आकाशवाणी सार (15-Feb-2019)
AIR News Gist

Posted on February 16th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*भारत ने पुलवामा में जैश ए मोहम्‍मद के आतंकी हमले पर पाकिस्‍तान की कड़ी निंदा की। अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से मसूद अजहर को घोषित आतंकवादियों की सूची में शामिल करने के संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रस्‍ताव पर समर्थन देने की अपील की।

 

*विश्‍वभर के देशों ने हमले की कड़ी भर्त्‍सना की। अमरीका, रूस और फ्रांस ने आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए अपना सहयोग देने पर जोर दिया।

 

*असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन पेंशन योजना आज से लागू।

 


भारत ने पाकिस्‍तान से सबसे अधिक तरजीह वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस लिया।



*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में झांसी में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारम्‍भ किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*भारत ने पुलवामा में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी हमले पर पाकिस्‍तान की कड़ी निंदा की है और उससे कहा है कि वह अपनी धरती से आतंकवादियों को समर्थन देना बंद करे और आतंकी ढांचे को नष्‍ट करे। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के सभी सदस्‍यों से जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर सहित अन्‍य आतंकवादियों को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध सूची में शामिल करने के प्रस्‍ताव का समर्थन करने की दोबारा दृढ़तापूर्वक अपील की है। भारत ने कहा है कि पाकिस्‍तान सरकार ने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में मसूद अजहर को आतंकी ढांचे का विस्‍तार करने और भारत में तथा अन्‍य स्‍थानों पर आतंकी हमले करने की खुली छूट दे रखी है। भारत ने पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाले क्षेत्रों से गतिविधियां चला रहे आतंकी गुटों पर प्रतिबंध लगाने की दोबारा अपील की।

 

-------

 

*विश्‍वभर के देशों ने जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा में कल हुए आतंकी हमले की निंदा की है। अमरीका, रूस और फ्रांस ने ज़ोर देकर कहा है कि वे आतंकवाद की चुनौती से निपटने में भारत के साथ हैं। अमरीका के शीर्ष सांसदों ने भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में समर्थन व्‍यक्‍त किया है। भारत में अमरीकी राजदूत केनेथ जस्‍टरने भी भारत को अमरीका का समर्थन व्‍यक्‍त किया है।

 

रूस के राजदूत ने इस तरह की अमानवीयगतिविधियों से, निर्णायक और सामूहिक तौर पर निपटने की आवश्‍यकता पर बल दिया है।

 

फ्रांस, जर्मनी, ऑस्‍ट्रेलिया,तुर्की, कनाडा और चेक गणराज्‍य ने भी हमले की निंदा की है।

 

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियोगुतरस ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए दोषियों पर कानूनी कार्रवाई की अपील की है। मसूद अजहर जैसे आतंकवादियों को घोषित आतंकवादियों की सूची में शामिल करने के प्रस्‍ताव के समर्थन के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय से भारत की अपील के बारे में पूछे जाने पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के प्रवक्‍ता स्‍टीफन दुजारिक ने कहा कि यह मुद्दा सुरक्षा परिषद के पास है। 

 

पड़ोसी देशों -नेपाल, बांग्‍लादेश,भूटान, श्रीलंका और मालदीव ने भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए आतंकवाद के खिलाफ संयुक्‍त संघर्ष का संकल्‍प लिया है।

 

-------

 

*प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धनयोजना आज से शुरू होगी। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों को 60 वर्ष की आयु के बाद तीन हजार रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन सुनिश्चित की गई है। 

 

इस योजनाके अंतर्गत उन कामगारों को भी पेंशन दी जाएगी जिनकी मासिक आय पंद्रह हजार रुपये या इससे कम है और जो 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग में आते हैं। पेंशन प्राप्त कर रहे कामगार की मृत्यु के बाद पेंशन की आधी धनराशि उनके पति या पत्नी को दी जाएगी। यह योजना स्वैच्छिक और अंशदान पेंशन योजना है, जिसमें फिफ्टी-फिफ्टी के आधार पर निर्धारित आयु वर्ग के लाभार्थी को अंशदान करना होगा। इसमें उतनी ही धनराशि केन्द्र सरकार द्वारा दी जाएगी।ग्राहक के पास मोबाइल फोन, बचत बैंक खाता और आधार नम्बर होना आवश्यक है। 

-------

 

