आकाशवाणी सार (17-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने, आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से आयात होने वाली सभी वस्तुओं पर सीमा-शुल्क बढ़ाकर दो सौ प्रतिशत किया।

 

*ईरान ने अपने 27 सुरक्षाकर्मियों को मारने वाले आतंकवादियों को समर्थन देने के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया।

 

*क्रिकेट में विदर्भ ने, शेष भारत को हराकर ईरानी कप जीता।


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में पटना मैट्रो रेल परियोजना सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा---परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आयेगा।


*जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली।

*दिल्‍ली से वाराणसी जाने वाली देश की पहली सेमी हाईस्‍पीड रेलगाड़ी -वंदे भारत एक्‍सप्रेस का व्‍यावसायिक परिचालन आज से शुरू।


*भारत और ईरान ने पाकिस्‍तान को दोनों देशों के सुरक्षा बलों पर हाल के हमलों के दोषी आतंकवादियों को दंडित करने को कहा।


*बल्‍लेबाजों की आईसीसी टैस्‍ट रैंकिंग में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली शीर्ष पर कायम। चेतेश्‍वर पुजारा तीसरे स्‍थान पर।

 

समाचार विस्तार से-

 

*जम्मू-शहर में आज लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है और सेना की उपस्थिति बढ़ा दी गयी है। पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद हुए हिंसक विरोध के कारण शुक्रवार को जम्मू शहर में कर्फ्यू लगाया गया था। अधिकारियों के अनुसार कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जा रहा है और किसी भी स्थान से किसी अप्रिय घटना की ख़बर नहीं है। स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। सेना ने शहर के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया। समूचे जम्मू क्षेत्र में हाई स्पीड मोबाइल डेटा सर्विस अब भी बंद है।

----------------

 

*जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की है।


जम्मू में सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने राजभवन में उच्चस्तरीय बैठक की। श्री मलिक ने लोगों से साम्प्रदायिक सद्भाव बनाए रखने का आह्वान किया ताकि राज्य में शांति भंग करने की कोशिश में लगी ताकतों को परास्त किया जा सके।

----------------

 

*भारत ने पाकिस्तान से आयात की जाने वाली सभी वस्‍तुओं पर तत्‍काल प्रभाव से दो सौ प्रतिशत का सीमा शुल्‍क लगा दिया है। ऐसा पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन यानि सर्वाधिक तरजीह वाले देश का दर्जा वापस लेने के बाद किया गया है। वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने एक ट्वीट संदेश में यह जानकारी दी। सीमा शुल्‍क बढ़ाने से भारत के लिए पाकिस्‍तान के निर्यात पर भारी प्रतिकूल असर पड़ेगा।


पाकिस्‍तान से आयात की जाने वाली प्रमुख वस्‍तुओं में ताजे फल, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्‍पाद, खनिज और अयस्‍क तथा संसाधित चमड़ा शामिल है।

----------------

*ईरान ने पाकिस्‍तान पर अपने रेवोल्‍युशनरी गार्ड के 27 जवानों की हत्‍या करने वाले आतंकवादियों को सहयोग और समर्थन देने का आरोप लगाया है।


रेवोल्‍युशनरी गार्ड के मेजर जनरल मोहम्‍मद अली जाफरी ने कहा कि पाकिस्‍तान के सुरक्षा बल इस्‍लाम के लिए खतरा बने आतंकवादियों की आश्रयस्थली बन रहे हैं। उन्‍होंने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्‍तान सरकार इनके खिलाफ कदम नहीं उठाती है तो ईरान जवाबी कारवाई करेगा और पाकिस्‍तान को इसके नतीजे भुगतने होंगे।

----------------

 

*विदर्भ ने ईरानी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट जीत लिया है। रणजी चैंपियन विदर्भ ने नागपुर में शेष भारत को पांचवें और अंतिम दिन पहली पारी की बढ़त के आधार पर हराकर ईरानी कप का खिताब बरकरार रखा। पिछले साल भी विदर्भ ने पहली पारी के बढ़त के आधार पर ईरानी कप का खिताब जीता था।

