आकाशवाणी सार (16-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*नागरिक उडडयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार देश में ही विमान बनाने की नीति पर विचार कर रही है।

 

 


*वस्तु और सेवाकर- जीएसटी व्यवस्था के तहत रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सात सदस्यों का मंत्री समूह गठित।

 


*राज्य सरकारों और सहायता प्राप्त स्नातक स्तर के तकनीकी संस्थानों के शिक्षकों और शैक्षणिक कर्मचारियों को भी सातवें केन्‍द्रीय वेतन आयोग का लाभ देने की मंजूरी।

 


*नौवां अंतर्राष्‍ट्रीय सूक्ष्‍म सिंचाई सम्‍मेलन आज से महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद में।

 


*ब्रिटेन की संसद ने ब्रेक्जिट समझौता नामंजूर किया। प्रधानमंत्री टेरेजा मे को करना होगा अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना।

 


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन के बारे में अपने पहले के आदेश में संशोधन की मांग करने वाले पांच राज्‍यों की दलीलों को खारिज किया।

 


*मार्केटिंग गुरु फिलिप कोटलर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लिए उत्कृष्ट नेतृत्व और निस्वार्थ सेवा के लिए 'फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार' से सम्मानित होने पर बधाई दी।

 


*मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाने की क्षमता बढ़ाने की परियोजना को मंजूरी दी।

 

*मंत्रिमंडल ने आयकर रिटर्न की शीघ्र जांच प्रक्रिया के लिए समन्वित ई-फाइलिंग परियोजना को भी स्‍वीकृति दी।

 

*विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा।

 

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

*सरकार विमानों के घरेलू निर्माण और इसके लिए देश से ही धन जुटाने की योजना बना रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कल मुंबई में वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि देश को भविष्य में 23 सौ विमानों की जरूरत है।

 

श्री प्रभु ने कहा कि यह काम देश में ही होने से धन की बचत होगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।


नागरिक उडड्यन मंत्री ने कहा कि घरेलू यात्रा में 17 से 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि अब माल ढुलाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है और सरकार ने पहली बार इस क्षेत्र की मजबूती के लिए नीति तैयार की है। उन्होंने कहा कि हाल में ड्रोन नीति जारी की गई है और सरकार सुनिश्चित करना चाहती है कि कृषि तथा आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों के लिए भी यह उपयोगी बन सके।

 

दो दिन का यह सम्मेलन विश्व में अपनी तरह का पहला आयोजन है। 86 से अधिक देश इसमें भाग ले रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय़ तथा भारतीय वाणिज्य और उद्योग परिसंघ के इस आयोजन से प्रतिभागियों को प्रौद्योगिकी आधारित नवाचारों से हवाई यातायात में बदलाव के बारे में विचार-विमर्श का अवसर मिला है।

 

-----

 

*सरकार ने वस्तु और सेवाकर- जीएसटी व्यवस्था के तहत रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सात सदस्यों का मंत्री समूह गठित किया है। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समूह के संयोजक होंगे। महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, पंजाब और उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री तथा गोवा के पंचायत मंत्री इसके सदस्य होंगे।

 

जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह अपनी बैठक में मंत्रिसमूह गठित करने का फैसला किया था। यह समिति जमीन लेन-देन की वैधता की जांच करेगी और उचित मूल्यांकन सम्बंधी सुझाव देगी। ये समूह विकास अधिकारों के स्थानांतरण पर जीएसटी लगाए जाने के विभिन्न पहलुओं का भी परीक्षण करेगा। इसके अलावा मंत्री समूह रियल एस्टेट सेक्टर को मजबूत करने के लिए अऩ्य उपायों पर भी विचार करेगा। अभी निर्माणधीन फ्लैटों और मकानों पर 12 प्रतिशत जीएसटी है जबकि प्रमाणपत्र सहित पूरी तरह तैयार फ्लैट पर कोई जीएसटी नहीं है। बिल्डरों के उपभोक्ताओं को इनपूट टैक्स क्रेडिट के लाभ न देने की शिकायतें भी हैं।

 

-----

 

*केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार और सहायता प्राप्त स्नातक स्तर के तकनीकी संस्थानों के शिक्षकों और शैक्षणिक कर्मचारियों तक सातवें वेतन आयोग की सुविधाओं को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे सरकार पर एक हजार दो सौ चालीस करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। केन्द्र सरकार कुल खर्च का पचास प्रतिशत पहली जनवरी, 2016 से इस वर्ष 31 मार्च तक इन संस्थानों को बढ़ोत्तरी भुगतान करेगी। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि इससे राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त 29 हजार से अधिक शिक्षकों और शैक्षणिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

 

 

-----

 

*उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से कहा है कि गणतंत्र बचाओ यात्रा के तहत राज्य में भारतीय जनता पार्टी की प्रस्तावित जनसभाओं और रैलियों की अनुमति दी जाए। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में उच्चतम न्यायालय की पीठ ने पश्चिम बंगाल की भाजपा इकाई को प्रस्तावित रथ यात्रा का संशोधित कार्यक्रम प्रस्तुत करने और अधिकारियों से आवश्यक अनुमति लेने को कहा है।

 

पीठ ने पश्चिम बंगाल सरकार से कहा कि संविधान के तहत भाषण और अभिव्यक्ति के मूल अधिकार के मद्देनजर रथ यात्रा के संशोधित कार्यक्रम पर विचार किया जाए। अदालत ने कहा कि कानून व्यवस्था भंग होने की राज्य सरकार की आशंका बेबुनियाद नहीं कही जा सकती और भाजपा को यह आशंका दूर करने के लिए औचित्यपूर्ण ढंग से सभी संभव उपाय करने होंगे। उच्चतम न्यायालय ने इससे पहले रथ यात्रा की अनुमति सम्बंधी भाजपा की याचिका पर राज्य सरकार से जवाब मांगा था। प्रदेश भाजपा ने कोलकाता उच्च न्यायालय की खंडपीठ के पिछले महीने के आदेश को चुनौती दी थी जिसमें रथयात्रा की अनुमति देने के एकलपीठ के आदेश पर रोक लगा दी गई थी। भाजपा ने 40 दिन की रथ यात्रा के कार्यक्रम को घटाकर 20 दिन का करने का फैसला किया है।

 

-----

 

*सूक्ष्म सिंचाई को किसानों के बीच बढ़ावा देने के लिए जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालय आज से महाराष्ट्र के औरंगाबाद में नौवां अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म सिंचाई सम्मेलन आयोजित कर रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तीन दिन के इस आयोजन में प्रमुख रूप से सूक्ष्म सिंचाई और आधुनिक कृषि विषय पर चर्चा होगी।

 

केंद्रीय जल संसाधन और नदी विकास मंत्री श्री नीतिन गडकरी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री श्री देवेन्द्र फडणवीस और केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह इस समय उपस्थित रहेंगे। इस तीन दिन के सम्मेलन में बड़े पैमाने पर सूक्ष्म सिंचाई के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किसानों सहित प्रख्यात हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन में 56 देशों के 100 विदेशी प्रतिनिधियों सहित 740 प्रतिनिधि शामिल होंगे और 100 कृषि वैज्ञानिक भी सम्मेलन में भाग लेंगे।

 

-----

 

*ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे को ब्रेग्जिट के मुद्दे पर संसद में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। 432 सदस्यों के सदन में प्रधानमंत्री के प्रस्ताव के समर्थन में 202 जबकि विरोध में 230 वोट पड़े। आधुनिक इतिहास में ब्रिटेन के किसी प्रधानमंत्री की यह सबसे बड़ी हार है। टे‍रीज़ा मे की कंजरवेटिव पार्टी के 100 से अधिक सांसदों ने भी समझौते के विरोध में मत दिया। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की टे‍रीज़ा मे की दो वर्ष की रणनीति को यह बड़ा धक्का माना जा रहा है।

 

प्रस्ताव गिरने के कुछ मिनट बाद ही विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बीन ने घोषणा की कि उनकी पार्टी सुश्री मे सरकार के प्रति अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। इस प्रस्ताव पर आज सदन में चर्चा होगी।

 

-----

 

