद्धालुओं को गुरूद्वारा करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए समझौते के मसौदे और तौर-तरीकों पर चर्चा की।

समाचार विस्तार से-

 
*असम में कुछ और क्षेत्रों के जलमग्‍न होने से बाढ़ की स्थिति बिगड़ गई है। काज़ीरंगा नेशनल पार्क का लगभग अस्सी प्रतिशत भाग जलमग्न है। राज्य के 25 जिलों में बाढ़ से 14 लाख से अधिक लोगों पर असर पड़ा है। बाढ़ और भूस्खलन से अब तक सात लोगों की जान गई है। सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल और स्थानीय लोग बचाव कार्य में जुटे हैं। पच्चीस हजार से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले ली है। बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों में शिशु आहार समेत राहत सामग्री वितरित की जा रही है।

--------

*सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्तानी सेना के किसी दुस्साहस को विफल कर उसे माकूल जवाब दिया जाएगा। करगिल युद्ध के बीस वर्ष पूरे होने के सिलसिले में नई दिल्ली में आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आतंक की किसी भी कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा और ऐसा करने वाले सज़ा से बच नहीं सकेंगे। सेना प्रमुख ने कहा कि करगिल युद्ध के बीस वर्ष पूरे होने के बाद भी युद्ध का स्वरूप नहीं बदला है, लेकिन नई नयी प्रौद्योगिकियों की महत्वपूर्ण भूमिका के कारण इसकी तकनीक में परिवर्तन आया है। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय के युद्ध और संघर्ष अधिक हिंसक और अप्रत्याशित प्रतीत होते हैं इसलिए सेना की रणनीति और जवाबी कार्रवाई को समेकित और योजनाबद्ध बनाना होगा।

--------
*महाराष्‍ट्र में वरिष्‍ठ नेता और पूर्व मंत्री बालासाहेब थोरात को महाराष्‍ट्र कांग्रेस का प्रदेश अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। वे अशोक चव्‍हाण का स्‍थान लेंगे जिन्‍होंने हाल ही में इस पद से त्‍याग पत्र दिया था। प्रदेश के पूर्व राजस्‍व मंत्री थोरात किसान नेता है और राज्‍य में सहकारी आंदोलन से जुड़े रहे हैं।

--------
*अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कहा है कि वे यूरेनियम के आयात पर किसी तरह का कोटा निर्धारित नहीं करेंगे। श्री ट्रम्प का यह फैसला असामान्य प्रतीत होता है क्योंकि वे राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देकर व्यापार वार्ताओं में विदेशी धातु और वाहनों पर प्रतिबंधों की मांग करते रहे हैं। 

------
*कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा दे दिया है। सिद्धू ने कहा है कि उन्‍होंने अपना इस्‍तीफा 10 जून को पार्टी के तत्‍कालीन राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया था। उन्‍होंने कहा कि वे अपना इस्‍तीफा राज्‍य के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को भी भेज दे देंगे।

मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 6 जून को अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए सिद्धू से स्‍थानीय निकाय और संस्‍कृति कार्य तथा पर्यटन के विभाग वापस लेकर उन्‍हें ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा का विभाग आवंटित किया था जिससे वे सख्‍त नाराज चल रहे थे।

------

*अरूणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा से जनजीवन प्रभावित है। बाढ़ और भूस्‍खलन के कारण राज्‍य के कई अंदरूनी जिलों के संपर्क पर असर पड़ा है।

सियांग और उसकी सहायक नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। राज्‍य के निचले इलाकों के लिए खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। पूर्वी सियांग जिले में बाढ़ से सड़क का एक हिस्‍सा बह जाने के बाद पासीघाट और मेबो कस्‍बे के बीच सड़क संपर्क टूट गया है। अनेक स्‍थानों पर सड़क मार्ग अवरूद्ध होने के कारण राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल के बचाव दल को घटनास्‍थल पर पहुंचने में कठिनाई हो रही है।

------
*उत्‍तरी बिहार में सभी बड़ी नदियों के जलस्‍तर में व़ृद्धि के कारण बाढ़ की स्थिति गंभीर है। बाढ़ से दस जिले गंभीर रूप से प्रभावित हैं। बाढ़ का सबसे अधिक प्रकोप सीतामढ़ी और शिवहर में है। सीतामढ़ी के आठ और शिवहर के तीन ब्‍लॉक बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। बाढ़ का पानी शिवहर शहर में प्रवेश कर गया है।

शिवहर जिले में राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 104 पर सीतामढ़ी शिवहर और पीपराही शिवहर मार्ग पर बाढ़ का पानी आ जाने से कई गांवों का संपर्क प्रखंड और जिला मुख्‍यालयों से कट गया है। बाढ़ प्रभावितों के लिए शिवहर में दस राहत आश्रय केंद्र बनाए गए हैं। सीतामढ़ी जिले में बैरगीनिया और परिहार प्रखंड में पावर सब स्‍टेशन में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इधर मुख्यमंत्री नितिश कुमार ने आज अधिकारियों के साथ पटना में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने राहत और बचाव कार्य को लेकर आवश्‍यक दिशा निर्देश जारी किए। 