*केन्‍द्र ने चीनी का न्‍यूनतम बिक्री मूल्‍य दो रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया है।खाद्य और उपभोक्‍ता कार्य मंत्री रामविलास पासवान ने कल नई दिल्‍ली में कहा कि गन्‍ना उत्‍पादकों की बढ़ती बकाया राशि को ध्‍यान में रखते हुए खाद्य विभागने वर्ष 2018-19 के लिए चीनी का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य 29 रुपए प्रति किलोग्राम सेबढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

 

-------

 

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग से रक्षाकर्मियों को मतदान की अनुमति देने के लिए तीन साल के अधिवास से जुड़ी पात्रता लागू करने में लचीलापन अपनाने को कहा है। न्‍यायालय ने कहा है कि रक्षाकर्मियों को शांतिपूर्ण स्‍थानों पर तीन साल के लिए तैनात किया जाता है, लेकिन ऐसे भी मौके होतेहैं जब उन्‍हें ढाई साल में स्‍थानांतरित कर दिया जाता है।

 

-------

 

*ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे को ब्रेक्जिट मुद्दे पर हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बार फिर हार का सामना करना पड़ाहै। इस मुद्दे पर सदन में उनका सांकेतिक प्रस्ताव गिर गया। प्रस्ताव के विरोध में 303 और समर्थन में 258 वोट पड़े। विपक्षी दल लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बन ने सुश्री मे से मुलाकात की और बताया कि उनकी ब्रेक्जिट नीति नाकाम हो गई है।

 

-----------


*भारत ने आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्‍तान का सबसे अधिक वरीयता वाले व्‍यापारिक साझेदार देश का दर्जा वापस ले लिया है। आज सुबह नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी मामलों की समिति की बैठक में यह फैसला किया गया। केन्‍द्रीय मंत्री अरुण जेटली ने बैठक के बाद यह जानकारी दी। 


इस घिनौने कृत्‍य में पाकिस्‍तानी हाथ होने के पक्‍के सबूत हैं। प्रधानमंत्री ने सीसीएस को अवगत कराया है कि पाकिस्‍तान को भारत की ओर से वर्षों पहले दिए गए 'सबसे अनुकूल देश' का दर्जा वापस ले लिया गया है।


श्री अरूण जेटली ने कहा विदेश मंत्रालय पाकिस्‍तान को अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय में पूरी तरह अलग-थलग करने के लिए हर संभव राजनयिक कदम उठाएगा। बैठक में आतंकी हमले और उसके बाद की सुरक्षा स्थिति का विस्‍तार से जायजा लिया गया। उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह के श्रीनगर से लौटने के बाद सर्वदलीय बैठक बुलाई जायेगी।

-----------


*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के झांसी में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। श्री मोदी ने झांसी में रक्षा गलियारे की आधारशिला रखी। झांसी उत्‍तर प्रदेश रक्षा गलियारे के छह प्रमुख केन्‍द्रों में से एक है। प्रधानमंत्री ने सवा चार सौ किलोमीटर लंबी झांसी-मानिकपुर और भीमसेन-खैरार रेललाइनों को दोहरा करने के कार्य की आधारशिला भी रखी।


प्रधानमंत्री ने 297 किलोमीटर लंबी झांसी-खैरार रेललाइन के विद्युतीकरण के कार्य का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पहाड़ी बांध आधुनिकीकरण परियोजना का भी उद्घाटन किया।


-----------


*वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी नई दिल्‍ली और वाराणसी के बीच कानपुर तथा इलाहाबाद होकर चलेगी। यह नई दिल्‍ली से वाराणसी की दूरी आठ घंटे में तय करेगी और सोमवार तथा बृहस्‍पतिवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलेगी।


गति, सुरक्षा और सुविधा इस नई ट्रेन की पहचान है। वन्‍दे भारत एक्‍सप्रैस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। जिसमें कुल 16 वातानुकूलित डिब्‍बे होंगे। इसके सभी डिब्‍बों में स्‍वचालित दरवाजे, मनोरंजन के लिए वाई-फाई सेवा के अलावा आरामदायक सीटें लगाई गई हैं। सभी डिब्‍बों में पेन्‍ट्री सुविधा उपलब्‍ध कराई गई है। इस ट्रेन में कुल एक हजार एक सौ 28 यात्री सफर कर सकते हैं। नई दिल्‍ली से वाराणसी जाने के लिए लोगों को चेयर कार के लिए एक हजार सात सौ साठ रुपए देने होंगे वहीं एक्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के लिए तीन हजार तीन सौ दस रुपए खर्च करना होगा। 


