आकाशवाणी सार (16-Apr-2019)
AIR News Gist

Posted on April 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन के लिए भाजपा नेता मेनका गांधी पर दो दिन और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान पर तीन दिन के लिए चुनाव प्रचार करने पर प्रतिबंध लगाया।

*प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिक सम्‍पत्ति के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की तीन करोड़ सड़सठ लाख रुपए की सम्‍पत्ति जब्‍त की।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने 48 घंटे तक चुनाव प्रचार पर निर्वाचन आयोग की पाबंदी को चुनौती देने वाली बसपा प्रमुख मायावती की याचिका पर सुनवाई से इंकार किया।


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने मुस्लिम महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिद में प्रवेश की अनुमति देने की याचिका पर केन्‍द्र सरकार को नोटिस दिया।


*फ्रांस में अग्नि शमन दल ने पेरिस में 850 वर्ष प्राचीन नोथ्रे दाम कैथड्रल में भड़की आग पर काबू पाया।

*भाजपा ने निर्वाचन आयोग में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बिहार में कथित रूप से धार्मिक आधार पर वोट मांगने के खिलाफ शिकायत दर्ज की। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शबरीमाला मंदिर पर टिप्‍पणी के विरोध में निर्वाचन आयोग से शिकायत की।

*पाकिस्‍तान में आंधी-तूफान और भारी बारिश से 26 लोग मरे।

 

समाचार विस्तार से-

  

*प्रवर्तन निदेशालय ने आय से अधिक सपंत्ति के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला की तीन करोड़ 68 लाख रुपए की संपत्ति जब्‍त कर ली है।

जब्‍त संपत्तियों में दिल्‍ली, पंचकूला और सिरसा में एक फ्लैट,एक भूखण्‍ड, एक म‍कान और जमीन शामिल हैं। यह कार्रवाई मनी लांड्रिंग रोकथाम कानून के अंतर्गत की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने चौटाला और उनके परिवार के सदस्‍यों के खिलाफ आय से अधिक संपित्‍त के मामले में सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लाड्रिंग का मामला दर्ज किया है। 

---------------

*राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण-एनजीटी ने प्रत्‍येक राज्‍य में स्‍थानीय स्‍तर पर तीन महीने के भीतर जैव विविधता संबंधन समितियां गठित करने के बारे में पर्यावरण और वन मंत्रालय को रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। एनजीटी के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने जैव विविधता समिति अभी तक गठित नहीं करने वाले राज्‍यों से भी कहा है कि देरी के कारणों के ब्‍यौरे के साथ वे शपथ पत्र दाखिल करे।

---------------

*फ्रांस की राजधानी पेरिस के प्रसिद्ध गिरजाघर नोत्रे-डामे भवन में लगी आग तेजी से फैल चुकी है। अभी तक आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन अग्निशमन विभाग के अनुसार यह आग गिरजाघर की मरम्‍मत के दौरान लगी। 850 साल पुराने इस गोथिक शैली के भवन में लगी भीषण आग पर नियंत्रण के लिए भरसक प्रयास किये जा रहे हैं लेकिन भवन का गुम्बद ढह गया है। 

---------------

*महाराष्ट्र में निर्वाचन अधिकारियों ने दो हिन्‍दी धारावाहिकों के निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वे अपने धारावाहिकों-(भाभीजी घर पर हैं और तुझसे है राब्‍ता) के भाजपा का प्रचार करने वाले हिस्‍सों को प्रसारण से पहले संबंधित निर्वाचन अधिकारियों से प्रमाणित करा लें। महाराष्‍ट्र के अपर मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी दिलीप शिंदे ने कल जारी एक आदेश में कहा है कि इन धारावाहिकों का प्रसारण आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन है।


अपने जवाब में निर्माताओं ने इन आरोपों का खण्‍डन करते हुए कहा है कि उनका इरादा किसी राजनीतिक दल को लाभ पहुंचाने का नहीं था।


इससे पहले कांग्रेस ने इन दो धारावाहिकों के चरित्रों के माध्‍यम से प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना, स्‍वच्‍छ भारत अभियान और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के प्रचार का आरोप लगाया था।
---

*उत्‍तरप्रदेश में बाराबंकी रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के चित्र वाले टिकट जारी करने पर रेलवे के चार कमर्चारियों को नि‍लम्बित कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही निर्वाचन आयोग ने प्रधानमंत्री के चित्र वाले टिकट जारी करने के लिए रेलवे की आलोचना की थी।
---

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती की उस याचिका पर सुनवाई से इन्‍कार कर दिया, जिसमें उन्‍होंने निर्वाचन आयोग द्वारा उन पर 48 घंटे तक चुनाव प्रचार के प्रतिबंध को चुनौती दी है। न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग के फैसले पर संतोष व्‍यक्‍त किया और कहा कि फिलहाल किसी और आदेश की जरूरत नहीं है।


इससे पहले निर्वाचन आयोग ने कल मायावती समेत उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केन्‍द्रीय मंत्री मेनका गांधी और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान पर भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाये थे।
---