*भारत ने विश्‍व व्‍यापार संगठन के सदस्‍य देशों से संगठन की अपीलीय संस्‍था में न्‍यायाधीशों की नियुक्ति पर मौजूदा गतिरोध से जुड़े मुद्दों के समाधान के लिए आगे आने को कहा है।
वाणिज्‍य विभाग में अपर सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि भारत ने विश्‍व व्‍यापार संगठन की अपीलीय निकाय में न्‍यायाधीशों की नियुक्ति और पुनर्नियुक्ति से सम्‍बन्धित मुद्दों को हल करने संबंधी बातचीत में शामिल होने की फिर इच्‍छा दोहराई। उसने विश्‍व व्‍यापार संगठन के देशों को मिलकर मौजूदा संकट को सुलझाने का आग्रह किया। नई दिल्‍ली में कल सेन्‍टर फॉर ट्रेड एंड इन्‍वेस्‍टमेंट लॉ के एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए श्री पांडे ने कहा कि विश्‍व व्‍यापार संगठन की विवाद निपटान अपीलीय संस्‍था में सदस्‍यों की नियुक्‍त में देरी से इसका कार्य प्रभावित हो रहा है।

 

-----

 

 


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में पिछले वर्ष जारी किये गये आदेश में बदलाव की मांग संबंधी पांच राज्‍यों की याचिकाएं खारिज कर दी हैं। न्‍यायालय ने पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में राज्‍यों के कानूनों को लागू करने की मांग संबंधी विभिन्‍न राज्‍यों के आवेदनों पर आज सुनवाई की। ये राज्‍य हैं- पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार।


प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पुलिस महानिदेशकों के चयन और नियुक्ति के बारे में न्‍यायालय के पहले के निर्देश पुलिस अधिकारियों को राजनीतिक हस्‍तक्षेप से बचाने के लिए सार्वजनिक हित में जारी किये गये थे।


शीर्ष न्‍यायालय ने पिछले वर्ष तीन जुलाई को, देश में पुलिस सुधारों के बारे में कुछ निर्देश दिए थे। न्‍यायालय ने कहा था कि राज्‍यों को पदाधिकारी की सेवानिवृत्ति से कम से कम तीन महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग को वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों की सूची भेजने होगी। इसके बाद आयोग एक समिति बनाएगा और राज्‍यों को इस बारे में सूचित करेगा, जो सूची में शामिल किसी एक अधिकारी को पुलिस प्रमुख नियुक्त करेगी।

 


-----


*बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने सरकारी परिवहन संगठन बेस्‍ट के कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे अपनी हड़ताल तत्‍काल समाप्‍त कर दें। कर्मचारियों की हड़ताल का आज 9वां दिन है। मुम्‍बई में लगभग तीन हजार दो सौ बसों के न चलने के कारण आम नागरिकों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। उच्‍च न्‍यायालय ने कल बेस्‍ट श्रमिक संगठन को निर्देश दिया था कि वह बुधवार तक हड़ताल के बारे में अपना अंतिम फैसला कर ले।


-----

 


*मार्केटिंग गुरु फिलिप कोटलर ने पहला फिलिप कोटलर प्रेजिडेंशियल पुरस्‍कार, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दिए जाने पर उन्‍हें बधाई दी है। श्री कोटलर ने ट्वीट कर कहा है कि उन्‍हें यह पुरस्‍कार देश को उत्कृष्ट नेतृत्व और अथक ऊर्जा के साथ देश की निःस्वार्थ सेवा के लिए दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों से भारत ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास हासिल किया है। श्री कोटलर ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने देश की छवि और वैश्विक स्‍तर पर भारत की स्थिति सुधारी है। उन्‍होंने कहा कि भारत मजबूत लोकतंत्र वाला देश है और प्रधानमंत्री को यह पुरस्‍कार दिये जाने पर विपक्ष की आलोचना दु:खद है। श्री कोटलर ने कहा कि यह पुरस्‍कार भारत के लिए तो एक सम्‍मान है ही प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी प्रतिष्‍ठा की बात है। प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्‍कार सोमवार को प्रदान किया गया।


-----

 


*राजस्‍थान में कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री सी पी जोशी को आज विधानसभा अध्‍यक्ष पद के लिए चुन लिया गया। सदन के नेता अशोक गहलोत ने उनके नाम का प्रस्‍ताव रखा, उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट, विपक्ष के नेता गुलाब चन्‍द कटारिया, अन्‍य पार्टियों के नेताओं और कुछ निर्दलीय विधायकों ने इसका अनुमोदन किया। अध्‍यक्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद कांग्रेस नेता सी०पी० जोशी ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्‍येक सदस्‍य को नियम और कानून के अनुसार लोगों की आवाज उठाने का मौका दिया जाएगा। उन्‍होंने विधायकों से अपील की कि वे सदन के समय का भरपूर इस्‍तेमाल करें। विधानसभा का पहला अधिवेशन कल से शुरू हुआ।



