आकाशवाणी सार (17-Dec-2019)
AIR News Gist

Posted on December 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आश्‍वासन दिया- केन्‍द्र सरकार जीएसटी मुआवजे के वायदे से पीछे नहीं हटेगी।

*लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे अगले सेना प्रमुख होंगे।

*गुवाहाटी में कानून व्‍यवस्‍था में स्थिति में सुधार के बाद कर्फ्यू हटाया। सभी हवाई अड्डों पर विमान सेवाएं बहाल।

*पाकिस्‍तान में विशेष अदालत ने राजद्रोह के मामले में पूर्व सैन्‍य शासक परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई।

*भारत ने नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली से पारित प्रस्‍ताव को खारिज किया और कहा - यह पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है।

*गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - एनडीए सरकार धार्मिक उत्‍पीड़न के कारण पलायन कर भारत आए अल्‍पसंख्‍यक शरणार्थियों को नागरिकता देना सुनिश्चित करेगी।

 

समाचार विस्तार से-

*केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने राज्यों को आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार वस्तु और सेवाकर- जीएसटी मुआवजों के वायदे से पीछे नहीं हटेगी। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वसूली में कमी के कारण धनराशि जारी करने में देरी हुई और राज्यों को इस बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण जीएसटी दाखिल न हो पाने और उपभोग में गिरावट के कारण जीएसटी वसूली में कमी आई है। वित्तमंत्री ने कहा कि प्रत्येक राज्य और केंद्र के राजस्व विभाग को जीएसटी वसूली में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास करने होंगे।

-----------

*सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए ब्याज छूट की योजना से संबंधित दिशा-निर्देशों में परिवर्तन की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि इन संशोधनों से कम लागत पर ऋण सुविधा मिलने के साथ इन उद्यमों की उत्पादकता में वृद्धि होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के वास्ते ऋण सुविधा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

-----------

*नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खैरोला ने संकेत दिया है कि सरकार एयर इंडिया के ऋण पत्रों को खरीददारों के वास्ते और ज्यादा आकर्षक बनाने की दिशा में काम कर रही है। मुंबई में भारत आर्थिक सम्मेलन-2019 को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं कि संभावित बोलीदाताओं को एयर इंडिया के ऋणपत्र न केवल टिकाऊ महसूस हों बल्कि ये विमानन कंपनी के लिए शीघ्र फायदा पहुंचाने की स्थिति में भी हों।

-----------

*पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि ग्रामीण भारत इस्पात की मांग में बढ़ोतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में श्री प्रधान ने कहा कि सरकार ने सहयोग अभियान- इस्पाती इरादा शुरू किया है। इसका उद्देश्य इस्पात के समुचित उपयोग में वृद्धि करना है।

-----------

*उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने खनन उद्योगों से कहा है कि अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के साथ कोई समझौता न करें। खननकर्मियों से जुड़े खतरों पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए श्री नायडू ने कहा कि यह प्रबंधन की जिम्‍मेदारी है कि वह कामगारों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच और उपचार पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करे।

-----------

*लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे अगले सेना प्रमुख होंगे। अभी वे उप-सेनाध्यक्ष हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाणे जनरल बिपिन रावत का स्थान लेंगे, जो इस महीने की 31 तारीख को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सितंबर में उप-सेनाध्यक्ष बनने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख थे। लगभग 40 साल के शानदार सैन्य सेवाकाल के दौरान उन्होंने पूर्वोत्तर क्षेत्र और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी सक्रिय अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

-----------

*केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय यह पुरस्कार प्रदान करता है। 

-----------------
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुसलमानों, इसाइयों, सिखों, बौद्ध और पारसियों को अल्‍पसंख्‍यक घोषित करने की केन्‍द्र सरकार की 26 वर्ष पुरानी अधिसूचना की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। मुख्‍य न्‍यायाधीश शरद अरविन्‍द बोबड़े के नेतृत्‍व में पीठ ने इस जनहित याचिका पर विचार करने से इन्‍कार कर दिया। इस याचिका में समुदाय की राज्‍यव्‍यापी जनसंख्‍या के आधार पर अल्‍पसंख्‍यक दर्जा देने के लिए दिशा-निर्देश तय करने की मांग की गई थी।

-----------------
*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आगामी आम बजट 2020-2021 के संबंध में आज नई दिेल्‍ली में उद्योग, सेवाओं और व्‍यापार जगत के विभिन्‍न प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श किया। यह उनकी तीसरी बजट पूर्व परामर्श बैठक थी। इस दौरान निजी निवेश को प्रभावित करने वाला विनियामक वातावरण, बढ़ती सरंक्षणवादी प्रवृत्तियों के बीच निर्यात को बढ़ावा देने के उपाय, औद्योगिक उत्‍पादन, लॉजिस्टिक और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के बीच निर्यात बढ़ाने के बारे में मुख्‍य रूप से चर्चा हुई।

