आकाशवाणी सार (15-Jan-2019)
AIR News Gist

Posted on January 16th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

 

सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दस प्रतिशत आरक्षण देने का अधिनियम लागू।

 

दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक-सांस्‍कृतिक मानव समागम-कुम्‍भ मेला उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू।

 

फसल कटाई का त्‍योहार मकर संक्रांति आज देश के विभिन्‍न भागों में मनाया जा रहा है।

 

दो दिन का वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन आज से मुंबई में।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ओडि़सा के बलांगीर में डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। कहा-इन परियोजनाओं से समूचे पूर्वी भारत में विकास को बढ़ावा मिलेगा।

 

आज सेना दिवस मनाया जा रहा है। सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा- सीमा पर आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए सेना कार्रवाई करने में कोई कोर-कसर नहीं छोडेगी।

 

ब्रिटिश सांसद आज प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे के ब्र‍ेक्जि़ट समझौते पर मतदान करेंगे।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने केरल में कोलम बाईपास रोड राष्‍ट्र को समर्पित किया। 

 

सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए शिक्षा संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण, शैक्षिक सत्र 2019-20 से लागू होगा।

 

दूरदर्शन के चैनल-''डी डी साइंस'' और 'इंटरनैट आधारित चैनल ''इंडिया साइंस'' आज से शुरू।



क्रिकेट में भारत ने एडिलेड ओवल में दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया। तीन मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक से बराबर।

 

 

समाचार विस्तार से-

 

 

------------

 

*सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दस प्रतिशत आरक्षण देने का अधिनियम कल से लागू हो गया। सरकार ने 103वें संविधान संशोधन अधिनियम 2019 के प्रावधान लागू करने के लिए 14 जनवरी की तिथि अधिसूचित की थी।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिछले शनिवार को अधिनियम को मंजूरी दी थी। यह अधिनियम संविधान की धारा-15 और 16 में संशोधन कर राज्यों को सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए विशेष प्रावधान की अनुमति देता है।

 

------------

 

*गुजरात सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्थान में दस प्रतिशत आरक्षण सम्बंधी केन्द्र के ऐतिहासिक फैसले को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

 

 

------------

 

*वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन 2019 आज मुंबई में आरंभ होगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु दो दिन के इस सम्मेलन का उद्धाटन करेंगे। विश्व में अपनी तरह के पहले इस आयोजन में 86 से अधिक देश भाग लेंगे।

 

वैश्विक उड्डयन शिखर सम्मेलन का शीर्षक है- सभी को और विशेष रूप से छह अरब लोगों को हवाई यात्रा की सुविधा। शिखर सम्मेलन में विमानन क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी से जुड़े मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा और आने वाले समय में हवाई यात्रा को और सुगम बनाने के तरीकों पर चर्चा होगी।

 

 

------------

 

*विश्‍व का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्‍कृतिक मानव समागम- कुम्‍भ 2019 आज प्रयागराज में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्‍वती के संगम में पवित्र स्‍नान के बाद शुरू हो गया। विभिन्‍न अखाड़ों के साधु संतों ने पहले डुबकी लगाई। मेला प्रशासन के अनुसार लगभग एक करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति पर डुबकी लगाने की संभावना है। स्‍नान के लिए 21 घाट बनाये गए हैं। महिलाओं के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। पहली बार तीन महिला पुलिस थाना बनाये गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि कुम्‍भ को स्‍वच्‍छ रखने के लिए एक लाख बीस हजार शौचालय बनाये गए हैं।

 

पूरा मेला क्षेत्र शंख, घंटियों और नगाड़ों की ध्‍वनि और मंत्रों के उच्चारण तथा भजन र्कीतन से गुजांयमान हो रहा है। मकर संक्रांति पर लोग खिचड़ी, भोग और कपड़ों का दान कर रहे हैं। श्रद्धालुओं के सुरक्षित स्‍नान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किए गये हैं। तीन जल पुलिस थानों के अलावा नौ एनडीआरएफ जल आपातकालीन टीमों को सेवा में लगाया गया है। पूरे क्षेत्र और 20 सेक्‍टरों और नौ जोन में बांटकर सेक्‍टर और जोनल मजिस्‍ट्रेटो की तैनाती की गई है। यहां 40 पुलिस स्‍टेशन, तीन महिला पुलिस थानों सहित 58 पुलिस चौकियां स्‍थापित की गई हैं जहां 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं।