-----


*सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने रांची में दूसरे झारखंड अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के आयोजन के लिए पांच लाख रुपये की सहायता देने का फैसला किया है। तीन दिन का यह फिल्‍म समारोह अगले महीने की पहली तारीख को शुरू होगा। मंत्रालय, समारोह में लघु फिल्‍मों, फीचर फिल्‍मों और बच्‍चों की फिल्‍मों के सत्र के तहत भारतीय पेनोरमा खंड की फिल्‍में भी उपलब्‍ध कराएगा। यह समारोह स्‍थानीय स्‍तर पर उभरते फिल्‍म निर्माताओं और फिल्‍मों के शौकीनों के लिए एक अच्‍छा अवसर होगा, क्‍योंकि वे इसमें दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍में देख सकेंगे। इससे इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

-----

 

*उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तिरुवल्लूवर दिवस पर तमिलनाडु के लोगों को बधाई दी है। संत तिरुवल्लूवर प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे। उपराष्ट्रपति ने ट्वीट कहा कि तिरुवल्लूवर की प्रख्‍यात रचना तिरूक्‍कुरल का लोगों पर गहरा प्रभाव है और यह लंबे समय तक लोगों को प्रेरित करती रहेगी।



-----

 

*मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाने की क्षमता तीस लाख मीट्रिक टन से बढ़ा कर नब्बे लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष करने का फैसला किया है।केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा -


आज कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने एक बहुत ही अहम निर्णय लिया जो नुमालीगढ़ रिफाइनरी है असम में । उसकी जो कपैसिटी है उसको सीधा तीन गुना करने का निर्णय पर एनम से बढ़ाकर 9 मिलियन मैट्रिक्‍स टन्‍स पर एनम लगभग 22 हजार पांच सौ 94 करोड़ की लागत से ये प्रोजेक्‍ट अगले चार वर्षों में पूरा किया जाएगा।


श्री गोयल ने कहा कि इसके लिए पारादीप से नुमालीगढ़ तक कच्चे तेल की पाइपलाइन और नुमालीगढ़ से सिलिगुड़ी तक तैयार पेट्रोलियम उत्पाद के लिये पाइपलाइन बिछाई जाएगी। श्री गोयल ने कहा कि तेल शोधक कारखाने का विस्तार करने के फैसले से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांग पूरी करने में मदद मिलेगी।

 

----------------------

 


*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयकर की समन्वित ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रोसेसिंग परियोजना के लिए चार हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक के खर्च के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इससे आयकर रिटर्न का शीघ्रता से जांच होगी और रिफंड की राशि सीधे बैंक खातों में पहुंच सकेगी।


इनकम टैक्‍स का जो ई-फाइलिंग का पोर्टल है और जो सेन्‍ट्रलाइज प्रोसेसिंग सेंटर है इन दोनों को जोड़कर एक इंटीग्रेटेट ई-फाइलिंग एण्‍ड सेंट्रलाइज प्रोसेसिंग सेंटर के प्रोजेक्‍ट को आज मंजूरी दी गई है। यह नई सुविधा जब एक बार लागू हो जाएगी। वह 63 दिन के बदले प्रोसेसिंग एक दिन में होगा।

 

----------------------

 


*मंत्रिमंडल ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक यानी एग्जिम बैंक को छह हजार करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्‍ध कराने और बैंक की अधिकृत पूंजी दस हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर बीस हजार करोड़ रूपये करने की मंजूरी दे दी। एग्जिम बैंक भारत की प्रमुख निर्यात ऋण एजेंसी है और इसकी पूंजी बढ़ाए जाने से निर्यातकों की मदद के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो जाएगी।मंत्रिमंडल ने तेरह नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए तीन हजार छह सौ उन्तालीस करोड़ रुपये के संशोधित लागत अनुमान को भी मंजूरी दी। इसका उपयोग बुनियादी ढांचे के निर्माण और दूसरी जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा।