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज वह याचिका सुनवाई के लिए मंजूर कर ली, जिसमें नमाज के लिए मुस्लिम महिलाओं को मस्जिद में प्रवेश देने की अनुमति मांगी गई है। न्‍यायमूर्ति शरद बोबड़े की अध्‍यक्षता वाली पीठ ने इस मामले में पुणे के एक दम्‍पति द्वारा दायर याचिका पर केन्‍द्र सरकार को नोटिस जारी किया। न्‍यायालय का कहना था कि वह केरल के शबरीमला मंदिर मामले में अपने फैसले को देखते हुए इस मामले पर विचार करने को तैयार है।
---

*पाकिस्‍तान के पंजाब और सिंध प्रान्‍त में आंधी तूफान से 23 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। मीडिया की खबरों के अनुसार भारी वर्षा और आंधी से विभिन्‍न भागों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और जानमाल को भारी नुकसान पहुंचा।
बलूचिस्‍तान में लगातार वर्षा के बाद आई बाढ़ को देखते हुए आपात स्‍थिति घोषित की गई है।
--- 

*तमिलनाडु में वेल्‍लौर संसदीय सीट का चुनाव रद्द कर दिया गया है। चुनाव के दौरान धनबल के अधिक प्रयोग को देखते हुए चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है। आयोग ने राष्‍ट्रपति से मतदान रद्द करने की सिफारिश की थी, जिसे स्‍वीकार कर लिया गया है।

-------

*भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बिहार में कथित रूप से धर्म के आधार पर वोट मांगने के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। पार्टी ने पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की बिहार में की गई उस टिप्‍पणी का हवाला दिया, जिसमें उन्‍होंने धर्म विशेष के लोगों से पार्टी को वोट देने की अपील की। 

-------- 

*बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 341 अंक बढ़कर 39 हजार 247 पर बंद हुआ। निफ्टी 97 अंक उछलकर 11 हजार 787 पर जा पहुंचा।

--------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडु ने महावीर जयंती की पूर्व-संध्‍या पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। एक संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा कि भगवान महावीर के शांति और अहिंसा के संदेश ने हमारी संस्‍कृति को आगे बढ़ाया है।


उपराष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि भगवान महावीर के सत्‍य और अंहिसा के संदेशों ने धार्मिक और ईमानदारी का मार्ग प्रशस्‍त किया।

-------

*आठवां होम एक्‍सपो इंडिया-2019 आज ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्‍सपो सेंटर एण्‍ड मार्ट में शुरू हुआ। इसमें गृह सज्‍जा, फर्नीशिंग, फर्नीचर, फ्लोरिंग और साज-सज्‍जा के कपड़े प्रदर्शित किये गये हैं। प्रदर्शनी में लगभग पांच सौ कम्‍पनियां भाग ले रही हैं। इसका आयोजन हस्‍तकला निर्यात संवर्धन परिषद् ने किया है।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

*आदर्श आचार संहिता उल्‍लंघन मामले में निर्वाचन आयोग की सख्‍ती आज के सभी समाचार पत्रों की पहली खबर है। अमर उजालाकी सुर्खी है - आपत्तिजनक बयानों पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक। योगी व आजम 72 घंटे,माया-मेनका 48 घंटे नहीं कर पाएंगे प्रचार। नवभारत टाइम्‍स लिखता है - सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद चला चाबुक। चुनाव आयोग ने नफरत फैलाने वाले बयानों पर उठाया कड़ा कदम। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द है - सुप्रीम कोर्ट की सख्‍ती के बाद हद पार करने वालों पर चला चुनाव आयोग का डंडा।

 

*दिल्‍ली में गठबंधन को लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच जारी रस्‍साकशी भी अखबारों की सुर्खी बनी है। अमर उजाला के अनुसार- राहुल-केजरीवाल में सीट बंटवारे पर ट्विटर जंग। कांग्रेस अध्‍यक्ष बोले,हम चार सीट दे रहे थे लेकिन केजरीवाल ने ले लिया यू-टर्न।

 

*राजनीतिक दलों को सूचना का अधिकार-आरटीआई के दायरे में लाने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा केन्‍द्र सरकार और चुनाव आयोग समेत छह राष्‍ट्रीय दलों को नोटिस जारी करने को राजस्‍थान पत्रिका ने दिया है।

 

*भारतीय उद्योग जगत कर्मचारियों को मतदान के लिए दे रहा है कई तरह की सहूलियत। नई पहल शीर्षक से इकॉनोमिक टाइम्‍स लिखता है- एंप्‍लॉयीज के लिए वोटर राजिस्‍ट्रेशन कैंप आयोजित करा रही हैं कंपनिया।स्‍वदेशी सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय के सफल परीक्षण को पंजाब केसरी ने पहले पन्‍ने पर दिया है। पत्र के अनुसार - हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है मिसाइल।

 

*दक्षिण पश्चिम मॉनसून सामान्‍य रहने की संभावना को जनसत्‍ता ने प्रमुखता दी है। भारतीय मौसम विभाग के कल जारी दीर्घावधि पूर्वानुमान के अनुसार - देश के सभी हिस्‍सों में बारिश अच्‍छी रहेगी। देशबंधु ने इसे बॉक्‍स में दिया है - सामान्‍य रहेगा मॉनसून, 96 प्रतिशत हो सकती है बारिश।

 

*इंग्‍लैंड में होने वाले क्रिकेट विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम इंडिया की घोषणा को भी अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है। हिन्‍दुस्‍तान के शब्‍द हैं - विश्‍व कप में पहली बार सबसे उम्रदराज टीम इंडिया।