 

 

------------

 

*मकर संक्रांति का पर्व देश के विभिन्‍न इलाकों में आज मनाया जा रहा है। यह पर्व ठंड की समाप्ति और जाड़े की फसलों की कटाई के बाद मनाया जाता है। यह त्‍योहार देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में कई नामों से जाना जाता है। इसे तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्‍तरायण, असम में भोगाली बीहू और पश्चिम बंगाल में पौष संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। उन्‍होंने कहा है कि अधिक से अधिक श्रद्धालु इस अध्‍यात्मिक और बड़े समारोह में भाग लेंगे। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि इस कुम्‍भ में अधिक से अधिक लोग भाग लेंगे।

 

 

------------

 

*हैदराबाद में कल पहली एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय खेल स्‍पर्धा 2019 का शुभारंभ हुआ। राष्‍ट्रीय स्‍तर की इस स्‍पर्धा के आयोजन अवसर पर जनजातीय कल्‍याण राज्‍य मंत्री जे.एस. भाभोर ने कहा कि केन्‍द्र सरकार 2022 तक चार सौ से अधिक एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय स्‍थापित करने की योजना बना रही है। सरकार नवोदय विद्यालयों के समान ही एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालय विकसित करने के लिए आवश्‍यक उपाय कर रही है। इन स्‍कूलों में जनजातीय छात्रों के समग्र विकास पर ध्‍यान दिया जायेगा।

 

देश में पहली बार आयोजित इन खेल स्‍पर्धाओं में देशभर से आए छात्र भाग ले रहे हैं।

 

------------

 

*संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतरस ने कहा है कि इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष समाधान का एकमात्र रास्ता दो देश का फार्मूला है। उन्होंने कल फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात के बाद यह बात कही। अलग फलस्तीन राज्य के लिए श्री गुतरस का यह मजबूत समर्थन शांति प्रक्रिया के लिए अमरीकी योजना जारी होने से पहले आया है।

 

------------

 

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ओडि़सा में बलांगीर में शिक्षा, संस्‍कृति, पर्यटन और कनेक्‍टीविटी से संबंधित डेढ़ हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा-


पूर्वी भारत के विकास के लिए ओडिसा के विकास के लिए मैं आपके बीच आया हूं। यहां साढ़े 15 सौ करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है। ये परियोजनाएं शिक्षा से जुड़ी हैं, कनेक्टिविटी से जुड़ी हैं, संस्कृति और पर्यटन से जुड़ी हुई हैं और मुझे खुशी है कि आज केन्द्रीय विद्यालय सोनेपुर के स्थायी भवन का शिलान्यास हुआ है।


प्रधानमंत्री ने एक हजार करोड़ रुपये की लागत की कुल 813 किलोमीटर लंबी झारसुगुडा-विजियानगरम और संबलपुर-अंगुल रेल लाइनों की विद्युतीकरण परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने बारपाली-डुमरीपाली और बलांगीर-देवगांव रेल लाइनों को दोहरा करने के कार्य का भी उद्घाटन किया।


प्रधानमंत्री ने 115 करोड़ रुपये की लागत से 15 किलोमीटर लंबी बलांगीर-बिछुपली रेल लाइन का भी उद्घाटन किया।


प्रधानमंत्री ने झारसुगुडा में मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक पार्क को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह पार्क घरेलू और वैश्विक व्‍यापार के सिलसिले में वस्‍तुओं के परिवहन को बढ़ावा देगा और इससे झारसुगुडा परिवहन का केन्‍द्र बन जायेगा।


तेरुवली और सिंगापुर रोड़ के बीच सड़क पुल का भी प्रधानमंत्री ने उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने जगतसिंहपुर, केन्‍द्रपाड़ा, पुरी, फुलवनी, बरगढ़ और बलांगीर में पासपोर्ट सेवा केन्‍द्रों का भी उद्घाटन किया।


उन्‍होंने सोनपुर में केन्‍द्रीय विद्यालय के स्‍थायी भवन और बौध जिले में नीलमाधव तथा सिद्धेश्‍वर के जीर्णोद्धार और रखरखाव के कार्य का भी उद्घाटन किया।

 


----------------------------------

 