----------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज बिहार में बेगूसराय जिले के बरौनी में 35 हजार करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। उन्‍होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली पटना मेट्रो रेल परियोजना का भी शिलान्‍यास किया। यह परियोजना 2024 तक पूरी हो जायेगी।


प्रधानमंत्री ने गैस पाइप लाइन, बरौनी तेल-शोधक संयंत्र के विस्‍तार, बरौनी उर्वरक इकाई के जीर्णोद्धार, ए टी एफ विमान ईंधन संयंत्र, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्‍तार, पटना में ऊर्जा गंगा परियोजना नगर गैस वितरण तथा अन्‍य परियोजनाओं के निर्माण कार्य की शुरूआत की और परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं। श्री मोदी ने बिहार के लिए प्रधानमंत्री पैकेज के तहत जगदीशपुर-हल्दिया-बोकारो-धामरा गैस पाइपलाइन परियोजना के पहले चरण की आधारशिला भी रखी। उन्‍होंने लोक निर्माण, स्‍वच्‍छ गंगा मिशन और रेलवे की कई विकास परियोजनाओं की शुरूआत भी की। प्रधानमंत्री ने अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन-अमृत के तहत 14 सौ करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली 22 परियोजनाओं का शिलान्‍यास भी किया। इस मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाई जायेगी। श्री मोदी ने पटना नदी घाट विकास के पहले चरण को राष्‍ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने पटना और भागलपुर में जल-मल निकास नेटवर्क की आधारशिला भी रखी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बिहार और पूर्वी भारत में देश की विकास क्षमता से अधिक तेज गति से विकसित होने की संभावना है।


श्री मोदी ने कहा कि देश के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से बिहार नये आकर्षण का केन्‍द्र बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शुरू की जा रही परियोजनाओं से लोगों के जीवन में भारी बदलाव आयेगा।
------------

 

*जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने आज मीरवाइज उमर फारूख सहित पांच अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस लेने का आदेश जारी किया है। मीरवाइज के अलावा अब्‍दुल ग़नी भट्ट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्‍बीर शाह की सुरक्षा वापस ले ली गयी है। पुलवामा हमले के बाद यह फैसला किया गया है। आदेश के अनुसार अलगाववादियों को प्रदान की गयी पूरी सुरक्षा और वाहन आज शाम तक वापस ले लिए जाएंगे। उन्‍हें तथा किसी अन्‍य अलगाववादी को किसी भी बहाने से सुरक्षा प्रदान नहीं की जाएगी।


पुलिस इस बात का पता लगाएगी कि ऐसे और अलगाववादी तो नहीं हैं जिन्‍हें सुरक्षा या सुविधाएं मिली हुई हैं और अगर ऐसा पाया गया तो उन्‍हें तत्‍काल वापस ले लिया जाएगा।


केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को श्रीनगर में समीक्षा के दौरान कहा था कि पाकिस्‍तान और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई से धन प्राप्‍त कर रहे लोगों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा की जानी चाहिए।
------------


*देश की पहली सेमी हाईस्‍पीड रेलगाड़ी- वंदे भारत एक्‍सप्रेस का व्‍यावसायिक परिचालन आज से शुरू हो गया है। 


वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन दिल्‍ली और वाराणसी के बीच की दूरी आठ घंटे में तय करेगी और कानपुर तथा प्रयागराज स्‍टेशनों पर भी रूकेगी। इस रेलगाड़ी की अगले दो सप्‍ताह की टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं। वंदे भारत एक्‍सप्रेस का निर्माण भारत में ही किया गया है। सोमवार और बृहस्‍पतिवार को छोड़कर सप्‍ताह के बाकी सभी दिन इस ट्रेन की सेवाएं उपलब्‍ध होंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से इसे झंडी दिखाकर रवाना किया था।
------------


*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज सोनीपत जिले के गन्नौर में हरियाणा सरकार के चौथे एग्री लीडरशिप समिट में डिजिटल किसान मंच का शुभारंभ किया।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द का सोनीपत के गन्‍नौर में चौथे कृषि नेतृत्‍व सम्‍मेलन में पहुंचने पर स्‍वागत किया गया। राष्‍ट्रपति ने इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बागवानी बाजार में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उन्‍होंने नौ प्रगतिशील किसानों को हरियाणा कृषि रत्‍न पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्‍ट्रपति ने कृषि क्रांति के क्षेत्र में बड़ा काम करने के लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय को हरियाणा सरकार द्वारा पहली बार शुरू किये गये किसान रत्न पुरस्कार से सम्‍मानित किया। राष्‍ट्रपति ने इस मौके पर डिजिटल किसान प्‍लेटफॉर्म का शुभारंभ भी किया।
------------