नेपाल से निकलने वाली नदियों - गंडक, बागमती, बूढ़ी गंडक, लालबाकिया, कमला बलान, भूतही बलान, कोसी और महानंदा का पानी कई गांवों में प्रवेश कर गया है।

------
*बंगलादेश के पूर्व राष्‍ट्रपति हुसैन मोहम्‍मद इरशाद का आज ढाका में निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। देश के पूर्व सेनाध्‍यक्ष इरशाद ने 1982 में तख्‍ता पलट कर सत्‍तासीन हुए थे और आठ वर्ष तक शासन किया। 1990 में लोकतंत्र समर्थकों ने इन्‍हें सत्‍ता से हटा दिया था।

भारत के विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रहमण्यम जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा है कि बंगलादेश के पूर्व राष्‍ट्रपति को भारत के साथ विशेष द्विपक्षीय संबंधों में योगदान और बंगलादेश में उनकी सार्वजनिक सेवा के लिए याद किया जाएगा।

------
*देश में वाम उग्रवाद और इसके प्रभाव में कमी आई है। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि वर्ष 2009 में हिंसक घटनाओं की संख्‍या दो हजार दो सौ 58 थी, जो वर्ष 2018 में घटकर आठ सौ 33 रह गयी है। इस प्रकार की घटनाओं में मरने वालों की संख्‍या में भी कमी आई है।

------
*पचासवें अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का आयोजन गोवा के पणजी में बीस नवम्‍बर से 28 नवम्‍बर तक किया जायेगा। पणजी में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव संचालन समिति की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि व्‍यवसायिक प्रदर्शनी में नवीनतम प्रौद्योगिकी, फिल्‍म निर्माण और फिल्‍मों से जुड़े अन्‍य पहलुओं की जानकारी दी जायेगी।

बिजनेस एग्‍जीबिशन होगा जिसमें फिल्‍म से संबंधित जो नई टेक्‍नॉलोजी है ये उसमें शामिल होगा। गांधी जी की 150वीं जन्‍म जयंती है। देशभर में हम इसको सेलिब्रेट कर रहे है तो गांधी जी का एक एग्‍जीबिशन भी हम रखेंगे।

इस बार के फिल्म समारोह में रूस भागीदार देश होगा। इस अवसर पर प्रकाश जावड़ेकर ने गोवा के मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर प्रमोद सावंत के साथ भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का विशेष स्‍वर्ण जयंती पोस्‍टर जारी किया।

------

*भारत और पाकिस्‍तान के बीच करतारपुर साहिब गलियारे के संचालन के तौर-तरीके तय करने के लिए आज पाकिस्‍तान के वाघा में दूसरे दौर की बातचीत हुई। बैठक में करतारपुर साहिब गलियारे पर यात्रियों की सुविधाओं के समझौते के प्रारूप तथा तौर- तरीकों पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में इस साल पहले ही तकनीकी बैठक के तीन दौर की प्रगति की समीक्षा की गई।


गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एस सी एल दास के नेतृत्‍व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्‍तान से अनुरोध किया कि वह पूरे वर्ष पवित्र गुरूद्वारे की सुचारू और बाधा रहित यात्रा पर श्रद्धालुओं की चिन्‍ताओं पर भी विचार करे।


संयुक्‍त सचिव एस.सी.एल. दास ने कहा कि इस दौरान पाकिस्‍तान को भारत में बन रहे पुल की जानकारी दी गई।


भारत ने पाकिस्‍तान से अनुरोध किया कि रोजाना पांच हजार तीर्थयात्रियों को गलियारे के रास्‍ते गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने की अनुमति दे। विशेष अवसरों पर अतिरिक्‍त दस हजार श्रद्धालुओं को अनुमति देने का अनुरोध किया गया है। यह भी अनुरोध किया कि गलियारे पर आवागमन वीजा मुक्‍त होना चाहिए।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*सेना प्रमुख बिपिन रावत के लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में घुसपैठ की मीडिया की खबरों का स्पष्ट खंडन कई अखबारों की पहली सुर्खी है।

*जनसत्ता ने लिखा है - 2021 तक पूर्वोत्तर के पांच राज्यों में पहाड़ और वन क्षेत्रों तक पर्यटकों और यात्रियों की पहुंच आसान होने वाली है। पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी के बाद रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य शुरू।

*हिन्दुस्तान ने बॉक्स में विशेष आलेख दिया है - 2018-19 की आर्थिक समीक्षा के मुताबिक 2041 में दिल्ली में हर पांचवां व्यक्ति 60 साल से अधिक उम्र का होगा।