*देशभर में आज 71वां सेना दिवस मनाया जा रहा है। इसका आयोजन 1949 में जनरल के.एम.करिअप्‍पा द्वारा तत्‍कालीन ब्रिटिश कमांडर इन चीफ जनरल सर एफ.आर.आर. बचर से सेना की कमान का कार्यभार संभालने की स्‍मृति में हर साल आज ही के दिन किया जाता है।

 


नई दिल्‍ली में सैन्‍यकर्मियों को संबोधित करते हुए थल सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि सेना सीमा पर पाकिस्‍तान की ओर से आतंकी गति‍विधियों से निपटने के लिए कठोर कार्रवाई करने से नहीं हिचकेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत की पश्चिमी सीमा पर बाहरी समर्थन पाने वाले आतंकी गिरोहों से कारगर तरीके से निपटने में सेना पूरी तरह सक्षम है।

 

  

----------------------------------

 

*विज्ञान और टेक्‍नोलोजी मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन ने आज नई दिल्‍ली में दूरदर्शन के डी.डी.साइंस और इंडिया साइंस नाम के नये चैनलों की शुरूआत की। डी.डी.साइंस विज्ञान और टेक्‍नोलोजी पर दूरदर्शन का पहला दैनिक स्‍लॉट है, जबकि इंडिया साइंस इंटरनेट आधारित चैनल है।

 

----------------------------------

 

*ब्रिटेन की पार्लियामेंट के सदस्‍य यूरोपीय संघ से अलग होने के बारे में प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे द्वारा किये गये समझौते के मसले पर आज मतदान की तैयारी कर रहे हैं। इस मुद्दे पर पार्लियामेंट में पांच दिन की बहस के बाद आज रात वोट डाले जाएंगे। टेरीज़ा मे ने सदस्‍यों से समझौते के पक्ष में मतदान करने का आग्रह करते हुए यह भी कहा है कि ऐसा न करने पर ब्रिटिश लोगों को भारी निराशा का सामना करना पड़ेगा।

 


बी.बी.सी. के अनुसार टेरीज़ा मे की अपनी पार्टी के कई सदस्‍य समझौते के खिलाफ मतदान करने में विपक्ष का साथ दे सकते हैं और सत्‍ता पक्ष की हार हो सकती है। सदस्‍य, प्रस्‍ताव पर संशोधनों का भी सुझाव दे सकते हैं, जिससे मतदान से पहले इसमें फेर-बदल करनी पड़ सकती है।

 

----------------------------------

 

*संयुक्‍त राष्‍ट्र की बहुपक्षी प्रणाली में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भारत को शुभकामनाएं देते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा अध्‍यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोज़ा ने कहा है कि जलवायु कार्य योजना और गरीबी उन्‍मूलन जैसे क्षेत्रों में भारत अग्रणी भूमिका निभा रहा है। एक समाचार एजेंसी के साथ इंटरव्‍यू में सुश्री एस्पिनोज़ा ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की विशाल जनसंख्‍या को ध्‍यान में रखते हुए जलवायु परिवर्तन और गरीबी उन्‍मूलन जैसे मुद्दों पर उसके द्वारा उठाये गये कदम बड़ी अहमियत रखते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि आतंकवाद से निपटने में भी भारत की महत्‍वपूर्ण भूमिका है। सुश्री एस्पिनोज़ा ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 73वें सत्र की अध्‍यक्ष की हैसियत से भारत के साथ मिलकर कार्य करने की इच्‍छा भी व्‍य‍क्‍त की है।

 

----------------------------------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज संघ लोक सेवा आयोग के सचिव से व्‍यक्तिगत रूप में प्रस्‍तुत होकर अदालत को यह बताने को कहा कि क्‍या आयोग राज्‍य सरकारों द्वारा पुलिस महानिदेशकों की नियुक्ति के लिए वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारियों का पैनल तैयार करता है? मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में गठित एक पीठ ने संघ लोक सेवा आयोग के सचिव को कल न्‍यायालय में पेश होने को कहा है।


यह आदेश वकील प्रशांत भूषण की उस दलील के बाद आया है कि संघ लोक सेवा आयोग, वरिष्‍ठ आईपीएस अधिकारियों की सूची तैयार नहीं करता है बल्कि यह कार्य कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा किया जाता है।

 

 