*गृह मंत्रालय ने इन खबरों का खंडन किया है कि जम्‍मू-कश्‍मीर क्षेत्र में तैनात केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को आवागमन के लिए हवाई यात्रा की सुविधा नहीं है। मंत्रालय ने इससे संबंधित खबरों को असत्‍य बताया है।

मंत्रालय ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर क्षेत्र में पिछले कुछ समय से जवानों को यह सुविधा उपलब्‍ध है। इसमें जम्‍मू-श्रीनगर-जम्‍मू सेक्‍टर भी शामिल है। आवश्‍यकता पड़ने पर भारतीय वायु सेना भी जवानों को यह सुविधा उपलब्‍ध कराती है।
--------


*जम्‍मू-कश्‍मीर में आज सेना ने मेजर चित्रेश सिंह बिष्‍ट को भावभीनी श्रद्धांजलि दी जो कल राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास बारूदी सुरंग विस्‍फोट में शहीद हो गये थे।

--------


*भारत और ईरान ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है कि दोनों देशों के सुरक्षा बलों पर हाल के हमलों के दोषी आतंकवादियों को दंडित करे। दोनों ही देशों में ये हमले पाकिस्‍तानी आतंकवादी गुटों ने किए। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज बल्‍गारिया जाते समय कल कुछ देर के लिए तेहरान रूकी थीं जहां उन्‍होंने ईरान के विदेश मंत्री सैय्यद अब्‍बास अरागची से मुलाकात की। ईरान ने आतंकी हमले के सिलसिले में आज पाकिस्‍तान के राजदूत को समन किया।

--------


*आई सी सी टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाजी रैकिंग में विराट कोहली शीर्ष स्‍थान पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन दूसरे और चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्‍थान पर हैं।
गेंदबाजों की सूची में रविंद्र जडेजा पांचवें स्थान पर हैं। ऑलराउंडरों की सूची में जडेजा तीसरे पायदान पर हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*कल नई दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक में आतंकवाद के खात्मे के लिए सभी राजनीतिक दलों की एकता अखबारों की सुर्खी है। जनसत्ता ने लिखा है- राजनीतिक दलों ने कहा-सुरक्षा बलों के साथ हम सब खड़े हैं। आतंक के खिलाफ सब एकजुट। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- विपक्ष बोला, हम सेना और सरकार के साथ। उधर, अमर उजाला ने सियासी सख्ती शीर्षक से लिखा है- पीएम बोले, हर आंसू का जवाब देंगे।

 

*इस बीच, नियंत्रण रेखा पर हुए बारूदी सुरंग विस्फोट में सेना के एक मेजर की शहादत भी अखबारों की सुर्खी बनी है। शहीदों को नम आंखों से अंतिम विदाई के चित्र लगभग सभी अखबारों ने दिये हैं। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- हर आंख में आंसू, दिल में गुस्सा। अमर उजाला के शब्द हैं- गम, गुस्से और नम आंखों से सपूतों को अंतिम विदाई दी।

 

*शहीदों को अंतिम विदाई के लिए उमड़े जनसैलाब के चित्र हिन्दुस्तान, हरि भूमि, नवभारत टाइम्स, राजस्थान पत्रिका और दैनिक ट्रिब्यून ने प्रमुखता से प्रकाशित किये हैं।

 

*जनसत्ता ने पाकिस्तान से आयातित सामान पर सीमा शुल्क अब दो सौ प्रतिशत करने की खबर के साथ लिखा है- वैश्विक संस्था के सामने पाकिस्तान को भारत बेनकाब करेगा।

 

*दैनिक ट्रिब्यून, पंजाब केसरी और वीर अर्जुन ने पहले पन्ने पर बॉक्स में लिखा है- अमरीका ने कहा, भारत को आत्मरक्षा का अधिकार है।