आकाशवाणी सार (18-Dec-2020)
AIR News Gist

Posted on December 18th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने नये संचार उपग्रह सी. एम. एस. - 01 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 95 दशमलव चार शून्‍य प्रतिशत हुई।

* वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- विदेश प्रत्‍यक्ष निवेश की नीतियों को अधिक आसान, अनुकूल और मददगार बनाया जा रहा है।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने देश के नये संचार उपग्रह सी एम एस -01 को निर्धारित कक्षा में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। वर्कहॉस रॉकेट पी एस एल वी-सी 50 ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र के दूसरे लॉन्‍स पेड से कल दिन में तीन बजकर 41 मिनट पर उपग्रह का प्रक्षेपण किया। प्रक्षेपण अभियान और भू-स्थिर अंतरण कक्षा में उपग्रह को स्‍थापित करने में मात्र 21 मिनट लगे।

इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने इस सफलता पर अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञाानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी।

नया उपग्रह सी एम एस -01 पिछले संचार उपग्रह जी सैट 12 का स्‍थान लेगा, जिसका उपयोगी जीवन समाप्‍त हो चुका है। नये उपग्रह का कार्यकाल सात वर्ष का होगा।

 

-------
* कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्‍य की राजधानी में दो वर्षों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कल बैंगलुरु मिशन-2022 की शुरूआत की। इस मिशन का उद्देश्य तीव्र आवागमन और स्वच्छ तथा हरित बैंगलुरु सुनिश्चित करना है।

बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ नगर बनाने के लिए कर्नाटक सरकार ने मिशन 2022 आरंभ किया है। इसके द्वारा बेंगलुरू के मार्गों को वाहन संचार योग्य बनाना, नागरिकों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ जोड़ना, परंपरा और सांस्कृतिक धरोहर का संवाद केंद्र बनाना और सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को बढ़ाना इसका उद्देश्य है। वैज्ञानिक रूप से ट्रेफिक सिग्नल का प्रबंध, इलेक्ट्रिक बस सेवा आरंभ करना, मेट्रो नेटवर्क बढ़ाना, बस संचार के लिए प्रत्येक मार्ग बनाना और सबअर्बन रेल सेवा आरंभ करना इसका उद्देश्य है। नगर में हर दिन जमा होने वाले पांच हजार 800 मीट्रिक टन कचरे को बिजली में परिवर्तित करना और घर पर ही कचरे को अलग-अलग जमा करना भी इस योजना द्वारा जारी किया जाएगा। शहर में तालाब, उद्यान और वृक्ष वन विकसित करना भी इस मिशन में शामिल है। 

-------

* देश में कोविड-19 महामारी से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 95 दशमलव चार प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 31 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि अब तक 95 लाख 20 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। उपचार करा रहे मरीजों की संख्‍या केवल तीन दशमलव एक-चार प्रतिशत रह गई है। इस समय लगभग तीन लाख 13 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है।


पिछले 24 घंटों के दौरान 22 हजार आठ सौ 89 लोगों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संक्रमित लोगों की संख्‍या 99 लाख से अधिक हो गई है। मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-पांच प्रतिशत है जो विश्‍व में सबसे कम दरों में से एक है। कल तीन सौ 38 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्‍या एक लाख 44 हजार 7 सौ 89 हो गई।

----------

* उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि उत्‍तर-पूर्वी राज्‍यों की पर्यटन की जबरदस्‍त संभावनाओं का पूरा-पूरा उपयोग किया जाना चाहिए। मिजोरम के राज्‍यपाल पी एस श्रीधरन पिल्‍लै की लिखी पुस्‍तक ओह मिजोरम का वर्चुअल तरीके से विमोचन करते हुए उन्‍होंने उत्‍तर-पूर्वी क्षेत्र के साथ हवाई सम्‍पर्क मजबूत करने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि इको टूरिज्‍म और सांस्‍कृतिक पर्यटन उत्‍तर-पूर्व के विकास का मुख्‍य आधार बन सकते हैं और इसके लिए इस क्षेत्र की क्षमता का पूरा लाभ उठाया जाना चाहिए।