-----------


*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार को निर्देश दिया है कि वह केन्‍द्रीय सूचना आयोग में सूचना आयुक्‍तों की नियुक्ति की प्रक्रिया, पद खाली होने से दो महीने पहले शुरू करे। न्‍यायमूर्ति ए के सीकरी, न्‍यायमूर्ति अब्‍दुल नजीर और न्‍यायमूर्ति सुभाष रेड्डी की पीठ ने यह भी निर्देश दिया कि मुख्‍य सूचना आयुक्‍त की नियुक्ति की प्रक्रिया, मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त की नियुक्ति की प्रक्रिया के समान होनी चाहिए। पीठ ने केन्‍द्र से यह भी कहा है कि इस पद पर नौकरशाहों के अलावा प्रतिष्ठित नागरिकों की नियुक्ति पर भी विचार करे।

 

 

 

------------------

 

*अमरीका ने पाकिस्‍तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा है कि वह सभी आतंकी गुटों को अपना समर्थन तत्‍काल बन्‍द करे और उन्‍हें सुरक्षित पनाहगाह उपलब्‍ध ना कराए।


कल रात जारी एक बयान में व्‍हाइट हाऊस की प्रेस सचिव साराह सेंडर्स ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में भारत और अमरीका के बीच सहयोग और समन्‍वय और सुदृढ़ किया जाएगा।

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

*पुलवामा आतंकी हमला अखबारों की बड़ी ख़बर है। राष्‍ट्रीय सहारा का शीर्षक है - दहला कश्‍मीर, गुस्‍से में देश। जनसत्‍ता लिखता है - केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक आज सुबह। अमर उजाला ने प्रधानमंत्री के बयान को शीर्षक दिया है - व्‍यर्थ नहीं जाएगा बलिदान। गृह मंत्री बोले - कड़ा जवाब देंगे।

 

*दिल्‍ली सरकार और उपराज्‍यपाल के बीच अधिकार विवाद पर उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश पर दैनिक भास्‍करकी टिप्‍पणी है - एल.जी. ही दिल्‍ली के बॉस, दो जजों की बेंच ने छह मुद्दों पर सुनाया फैसला। दो पर केन्‍द्र, तीन पर दिल्‍ली सरकार की जीत। सर्विसेज पर जजों में मतभेद,अब तीन न्‍यायाधीशों की पीठ करेगी सुनवाई। 

 

*अनिल अम्‍बानी से जुड़े आदेश में सुप्रीम कोर्ट के दो अफसरों की छेड़छाड़ पर राजस्‍थान पत्रिका लिखता है - उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने ही दो अफसरों को किया बर्खास्‍त। एरिक्‍सन कंपनी की अवमानना याचिका पर अनिल अम्‍बानी को जारी किया गया था नोटिस, लेकिन इन अफसरों ने उसे बदल दिया।

 

*हिन्‍दुस्‍तान की अहमख़बर है - काला धन खपाने वाले 45 स्‍टार्टअप पर कार्रवाई होगी। एंजल टैक्‍स के नियमोंकी आड़ में कर चोरी की आशंका।

 

*इकनॉमिक टाइम्‍स लिखताहै - इलेक्ट्रिक गा‍ड़ि‍यों पर 50 हज़ार रुपये की छूट दे सकती है सरकार। इन गाड़ि‍यों की बिक्री बढ़ाने के उपायों पर तैयार किया जा रहा है कैबिनेट नोट। इनसे जुड़े लोन परब्‍याज़ दर कम करने की भी योजना।

 

*बदलाव की किरण शीर्षक से वेल्‍लूर की 35 वर्षीय महिला स्‍नेहा को नो कास्‍ट नो रिलिजन के सर्टिफिकेट पर राजस्‍थानपत्रिका का कहना है - देश को मिला बिना जाति और धर्म वाला पहला नागरिक। जातिबताने को नहीं कर सकते बाध्‍य।

 

*दैनिक जागरण की सुर्खी है - बस एक कॉल पर देहात में मिल रहा खेती का सामान। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानआई.आई.टी. से पढ़कर निकले शशांक कुमार ने शुरू किया स्‍टार्टअप। एक फोन पर घर और खेततक पहुंचाते हैं बीज, खाद और कीटनाशक। एग्रो कॉमर्स आधारित स्‍टार्टअप से बिहार के52 हज़ार किसान जुड़े।