 

 

 

----------------------

 

*वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया जा रहा है।

 

2017 के लिए एकल अभियान ट्रस्ट को यह पुरस्कार दिया जा रहा है और 2016 के लिए सुलभ इंटरनेशनल तथा अक्षय पात्र फाउंडेशन ने यह पुरस्कार साझा किया है। 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है।


इस पुरस्कार के अंतर्गत एक करोड़ रुपये और सम्मान पत्र दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल ने पुरस्कार पाने वालों का चयन किया।

 

----------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुजरात के दो दिन के दौरे पर रवाना होंगे, जहां वे गांधीनगर में ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे। इस विश्व व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन वायब्रेंट गुजरात निवेशक शिखर सम्मेलन 2019 के अंतर्गत किया जा रहा है, जो शुक्रवार से रविवार तक चलेगा।


प्रधानमंत्री नव निर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सा विज्ञान और अनुसंधान संस्थान को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और वायब्रेंट गुजरात के सिलसिले में साबरमती नदी तट पर आयोजित किए जा रहे अहमदाबाद शापिंग फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे।

 

----------------------

 

*विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि इस महीने की 22 तारीख से वाराणसी में शुरू हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन में भारतीय मूल के लोगों की नई पीढ़ी को अपने मूल देश से जोड़ने पर अधिक बल दिया जायेगा।


लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।


21, 22, 23 का यह कार्यक्रम रहेगा । 21 तारीख को युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उसी दिन उत्‍तर प्रदेश प्रवासी दिवस है। 22 तारीख को सुबह प्रधानमंत्री जी उद्घाटन करेंगे। इस बार मॉरिशस के प्रधानमंत्री श्री प्रवीण जगन्‍नाथ हमारे मुख्‍य अतिथि बनकर आ रहे हैं।

 

 

 

----------------------

 

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल प्रयागराज की यात्रा पर जायेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान श्री कोविंद कुंभ मेला क्षेत्र में संगम में पूजा अर्चना सहित कई अन्‍य कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे प्रयागराज में महर्षि भारद्वाज की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे।


बाद में श्री कोविंद महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधियाई विचार पुनरुत्थान विषय पर दो दिवसीय शिखर बैठक का उद्घाटन करेंगे।

 

 

 

----------------------

 

*अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार इस साल दो हजार तीन सौ से अधिक मुस्लिम महिलाएं बिना पुरुष अभिभावक के हज यात्रा पर जाएंगी।


श्री नकवी ने आज नई दिल्ली में नवीन हज प्रभाग का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इन महिलाओं को बिना लॉटरी के हज यात्रा पर भेजे जाने की व्यवस्था की गई है।

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*नये सत्र से उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों में दस फीसदी आरक्षण- जनसत्‍ता सहित लगभग सभी अखबारों ने उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों, विश्‍वविद्यालयों में सामान्‍य वर्ग के लिए आर्थिक आधार पर आरक्षण लागू करने की केन्‍द्र सरकार की घोषणा को प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण ने मोदी सरकार का एक और मास्‍टर स्ट्रोक शीर्षक से लिखा है- निजी शिक्षा संस्‍थानों में भी आरक्षण देने की तैयारी में सरकार। इसका लाभ आरक्षण के दायरे में आने वाले एस सी, एस टी, ओबीसी और सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े सभी वर्गों को मिलेगा।

 

*कर्नाटक सरकार पर खतरे के आसार, दो विधायकों ने छोड़ा कुमार स्‍वामी का साथ। हरिभूमि और अन्‍य अखबारों ने कर्नाटक में सियासी हलचल को प्रमुखता दी है। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- कर्नाटक में सात महीने बाद फिर चढ़ा सियासी पारा।

 

*पाकिस्‍तान को सेनाध्‍यक्ष की कड़ी चेतावनी पंजाब केसरी ने प्रकाशित की है- अगर घुसपैठ की तो फिर घुसकर मारेंगे। 


*हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध चिंतपूर्णी मंदिर रेलमार्ग से जुड़ गया है। दैनिक भास्‍कर ने बताया है कि नई दिल्‍ली और अम्‍ब अंदौरा के बीच रोज चलने वाली हिमाचल एक्‍सप्रेस का कल शुभारंभ किया गया।