----------

* विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस आज (18 Dec) मनाया जा रहा है। 18 दिसंबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र ने धर्म, भाषा या जातीय आधार पर अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर वक्‍तव्‍य प्रसारित किया था।


भारत में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग यह दिवस मनाता है। भारत के संविधान में सभी नागरिकों को समान अधिकार प्रदान किए गए हैं और अल्पसंख्यकों के भाषाई, जातीय, सांस्कृतिक और धार्मिक अधिकारों की रक्षा का प्रावधान किया गया है। इसमें अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों सहित आर्थिक या सामाजिक रूप से वंचित लोगों के लिए भी प्रावधान हैं।

---------- 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* 28 हजार करोड़ रुपये के रक्षा उपकरण खरीद की मंजूरी की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। जनसत्ता की सुर्खी है - रक्षा खरीद परिषद ने कुल सात प्रस्तावों को दी हरी झंडी। हिन्दुस्तान के अनुसार इनमें से 27 हजार करोड़ रुपये से स्वदेशी हथियार-सैन्य उपकरण खरीदे जाएंगे। राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है - सेना को मिली और ताकत।

 

* दैनिक भास्कर की सुर्खी है - भारत बंगलादेश के बीच 55 साल से बंद रेलगाड़ी फिर शुरू। पत्र के अनुसार दोनों देशों के बीच छह में से पांच रेल लिंक दोबारा चालू। हिन्दुस्तान का कहना है - प्रधानमंत्री ने चिल्हाटी - हल्दीबाड़ी रेल लिंक का उद्घाटन किया। पत्र के अनुसार - आपसी सहयोग को गति देते हुए दोनों देशों ने सात समझौते किए। राष्ट्रीय सहारा का कहना है - मोदी ने बंगलादेश को पड़ोस प्रथम नीति का प्रमुख स्तम्भ बताया। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत को सच्चा मित्र बताया।

 

* जनसत्ता के अनुसार पंजाब में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास दो पाकिस्तानी घुसपैठिए ढेर।

 

* पंजाब केसरी लिखता है - खालिस्तानी संगठनों पर क्रेक डाउन, विदेशी फंडिग पैटर्न को खंगाला जाएगा।

 

* दैनिक ट्रिब्यून लिखता है - उच्चतम न्यायालय की सरकार को कृषि कानून स्थगित करने की सलाह। अमर उजाला के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने कहा - आंदोलन किसानों का हक क्या वार्ता से पहले तीनों कानून पर अमल टाल सकते हैं। नवभारत टाइम्स के अनुसार - कृषि मंत्री तोमर ने किसानों से कहा, विपक्ष के झूठ में न फंसे। हिन्दुस्तान ने खुला पत्र शीर्षक से लिखा है - तोमर ने कहा किसान, केन्द्र पर भरोसा करें।

 

* राष्ट्रीय सहारा लिखता है - देश में 95 लाख लोगों ने कोरोना को हराया। वीर अर्जुन ने राइट टू एजूकेशन फोरम के हवाले से लिखा है - शिक्षा पर जी डी पी का छह प्रतिशत खर्च हो।

 

* राजस्थान पत्रिका ने विकास शीर्षक से लिखा है - दो साल में पूरी तरह टोल मुक्त हो जाएगा देश। पत्र के अनुसार सीधे खाते से कट जाएगी टोल की राशि।

 

* इसरो की एक और उडा़न संचार उपग्रह का सफल प्रक्षेपण अमर उजाला में है। पत्र के अनुसार सी एम एस जीरो-वन कम्युनीकेशन सैटेलाइट से मोबाइल और टेलीविजन सिग्नल में होगा सुधार, चार दिन में करने लगेगा काम।