----------------------------------

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश की सभी ग्रामीण बस्तियों को सड़क से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि नब्‍बे प्रतिशत ग्रामीण आवास सड़कों से जोड़ दिये गये हैं। वे आज केरल के कोल्‍लम में कोल्‍लम बाईपास राष्‍ट्र को समर्पित करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे।



-----

 

*देश के लगभग चालीस हजार महाविद्यालयों और नौ सौ विश्‍वविद्यालयों में सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था शैक्षणिक वर्ष 2019-20 से लागू कर दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में ये घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग की वर्तमान आरक्षण व्‍यवस्‍था में कोई छेड़छाड़ किए बिना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का आरक्षण लागू किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि मंत्रालय, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद एक सप्‍ताह के अंदर इस आशय के आदेश जारी कर देंगे।



--------

 

*एडिलेड में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया से दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच छह विकेट से जीत लिया है। इसके साथ ही तीन मैचों की श्रृंखला एक-एक से बराबर हो गई है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 298 रन बनाये। जवाब में भारत ने चार गेंद शेष रहते चार विकेट खोकर 299 रन बना कर मैच जीत लिया। विराट कोहली ने 104 और महेन्द्र सिंह धोनी ने नाबाद 55 रन की पारी खेली। कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। तीसरा और अंतिम मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा।



--------

 

*मध्‍य प्रदेश में मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने किसानों की कर्ज माफी के लिए पांच खरब रुपये की जय किसान ऋण मुक्ति योजना का आज शुभारंभ किया। योजना को मील का पत्‍थर बताते हुए श्री कमलनाथ ने कहा कि इससे 55 लाख लघु और सीमांत किसानों को लाभ होगा।


--------

 

*बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 465 अंक बढकर 36 हजार 318 पर पहुंच गया। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 149 अंक की बढत से दस हजार 887 पर बंद हुआ।

 

 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 


*जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय में देश विरोधी नारेबाजी के मामले में छात्रसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार सहित दस लोगों के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस द्वारा आरोपपत्र दाखिल करने को सभी समाचार पत्रों ने पहले पन्‍ने पर जगह दी है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- राजद्रोह की चार्जशीट-कन्‍हैया, खालिद समेत 10 आरोपी।

 

*कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन वाली कुमारस्‍वामी सरकार पर संकट के बादल मडराने को सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता दी है। अमर उजाला की सुर्खी है- कर्नाटक में तोड़फोड़ के खेल से फिर गरमाई सियासत। दैनिक जागरण के शब्‍द हैं- कर्नाटक में फिर नाटक, कुमारस्‍वामी सरकार के 13 विधायक दे सकते हैं इस्‍तीफा।

 

*मुम्‍बई हमले की साजिश में शामिल तहव्‍वुर राणा को भारत लाने की तैयारी का समाचार जनसत्‍ता में है। पत्र लिखता है- अमरीका में सज़ा काट रहे तहव्‍वुर राणा को भारत प्रत्‍यर्पित कराने के लिए अमरीकी प्रशासन से बातचीत में जुटे विदेश, गृह और कानून मंत्रालय के अधिकारी।

 

*विश्‍व के सबसे बड़े सांस्‍कृतिक-आध्‍यात्मिक समागम कुंभ के आज से प्रयागराज में शुरू होने को सभी समाचार पत्रों ने अहमियत दी है। अमर उजाला ने इसे बॉक्‍स में देते हुए लिखा है-संगम पर आस्‍था की संक्रांति। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- कुंभ का शाही आगाज आज। उन्‍चास दिन चलने वाले मेले में 12 करोड़ लोगों के आने की उम्‍मीद।

 

*खुदरा और थोक महंगाई में लगातार कमी से सरकार और आम जनता दोनों को राहत मिलने की खबर भी अधिकांश समाचार पत्रों में है। हरिभूमि ने इसे बॉक्‍स में देते हुए लिखा है- आम आदमी को राहत की डबल डोज। थोक के बाद रिटेल महंगाई भी 18 महीने में सबसे कम।

 

*देश की पहली वर्दीधारी महिला पहुंची दक्षिणी ध्रुव- राष्‍ट्रीय सहारा में है। पत्र लिखता है- भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस में उप-महानिरीक्षक के पद पर तैनात आईपीएस अर्पणा कुमार 35 किलो वजन लेकर बर्फ पर 111 मील की दुर्गम यात्रा तय कर दक्षिण ध्रुव पहुंची।