-----------------

*पाकिस्‍तान में विशेष अदालत ने राजद्रोह के मामले में पूर्व सैन्‍य शासक परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई है। पेशावर उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश वकार अहमद सेठ के नेतृत्‍व में तीन सदस्‍यीय पीठ ने यह फैसला सुनाया। पाकिस्‍तान में किसी पूर्व सैन्‍य शासक को पहली बार अदालत ने ऐसी सजा सुनाई है। मुशर्रफ इस समय दुबई में हैं। उन पर नवम्‍बर 2007 में आपातकाल की घोषणा के बाद सैन्‍य शासक बनने के मामले में मुकदमा चल रहा था। यह मुकदमा दिसम्‍बर 2013 से लंबित था। मुशर्रफ को मार्च 2014 में दोषी ठहराया गया था। सरकारी पक्ष ने सितम्‍बर 2014 में विशेष अदालत के समक्ष सभी प्रमाण पेश किये। अपीलीय अदालत में याचिकाओं के कारण ये मामला लटकता रहा और मार्च 2016 में मुशर्रफ ने पाकिस्‍तान छोड़ दिया।

-----------------
*मध्य प्रदेश में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत उत्सव 'तानसेन समारोह' की शुरुआत ग्वालियर में हरिकथा और मिलाद के साथ हुई। हालांकि इस उत्सव का औपचारिक उद्घाटन शाम सात बजे होगा। पांच दिवसीय यह उत्सव हर वर्ष भारतीय इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित गायकों में से एक, ’मियां तानसेन’ की याद में मनाया जाता है। 


देश के सबसे पुराने और सम्मानित शास्त्रीय संगीत समारोहों में से एक तानसेन समारोह का आयोजन मध्‍य प्रदेश के संस्कृति विभाग के अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन खां कला एवं संगीत अकादमी द्वारा किया जाता है। इस समारोह में देशभर के जाने माने संगीतकार और गायक शिरकत करते है। इस बार तानसेन समारोह में विभिन्न सत्रों में ग्रीस, अमेरिका, ईरान और बेल्जियम के कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। प्रसिद्ध गायक पंडित विद्याधर व्यास को आज मध्‍य प्रदेश सरकार के राष्ट्रीय तानसेन पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा। हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की नामचीन हस्तियों को दिए जाने वाले इस तानसेन पुरस्कार में दो लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र शामिल है। 

-----------------
*भारत ने जमीन से मार करने में सक्षम ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिसा तट पर चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने बताया कि यह परीक्षण सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर किया गया जो सभी मानदंडों पर सफल रहा। नौ मीटर लंबी यह मिसाइल ध्‍वनि से तीन गुना अधिक गति से 300 किलोग्राम तक हथियार ले जा सकती है।

-----------------
*दक्षिण सूडान में तैनात लगभग 850 भारतीय शांति सैनिकों को समर्पण और बलिदान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का प्रतिष्ठित पदक प्रदान किया गया है। दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन ने बताया कि संघर्षग्रस्‍त दक्षिण सूडान में शांति बनाए रखने में भारतीय शांति सैनिकों ने उत्‍कृष्‍ट योगदान दिया।

----------------- 

*भारत ने नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली में पारित प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने इसे पूरी तरह आंतरिक मामला बताते हुए कहा है कि पाकिस्‍तान ने जानबूझकर इस कानून के उद्देश्‍यों को गलत ढंग से प्रस्‍तुत किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसका उद्देश्‍य धार्मिक उत्‍पीड़न के कारण कुछ देशों से पालयन कर आए लोगों को यहां की नागरिकता देना है। विदेश मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि यह कानून किसी भी भारतीय की नागरिकता नहीं छीनता है, चाहे वे किसी भी धर्म से जुड़े हों। बयान में कहा गया है कि इस प्रस्‍ताव के जरिए पाकिस्‍तान में धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों के साथ दुर्व्‍यवहार और उत्‍पीड़न से ध्‍यान हटाने की नाकाम कोशिश की गई है। पाकिस्‍तान में हिन्‍दू, सिख, ईसाई और अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों की जनसांख्यिकी अपने आप हालात बयां करती है।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह हास्‍यास्‍पद है कि जब पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली ने खुद ही धार्मिक अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ भेदभाव वाला कानून पारित किया है तो उसे दूसरे पर अंगुली नहीं उठानी चाहिए। भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान को दूसरे पर गलत आरोप लगाने की बजाय खुद गंभीरतापूर्वक आत्‍मनिरीक्षण करना चाहिए।


विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह पाकिस्‍तान द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर तथा लदाख के मुद्दे पर गलत रूख को मजबूत करने की परोक्ष कोशिश है।

----------

*उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे व्यक्तियों पर कथित रूप से पुलिस अत्याचार वाली याचिकाएं पहले उच्च न्यायालय में पेश की जानी चाहिए। उच्‍चतम न्‍यायालय की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ताओं को पहले निचली अदालतों में जाना चाहिए।

------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि विश्‍वविद्यालयों को ऐसी प्रयोगशाला बनना चाहिए जहां छात्रों को उन समस्‍याओं का ज्ञान मिल सके जिनका समाधान राष्‍ट्र-निर्माण के लिए जरूरी हैं। आज राष्‍ट्रपति भवन में केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों के सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि इन विश्‍वविद्यालयों का उद्देश्‍य उत्‍कृष्‍ट वैश्विक मानकों को प्राप्‍त करने के लिए निरन्‍तर आगे बढ़ने और सुधार करने के लिए होना चाहिए।

-----------

*संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी के लिए किफायती और सर्वसुलभ ब्रॉडबैण्‍ड उपलब्‍ध कराने के लिए आज राष्‍ट्रीय ब्रॉडबैण्‍ड मिशन की शुरूआत की। इसका उद्देश्‍य 2022 तक देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैण्‍ड से जोड़ना है। इस अवसर पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि डिजिटल इंडिया लोगों को अधिकार संपन्‍न बना रहा है।


ये जो डिजीटल ईको सिस्‍टम में जो क्रियोसिटी बढ़ रही है, यह बहुत बड़ी बात है। मैं यह क्रियोसिटी को और गांवों में लाना चाहता हूं इसलिए ब्राडबैंड मिशन को गांवों में सफल होना है। आज के जमाने में वॉट प्रोग्राम लाइक डिजीटल इंडिया डूइंग इज ऐनाबिलिंग पीपुल टू गेट इन पावर।

इस अवसर पर रवि शंकर प्रसाद राष्‍ट्रीय ब्रॉडबैण्‍ड का लोगो भी जारी किया।

-----------

*पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर आज दृष्टि दस्‍तावेज 2020-2025 जारी किया। इसमें औद्योगिक विकास, कृषि और सहायक गतिविधियां, शिक्षा, जन स्‍वास्‍थ्‍य तथा पोषण, समावेशी विकास, सिंचाई आदि पर फोकस किया गया है।

 

इस मौके पर मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया कि उनकी सरकार ने 335 दिनों में अपने इतने ही वादे पूरे कर दिए हैं। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

*नागरिकता संशोधन अधिनियम से जुड़ी खबरें आज भी अखबारों के पहले पन्‍ने पर हैं। हिंसक प्रदर्शनों और उपद्रव पर जनसत्‍ता ने उच्‍चतम न्‍यायालय की सख्‍त टिप्‍पणी को प्रमुखता दी है - विद्यार्थी होनेभर से कानून हाथ में लेने का हक नहीं। दैनिक जागरण ने न्‍यायालय के हवाले से लिखा है - हिंसा रुकने पर सुनवाई। पंजाब केसरी ने प्रधानमंत्री की अपील और आश्‍वासन प्रकाशित किया है - संशोधित नागरिकता कानून से किसी भी धर्म का कोई भारतीय प्रभावित नहीं होगा। हिन्‍दुस्‍तान ने सड़क पर सियासत और संघर्ष शीर्षक से लिखा है - नागरिकता कानून और जामिया में पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रियंका-ममता का हल्‍लाबोल।

*उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले में भाजपा से निष्‍कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी करार दिए जाने की ख़बर को दैनिक ट्रिब्‍यून सहित अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है।

*आर.टी.आई. एक्टिविस्‍ट होना भी पेशा? ये ब्‍लैकमेलिंग है। सूचना का अधिकार कानून के दुरुपयोग पर उच्‍चतम न्‍यायालय की तल्‍ख टिप्‍पणी अमर उजाला और राजस्‍थान पत्रिका में है।

*इकनॉमिक टाइम्‍स की खास खबर है - अगले साल आई.टी. में एक लाख 80 हज़ार लोगों को मिलेगा रोज़गार।

*पानी से बना हाइड्रोजन ईंधन जल्‍द गाड़ि‍यों में इस्‍तेमाल होगा। हिन्‍दुस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया के एक विश्‍वविद्यालय का शोध प्रकाशित करते हुए लिखा है - प्रदूषण की मार झेल रहे भारत के लिए ये खोज अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सिद्ध हो सकती है।